Blogger Blog के लिये XML Sitemap Generate कैसे करे ?

Blogger पर ब्लॉग बनाने के बाद एक नया ब्लॉगर ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू कर देता है। लेकिन ब्लॉग पर ट्रेफिक तभी आयेगा जब ब्लॉग को search engine bots crawl करेंगे और blog posts को search engine में index करना शुरू कर देंगे। 

Google,bing आदि सर्च इंजन के bots किसी ब्लॉग या वेबसाइट को crawl करते रहते हैं और उनको उस ब्लॉग या वेबसाइट पर जो भी ब्लॉग पोस्ट या पेज की लिंक मिलती हैं उसे सर्च इंजन में index कर देते हैं।

लेकिन search engine crawlers जब किसी ब्लॉग साइट को क्रॉल करते हैं तो वह उसके हर एक वेब पेज,ब्लॉग पोस्ट तक नहीं पहुँच पाते हैं। इस कारण उस साइट की कुछ ही ब्लॉग पोस्ट सर्च इंजन में इंडेक्स होती हैं। जिससे एक नए ब्लॉग या साइट को सर्च इंजन से organic traffic नहीं मिल पाता हैं। 

blogger-blog-ke-liye-xml-sitemap-generate-kaise-kare

Google search engine crawlers ब्लॉग साइट की सभी पोस्ट्स को crawl करे जिससे वे गूगल में आसानी से इंडेक्स हो सके इसके लिए Sitemap का इस्तेमाल होता हैं। 

XML Sitemap एक फ़ाइल होती है जिसमें ब्लॉग या वेबसाइट के सभी web pages की links होती हैं। इस XML Sitemap से search engine bots को वेबसाइट या ब्लॉग के सभी वेब पेज crawl करने में आसानी होती हैं। जिससे ब्लॉग साइट के सभी वेब पेज सर्च इंजन में इंडेक्स होना शुरू हो जाते है। 

इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ कि Blogger Blog के लिए XML Sitemap Generate कैसे करते हैं ?

Blogger Blog के लिए XML Sitemap Generate कैसे करे ?

ब्लॉगर ब्लॉग के लिए XML Sitemap Generate करना बहुत आसान है। इसके लिए नीचे दी गयी प्रक्रिया को दोहराये। 

Note - XML Sitemap Generate करने से पहले अपने ब्लॉग पर कुछ ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश जरूर करे। यदि आपके ब्लॉग पर कोई भी पोस्ट पब्लिश नहीं हैं तो साइटमैप नहीं बन पायेगा। 

1. सबसे पहले Sitemap Generator वेबसाइट को ओपन करे। 

2. अब अपने ब्लॉग का Full URL बॉक्स में पेस्ट करने के बाद GENERATE SITEMAP के ऑप्शन पर क्लिक करे। 

generate-xml-sitemap-for-blogger


3. अब आपके ब्लॉग का XML Sitemap Generate हो चुका हैं। कोड बॉक्स में से सारे कोड को सेलेक्ट करके कॉपी करे। 

xml-sitemap-generate-for-a-blogger-blog

XML Sitemap को Blogger Blog में Add कैसे करे ?

अब XML Sitemap Generate होने के बाद इसे blogger blog में add करना हैं जिससे search engine crawlers को हमारे ब्लॉग के सभी वेबपेज तक पहुँचने में आसानी हो। 

Sitemap blogger blog में add करने के लिए नीचे दी गयी पूरी प्रक्रिया को दोहराये।  

1. सबसे पहले अपने Blogger blog के dashboard में जाये और Settings के ऑप्शन पर क्लिक करे। 

2. Crawlers and indexing सेक्शन के नीचे Enable custom robots.txt को एनेब्ल करे। 

blogger-blog-crawlers-and-indexing-setting

3. अब Custom robots.txt के ऑप्शन पर क्लिक करे। 

custom-robots-txt-in-blogger-blog

4. अब एक पॉपअप ओपन होगा जिसमें जो XML Sitemap Code हमने पहले copy किया था उसे यहाँ बॉक्स में paste करके save पर क्लिक कर देना हैं। 

इस प्रकार Blogger Blog के लिए XML Sitemap Generate करके इसे ब्लॉगर ब्लॉग में add कर देना चाहिए। इससे नये ब्लॉगर ब्लॉग के सभी वेब पेज सर्च इंजन में इंडेक्स होना शुरू हो जायेंगे क्योंकि अब XML Sitemap से Google Crawlers ब्लॉग को बेहतर ढंग से crawl कर पायेगा। 

अब XML Sitemap को Blogger Blog में add करने के बाद इसे Google Search console में submit करना बहुत जरूरी होता है। इसकी अधिक जानकारी के यह पोस्ट पढे। 

मैं उम्मीद करता हूँ कि "Blogger Blog के लिए XML Sitemap Generator कैसे करे" टॉपिक पर यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। इस पोस्ट से जुड़े सवाल पूछने के लिए आप कमेंट जरूर करे। 

--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।