Blogger Blog को Google Adsense के लिये Apply कब करना चाहिये ?

अक्सर नये हिन्दी ब्लॉगर जिनका ब्लॉग Blogger पर है उनके दिमाग में एक सवाल जरूर आता है कि Blogger Blog को Google Adsense के लिये Apply कब करना चाहिये जिससे Google Adsense Account Approval मिलने की सम्भावना बढ़ जाये। 

मुझे भी यह सवाल बहुत बार पूछा गया है कि ब्लॉगर ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस के लिये कब अप्लाई करना चाहिये। आखिर एक ब्लॉगर को कैसे पता चलेगा कि उसका ब्लॉगर ब्लॉग गूगल ऐडसेंस के लिये अप्लाई करने के योग्य हो चुका है। तो इन सभी सवालों का जबाव मैं इस पोस्ट में देने जा रहा हूं। 

blogger-blog-ko-google-adsense-ke-liye-apply-kab-karna-chahiye

Blogger Blog को Google Adsense के लिये Apply कब करना चाहिये ? Blogger Blog Google Adsense Apply करने के लिये Qualify हुआ है या नहीं कैसे Check करे ?

Blogger Platform पर क्रिएट किये गये किसी ब्लॉग को Adsense के लिये तभी Apply किया जा सकता है जब वह Adsense के लिये Qualify करता हो। यदि वह Blog Adsense के लिये Qualify नहीं करता है तो उसे Adsense के लिये Apply नहीं किया जा सकता है। 

जब आपका Blogger Blog Google Adsense Apply करने के लिये Qualify हो जाता है तब आप इसे गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेने के लिये अप्लाई कर सकते है। 

तो अब यह सवाल उठता हैं की आखिर एक ब्लॉगर को कैसे पता चलेगा कि उसका ब्लॉगर ब्लॉग गूगल ऐडसेंस अप्लाई करने के लिये योग्य हो चुका है। 

तो आइये अब मैं आपको इसके बारे में बताता हूं कि ब्लॉगर ब्लॉग गूगल ऐडसेंस अप्लाई करने के लिये योग्य है या नहीं इसे चेक कैसे करते है। 

1. सबसे पहले Blogger dashboard में जाकर उस ब्लॉग को सेलेक्ट करे जिसे आप गूगल ऐडसेंस के लिये अप्लाई करना चाहते है। 

2. अब Earning सेक्शन पर क्लिक करे। अब इस सेक्शन में आपको दो प्रकार की स्थिति देखने को मिल सकती है। 

पहली स्थिति - Qualify to monetize your blog with AdSense

यदि आपको नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाई गयी जैसी स्थिति देखने को मिलती है,तो इसका मतलब है कि अभी आपका Blogger Blog Google Adsense Apply करने के लिये Eligible नहीं हुआ है। अभी आपको अपने ब्लॉग पर और अधिक मात्रा में ब्लॉग पोस्ट लिखनी होगी जिसमें Quality Content हो। इसके अलावा आपके अपने ब्लॉग पर गूगल से मिलने वाला Organic Traffic भी बढ़ाना होगा। 

qualify-to-monetize-your-blog-with-adsense
New Blogger Interface में Earnings सेक्शन इस तरह से Show होगा। 

your-blog-does-not-currently-qualify-for-adsense
Classic Blogger Interface में Earnings सेक्शन इस तरह से Show होगा। 

यदि आप अपने Blogger Blog में लगातार और अधिक मेहनत करके Quality Content वाली Blog Posts Publish करते रहेंगे तो आपका Google Search Engine से Organic Traffic भी मिलने लग जायेगा और आपका ब्लॉग गूगल ऐडसेंस के लिये अप्लाई करने के लिये योग्य भी हो जायेगा। 

Blogger Blog के Earning सेक्शन में Qualify to monetize your blog with AdSense की स्थिति होने पर आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग को ऐडसेंस के लिये अप्लाई नहीं कर पायेंगे। अभी आपको ब्लॉग पर और अधिक ध्यान देना होगा। 

दूसरी स्थिति - Getting Started Create a new Adsense Account 

यदि आपको ब्लॉगर ब्लॉग के Earnings सेक्शन में जाकर नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाई गयी जैसी स्थिति देखने को मिल रही है तो इसका मतलब है कि अब आपका Blogger Blog Google Adsense Apply करने के लिये Eligible हो गया है और और आपको Create Adsense Account का ऑप्शन भी नजर आयेगा। 

qualify-for-adsense
New Blogger Interface का Earnings सेक्शन

blogger-blog-qualify-for-adsense-sign-up-for-adsense
Blogger Classic Interface में Earnings सेक्शन 

Create Adsense Account पर क्लिक करके आप एक गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाकर Blogger Blog को Google Adsense के लिये Apply कर सकते है। 

इस प्रकार की स्थिति का केवल यह मतलब है कि आप ब्लॉग को ऐडसेंस के लिये अप्लाई कर सकते है। लेकिन आपके Blog पर गूगल ऐडसेंस अप्रूव होगा या नहीं यह आपके ब्लॉग के Content,Design और Traffic पर निर्भर करता है।

यदि Google Adsense Apply करने के लिये Blogger Blog Eligible / Qualify नहीं है तो क्या करना चाहिये ? What to do if Blogger Blog is not Eligible / Qualify to apply Google Adsense?

यदि आपके Blogger Blog के Earnings सेक्शन पर क्लिक करने के बाद Create Adsense Account का ऑप्शन नहीं आ रहा है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। 

मैं आपसे कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने वाला हूं जिनका इस्तेमाल करने पर आपका ब्लॉगर ब्लॉग ऐडसेंस अप्लाई करने के लिये योग्य हो जायेगा और ब्लॉग के अर्निंग सेक्शन में क्रिएट ऐडसेंस अकाउंट का ऑप्शन भी आना शुरू हो जायेगा। 

Note :- कई बार Subdomain वाले ब्लॉग को Adsense Apply करने के लिए Eligible होने में 6 महीने तक का समय लग सकता है। खुद मेरे साथ ऐसा हो चुका है। इस कारण Blog में Custom Domain Add जरूर करे जिससे जल्दी ब्लॉग को ऐडसेंस के लिए अप्लाई किया जा सके। 

बेसिक टिप्स यह है :-
  1. ब्लॉग में Custom Domain Add करे 
  2. 30 से ज्यादा Quality Content वाली Blog Posts Publish करे। 
  3. ब्लॉग पोस्ट में पूरी जानकारी देने की कोशिश करे। छोटी ब्लॉग पोस्ट न लिखे। 
  4. Blog का Design साफ-सुथरा रखे। एक Fast Loading  Blogger Theme का Blog में Use करे। 
  5. Blog पर Traffic बढ़ाये। 
  6. Blog Sitemap को Google Search Console में Submit करे। 
ऐसा करने से आपका ब्लॉग भी ऐडसेंस अप्लाई करने के लिए Eligible हो जायेगा। 

मुझे आशा है कि इस ब्लॉग पोस्ट से कोई भी नया हिन्दी ब्लॉगर आसानी से 'ब्लॉगर ब्लॉग को ऐडसेंस के लिये कब अप्लाई करना चाहिये' टॉपिक पर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकता है। 

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


16 comments:

  1. Replies
    1. मेहनत कीजिये ट्रेफिक जरूर बढ़ेगा।

      Delete
  2. Apki post bhout achi h
    Sir sporting my blog

    ReplyDelete
    Replies
    1. कमेंट करने के लिए आपका धन्यवाद। हम आपके ब्लॉग का भी समर्थन करेंगे।

      Delete
  3. Sir blog par traffic nhi http://rana7078.blogspot.com/

    ReplyDelete
    Replies
    1. मैंने आपका ब्लॉग चेक किया हैं अभी आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नये हैं। सबसे पहले आप ब्लॉगिंग सीखे, एक अच्छी ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखते हैं इसकी जानकारी प्राप्त करे। ब्लॉग को बढ़िया तरीके से डिज़ाइन करे। Facebook या दूसरे Social Media Platform पर ब्लॉग पोस्ट को शेयर करे और ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल में सबमिट करे। धीरे धीरे ब्लॉग पर ट्रेफिक आना शुरू हो जायेगा।

      Delete
  4. आपने कौन सा टेम्पलेट यूज किया है।
    क्या ब्लॉगमग में ads दिखेंगे या नही

    ReplyDelete
    Replies
    1. मैं Blogger का Default Simple Blogger Theme इस्तेमाल करता हूं इसे मैंने खुद कस्टमाइज किया हैं। Ads किसी भी टेम्पलेट में लग जाते हैं।

      Delete
  5. sir mai kafi samay se blog me post kar raha hoo kintu avi tak google adsense approve nahi hua hai kya karu kya mistake ho raha hai samajh nahi aa raha hai.pls guide kare

    ReplyDelete
    Replies
    1. गोपीचंद जी ब्लॉग की लिंक शेयर करे जिससे आपका उचित मार्गदर्शन किया जा सके।

      Delete
  6. Sir mene kai bar dekha hai ki ek blog me dusre blog ka title hota hai or agar me us title par click karya hun to sidha us dusre blog par pahoch jata hun.
    To agar mujhe esa apne blog me karna ho to kaise karu ?

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत आसान हैं।
      जब आप ब्लॉग पोस्ट में कोई लिंक Add करते हैं तो Open this link in a new window ऑप्शन को सेलेक्ट करे। इससे पाठक आपकी ब्लॉग पोस्ट ओपन ही रहेगी और एक न्यू टैब मैं वह लिंक वाली वेबसाइट ओपन हो जाएगी।

      Delete
  7. सर में काफी महीनो से कोसिस कर रहा हु परन्तु एडसेंस नहीं लगा ट्रेफिक भी आ राहा है अच आप रक बार चेक कर के बता सकते है क्या plz https://hindikahaniandjankari.blogspot.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप अपने ब्लॉग पर निम्न बातों को ध्यान दे।
      1. ब्लॉग का डिज़ाइन ठीक करे।
      2. ब्लॉग पोस्ट लंबी लिखे।
      3. ब्लॉग पोस्ट में Keywords, Headings का इस्तेमाल जरूर करे।
      4. आप बहुत सी कैटेगरी पर लिखते हैं लेकिन उन टॉपिक पर Keyword Research करके ही ब्लॉग पोस्ट्स पब्लिश करे।
      5. हो सके तो ब्लॉग में Custom Domain Add करे।
      6. Adsense के लिए Apply करने से पहले 40 से 50 ब्लॉग पोस्ट्स बढ़िया क्वालिटी की लिखे.
      7. ब्लॉग में Important Pages भी जरूर Add करे।

      Delete
  8. सर मेरे ब्लॉग को एक बार जरूर देखे कोई कमी हो तो मुझे अवश्य बताएं www.educationbooklet.com
    आपका आभारी रहूंगा | मैं पिछले 5 महिनों से आपको फॉलो कर रहा हूं

    ReplyDelete
    Replies
    1. रमेश जी आपको जबाव दे चुका हूँ। ईमेल बॉक्स चेक कीजिये।

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।