मानव लीवर से सम्बंधित Top 5 Facts

आज के इस आर्टिकल में हम आपको मानव लीवर के बारे में 5 ऐसे तथ्य बताने वाले है जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे.तो आइये अपने शरीर के बारे में जानते है.लीवर को ही यकृत,कलेजा,जिगर कहा जाता है.

Top-5-facts-related-to-human-liver-in-hindi



मानव लीवर से सम्बंधित Top 5 Facts,Top 5 facts related to human liver in Hindi


पहला फैक्ट - मानव लीवर भी रक्त को पंप करने का कार्य करता है.बहुत से लोग केवल ऐसा सोचते है की केवल दिल ही खून को पंप करता है लेकिन ऐसा नहीं होता है.आपको जानकर हैरानी होगी की प्रति मिनट स्वयं के माध्यम से लगभग 1.5 लीटर रक्त को पंप करता है।

दूसरा फैक्ट - यह तथ्य भी बहुत दिलचस्प है.आपको जानकर हैरानी होगी की की हमारे शरीर में केवल लीवर ही ऐसा अंग है जो पुन विकसित होने की क्षमता रखता है.जी हाँ यदि एक आदमी अपने लीवर का 50 % हिस्सा किसी दुसरे व्यक्ति को दान कर दे तो उसका लीवर 50 % दान किये गये हिस्से को पुन बना लेता है.क्योकि लीवर की कोशिकाओं में यह क्षमता पायी जाती है.


तीसरा फैक्ट - पूरे संसार में जितने भी कशेरुकी प्राणी ( जिनमे रीड की हड्डी होती है ) है उन सब में लीवर पाया जाता है.प्राणियों के शरीर के हिसाब से लीवर का आकार छोटा या बड़ा हो सकता है.

चौथा फैक्ट - हमारे शरीर का लीवर हमारे शरीर के वजन का 1/50 भाग होता है.इसका वजन अधिकतम 2 किलोग्राम हो सकता है.

पाँचवा फैक्ट - लीवर को ट्रांसप्लांट करने की सबसे पहले कोशिश 1963 में डॉक्टर थॉमस ने की थी लेकिन यह ट्रांसप्लांट सफल नहीं रहा था लेकिन इसके 4 साल बाद ही सफल ट्रांसप्लांट कर दिया गया था.

इसका शरीर में मुख्य कार्य ग्लूकोज से बनने वाले ग्लाइकोजन को संग्रहित करना है.जब शरीर को जरुरत होती है तो ग्लाइकोजन ग्लूकोस में परिवर्तित होकर रक्तधारा में प्रवाहित हो जाता है.
--
interesting Facts in hindi,some interesting amazing facts,cool and interesting facts,rochak jankari hindi me
--
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।