Blogger Blog को Google Adsense के लिये Apply कब करना चाहिये ?

अक्सर नये हिन्दी ब्लॉगर जिनका ब्लॉग Blogger पर है उनके दिमाग में एक सवाल जरूर आता है कि Blogger Blog को Google Adsense के लिये Apply कब करना चाहिये जिससे Google Adsense Account Approval मिलने की सम्भावना बढ़ जाये। 

मुझे भी यह सवाल बहुत बार पूछा गया है कि ब्लॉगर ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस के लिये कब अप्लाई करना चाहिये। आखिर एक ब्लॉगर को कैसे पता चलेगा कि उसका ब्लॉगर ब्लॉग गूगल ऐडसेंस के लिये अप्लाई करने के योग्य हो चुका है। तो इन सभी सवालों का जबाव मैं इस पोस्ट में देने जा रहा हूं। 

blogger-blog-ko-google-adsense-ke-liye-apply-kab-karna-chahiye

Blogger Blog को Google Adsense के लिये Apply कब करना चाहिये ? Blogger Blog Google Adsense Apply करने के लिये Qualify हुआ है या नहीं कैसे Check करे ?

Blogger Platform पर क्रिएट किये गये किसी ब्लॉग को Adsense के लिये तभी Apply किया जा सकता है जब वह Adsense के लिये Qualify करता हो। यदि वह Blog Adsense के लिये Qualify नहीं करता है तो उसे Adsense के लिये Apply नहीं किया जा सकता है। 

जब आपका Blogger Blog Google Adsense Apply करने के लिये Qualify हो जाता है तब आप इसे गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेने के लिये अप्लाई कर सकते है। 

तो अब यह सवाल उठता हैं की आखिर एक ब्लॉगर को कैसे पता चलेगा कि उसका ब्लॉगर ब्लॉग गूगल ऐडसेंस अप्लाई करने के लिये योग्य हो चुका है। 

तो आइये अब मैं आपको इसके बारे में बताता हूं कि ब्लॉगर ब्लॉग गूगल ऐडसेंस अप्लाई करने के लिये योग्य है या नहीं इसे चेक कैसे करते है। 

1. सबसे पहले Blogger dashboard में जाकर उस ब्लॉग को सेलेक्ट करे जिसे आप गूगल ऐडसेंस के लिये अप्लाई करना चाहते है। 

2. अब Earning सेक्शन पर क्लिक करे। अब इस सेक्शन में आपको दो प्रकार की स्थिति देखने को मिल सकती है। 

पहली स्थिति - Qualify to monetize your blog with AdSense

यदि आपको नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाई गयी जैसी स्थिति देखने को मिलती है,तो इसका मतलब है कि अभी आपका Blogger Blog Google Adsense Apply करने के लिये Eligible नहीं हुआ है। अभी आपको अपने ब्लॉग पर और अधिक मात्रा में ब्लॉग पोस्ट लिखनी होगी जिसमें Quality Content हो। इसके अलावा आपके अपने ब्लॉग पर गूगल से मिलने वाला Organic Traffic भी बढ़ाना होगा। 

qualify-to-monetize-your-blog-with-adsense
New Blogger Interface में Earnings सेक्शन इस तरह से Show होगा। 

your-blog-does-not-currently-qualify-for-adsense
Classic Blogger Interface में Earnings सेक्शन इस तरह से Show होगा। 

यदि आप अपने Blogger Blog में लगातार और अधिक मेहनत करके Quality Content वाली Blog Posts Publish करते रहेंगे तो आपका Google Search Engine से Organic Traffic भी मिलने लग जायेगा और आपका ब्लॉग गूगल ऐडसेंस के लिये अप्लाई करने के लिये योग्य भी हो जायेगा। 

Blogger Blog के Earning सेक्शन में Qualify to monetize your blog with AdSense की स्थिति होने पर आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग को ऐडसेंस के लिये अप्लाई नहीं कर पायेंगे। अभी आपको ब्लॉग पर और अधिक ध्यान देना होगा। 

दूसरी स्थिति - Getting Started Create a new Adsense Account 

यदि आपको ब्लॉगर ब्लॉग के Earnings सेक्शन में जाकर नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाई गयी जैसी स्थिति देखने को मिल रही है तो इसका मतलब है कि अब आपका Blogger Blog Google Adsense Apply करने के लिये Eligible हो गया है और और आपको Create Adsense Account का ऑप्शन भी नजर आयेगा। 

qualify-for-adsense
New Blogger Interface का Earnings सेक्शन

blogger-blog-qualify-for-adsense-sign-up-for-adsense
Blogger Classic Interface में Earnings सेक्शन 

Create Adsense Account पर क्लिक करके आप एक गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाकर Blogger Blog को Google Adsense के लिये Apply कर सकते है। 

इस प्रकार की स्थिति का केवल यह मतलब है कि आप ब्लॉग को ऐडसेंस के लिये अप्लाई कर सकते है। लेकिन आपके Blog पर गूगल ऐडसेंस अप्रूव होगा या नहीं यह आपके ब्लॉग के Content,Design और Traffic पर निर्भर करता है।

यदि Google Adsense Apply करने के लिये Blogger Blog Eligible / Qualify नहीं है तो क्या करना चाहिये ? What to do if Blogger Blog is not Eligible / Qualify to apply Google Adsense?

यदि आपके Blogger Blog के Earnings सेक्शन पर क्लिक करने के बाद Create Adsense Account का ऑप्शन नहीं आ रहा है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। 

मैं आपसे कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने वाला हूं जिनका इस्तेमाल करने पर आपका ब्लॉगर ब्लॉग ऐडसेंस अप्लाई करने के लिये योग्य हो जायेगा और ब्लॉग के अर्निंग सेक्शन में क्रिएट ऐडसेंस अकाउंट का ऑप्शन भी आना शुरू हो जायेगा। 

Note :- कई बार Subdomain वाले ब्लॉग को Adsense Apply करने के लिए Eligible होने में 6 महीने तक का समय लग सकता है। खुद मेरे साथ ऐसा हो चुका है। इस कारण Blog में Custom Domain Add जरूर करे जिससे जल्दी ब्लॉग को ऐडसेंस के लिए अप्लाई किया जा सके। 

बेसिक टिप्स यह है :-
  1. ब्लॉग में Custom Domain Add करे 
  2. 30 से ज्यादा Quality Content वाली Blog Posts Publish करे। 
  3. ब्लॉग पोस्ट में पूरी जानकारी देने की कोशिश करे। छोटी ब्लॉग पोस्ट न लिखे। 
  4. Blog का Design साफ-सुथरा रखे। एक Fast Loading  Blogger Theme का Blog में Use करे। 
  5. Blog पर Traffic बढ़ाये। 
  6. Blog Sitemap को Google Search Console में Submit करे। 
ऐसा करने से आपका ब्लॉग भी ऐडसेंस अप्लाई करने के लिए Eligible हो जायेगा। 

मुझे आशा है कि इस ब्लॉग पोस्ट से कोई भी नया हिन्दी ब्लॉगर आसानी से 'ब्लॉगर ब्लॉग को ऐडसेंस के लिये कब अप्लाई करना चाहिये' टॉपिक पर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकता है। 

--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।