कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी - 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

पूरे देश में लॉकडाउन बढ़ा दिया गया हैं। अब 31 मई तक लॉकडाउन प्रभावी रहेगा। सरकार द्वारा 31मई तक बढ़ाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Blogger Blog Post Title में H1 Heading Tag हैं या नहीं कैसे Check करे।

ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना बहुत आसान काम हैं। लेकिन एक blogger blog को search engine optimize करना बहुत मुश्किल होता हैं। अक्सर नये ब्लॉगर blogger पर blog बनाकर उसमें कोई भी theme upload कर देते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए,क्योंकि हर एक blogger theme seo optimize नहीं होता हैं। यदि आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग में कोई ऐसा theme upload कर देते हैं जो SEO optimize नहीं हैं तो आपका ब्लॉग गूगल में रैंक नहीं कर पायेगा।

blogger-post-title-h1-heading-tags-check-kaise-kare

आज की इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप यह check कर सकते हैं कि जिस theme का इस्तेमाल आप कर रहे हैं वह अच्छे से SEO Optimize हैं या नहीं।

जब भी आप blogger में लॉगिन करके blog post editor में कोई नयी पोस्ट लिखते हैं तो उसमें आपको post title का ऑप्शन मिलता हैं। पोस्ट टाइटल में आप जिस टॉपिक पर ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हैं उस पोस्ट से संबंधित पोस्ट का शीर्षक लिखा होता हैं। post title हमेशा h1 heading tag वाला होना चाहिए।

post-title-heading-h1-tags


अब कुछ blogger themes में post title h1 की जगह h2 या h3 होता हैं। h2 या h3 heading tags का इस्तेमाल ब्लॉग पोस्ट लिखते वक़्त किया जाता हैं। लेकिन post title हमेशा h1 tag वाला होना चाहिए। Search Engine Optimization के लिये यह बहुत जरूरी होता हैं।
तो इस पोस्ट में हम पूरी जानकारी देंगे कि कैसे आप अपने blogger blog post title में h1 heading tag हैं या नहीं check कर सकते हैं।

ब्लॉगर ब्लॉग पोस्ट शीर्षक में H1 heading tag हैं या नहीं इसे कैसे चेक करे ? How to check blogger blog post title has H1 heading tag or not?


आप जिस blogger theme का इस्तेमाल करते हैं उसमें post title के लिए h1 heading tags हैं या नहीं इसके check करने के लिए आप नीचे दिये स्टेप्स को फॉलो करे। 

स्टेप 1 - सबसे पहले आप कम्प्युटर में वेब ब्राउज़र में जाकर अपने ब्लॉगर ब्लॉग को ओपन करे। ब्लॉग को ओपन करने के बाद किसी भी पोस्ट को ओपन करे। ब्लॉग  पोस्ट ओपन होने के बाद स्क्रीन में कही भी माऊस कर्सर को जाकर राइट क्लिक करे। अब आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे,इनमें से Inspect पर क्लिक करे। 

inspect-element


स्टेप 2 - अब Inspect Element टैब ओपन होने के बाद आपकों Select an element in the page to inspect it ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। इसका आइकॉन आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं। 

select-an-element-in-the-page-to-inspect-it


स्टेप 3 - अब आप left side में ब्लॉग पोस्ट के post title पर माऊस कर्सर को लेकर जाये। जब आप post title पर कर्सर को लेकर जायेंगे तो उसके ऊपर आपको कुछ details दिखाई देंगे। उसको देखकर आप check कर सकते हैं कि post title के लिये h1 heading tags का इस्तेमाल किया गया हैं या नहीं। 
आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं हमारे इस ब्लॉग की पोस्ट के post title पर कर्सर को लाने पर कुछ डिटेल्स दिखाई दे रही हैं जिसमें h1.post-title.entry-title भी दिखाई दे रहा हैं। इसका मतलब हैं की इस ब्लॉग पर हम जो भी ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करते हैं इन सभी ब्लॉग पोस्ट का Post Title H1 Heading Tags में ही होता हैं। इससे पोस्ट का कुछ हद तक SEO Optimization अच्छे से हो जाता हैं। 

h1.post-title.entry-title-inspect-element


लेकिन यदि आपके ब्लॉग पोस्ट के पोस्ट टाइटल में  h1.post-title.entry-title की जगह  h2.post-title.entry-title या फिर  h3.post-title.entry-title दिखाई दे रहा हैं तो इसका मतलब हैं कि आप अपने blogger blog में जिस theme का इस्तेमाल कर रहे हैं वो अच्छे से Seo optimize नहीं हैं। 

ब्लॉगर पोस्ट के पोस्ट टाइटल में h1 heading tags न होने पर क्या करे ? What to do if a blogger post does not have h1 heading tags in the post title ?


यदि आप किसी ऐसे blogger theme का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसमें post title के लिये h1 heading tags का इस्तेमाल नहीं होता हैं तो आपको उस blogger theme का इस्तेमाल नहीं करना चाहिये। क्योंकि ऐसे theme का इस्तेमाल करने से blogger blog में SEO optimization अच्छे तरीके से नहीं हो पायेगा। 

यदि आपके ब्लॉग का SEO अच्छा नहीं होगा तो ब्लॉग पोस्ट search engine ranking page में high rank नहीं कर पायेगी। जिससे न तो ब्लॉग पर organic traffic आयेगा और न ही आपकी कोई अच्छी earning होगी। 
इस कारण इस समस्या से बचने के लिये आप एक अच्छे blogger theme का इस्तेमाल करे जो SEO Optimize हो। किसी भी थीम को अपने ब्लॉगर ब्लॉग में अपलोड करने से पहले आप यह देखे कि जिस ब्लॉग पर यह थीम पहले से इस्तेमाल हो रहा हैं उसमें कोई problem तो नहीं हैं। आप उस ब्लॉग या वैबसाइट का भी inspect element चेक करे। जिससे आपको एक अच्छा theme select करने में कोई परेशानी न हो। 

यही कारण हैं की मैं अक्सर नये ब्लॉगर को यह सलाह देता हूँ की आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग में इंटरनेट से ढूँढकर कोई भी free theme upload न करे। अक्सर फ्री मिलने वाले थीम अच्छे से SEO Optimize नहीं होते हैं। आप हमेशा एक Premium Theme का इस्तेमाल करे। 

Premium Theme आपको लगभग 5$ से 10$ में मिल जायेगा। इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी साइट हैं जिसमें Premium Theme उपलब्ध हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार एक अच्छा सा थीम खरीद ले। क्योंकि प्रीमियम थीम अच्छे से डिज़ाइन किये गए होते हैं और यह seo optimize भी होते हैं। 

हम उम्मीद करते हैं की "Blogger Post Title H1 Heading Tags issue problem" टॉपिक पर यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी। इसी तरह की Blogging,Blogger,SEO,Adsense Tips,Tricks से संबंधित पोस्ट्स को पढ़ने के लिए आप हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे। 
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. aapne facebook page like button kaise lagaya
    har post ke niche

    ReplyDelete
    Replies
    1. जल्द ही इस टॉपिक पर भी ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करूंगा।

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।