Blogger Blog में Broken Dead Links को Fix कैसे करे ?

लगभग एक हर Blog या Websites में Broken Links होती है,इनको Dead Links भी कहते है। एक Blog या Website के Search Engine Optimization पर यह Broken Dead Links बहुत नेगेटिव प्रभाव डालती है। इस कारण ब्लॉग या वेबसाइट में इन गैर-मौजूदा लिंक्स को ढूंढकर फिक्स करते रहना चाहिए। 

जब भी हम ब्लॉग या वेबसाइट के किसी वेब पेज या ब्लॉग पोस्ट को डिलीट कर देते है या फिर उसकी Permalink Change कर देते है तो हमारे ब्लॉग या वेबसाइट के उस वेब पेज या ब्लॉग पोस्ट की लिंक एक्टिव नहीं रहती है लेकिन वह गूगल सर्च इंजन में इंडेक्स होती है और दूसरी ब्लॉग पोस्ट्स में भी उसकी लिंक कहीं न कहीं ऐड होती है। 

इससे यूजर जब इन Broken dead links पर क्लिक करता है तो 404 page not found error show होता है जिसे यूजर एक्सपिरियन्स भी खराब होता है और ब्लॉग का सर्च इंजन ओप्टिमैजेशन ( एसईओ ) भी बिगड़ जाता है। 

blogger-blog-me-broken-dead-links-ko-fix-kaise-kare

लेकिन अक्सर नये ब्लॉगर इस पर ध्यान नहीं देते है। ब्लॉगिंग की शुरुवात में मैंने भी इस बात का ख्याल नहीं रखा था मैं अक्सर उन ब्लॉग पोस्ट को डिलीट कर देता था जो गूगल में इंडेक्स होती थी,जिससे मेरे ब्लॉग पर broken dead links की संख्या बढ़ गयी थी जिससे मेरे ब्लॉग का पूरी तरह से एसईओ बिगड़ गया था और यूजर को भी बार - बार 404 पेज नॉट फाउंड का एरर दिखाई देता था। 

इन गलतियों के कारण Blogging के शुरू के 8 - 10 महीनों तक मुझे गूगल से बहुत कम ट्रेफिक मिलता था क्योंकि मैंने ब्लॉग के SEO पर ध्यान नहीं दिया था। तो इस कारण ब्लॉग के एसईओ पर पूरा ध्यान देवें। 

तो आइये अब Blogger Blog में इन Broken Dead Links को Fix कैसे करते है ? के बारे में जान लेते है। 

Blogger Blog में Broken Dead Links को Fix कैसे करते है ? How To Fix Broken Dead Links in Blogger Blog [ Full Guide ]

Blogger Blog में इन non-exist links को fix करने के दो तरीके है। 

पहला तरीका - Blogger Blog में Custom 404 Setting करके Broken Dead Links को Fix करना 

ब्लॉगर ब्लॉग में Custom 404 Setting करने से जितनी भी ब्रोकन लिंक्स है वो सभी Blog के Homepage पर Redirect हो जाती है। जिससे यूजर जब भी किसी ब्रोकन डैड लिंक पर क्लिक करेगा तो वह ऑटोमैटिक हमारे ब्लॉग के Homepage पर रीडायरेक्ट हो जायेगा। 

इससे ब्लॉग की डैड लिंक्स पर आने वाला ट्रेफिक ब्लॉग के मुख्य पेज पर रीडायरेक्ट हो जायेगा। Custom 404 Setting करने का सबसे बड़ा यह फायदा है कि हमें एक - एक करके Broken Dead Links को Fix करने की जरूरत नहीं है सभी लिंक्स एक साथ रीडायरेक्ट हो जाती है। इससे 404 Page Not Found error भी fix हो जाता है। 

Blogger Blog में Custom 404 Setting कैसे करते है ? इस टॉपिक पर मैं एक ब्लॉग पोस्ट लिख चुका हूं जिसमें मैंने फुल गाइड शेयर की है। उस पोस्ट को पढ़कर आप आसानी से यह सेटिंग अपने ब्लॉगर ब्लॉग में कर सकते है। 

दूसरा तरीका - Old Blog Post को New Post पर Custom Redirect करके Blogger Blog में Broken Dead Links को Fix करना 

इस तरीके में आप ब्लॉगर ब्लॉग की किसी भी पुरानी पोस्ट को जो आपने डिलीट कर दी है या जो अभी भी ब्लॉग पर पब्लिश है उसे New Blog Post पर Redirect कर सकते है। इसके लिए Blogger Blog में Custom Redirect Setting करनी पड़ती है। 

Custom Redirect Setting करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि हम पुरानी डिलीट की गयी पोस्ट को उसी टॉपिक पर आधारित नयी ब्लॉग पोस्ट पर रीडायरेक्ट कर सकते है। जिससे यूजर को उसी टॉपिक पर New Information भी पढ़ने को मिल जायेगी और यूजर का अनुभव भी अच्छा होगा। 

ब्लॉगर ब्लॉग में कस्टम रीडायरेक्ट सेटिंग कैसे करते है ? इसके ऊपर भी मैं एक ब्लॉग पोस्ट में फुल गाइड शेयर कर चुका हूं। आप उस पोस्ट को पढ़कर अपने ब्लॉग में भी आसानी से पुरानी पोस्ट को नयी पोस्ट पर रीडायरेक्ट करके चाहे तो पुरानी पोस्ट को डिलीट भी कर सकते है। 

इस प्रकार Blogger Blog में Custom 404 Page Not Found और Custom Redirect Settings करनके Blog की सभी Broken Dead Links को Fix कर सकते है और अपने ब्लॉग का एसईओ बेहतर कर सकते है। 

यदि आपको ब्लॉगर ब्लॉग में ब्रोकन डैड लिंक्स को फिक्स करने में कोई भी परेशानी आ रही है तो आप कमेंट करे। हमारी तरफ से आपकी समस्या को दूर करने की कोशिश की जायेगी। 

--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. nice article.
    i am new blogger please chek my site and guide me https://www.deepakkudave.com/

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका ब्लॉग बढ़िया है। बस मैं आपसे कहना चाहता हूं कि KEYWORD Research करके ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू कीजिये। अभी कुछ ही दिनों में मैं KEYWORD RESEARCH करने के बारे में पूरी जानकारी शेयर करूंगा। आप उस पोस्ट को जरूर पढे।

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।