Blogger Blog में Custom Robots Header Tags Setting कैसे करे ?

इस पोस्ट में मैं "Custom Robots Header Tags Setting क्या है ? Blogger Blog में Custom Robots Header Tags Setting कैसे करते है ?" टॉपिक पर पूरी जानकारी शेयर कर रहा हूं। इस कारण यदि आपका ब्लॉगर पर ब्लॉग है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़कर आप Blogger Blog की Most Important SEO Setting के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

blogger-blog-mei-custom-robots-header-tags-setting-kaise-kare

Blogger Blog में Custom Robots Header Tags Setting क्या होती है ? ब्लॉगर ब्लॉग में कस्टम रोबॉट्स हैडर टैग्स सेटिंग का इस्तेमाल क्यों करना चाहिये ?

जब हम Blog या website को google,bing आदि search engine में submit कर देते है तो इन search engine के bots जिन्हें search engine crawlers भी कहा जाता है,के द्वारा हमारे ब्लॉग या वेबसाइट को crawl किया जाता है और फिर सर्च इंजन में ब्लॉग या वेबसाइट से जुड़ी जानकारी index होती है। 

लेकिन यह सर्च इंजन क्रॉलर्स ब्लॉग या वेबसाइट से जुड़े ऐसे पेज या इन्फॉर्मेशन को भी क्रॉल करके सर्च इंजन जैसे गूगल,बिंग आदि में इंडेक्स कर देते है जिनकी कोई जरूरत नहीं होती है। हमारे ब्लॉग के ऐसे वेब पेज या उनसे जुड़ी इन्फॉर्मेशन गूगल आदि में इंडेक्स होने से ब्लॉग का एसईओ प्रभावित होता है। 

इस कारण हमें ब्लॉग में एक ऐसी Settings करनी चाहिए जिससे यह Search engine crawlers केवल ब्लॉग के homepage,blog posts और pages को ही crawl करके इन्हें सर्च इंजन में index करे और ब्लॉग के बाकी गैर-जरूरी वेब पेज,इन्फॉर्मेशन को क्रॉल करके सर्च इंजन में इंडेक्स न करे। 

इसके लिये Blogger Blog में Custom robots header tags नाम की एक Setting होती है। इस Setting में हम अपने ब्लॉगर ब्लॉग के blog posts,pages,homepage,archive और search pages के लिये एक robots header tag set कर सकते है। यह robots header tag सर्च इंजन क्रॉलर्स के लिये एक command / order की तरह होते है। 

हम blogger blog के जिस pages के लिये जैसा robots header tags set करते है,उस वेब पेज को सर्च इंजन क्रॉलर्स उसी प्रकार से क्रॉल करते है। 

इस कारण blogger blog में Custom robots header tags setting का इस्तेमाल करके हम आसानी से ब्लॉग के गैर-जरूरी पेज और इन्फॉर्मेशन को क्रॉल और इंडेक्स करने से सर्च इंजन क्रॉलर्स को रोक सकते है। 

Custom robots header tags कितने प्रकार के होते है और इनका मतलब क्या होता है ? 

ब्लॉगर ब्लॉग की कस्टम रोबॉट्स हैडर टैग्स सेटिंग में 10 प्रकार के Header Tags का इस्तेमाल होता है,जो निम्न है :-

1. All - जिस पेज पर यह टैग सेट होगा,search engine crawlers उसे crawl करके index कर सकते है। 

2. Noindex - इस टैग जो जिस पेज के लिये सेट किया जाएगा,उस पेज को सर्च इंजन क्रॉलर्स सर्च इंजन में इंडेक्स नहीं कर पायेंगे। 

3. Nofollow - जिन वेब पेज के लिये यह टैग सेट होगा,उन पेज में ऐड की गयी लिंक्स को सर्च इंजन क्रॉलर्स फॉलो नहीं करेंगे। 

4. None - यदि ब्लॉग के किसी पेज के लिये nofollow और noindex का इस्तेमाल एक साथ करना है तो इस टैग का इस्तेमाल किया जाता है। 

5. No archiev - Search engine crawlers हमारे ब्लॉग की पोस्ट्स को crawl करके सर्च इंजन में इंडेक्स करते है। लेकिन कई बार यह सर्च इंजन बोट्स हमारे ब्लॉग के Labels वाले Pages को भी  क्रॉल और इंडेक्स करना शुरू कर देते है इससे सर्च इंजन में ब्लॉग की एक पोस्ट दो बार इंडेक्स हो जाती है जिससे duplicate content error create हो जाता है। इस कारण इसे रोकने के लिये labels,category pages के लिये इस टैग्स का इस्तेमाल होता है। 

6. Nosnippet -  snippet का मतलब है की सर्च रिजल्ट में ब्लॉग के पेज या पोस्ट के टाइटल के नीचे दिखने वाली जानकारी,जिनको हम सर्च डिस्क्रिप्शन भी कहते है,। इस करण यदि आप चहते है कि सर्च इंजन रिजल्ट्स में ब्लॉग पोस्ट टाइटल के नीचे पोस्ट से जुड़ी इन्फॉर्मेशन,डिस्क्रिप्शन दिखाई न दे तो इस टैग्स का इस्तेमाल blog posts pages के लिये करना चाहिये। लेकिन किसी भी ब्लॉगर को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिये। 

7. Noodp - open directory project सभी साइट्स की एक directory है। गूगल इस directory में सभी ब्लॉग और वेबसाइट से जुड़ी जानकारी देता है,जैसे यह यह ब्लॉग या वेबसाइट किस टॉपिक पर है आदि। यदि आप चाहते है कि ब्लॉग की यह इन्फॉर्मेशन ओपन डायरेक्टरी प्रोजेक्ट के न दे इस टैग का इस्तेमाल होता है। 

8. Notranslate - ब्लॉगर पर बने ब्लॉग को गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमाल करके दूसरी भाषा में बदला जा सकता है। कई बार गूगल हमारे ब्लॉग को ट्रांसलेट करने का ऑप्शन यूजर्स को देता है। यदि आप चाहते है कि गूगल हमारे ब्लॉगर ब्लॉग को  ट्रांसलेट न करे तो ब्लॉग के वेब पेज के लिये इस रोबॉट्स हैडर टैग का इस्तेमाल किया जा सकता है।

9. Noimagesindex - ब्लॉग के जिन वेब पेज के लिये इस टैग का इस्तेमाल होगा उस वेब पेज में उपलब्ध किसी भी इमेज को सर्च इंजन बोट्स क्रॉल करके सर्च इंजन में इंडेक्स नहीं करेंगे। 

10. Unavailable-after- इस टैग का इस्तेमाल करके हम किसी वेब पेज के लिये एक डेट सेट कर सकते है कि इस डेट के बाद ब्लॉग के वह web pages सर्च इंजन में से हट जाये। 

Blogger Blog में किन Web Pages के लिये Robots Header Tags Setting का Use किया जा सकता है ?

हम ब्लॉगर ब्लॉग में इन सभी पेज के लिये किसी भी रोबॉट्स हैडर टैग को सेट कर सकते है। यह सभी पेज निम्न है :-

Homepage - ब्लॉग का मुख्य पेज 

Archievs and Search Pages - ब्लॉगर ब्लॉग के Labels और Search Pages

Post and Pages - ब्लॉगर ब्लॉग की सभी ब्लॉग पोस्ट और वेब पेज 

Blogger Blog में Robots Header Tags Setting कैसे करे ? [ Full Guide ] 

Blogger Blog में  Robots Header Tags Setting का इस्तेमाल बहुत ध्यान से करना चाहिये। एक गलत टैग लगाने से आपके ब्लॉग का पूरा search engine optimization बिगड़ सकता है। इस कारण इसे Blogger Blog Most Important SEO Setting मानते है। 

इस कारण मैंने बहुत आसान स्टेप्स में इसके बारे में पूरी जानकारी शेयर की है। आप सभी स्टेप्स को फॉलो करके अपने ब्लॉगर ब्लॉग में यह सेटिंग कर सकते है। 

1. सबसे पहले Blogger dashboard में जाकर उस ब्लॉग को सेलेक्ट करे जिसमें यह सेटिंग करनी है अब Settings सेक्शन में जाकर Crawlers and indexing ऑप्शन के नीचे Custom robots header tags को enable करदे। डिफ़ाल्ट रूप में यह disable होगा। इस पर क्लिक करके इसे enable करे। 

enable-custom-robots-header-tags-settings-in-blogger-blog

2. अब Home page tags पर क्लिक करके नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाई गये अनुसार all और noodp टैग को enable करे और save पर क्लिक करे। 

custom-robot-tags-for-home-page

3. इसके बाद Archive and search page tags पर क्लिक करके नीचे स्क्रीनशॉट के अनुसार noindex और noodp टैग को enable करके save के ऑप्शन पर क्लिक करे। 

custom-robot-tags-for-archive-and-search-pages

4. अब Post and page tags पर क्लिक करके नीचे स्क्रीनशॉट के अनुसार ही all और noodp टैग को enable करके save पर क्लिक करे। 

custom-robot-tags-for-posts-and-pages

अब Blogger Blog में Successfully Robots Header Tags Setting हो चुकी है। अब Search Engine Crawlers ब्लॉग पोस्ट्स और जरूरी पेज को तो क्रॉल करके सर्च इंजन में इंडेक्स करेंगे लेकिन गैर जरूरी पेज को crawl करके उन्हे search engines में index नहीं करेंगे। 

यदि आप ब्लॉगर ब्लॉग में रोबॉट्स हैडर टैग्स सेटिंग कैसे करे ? टॉपिक से जुड़ा कोई भी सवाल पूछना चाहते है तो आप कमेंट करे। 

--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. Thank you so much for this information. mere ko kab se tension ho rhi thi ki meri blog post search engine me show kyu nhi ho rhi bavjood post likhne ke 15 din bad. ummid hai ab is probelm ka hal ho jayega.

    ReplyDelete
    Replies
    1. अभी नए ब्लॉग की पोस्ट्स इंडेक्स होने में बहुत टाइम लग रहा है। आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आप केवल ब्लॉग पोस्ट लिखते रहे।

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।