कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Friday, 3 January 2020

Jio Phone Se Computer Me Net Kaise Chalaye ? ( Really )

आप सभी का आज की इस पोस्ट में बहुत स्वागत है। इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं की जियो फोन से कम्प्युटर में नेट कैसे चलाते है। इस लेख को पढ़कर आपको आसानी से अपने सभी सवालो का जबाव मिल जायेगा।

इस लेख में हम आपको Jio Phone Se Computer Me Net Kaise Chalaye ? इसकी पूरी जानकारी देने वाले है। हम आपको यह भी बताएँगे की क्या सच में जियो फोन से हम अपने कम्प्युटर या लैपटाप में नेट चला सकते है। यदि चला सकते है तो कैसे और यदि नहीं चला सकते तो क्यों,इसके पीछे क्या कारण है।

Jio-Phone-Se-Computer-Me-Net-Kaise-Chalaye


Jio Phone Se Computer Me Internet Kaise Chalaye ? कम्प्युटर में जियो फोन का नेट कैसे चलाये ? ( जियो फोन का इंटरनेट किसी दूसरे फोन या कम्प्युटर में कैसे चलाये )


जब हम किसी मोबाइल का इंटरनेट कम्प्युटर में इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके 2 तरीके होते है।

पहला तरीका - हम अपने मोबाइल में जाकर उसका Hotspot on कर लेते है। और उसके बाद हम अपने कम्प्युटर में Wifi Network को ऑन करके Mobile Hotspot Network के द्वारा कनैक्ट कर लेते है। इस प्रकार हमारे कम्प्युटर में इंटरनेट आसानी से चलने लगता है। क्योकि हमारा Computer मोबाइल hotspot से connect हो जाता है। इस प्रकार हम अपने मोबाइल का इंटरनेट आसानी से कम्प्युटर में इस्तेमाल कर सकते है।

दूसरा तरीका - हम अपने मोबाइल का नेट कम्प्युटर में चलाने के लिए usb cable का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिये आपको सबसे पहले Usb Cable के एक सिरे को मोबाइल के micro usb पोर्ट के साथ connect करना होता है। और दूसरे सिरे को laptop या computer के usb port के साथ connect करना होता है।

connect करने के बाद हमे अपने मोबाइल की setting में जाकर  USB Tethering को ऑन करना होता है। उसके बाद हम अपने मोबाइल का इंटरनेट ऑन करके अपने कम्प्युटर या लैपटाप में चला सकते है।




लेकिन अब हम आपके सबसे ज्यादा पुछे जाने वाले सवाल की और बढ़ते है की - जियो फोन से कम्प्युटर में नेट कैसे चलाये ?

तो इसका जबाव है की Jio Phone में हम किसी भी प्रकार का Hotspot On नहीं कर सकते है। जब तक किसी Mobile में Hostpot On करने का Option न हो तो हम उस  मोबाइल का इंटरनेट कम्प्युटर में इस्तेमाल नहीं कर सकते है।

चूंकि Jio Phone में हम किसी भी प्रकार का Hotspot on ही नहीं कर सकते इस कारण आप इसका नेट कम्प्युटर में नहीं चला सकते है।

Jio Phone में Hotspot On करने से संबंधित Hardware ही नहीं है। यही कारण है की इस फोन की Setting में हमे किसी भी प्रकार का Hotspot देखने को नहीं मिलता है।




दूसरा सवाल - क्या हम यूएसबी केबल के द्वारा जियो फोन का नेट किसी दूसरे मोबाइल या कम्प्युटर लैपटाप में चला सकते है ?

यह प्र्शन भी आपके दिमाग में हो सकता है तो आइये सबसे पहले आपके इस सवाल का जबाव देते है।

जब हम अपने Jio Phone को USB Cable के द्वारा अपने Laptop या Computer के साथ Connect करते है तो उसके बाद हम केवल Jio Phone में से Files,Music,Video,Mp3 आदि को ही कम्प्युटर में भेज सकते है। या कम्प्युटर से जियो फोन में गाने,फिल्म आदि भर सकते है।

इसका मतलब है की Jio Phone का internet हम अपने Computer में USB Cable के द्वारा भी इस्तेमाल नहीं कर सकते है।

तो आप Youtube Videos को देखकर इस भ्रम में न रहे की जियो फोन का नेट कम्प्युटर में चलाया जा सकता है। वह केवल आपको भ्रमित करते है और आपको मूर्ख बनाकर खुद Views प्राप्त करते है।

इस पोस्ट के अंत में हम आपको यही बात फिर से बताना चाहते है की Jio Phone Ka Internet Computer Me Chalane Ka Koi Trika नहीं है। आप जियो फोन का नेट कम्प्युटर में या किसी दूसरे मोबाइल में नहीं चला सकते है।
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


4 comments:

  1. bhai bhut hi achi jankari hai or computer valo ke liye or bhi faydamnd hai thanks sir

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका धन्यवाद भाई

      Delete
  2. sir aapne bahut achchi jankari di hai

    ReplyDelete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।