कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी - 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

पूरे देश में लॉकडाउन बढ़ा दिया गया हैं। अब 31 मई तक लॉकडाउन प्रभावी रहेगा। सरकार द्वारा 31मई तक बढ़ाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Google Keyword Planner Account कैसे बनाये ? Full Hindi Guide

यदि आपको Blogging Field में लंबे समय तक टिकना हैं और Successful Blogging करनी हैं तो आपको Keyword Research करना जरूर आना चाहिए। बिना Keyword Research के आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर नहीं बन पायेंगे। यह 100% सही बात हैं।

अक्सर इस फील्ड में आने वाले New Bloggers को Keyword Research करने के बारे में जानकारी का अभाव होता हैं। उनको कीवर्ड रिसर्च करने के लिये किसी न किसी टूल की जरूरत पड़ती हैं। लेकिन Aherfs,Semrush,KWFinder,Ubersuggest जैसे Keyword Researching Tool फ्री नहीं होते हैं इनकी कीमत बहुत अधिक होती हैं। तो इसी कारण एक नया ब्लॉगर जिसके पास शुरुवात में पैसे नहीं होते हैं वह फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल के बारे में जानना चाहता हैं। इस पोस्ट में हम इसी टॉपिक के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

New Bloggers के लिये यदि सबसे बढ़िया Free Keyword Planner Tools की बात की जाये तो पहले नंबर पर Google Keyword Planner का नाम आता हैं। Google Keyword Planner Tool एकदम फ्री टूल हैं और इसकी मदद से आसानी से ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिये कीवर्ड रिसर्च की जा सकती हैं।

गूगल कीवर्ड प्लानर Google Ads का एक टूल हैं। इस कारण इसका इस्तेमाल करने के लिये आपको Google Ads Account बनाना होगा। इस पोस्ट में Google Ads Account कैसे बनाये ? के ऊपर Step By Step Full Guide दी गयी हैं। तो आइये जानते हैं कि ब्लॉग के लिये कीवर्ड रिसर्च करने के लिये गूगल कीवर्ड प्लानर अकाउंट कैसे बनाते हैं ?
keyword-research-karne-ke-liye-google-keyword-planner-account-kaise-banaye


Google Keyword Planner क्या हैं ? Bloggers इसका Use क्यों करे ?


ब्लॉग के लिये Low Competition Keyword Search करके उस पर ब्लॉग पोस्ट लिखना ही बेहतर होता हैं। इसके लिये हर एक ब्लॉगर कुछ कीवर्ड रिसर्च टूल का इस्तेमाल करता हैं। कुछ टूल फ्री होते हैं जबकि कुछ का इस्तेमाल करने के लिये हमे पैसे देने पड़ते हैं। लेकिन यदि फ्री टूल की बात की जाए तो Google Keyword Planner सबसे बढ़िया टूल हैं।

गूगल कीवर्ड प्लानर Google Ads का एक टूल हैं। इस टूल का इस्तेमाल करके एक blogger जिस topic पर blog post लिखना चाहता हैं उससे संबंधित keyword find कर सकता हैं। इसकी सबसे अच्छी खासियत यह हैं कि यह बिलकुल फ्री हैं। अक्सर नये ब्लॉगर इस टूल का इस्तेमाल करते हैं और कीवर्ड रिसर्च करना सीखते हैं।

इस फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल का इस्तेमाल करके Keyword Research किये जाते हैं। हर एक Keyword को किस Country में एक महीने में कितनी बार Search किया जाता हैं,उस Keyword पर Competition Low हैं या High और उस Keyword पर CPC कितनी मिलती हैं ? आदि की जानकारी इस टूल से प्राप्त की जा सकती हैं। Online Marketing Experts,Bloggers इस टूल का Use करते हैं। इस टूल का इस्तेमाल करके आप यह कार्य कर सकते हैं :-

  • Low Competition Keyword को find करना
  • किसी Keyword से related keyword को खोजना 
  • किसी Country में किसी Keyword के Average Monthly Searches की जानकारी प्राप्त करना

Keyword Research Karne Ke Liye Google Keyword Planner Account Kaise Banaye ? Full Hindi Guide


गूगल कीवर्ड प्लानर अकाउंट बनाने के लिये आपका एक गूगल अकाउंट जरूर होना चाहिए। यदि आपका गूगल अकाउंट नहीं हैं तो नीचे हमारी यह पोस्ट पढ़कर सबसे पहले आप अपना Google Account Create जरूर करे।


अब Google Ads Account बनाने के लिये आप नीचे दिये गये सभी Steps को सही तरीके से Follow कीजिये।

Step 1 - सबसे पहले गूगल सर्च इंजिन में जाकर Google Keyword Planner टाइप करके सर्च करे। अब सर्च रिज़ल्ट में Keyword Planner - Google Ads की साइट पर क्लिक करे।

Google-Keyword-Planner-Google-Ads


Step 2 - अब साइट ओपन होने के बाद आपको Go To Keyword Planner पर Click करना हैं।

go-to-keyword-planner

Step 3 - अब आपको नये वेब पेज पर New Google ADS Account पर क्लिक करना हैं

new-google-ads-account

Step 4 - New Google ADS Account पर क्लिक करने के बाद नये वेब पेज में आपको Confirm your business information वाला पेज दिखाई देगा इसमें आपको SUBMIT पर क्लिक करना हैं।

submit-business-details

Step 5 - अब नये पेज पर आपको Congrats! You're All Done का मैसेज दिखाई देगा। इसमें आपको EXPLORE YOUR ACCOUNT पर क्लिक करना हैं।

explore-your-account

Step 6 - EXPLORE YOUR ACCOUNT पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Google Ads Account ओपन हो जायेगा। इसका मतलब हैं कि आपका Google Ads Account बन चुका हैं। अब आप Google Keyword Planner का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Ads Account में Tools & Settings पर क्लिक करने के बाद PLANNING के सेक्शन में Keyword Planner का ऑप्शन होता हैं। इस पर क्लिक करके आप गूगल कीवर्ड प्लानर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

google-ads-tool-and-settings-keyword-planner

blogging की शुरुवात में आपको ahrefs,semrush जैसे keyword researching tool खरीदने की कोई जरूरत नहीं हैं। आपके लिये गूगल कीवर्ड प्लानर एक बहुत अच्छा फ्री टूल हैं। इसका इस्तेमाल करके आप आसानी से ब्लॉग पोस्ट के लिये कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं।

गूगल कीवर्ड प्लानर का इस्तेमाल करने के फायदे 


यदि आप एक नये ब्लॉगर हैं तो इस टूल की मदद से आप अपने ब्लॉग का ट्रेफिक बढ़ा सकते हैं। इस टूल से आप कुछ ऐसे कीवर्ड खोज सकते हैं जिस पर low competition हैं। फिर आप ऐसे कम कॉम्पटिशन वाले कीवर्ड पर ब्लॉग पोस्ट्स को लिखकर गूगल सर्च रिज़ल्ट में टॉप रैंक हासिल कर सकते हैं।


ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिये नये - नये keyword ideas प्राप्त करने के लिये भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। चूंकि यह बिल्कुल फ्री हैं इस कारण इसका इस्तेमाल करना एक नये ब्लॉगर के लिये भी फायदेमंद साबित होता हैं।

मैं उम्मीद करता हूँ की आज की इस पोस्ट से आपको 'Blog के लिये Keyword Research करने के लिये Google Keyword Planner Account कैसे बनाये ?' टॉपिक पर पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। यदि आपका कोई सवाल हैं तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं।
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।