Blogger Blog में Favicon Add कैसे करे ?

 किसी भी पॉपुलर Blog या Website में Favicon जरूर ऐड होता है। लेकिन नये Bloggers को Favicon के बारे में जानकारी नहीं होती है जिसके कारण वो फेवीकॉन को अपने ब्लॉग में ऐड नहीं करते है। 

लेकिन इस पोस्ट में मैं उनकी मदद के लिये Favicon क्या है ? Blog या Website के लिये Favicon कैसे बनाये ? Blogger Blog में Favicon Add कैसे करते है ? के बारे में पूरी जानकारी शेयर कर रहा हूं।

इस पोस्ट को पढ़कर कोई भी नया ब्लॉगर Favicon के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकता है और इसे अपने ब्लॉग में ऐड करके ब्लॉग को और ज्यादा बेहतर बना सकता है। 

blogger-blog-me-favicon-add-kaise-kare-favicon-kya-hai

Favicon क्या होता है ? Favicon का Size कितना होता है ?

Favorite icon को शॉर्ट में Favicon कहा जाता है। इसे किसी भी Blog या Website का URL icon, website icon, shortcut icon, tab icon,या फिर bookmark icon भी कहा जाता है। 

जब हम किसी वेब ब्राउज़र में किसी Blog या Website को ओपन करते है तो उसके Tab में URL Address Bar के ऊपर उस ब्लॉग या वेबसाइट का एक छोटा सा आइकॉन नजर आता है। इस छोटे से आइकॉन को ही Favicon कहा जाता है। 

नीचे इमेज में आप देख सकते है कि AMOJEET HINDI BLOG का Favicon कैसा दिखाई देता है। ठीक इसी प्रकार दूसरे ब्लॉग या वेबसाइट के Favicon होते है। 

favicon-of-amojeet-hindi-blog

Favicon एक इमेज ही होती है लेकिन यह इमेज वर्गाकार होती है जिसे इंग्लिश में Square Image कहा जाता है। इसका मतलब है कि हम ब्लॉग या वेबसाइट के फेवीकॉन के लिये जो इमेज बना रहे है उसकी Width और Length एक जैसी होनी चाहिए। जैसे 16pixel × 16pixel या फिर 32pixel × 32pixel.

आप खुद किसी भी फोटो एडिटर सॉफ्टवेयर जैसे फॉटोशॉप आदि का इस्तेमाल करके Favicon के लिये एक image क्रिएट कर सकते है लेकिन ध्यान दे कि आप जो भी इमेज बना रहे है उसकी Length × Width एक समान हो। 

आमतौर पर Favicon के लिये जिस इमेज का इस्तेमाल किया जाता है वो 16pixel ( Width ) × 16pixel ( Length ) या 32pixel × 32pixel साइज़ की होती है और उनका फ़ाइल साइज़ 100KB से कम होता है। 

Blogger Blog में Favicon Add करने के लिये आप खुद 16pixel × 16pixel या 32pixel × 32pixel साइज़ की इमेज क्रिएट कर सकते है जिसका फ़ाइल साइज़ 100KB से कम हो। इमेज PNG फ़ारमैट में होनी चाहिए इस बात का ख्याल रखे। 

या फिर आप Favicon Generator Tool का इस्तेमाल कर सकते है। यह Tool किसी भी Image को Favicon इमेज के आकार में बदल देता है जिसे आप डाउनलोड करके उस इमेज को फेवीकॉन के रूप में ब्लॉग या वेबसाइट में सेट कर सकते है। 

Blog या Website के लिये Favicon Generator का इस्तेमाल करके Favicon कैसे बनाये ?

1. सबसे पहले Favicon Generator की साइट पर जाये। 

2. अब Choose File के ऑप्शन पर क्लिक करके उस इमेज को सेलेक्ट करे जिसका आप Favicon बनाना चाहते है। 

3. Generate only 16×16 favicon.ico को सेलेक्ट करे।

favicon-generate-with-free-favicon-generator-tool-for-blogger-blog

4. अब Create Favicon पर क्लिक करे। 

download-the-generated-favicon

5. Create Favicon पर क्लिक करते ही Favicon Generate हो जायेगा जिसे आप Download the generated favicon के ऑप्शन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है। 

अब हम अपने Blogger Blog के लिये Favicon बना चुके है अब इसे ब्लॉग में add करना बाकी है। 

Blogger Blog में Favicon Add Set कैसे करे ? ब्लॉगर ब्लॉग में Favicon कैसे लगाये ?

Blogger Blog में Favicon को Add करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:-

1. सबसे पहले Blogger Dashboard में आये उस ब्लॉग को सेलेक्ट करे जिसका फेवीकॉन ऐड करना है। 

add-favicon-in-blogger-blog

2. Settings के ऑप्शन पर क्लिक करे और Basic के नीचे Favicon के ऑप्शन पर क्लिक करे। 

3. अब Configure Favicon नाम का एक नया वेबपेज ओपन होगा। इसमें Choose File पर क्लिक करके Favicon Image को सेलेक्ट करे और Save पर Click करे। 

configure-favicon-in-blogger-blog

Note - Favicon के लिये जो इमेज सेलेक्ट कर रहे है वो Square होनी चाहिए और उसका फ़ाइल साइज़ 100KB से कम होना चाहिए।

4. अब आपके Blogger Blog में Successfully Favicon Add हो चुका है,जिसे आप किसी भी वेब ब्राउज़र में अपने ब्लॉग को ओपन करके Tab icon के रूप में देख सकते है। 

मुझे ऊमीद है इस पोस्ट से आपने Favicon क्या है ? Favicon कैसे बनाये ? Blogger Blog में Favicon Add कैसे करे ? के बारे में सीखा होगा। इस पोस्ट से जुड़े सवाल पूछने के लिये आप कमेंट जरूर करे। 

--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।