Blogger Blog Post में Headings का Use कैसे करे [ SEO Tips ]

यदि आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है तो ब्लॉगर में पोस्ट लिखते समय आपको Headings का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए,इस टॉपिक पर पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

एक अच्छी और बेहतरीन ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए हेडिंग्स का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है। यदि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के नजरिए से भी देखा जाए तो एक ब्लॉग पोस्ट में उचित तरीके से हेडिंग्स का इस्तेमाल होना चाहिए। 
अक्सर नए ब्लॉगर इस पर ध्यान नहीं देते हैं,इस कारण उनकी ब्लॉग पोस्ट का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन अच्छे ढंग से नहीं हो पाता है,जिसके कारण उनको गूगल सर्च इंजन से ऑर्गेनिक ट्रैफिक नहीं प्राप्त होता है और जब तक आपको अपने ब्लॉग पर एक अच्छा ऑर्गेनिक ट्रैफिक प्राप्त नहीं हो पाएगा तब तक आप अपने ब्लॉग के माध्यम से पैसे नहीं कमा सकते हैं। 

blogger-blog-post-me-h1-h2-h3-headings-subheading-minor-heading-ka-istemaal-kaise-kare


इस कारण यदि आप एक hindi blogger हैं और आपका ब्लॉग blogger पर हैं तो blog post में heading का सही तरीके से इस्तेमाल करने की जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए। 

ब्लॉगर ब्लॉग में पोस्ट लिखते समय हेडिंग्स का इस्तेमाल कैसे करें ? How To Use Headings in Blogger Blog Post 


ब्लॉगर डैशबोर्ड में लॉग इन करने के बाद जब आप Blogger Post Editor का इस्तेमाल करते हैं तो उसमें आपको चार प्रकार की हेडिंग्स का इस्तेमाल करना होता है। जो क्रमश : निम्न हैं -
  • h1 Heading
  • h2 heading
  • h3 heading
  • h4 heading
आप नीचे फोटो में भी देख सकते हैं कि किस प्रकार ब्लॉगर पोस्ट एडिटर में चार प्रकार की हेडिंग्स होती हैं।

all-Heading-in-blog-post


अब हम आपको यह बताने वाले हैं कि आप को किस प्रकार से ब्लॉग पोस्ट लिखते समय इन चार प्रकार की हेडिंग्स का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आप एक अच्छी  सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट लिख सकें।


h1 Heading - ब्लॉगर पोस्ट एडिटर में पोस्ट लिखते समय सबसे ऊपर पोस्ट टाइटल का ऑप्शन होता है जिसे हिंदी में हम पोस्ट का शीर्षक भी कहते हैं। पोस्ट टाइटल ही सर्च इंजन रिजल्ट में दिखाई देता है इसे देखकर ही कोई भी यूजर पोस्ट टाइटल पर क्लिक करता है और वह सर्च इंजन से हमारे ब्लॉग पर उस पोस्ट को पढ़ने के लिए आ जाता है।


Post Title हमेशा h1 heading में ही होता है या फिर हम इस प्रकार कह सकते हैं कि h1 heading का इस्तेमाल हमेशा पोस्ट टाइटल के लिए किया जाता है। हमारे ब्लॉग की थीम कोडिंग में Post Title के लिए पहले से ही h1 heading tags का इस्तेमाल होता है। लेकिन कुछ blogger themes ऐसे होते हैं जिसमें पोस्ट टाइटल के लिए h1 heading tags की जगह h2 heading tags या H3 heading tags का इस्तेमाल होता है।


इस कारण आपको ऐसे ब्लॉगर थीम्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिसमें पोस्ट टाइटल के लिए h1 हेडिंग टैग की बजाय h2 या H3 heading tags का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि ऐसे ब्लॉगर थीम्स का इस्तेमाल करने से आपके ब्लॉग के सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 
आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग में जिस theme का इस्तेमाल कर रहे हैं उसमें post title के लिए h1 heading tags का इस्तेमाल हो रहा है या नहीं इसे चेक करने के लिए आप हमारी यह ब्लॉग पोस्ट पढ़ सकते हैं।

h2 Heading - इसे ब्लॉगर पोस्ट एडिटर में Heading भी कहा जाता हैं। पोस्ट टाइटल लिखने के बाद जब हम पोस्ट लिखना शुरू करते हैं तो वह सभी अक्षर नॉर्मल फॉन्ट में ही लिखे जाते हैं। लेकिन यदि आपको पोस्ट में h2 heading का इस्तेमाल करना हैं तो आपको पोस्ट एडिटर में ऊपर कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे। इसमें एक ऑप्शन format का होता हैं। ऊपर ऑप्शन में यहाँ पर normal लिखा हैं उस पर क्लिक करके आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

format option में आपको बहुत सी headings देखने को मिलती हैं। इसमें सबसे ऊपर Heading लिखा होता हैं।यह ही h2 heading होती हैं। जब आप पोस्ट लिखते वक़्त h2 heading का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो format option में जाकर heading पर क्लिक करे। उसके बाद आप जो भी टेक्स्ट लिखेंगे वो h2 heading tags में ही लिखा जायेगा। 

h3 Heading -  ब्लॉगर पोस्ट एडिटर में इसें Sub Heading कहा जाता हैं। जब आप पोस्ट लिखते समय कुछ टेक्स्ट को h3 heading में लिखना चाहते हैं तो आप format option पर क्लिक करके subheading को select कर सकते हैं। उसके बाद आप जो भी टेक्स्ट लिखेंगे वह h3 heading tags में ही लिखा जायेगा।

h4 Heading - इसे Blogger post editor में minor heading भी कहा जाता हैं। इसका इस्तेमाल भी ब्लॉग पोस्ट लिखते समय किया जाता हैं। format option में जाकर आप minor heading को select करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Search Engine Optimization Friendly Blog Post में h1,h2,h3,h4 heading का इस्तेमाल कब व कैसे करना चाहिए ? Blogger Blog Post में Heading,Subheading,minor heading का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए। 


SEO Optimize Blog post लिखने के लिए headings का इस्तेमाल जरूर करना चाहिये। आप जिस keyword पर ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हैं उस keyword को heading में जरूर इस्तेमाल करे।

जैसे कि मान लीजिए आप पोस्ट लिखना चाहते हैं गूगल ऐडसेंस क्या है। Google Adsense एक कीवर्ड हैं,इस कीवर्ड का इस्तेमाल आपको सभी Heading में करना हैं।

जैसे Post Title जो ही H1 heading हैं उसमें आप लिख सकते हैं "Google Adsense क्या हैं पूरी जानकारी हिन्दी में "। हमेशा कीवर्ड को पोस्ट टाइटल के शुरुवात में लिखने की कोशिश करे।

उसके बाद H2 Heading जिसे heading भी कहते हैं उसमे आप लिख सकते हैं " Google Adsense क्या हैं और कैसे काम करता हैं ?


इसके बाद h3 heading जिसे subheading भी कहते हैं उसमें आप लिख सकते हैं " घर बैठे Google Adsense से पैसे कैसे कमाये "। इस प्रकार h4 minor heading में भी आप इसी तरह से कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि बेवजह Headings का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आप जितनी लंबी पोस्ट लिखेंगे उसमें उतनी ज्यादा Heading का इस्तेमाल होगा जितनी छोटी पोस्ट लिखेंगे उसमें उतनी ही कम headings का इस्तेमाल होगा।

SEO की नजर से देखें तो सबसे ज्यादा important h1,h2,h3 heading ही होती हैं। चूंकि h1 heading तो हमारी post title ही होती हैं। इस कारण post लिखते वक़्त आपको h2 heading और h3 ( subheading ) का इस्तेमाल अच्छे से करना चाहिये। हमेशा heading में keyword का इस्तेमाल करना चाहिये।

headings-subheading-minor-heading-ka-istemaal-blog-post-me-kaise-kare


एक heading का इस्तेमाल करने के बाद कम से कम 2 से 3 पैराग्राफ लिखने के बाद ही दूसरी heading का इस्तेमाल करना चाहिये। यदि आप चाहे तो ब्लॉग पोस्ट में लगातार दो बार h2 हेडिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और चाहे तो लगातार दो बार H3 हेडिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह पूर्ण रूप से आप पर निर्भर करता है। लेकिन हमेशा एक heading के बाद दूसरी heading का इस्तेमाल करने से पहले 2 पैराग्राफ जरूर लिखने चाहिए।

ब्लॉगर ब्लॉग में ब्लॉग पोस्ट लिखते समय हेडिंग का इस्तेमाल कैसे करते हैं ? इस टॉपिक पर यदि आप कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं। इसी तरह की ब्लॉगिंग,ब्लॉगर,सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन,गूगल ऐडसेंस से जुड़ी टिप्स एंड ट्रिक्स से संबंधित सभी पोस्ट पढ़ने के लिए आप इस ब्लॉग के साथ बने रहें। 
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. बहुत ही अच्छी जानकारी देने के लिए आप को बहुत बहुत धन्यवाद

    ReplyDelete
    Replies
    1. Comment करने के लिए आपका शुक्रिया।

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।