Blogger Blog का Theme Change कैसे करे ? Blog में New Theme Upload कैसे करे

Blogger dashboard के theme section में बहुत से free themes होते है। इन free themes का इस्तेमाल करके आप अपने blogger blog को अच्छा लुक दे सकते है। लेकिन यदि आपको यह themes अच्छे नहीं लगते है तो इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो free & paid blogger themes प्रोवाइड करवाती है।

आप अपने हिसाब से किसी भी blogger theme का इस्तेमाल कर सकते है। आपको बस Blogger blog में theme upload करना होता है। लेकिन Blogger blog के theme को change कैसे करते है ? इसकी जानकारी नए ब्लॉगर को नहीं होती है.

इस कारण वह अपने blogger blog में अपनी पसंद का theme use नहीं कर पाता है। उनकी मदद के लिए मैं इस पोस्ट में Blogger Blog का Theme Change कैसे करे ? Blogger Blog में New Theme Upload कैसे करे ? टॉपिक पर पूरी जानकारी शेयर कर रहा हूं। इस पोस्ट को पढ़कर एक ब्लॉगर अपने ब्लॉगर ब्लॉग का थीम आसानी से बदल सकता है। 

blogger-blog-ka-theme-change-kaise-kare

Blogger Blog का Theme Change कैसे करे ? Blogger Blog में New Theme Upload कैसे करे ? ब्लॉगर ब्लॉग में थीम को चेंज कैसे करते है ?

Blogger Blog का Theme Change करना बहुत आसान है,इसके लिए आप नीचे दिये गये स्टेप्स को फॉलो कीजिये। 

1. Blogger Dashboard में जाकर उस ब्लॉग को चुने जिसका थीम चेंज करना है। 

2. Theme के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद My Theme के आगे बने थ्री डोट्स पर क्लिक करे। 

3. थ्री डॉट पर क्लिक करने के बाद कुछ अन्य ऑप्शन दिखाई देंगे उनमें से Restore के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये। 

restore-blogger-theme

4. अब एक पॉपअप शॉ होगा। जिसमें you can upload a theme from a file on your computer लिखा होगा। इसके नीचे Upload के ऑप्शन पर क्लिक करे। 

upload-a-blogger-theme

5. अब अपने कम्प्युटर में से उस थीम को सेलेक्ट करे जिसे आप ब्लॉगर में अपलोड करना चाहते है और Open पर क्लिक करे। 

select-and-upload-a-blogger-theme-in-xml-format

थीम अपलोड होना शुरू हो जायेगा। कुछ देर में RESTORED THEME का एक text भी स्क्रीन पर दिखाई देगा। 

Note - Blogger Blog का Theme XML Format में ही होता है। इस बात का ख्याल रखे Blogger में आप जो New Theme Upload कर रहे है वो XML Format में ही होना चाहिए। 

अब आपके Blogger Blog का Old Theme Change हो गया है और Blog में New Theme Upload हो गया है। आप अपने ब्लॉग को ओपन करके देख सकते है कि पुराने ब्लॉग थीम की जगह न्यू ब्लॉगर थीम अप्लाई हो गया है जिससे ब्लॉग का डिज़ाइन पूरी तरह से बदल गया है। 

मुझे उम्मीद है इस पोस्ट पोस्ट से नए हिन्दी ब्लॉगर Blogger Blog में Theme Change कैसे करे ? Blogger Blog में New Theme Upload कैसे करे ? की पूरी प्रोसैस के बारे में जान गये होंगे। इस पोस्ट से जुड़े सवाल आप कमेंट करे। मैं आपके सभी सवालों का जबाव दूंगा। 

--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।