Blogger Blog को Google Adsense के लिये Apply कैसे करे ? [ Full Guide ]

एक हिन्दी ब्लॉग से पैसे कमाने के लिये गूगल ऐडसेंस सबसे बेहतर विकल्पो में से एक है। लेकिन गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के लिये सबसे पहले ब्लॉग को इसके लिये अप्लाई करना पड़ता है। उसके बाद ऐडसेंस टीम ब्लॉग को पूरी तरह से जाँचने के बाद ऐडसेंस अप्रूव करती है। Google Adsense Blogger और Wordpress दोनों प्रकार के ब्लॉग पर मिल जाता है। 

इस पोस्ट में मैं 'Blogger Blog को Adsense के लिये Apply कैसे करे ?' टॉपिक पर पूरी जानकारी शेयर कर रहा हूं। क्योंकि कई बार नये ब्लॉगर अपने Blogger Blog को सही तरीके से Google Adsense के लिये Apply नहीं करते है,जिससे उनके ब्लॉग पर ऐडसेंस अप्रूव होने में देरी होती है। 

इस कारण यदि आपका एक Blogger Blog है और आप उसे Google Adsense के लिये Apply करना चाहते है तो इस पोस्ट में शेयर की गयी Full Guide के अनुसार ही अप्लाई करे,जिससे ऐडसेंस अप्रूवल मिलने में किसी भी तरह की परेशानी न हो। 

blogger-blog-ko-google-adsense-ke-liye-apply-kaise-karte-hai

Blogger Blog को Google Adsense के लिये Apply कैसे करे ? [ How To Apply Blogger Blog For Google Adsense ] Full Guide

Blogger Blog गूगल ऐडसेंस के लिये अप्लाई करने के लिये Eligible है या नहीं,सबसे पहले इसे जरूर चेक करे। क्योंकि जब तक ब्लॉगर ब्लॉग ऐडसेंस के लिये अप्लाई करने के योग्य नहीं होगा तक तक इसे Apply नहीं किया जा सकता है। इसके लिये आप यह पोस्ट पढे। 

जब ब्लॉगर ब्लॉग ऐडसेंस के लिये अप्लाई करने के योग्य हो जाए तो इसे नया ऐडसेंस अकाउंट बनाकर अप्लाई किया जा सकता है या फिर पुराने ऐडसेंस अकाउंट से भी जोड़ा जा सकता है। इस पोस्ट में मैं उन नये ब्लॉगर को ध्यान में रखकर पोस्ट लिख रहा हूं जो पहली बार ब्लॉग को Adsense के लिये Apply कर रहे है। 

एक ब्लॉगर ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस के लिये इस प्रकार से अप्लाई किया जा सकता है। 

1. सबसे पहले Blogger dashboard में जाकर उस ब्लॉग को सेलेक्ट करे जिसे अप्लाई करना है। फिर Earnings के सेक्शन पर क्लिक करे। अब यहां आपकों Create Adsense Account या Sign up for Adsense का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करे। 

Note - आपके ब्लॉगर ब्लॉग में Create Adsense Account या Sign up for Adsense का ऑप्शन तभी दिखाई देगा जब आपका ब्लॉग ऐडसेंस के लिये अप्लाई करने के योग्य होगा। 

create-a-new-adsense-account-for-apply-a-blogger-blog

2. अब गूगल अकाउंट के द्वारा साइन इन करने के बाद Google Adsense Sign Up पेज ओपन हो जायेगा। यहां पर आप गूगल अकाउंट के अनुसार नाम और जीमेल एड्रैस भी देख सकते है। 

Your website के नीचे आपके ब्लॉग का URL Address पहले से ही टाइप होगा।

Get more out of adsense में yes,send me customized help and performance suggestion के विकल्प को चुने। 

Select your country or territory में यदि आप भारत के नागरिक है तो india सेलेक्ट करे। 

अब Yes,I have read and accept the agreement के बॉक्स को चेक मार्क करे। 

इसके बाद Create Account पर क्लिक करे। 

sign-up-for-google-adsense-account

3. अब Adsense पेज ओपन हो जायेगा। इसमें Payment Address Details के नीचे Create Payments profile पर क्लिक करे। 

create-payment-profile-in-adsense-account

4. अब Customer Information का Form ओपन हो जायेगा। इसमें जो डिटेल्स मांगी गयी है उसे बिल्कुल सही से भरे। 

Account Type में Individual सेलेक्ट करे। 

Name and address सेक्शन के Name में आपका सही नाम दर्ज करे। 

Address Line 1 और Address line 2 में आपके घर का पूरा पता दर्ज करे। जैसे मकान नंबर,वार्ड नंबर,तहसील,जिला आदि। 

City में आप जिस शहर ( जिला ) में रहते है उसे दर्ज करे। 

Postal Code में आप यहाँ रहते है,वहां के सबसे नजदीकी पोस्ट ऑफिस का Pin Code दर्ज करे। 

State में अपना राज्य चुने। 

Phone number में आपका पर्सनल मोबाइल नंबर दर्ज करे। 

एक बार फिर से इस फॉर्म में भरी हुई पूरी जानकारी को देख ले। 

अब Submit के ऑप्शन पर क्लिक करे। 

submit-customer-information-for-create-adsense-account-for-blogger-blog

5. Submit के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके Adsense Account में कुछ इस तरह का मैसेज दिखाई देगा। 

We are working on setting you up. 

इसका मतलब है कि Google Adsense के लिये आपका ब्लॉग Apply हो चुका है अब गूगल ऐडसेंस टीम आपके ब्लॉग को पूरी तरह से रिवियू करने के बाद आपका Adsense Account Approve कर देगी। 

we-are-working-on-settings-you-up-adsense-homepage-message

कई बार Google Adsense Team को Blog Review करने में 2 हफ्ते से भी ज्यादा समय लग सकता है और कई बार एक 2 से 3 दिनों के अंदर ही रिवियू कर लिया जाता है। 

इस कारण थोड़ा इंतजार करे। जब Google Adsense Team आपके ब्लॉग को रिवियू करने के बाद Adsense Account Approve या Disapprove करेगी तो उसकी जानकारी आपकों ऐडसेंस के द्वारा ईमेल भेजकर दे दी जायेगी। 

6. अब वापिस Blogger dashboard में आकार Earnings सेक्शन पर क्लिक करे। अब यहां पर आपको Adsense Account Publisher ID देखने को मिल जायेगी। 

getting-your-blog-ready-to-show-ads-adsense-is-reviewing-your-site

इसमें Getting your blog ready to show ads के नीचे Adsense is reviewing your site लिखा हुआ नजर आयेगा। जिसका मतलब है कि अभी Adsense Team आपके ब्लॉग को Review कर रही है इसमें कुछ दिनों का वक़्त लग सकता है। 

अब आपको कुछ भी करने कि जरूरत नहीं है। अब Google Adsense की तरफ से Email आने का इंतजार करे। Blog को पूरी तरह से Review करने के बाद ऐडसेंस एक ईमेल भेजकर आपको जानकारी देगी कि Adsense Approve हुआ है या नहीं। 

तो इस प्रकार आप Blogger Blog को Google Adsense के लिये Apply कर सकते है। 

Google Adsense की तरफ से Welcome! Let's get you up and running - Welcome To Adsense - Get Activated Email आने पर क्या करना चाहिए ? Google Adsense Code को Blogger Blog की Theme Coding में Add कैसे करे ?

जब हम किसी ब्लॉग को ऐडसेंस के लिये अप्लाई करते है तो ऐडसेंस की तरफ से हमें एक ईमेल भेजा जाता है जो इस नाम से होता है और जिसमें लिखा होता है : - Welcome! Let's get you up and running - Welcome to AdSense - You're one step closer to earnings revenue with your site."

welcome-lets-you-get-up-and-running-get-activated

यदि ब्लॉगर ब्लॉग को ऐडसेंस के लिये अप्लाई करने के बाद आपको गूगल ऐडसेंस की तरफ से ऐसा ईमेल आता है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपके Blog पर Google Adsense Approval मिल गया है। 

गूगल ऐडसेंस इस ईमेल को इस कारण भेजती है कि आपने जो ब्लॉग गूगल ऐडसेंस के लिये अप्लाई किया था उमसें एक Adsense Code ऐड करना बाकी है। 

इस Email में एक Adsense Code होता है जिसे Blogger Blog की Theme Coding में Add करना होता है। क्योंकि यदि हम इस Adsense Code को Blogger Blog की Theme Coding में ऐड कर देंगे जो Google Adsense Team को हमारे Blogger Blog को Review करने में आसानी होगी। 

इस कारण यदि आपको भी इस तरह का ऐडसेंस की तरफ से मेल आए तो आप नीचे दिये गये सभी स्टेप्स को दोहराये। 

1. सबसे पहले इस ऐडसेंस के ईमेल में Connect your site के आगे ब्लॉग के यूआरएल के नीचे एक Adsense Code दिया होगा। 

इस पूरे Adsense Code को Copy करे। 

connect-your-site-to-adsense-copy-this-code-and-paste-it-between-the-head-tag

2. अब Blogger dashboard में आकार Theme सेक्शन में जाकर My Theme के आगे थ्री डॉट पर क्लिक करके Edit HTML के ऑप्शन पर क्लिक करे। 

edit-html-option-in-blogger-dashboard-theme-section

3. अब ब्लॉगर ब्लॉग की थीम कोडिंग ओपन हो जायेगी। इसमें आपने जो Adsense Code Copy किया था उसे <head> टैग के नीचे paste करे। 

Code paste करने के बाद save आइकॉन पर क्लिक करके थीम कोडिंग को सेव करदे। 

paste-adsense-code-in-blogger-blog-theme-coding-under-head-tag

अब हमने Blogger Blog Theme Coding में Adsense Code को Successfully Paste कर दिया है। इससे ब्लॉग को रिवियू करने में ऐडसेंस टीम को आसानी होगी। 

अब आपको Google Adsense की तरफ से आने वाले उस  Email का इंतजार करना है कि जिसमें यह जानकारी होगी कि Adsense Approve हुआ है या Disapprove. 

मैं उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट से एक नया ब्लॉगर भी अपने Blogger Blog को सही तरीके से Adsense के लिये Apply करके Blog का Adsense Approval प्राप्त कर सकता है। यदि इस पोस्ट से जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल हो तो आप नीचे कमेंट जरूर करे। 

--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।