अपना खाता ई धरती राजस्थान पोर्टल, ऑनलाइन जमाबंदी नकल, E Dharti Rajasthan

राजस्थान राज्य के किसान अब घर बैठे ऑनलाइन ही अपनी जमीन का भू आलेख,जमाबंदी,खसरा नक्शा और जमाबंदी प्रतिलिपि प्राप्त कर सकते है। इसके लिए राजस्थान सरकार के राजस्व विभाग के द्वारा 'E Dharti Rajasthan' नाम का एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया गया है जिसे 'Apna Khata E Dharti Rajasthan' नाम दिया गया है। यह पोर्टल किसानों के लिए बहुत फायदेमंद है। 

किसान जब चाहे तब ई धरती राजस्थान अपना खाता पोर्टल की वेबसाइट पर जाकर अपनी जमीन का विवरण,भूमि अभिलेख,खसरा नक्शा और जमाबंदी प्रतिलिपि देख सकता है और डाउनलोड कर सकता है। इस लेख में हम आपको पूरी जानकारी देंगे कि 'कैसे आप E Dharti Rajasthan Portal का इस्तेमाल करके अपनी कृषि जमीन की जमाबंदी प्रतिलिपि और खसरा नक्शा देख सकते है।

e-dharti-rajasthan-online-portal-complete-information-in-hindi

Apna Khata E Dharti Rajasthan Portal 2021 [ ई धरती राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल क्या है ] 

अब जमीन का विवरण जमाबंदी के लिए कृषक को बार - बार पटवारी के पास जाने की जरूरत नहीं है। 'Apna Khata E Dharti Rajasthan Portal' की वेबसाइट पर जाकर राजस्थान का कोई भी किसान अपनी जमीन की जमाबंदी नकल ऑनलाइन देख सकता है और जमाबंदी नकल की कॉपी डाउनलोड कर सकता है। यह ऑनलाइन पोर्टल राजस्थान सरकार के राजस्व मण्डल के अंतर्गत आता है। 

राजस्थान सरकार द्वारा ई धरती ऑनलाइन पोर्टल को शुरू करने का मकसद है कि,कृषि भूमि अभिलेखों / दस्तावेजों का कम्प्युटरीकरण किया जाए और समस्त राज्य के कृषि भूमि दस्तावेज / अभिलेख ऑनलाइन किये जाये। कृषि भूमि जमीन के अभिलेख दस्तावेज ऑनलाइन उपलब्ध होने पर कोई भी किसान जब चाहे तब जमीन का विवरण, खसरा नक्शा, जमाबंदी नकल देख सकता है और उसे प्रिंट भी कर सकता है। 

ई धरती अपना खाता पोर्टल पर कृषि भूमि के अभिलेख और उनका विवरण समय-समय पर अपडेट किया जाता है जिससे राजस्थान राज्य में एक आधुनिक, व्यापक और पारदर्शी भूमि अभिलेख प्रबंधन प्रणाली विकसित की जा सके। इस पोर्टल के निम्न लाभ है जैसे :-

राजस्थान अपना खाता से भूमि का सारा विवरण जमाबंदी नकल, खसरा नक्शा, खतौनी रिपोर्ट ऑनलाइन देख सकते है और प्रिंट भी कर सकते है। 

ई धरती से ऑनलाइन भूमि का रिकॉर्ड देखा जा सकता है। 

ऑनलाइन कृषि अभिलेख दस्तावेज़ उपलब्ध होने के कारण किसानों के समय की बचत होती है। 

अपना खाता ई धरती राजस्थान [ राजस्थान राज्य का भू-अभिलेख ] कृषि भूमि खेत जमीन की जमाबंदी नकल कैसे निकाले E Dharti Rajasthan Apna khata ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा [ जमीन की जमाबंदी नकल कैसे देखे ] 

जमाबंदी नकल ( खेवट / खतोनी ) ऑनलाइन देखने और निकालने की पूरी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है :-

1. सबसे पहले Apna khata e dharti rajasthan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये। 

2. अब दायीं तरफ राजस्थान के नक्शे के पास जिला चुने के ऑप्शन पर क्लिक करके जिले का चुनाव करे। जिस जमीन की जमाबंदी नकल देखनी है वो जमीन किस जिले में है उस जिले को चुने। 

select-district-in-apnakhata-rajasthan-e-dharti-portal

3. अब एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमें उस जिले का नक्शा बना होगा। जिले के नक्शे के बायीं तरह तहसील चुने का विकल्प मिलेगा। कृषि जमीन जिस तहसील के अंतर्गत आती है उस तहसील को चुने। 

select-tehsil-in-e-dharti-rajasthan-apna-khata-portal

4. अब उस तहसील के अंतर्गत आने वाले सभी गाँव-पटवार मंडल की लिस्ट सामने आ जाएगी। आपकी जमीन जिस गाँव-पटवार मंडल के अंतर्गत आती है लिस्ट में से उस गाँव - पटवार मण्डल पर क्लिक करे। 

select-village-and-patwar-mandal-in-rajasthan-apna-khata-portal

5. अब जमाबंदी नकल निकालने का पेज खुल जायेगा। इस पेज में आवेदक का नाम,आवेदक का शहर ,आवेदक का पता और आवेदक का पिन कोड सही अंकित करे। जो भी व्यक्ति जमाबंदी निकालना चाहता हाई उसे अपना नाम ,पता और शहर का पिनकोड दर्ज करना है। 

इसके बाद नकल जारी करने के लिए विकल्प चुने। आप खाता से,खसरा संख्या से,नाम से,USN से या GRN से जमीन की जमाबंदी नकल निकाल सकते है ऑनलाइन देख सकते है। यदि आप खसरा संख्या से जमाबंदी नकल देखना चाहते है तो खसरा से का विकल्प चुने। इसके बाद खसरा संख्या दर्ज करे। 

jamin-ki-jamabandi-nakal-apna-khata-e-dharti-portal

सारी जानकारी सही तरीके से दर्ज करने पर आपके मोबाइल या कम्प्युटर की स्क्रीन पर जमीन की जमाबंदी ( खेवट / खतोनी ) प्रतिलिपि नकल दिखाई देगी। इस नकल को आप ऑनलाइन देख सकते है और चाहे तो इसे डाउनलोड या प्रिंट भी कर सकते है। 

khet-jamin-ki-jamabandi-nakal-print-download-rajasthan-apna-khata

राजस्थान खेत का नक्शा कैसे निकाले ? खेत जमीन का भू नक्शा मैप डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया [ BhuNaksha Rajasthan Portal ] 

भूमि जमीन का खसरा नक्शा एंव जमाबंदी प्रतिलिपि नकल निकालने की पूरी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है :-

1. सबसे पहले BhuNaksha Rajasthan की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये। 

2. इसके बाद लोकेशन के नीचे जिला>तहसील>RI>हल्का>गाँव>शीट आदि का चयन करे।

select-location-in-bhunaksha-rajasthan

3. अब आपको दाईं तरफ एक मैप दिखाई देगा। इस मैप में से खसरा नंबर या प्लॉट नंबर को सेलेक्ट कीजिये। 

select-khasra-plot-number-for-plot-information

जब आप प्लॉट संख्या / खसरा नंबर सेलेक्ट करेंगे तब बाई तरफ Plot Info के नीचे प्लॉट की जानकारी,उसका क्षेत्रफल,खाता संख्या और भूमि के मालिक का नाम दिखाई देगा। आप नीचे फोटो में देख सकते है कि यह जानकारी किस प्रकार दिखाई देगी। 

nakal-of-plot-information-in-bhu-naksha-map-rajasthan

4. Plot Info के नीचे Nakal और Same Owner Nakal के दो ऑप्शन दिखाई देंगे। इसमें आपको Nakal के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

5. Nakal के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज में पूरी Plot Report दिखाई देगी। इसमें बाईं तरफ Info के नीचे Select Report के अंतर्गत Single Plot और All Plots of same owner का विकल्प दिखाई देगा। इसमें आपकों Single Plot का विकल्प चुनना है। 

show-report-pdf-of-plot-information-report-in-bhunaksha

Select Report में Single Plot का विकल्प सेलेक्ट करने के बाद Show Report PDF के ऑप्शन पर क्लिक करे।

अब आपके सामने प्लॉट खसरा नक्शा एंव जमाबंदी ( प्रतिलिपि ) आ जायेगी। 

download-bhu-naksha-rajasthan-plot-information-map-report

इस प्रकार आप BhuNaksha Rajasthan से प्लॉट नंबर / खसरा नंबर से भूमि का नक्शा मैप डाउनलोड कर सकते है। 

राजस्थान राज्य की कृषि भूमि खेत जमीन की ऑनलाइन जमाबंदी नकल खतोनी रिपोर्ट ऑनलाइन देखने या निकालने के लिये Apna Khata E Dharti Rajasthan Portal की अधिकारिक वेबसाइट http://apnakhata.raj.nic.in/ पर जाये। 

राजस्थान राज्य के खेत जमीन प्लॉट का भू नक्शा मैप खसरा नक्शा एंव जमाबंदी ( प्रतिलिपि ) देखने,निकालने डाउनलोड या प्रिंट करने के लिये BhuNaksha Rajasthan की अधिकारिक वेबसाइट http://bhunaksha.raj.nic.in/bhunaksha/ पर जाये। 

 राजस्थान राज्य फसल गिरदावरी नकल रिपोर्ट ऑनलाइन देखने या डाउनलोड करके के लिये धरा-गिरदावरी की अधिकारिक वेबसाइट https://khasra.rbaas.in/ पर जाये। इस वेबसाइट पर जाकर आप फसलों की गिरदावरी रिपोर्ट ऑनलाइन चेक कर सकते है। खरीफ और रबी फसलों की गिरदावरी रिपोर्ट डाउनलोड भी कर सकते है। किसान ताज़ा फसल गिरदावरी रिपोर्ट ऑनलाइन देखने के लिए धरा-गिरदावरी की अधिकारिक वेबसाइट https://khasra.rbaas.in/ पर जाये। 

 इस लेख में हमारे द्वारा 'E Dharti Rajasthan Apna Khata Rajasthan' ऑनलाइन पोर्टल के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की गयी है। यदि यह पोस्ट आपके लिये उपयोगी साबित हुयी है तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करे।

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।