मानव रक्त के बारे में अनोखे Top 5 Facts

आज के इस आर्टिकल में हम आपको रक्त के बारे में ऐसे पांच तथ्य बताएंगे जिनकी जानकारी आपको नहीं है. मानव रुधिर के इन पांच अनोखी तथ्यों को जानकर आपको बहुत अधिक आश्चर्य होगा. तो आइए आर्टिकल को शुरू करें.

Unique-Top-5-Facts-About-Human-Blood-in-hindi


Unique Top 5 Facts About Human Blood in Hindi,रक्त के बारे में 5 रोचक फैक्ट्स


पहला फैक्ट - मानव रुधिर में बहुत से धातु तत्व पाए जाते हैं.लेकिन आपको यह पढ़कर हैरानी होगी की मानव रुधिर में 0.2 मिलीग्राम गोल्ड पाया जाता है.



दूसरा फैक्ट - सभी प्राणियों का खून लाल रंग का नहीं होता है. ऑक्टोपस व या कुछ ऐसी मकड़िया भी है जिनका रक्त नीले रंग का होता है. यदि आप यह सोचते हैं कि सभी प्राणियों में रक्त लाल रंग का होता है तो यह आपकी गलतफहमी है.



तीसरा फैक्ट - मानव शरीर में रक्त रुधिर वाहिकाओं में बहता है. रुधिर वाहिकाओं में रक्त का एक निश्चित दबाव बना रहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं की अल्ट्रावायलेट किरणें जिसे पराबैंगनी किरणें भी कहा जाता है यह रक्त के दबाव को कम करती है.



चौथा फैक्ट -  रक्त के अलग-अलग समूह होते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे ज्यादा O ब्लड ग्रुप वाले मनुष्य पाए जाते हैं. जबकि जापान में A ब्लड ग्रुप वाले मनुष्य सबसे ज्यादा है.


पांचवा फैक्ट - रक्त में एक पीला तरल होता है जिसे रक्त प्लाज्मा के रूप में जाना जाता है.रक्त प्लाज्मा मुख्य रूप से पानी से बना होता है। 90% रक्त प्लाज्मा पानी है। क्या आपने सोचा था कि खून में भी पानी मिला होता है जी हां यह सत्य है.



 यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे शेयर जरूर करें, लाइक करें. इसी तरह की नई नई जानकारियां प्राप्त करने के लिए आप हमारे ब्लॉग को फॉलो भी कर ले.

interesting Facts in hindi,some interesting amazing facts,cool and interesting facts
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।