Blogger Blog में 404 Page Not Found Error Fix कैसे करे [ Full Guide ]

यदि Blog या Website में 404 Page Not Found Error आना शुरू हो जाये तो Search Engine Optimization पर negative effect पड़ता है। इस कारण इस error को जल्द से जल्द fix कर लेना चाहिए। 

इस पोस्ट में मैं 404 Page Not Found Error क्या होता है ? और Blogger Blog में 404 Page Not Found Error को Fix कैसे करते है ? टॉपिक पर पूरी जानकारी शेयर कर रहा हूं। इस पोस्ट को पढ़कर आप आसानी से ब्लॉगर ब्लॉग में 404 पेज नॉट फाउंड एरर को फिक्स कर सकते है। 

blogger-blog-me-404-page-not-found-error-ko-fix-kaise-kare

404 Page Not Found Error क्या होता है ?

जब कोई यूजर हमारे ब्लॉग या वेबसाइट की ऐसी लिंक पर क्लिक कर देता है जो सही नहीं होती है या अब एक्टिव नहीं है तो तब उसे 404 Page Not Found Error दिखाई देता है। 

किसी Blog या Website में बहुत सी ऐसी लिंक्स होती है जो पहले तो एक्टिव थी लेकिन वर्तमान में वो एक्टिव नहीं होती है इस प्रकर की लिंक्स को Broken Dead Links कहते है। 

जब भी कोई यूजर इन Broken Dead Links पर क्लिक करता है तो उसे 404 Page Not Found Error Show होता है। ब्लॉगर ब्लॉग में जब कोई यूजर ऐसी लिंक्स पर क्लिक करता है तो उसे कुछ इस प्रकार से error show होता है जिसमें लिखा होता है -

Sorry the page you were looking for in this blog does not exist.

इसका मतलब होता है कि आप जिस पेज पर आना चाहते है वो पेज इस ब्लॉग में गैर-मौजूद है। 

लेकिन क्या आपने सोचा कि Blog या Website में Broken Dead Links कैसे बनती है ? तो आइये इस सवाल का जबाव भी ढूंढते है। 

हम कई बार ब्लॉग या वेबसाइट पर पब्लिश किये गये किसी Web Page या Blog Post को डिलीट कर देते है या फिर किसी ब्लॉग पोस्ट या पेज की Permalinks Change कर देते है। लेकिन उस पोस्ट या वेबपेज की जो लिंक होती है वो गूगल में भी इंडेक्स होती है और दूसरी पोस्ट्स में भी उसका लिंक ऐड होता है। 

ऐसी Broken Dead Links पर जब भी कोई क्लिक करता है तो यह 404 Page Not Found Error create करती है जिससे यूजर को खराब अनुभव होता है। 

404 Page Not Found Error ब्लॉग के SEO पर भी बुरा प्रभाव डालता है जिससे ब्लॉग या वेबसाइट की Google ranking तक प्रभावित हो सकती है। 

Blogger Blog में 404 Page Not Found Error को Fix कैसे करते है ? How To Fix 404 Page Not Found Error in Blogspot Blog 

Blogger Blog में 404 Page Not Found Error को Fix करना बहुत आसान है। इसके लिए नीचे दिये गये सभी स्टेप्स को फॉलो करे। 

1. सबसे पहले Blogger dashboard में जाकर उस ब्लॉग को सेलेक्ट करे जिसे 404 पेज नॉट फाउंड एर्र को फिक्स करना है। इसके बाद Settings सेक्शन में जाकर Errors and redirects के नीचे Custom 404 के ऑप्शन पर क्लिक करे। 

custom-404-setting-in-blogger-blog

2. अब Custom 404 पॉपअप ओपन होगा। अब इसमें आपको एक Code Paste करना है। इसके लिए नीचे दिया गया Code Copy कीजिये और इसके बॉक्स में Paste करे और Save के ऑप्शन पर क्लिक करे। 

Sorry, the page you're looking for in this blog does not exist.

You will be redirected to homepage shortly.

  <script type = "text/javascript">

  PNF_redirect = setTimeout(function() {

  location.pathname= "/"

  }, 5000);

  </script>
custom-404-settings-save

3. अब Blogger Blog में Custom 404 Setting हो चुकी है। 

अब आपके Blogger Blog में जब भी कोई यूजर किसी Broken Dead Links पर क्लिक करेगा तो वह ऑटोमैटिक रूप से Redirect होकर Blog के Homepage पर पहुंच जायेगा। इससे ब्लॉग का एसईओ भी बेहतर होगा। 

तो इस प्रकार आप आसानी से एक Code को Custom 404 में Paste करके Blogger Blog में 404 Page Not Found Error को Fix कर सकते है। 

यदि आप किसी Blog Post को Homepage पर रीडायरेक्ट न करके उसे किसी दूसरी Blog Post पर रीडायरेक्ट करना चाहते है तो इसके लिए आपको उस ब्लॉग पोस्ट की लिंक को Custom Redirect करना होगा। 

Blogger Blog में Custom Redirects Settings कैसे करते है ? इसके ऊपर मैं पहले से ही एक पोस्ट में Full Guide शेयर कर चुका हूँ। आप उस पोस्ट को पढ़कर ब्लॉगर में आसानी से कस्टम रीडायरेक्ट सेटिंग कर सकते है। 

मैं आशा करता हूँ कि इस पोस्ट को पढ़कर एक नया हिन्दी ब्लॉगर 404 Page Not Found Error क्या है और Blogger Blog में 404 Page Not Found Error को Fix कैसे करते है ? के बारे में जान गया होगा। यदि फिर भी आप इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते है तो कमेंट जरूर करे। 

--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।