Blogger के New Version का Use कैसे करे [ Try the new Blogger ]

Blogger के New Version का Use कैसे करे [ Updated Blogger Version ]


मैं 2018 से ब्लॉगिंग के क्षेत्र में हूँ। ब्लॉगिंग की शुरुवात मैंने ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग बनाकर की थी। यदि वर्तमान की बात करूँ तो आज भी मैं Blogger का ही इस्तेमाल करता हूँ। मैं जिन blogs पर काम करता हूँ वो सभी blogger पर ही हैं। 

Blogger उन सभी नए ब्लॉगर को एक फ्री ब्लॉगिंग मंच प्रदान करता हैं जो blogging field में आना चाहते हैं। इस कारण blogger का इस्तेमाल अधिकांश ब्लॉगर करते हैं। वैसे देखा जाये तो Blogger जैसा शुरू हुआ था अब वैसा नहीं रहा हैं। शुरुवात में Blogger एक simple blogging platform था जिसमें कुछ basic features मिलते थे। 

लेकिन यदि 2020 की बात करे तो Blogger बहुत advance blogging platform बन चुका हैं। इसमें समय - समय पर बहुत से अपडेट हुए हैं,जिसके कारण अब blogger में लगभग वे सभी ऑप्शन और फीचर उपलब्ध हैं जिसकी एक नए ब्लॉगर को जरूरत पड़ती हैं। 

try-the-new-blogger-new-updated-blogger-version-ka-use-kaise-kare

अब Blogger का एक न्यू अपडेट आया हैं। जिसे New Blogger Version का नाम दिया गया हैं। अब blogger dashboard दो प्रकार से दिखाई देगा। 

एक तो पुराना ब्लॉगर डैशबोर्ड जिसका इस्तेमाल हम करते ही आ रहे हैं - उसे Classic Blogger का नाम दिया गया हैं। 
इसके अलावा अब एक नया Updated Blogger Version भी आ गया हैं। जिसमें एक नया डैशबोर्ड का लुक,पोस्ट एडिटर में बदलाव और नए फीचर दिये गए हैं। इसे New Blogger का नाम दिया गया हैं। 

अब अधिकांश blogger dashboard में 'Try the new Blogger! का मैसेज भी दिखाई दे रहा हैं। जिसका मतलब हैं की अब ब्लॉगर टीम सभी ब्लॉगर को अपील कर रही हैं कि आप ब्लॉगर के नए अपडेट वाले वर्शन,डैशबोर्ड,पोस्ट एडिटर का इस्तेमाल करे। 

इस पोस्ट में मैं आपको पूरी जानकारी देने वाला हूँ कि कैसे आप अपने 'Classic Blogger Version' की जगह  नए अपडेटड 'New Blogger Version' का इस्तेमाल कर सकते हैं। 


Blogger के New Version का Use कैसे करे  [ How To Change Classic Blogger Version Into New Blogger ] ( How To Use New Updated Blogger Version in Hindi )


यदि आप भी चाहते हैं कि नए ब्लॉगर का इस्तेमाल किया जाये तो आप नीचे दिये गए सभी स्टेप्स को फॉलो करे। 

Step 1 - सबसे पहले blogger.com पर जाये और अपने blogger account में login करे। 

Step 2 - अब आप देखेंगे कि Left Side में सभी Tabs Option के नीचे आपको एक नया ऑप्शन दिखाई देगा,जिसमें Try the new blogger! लिखा होगा। 

change-classic-blogger-version-into-new-blogger-version-try-the-new-blogger


Step 3 - अब आपको Try the new blogger पर क्लिक करना हैं। इस पर क्लिक करने के बाद आपको एक पॉपअप दिखाई देगा जिसमें आपको Continue पर क्लिक करना हैं। Continue पर क्लिक करते ही आपका ब्लॉगर Classic Blogger से New Blogger में Change/Convert हो जायेगा। 

Step 4 - अब आप Blogger के नए Updated New Blogger Version का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Updated New Blogger Version में क्या बदलाव हुये हैं ? 


ब्लॉगर का नया अपडेट बहुत अच्छा हैं। इसके बहुत से ऐसे बदलाव हुए हैं,जिसकी जरूरत हर एक ब्लॉगर को पड़ती हैं। कुछ मुख्य बदलावों की जानकारी कुछ इस प्रकार हैं - 
  1. ब्लॉगर डैशबोर्ड बदल गया हैं। नया लुक और डिज़ाइन युक्त हैं। 
  2. ब्लॉगर अब Responsive हो चुका हैं। पहले जब हम अपने मोबाइल में blogger dashboard को ओपन करते थे तो ब्लॉगर का desktop version ही दिखाई देता था। लेकिन अब Responsive Layout के कारण हम अपने blogger account को mobile से भी manage जर सकते हैं। 
  3. Blog Post Editor में बहुत बदलाव हुआ हैं। अब ब्लॉग पोस्ट में Quoted Text,Format as Code,Table ऐड करने का ऑप्शन भी ऐड हो चुका हैं। 
  4. ब्लॉग पोस्ट एडिटर का लुक पूरी तरह से बदल गया हैं। 
  5. पहले ब्लॉगर में हम केवल ब्लॉग पोस्ट में  H2,H3,H4 Heading Tags का ही इस्तेमाल कर सकते थे लेकिन अब H1 Heading Tag का विकल्प भी दिया गया हैं। जिससे हम ब्लॉग पोस्ट में h1 heading टैग का use कर सकते हैं। यह SEO के लिए भी अच्छा हैं। 
  6. अब हर Tab Pages का भी लुक और डिज़ाइन बदल चुका हैं। जैसे Comment,Posts,Stats आदि Tabs Page एक नए डिज़ाइन वाले हैं। 

इसके अलावा भी बहुत से ऐसे बदलाव हुए हैं जिनकी जानकारी आपको खुद ही पता लग जाएगी जब आप New Blogger का इस्तेमाल करेंगे। 


Blogger New Version को वापिस से Classic Blogger में कैसे Change/Convert करे ? New Blogger Version की जगह पुराने वाले ब्लॉगर Classic Blogger Version का Use कैसे करे ?


यदि आप भी उन ब्लॉगर्स में से हैं जिनको New Blogger Version पसंद नहीं आया है तो आपको चिंता करने की जरूर नहीं हैं। आप वापिस से Classic Blogger का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Blogger New Version को वापिस से Classic Blogger में बदलने के लिए आप नीचे दिये सभी स्टेप्स को फॉलो करे। 

Step 1 -  सबसे पहले blogger.com पर जाये और अपने blogger account में login करे। 

Step 2 - अब आप देखेंगे कि Left Side में सभी Tabs Option के नीचे आपको Back to classic Blogger का ऑप्शन दिखाई देगा। 

back-to-classic-blogger


Step 3 - आपको Back to classic Blogger पर क्लिक करना हैं। अब क्लिक करने के बाद blogger dashboard दुबारा से Classic Blogger में बद्ल जायेगा। 

मैं उम्मीद करता हूँ यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आयी होगी। Blogger की नयी Update New Blogger Version आपको कैसे लगा कमेंट में जरूर बताये। कमेंट में यह भी जरूर बताये की आपको ब्लॉगर के Classic Blogger या New Blogger Version में से कौनसा वर्शन अच्छा लगता हैं। 
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


8 comments:

  1. मैंने अभी ऑनलाइन खोज की और आपके लेख पर आया। दिलचस्प। और साझा करने के लिए धन्यवाद

    ReplyDelete
  2. Sir mene khel par ek blog banaya hai, jahan par sabhi khelo ki jankari mil sake. Kya khel ke blog par Google AdSense ho payega. please reply..

    ReplyDelete
  3. Thanks Bro... Bahut Acchi Jankari Sanjha Ki hai

    ReplyDelete
  4. sir blogger post ke bich me add kaise lagate hai text add

    ReplyDelete
    Replies
    1. सबसे पहले तो Text / Links Ads का ऑप्शन आपके Adsense Account में होना चाहिए।

      Ads को पोस्ट में लगाने के लिए आप यह पोस्ट पढे :-
      ब्लॉगर ब्लॉग की सभी पोस्ट में एक साथ Adsense Ads कैसे लगाये ?

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।