कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Tuesday, 6 August 2019

गाय से जुड़े Top 5 Facts,गायों के बारे में रोचक जानकारी

- - - -
आज के इस आर्टिकल में हम गाय के बारे में पांच ऐसे रोचक तथ्य बताने वाले हैं जो ज्यादातर इंसानों को मालूम ही नहीं है. तो आइए गाय के बारे में 5 रोचक तथ्य पढ़कर अपना मनोरंजन करते हैं.

Top-5 facts-related-to-cow-in-hindi


Top 5 facts related to cow, interesting information about cows in Hindi,गाय से जुड़े Top 5 Facts


पहला तथ्य - गाय पूरे दिन में यानी कि 24 घंटों में 10 से 12 घंटे सोने में व्यतीत कर देती है. जी हां गायों को नींद लेना पसंद होता है. लेकिन हम यह बात जानते ही नहीं थे.

दूसरा तथ्य - गाय पूरे 1 दिन में अपने जबड़े को 40000 बार हिलाती है. जब यह फैक्ट हमें पता लगा तो हम भी चौंक गए थे.



तीसरा तथ्य - गायों की याददाश्त भी बहुत तेज होती है. वह किसी भी चीज को यदि एक बार देख ले तो उनके दिमाग में वह चीज लगभग 12 घंटों तक उन्हें याद रहती है. 12 घंटों के बाद उनकी यादाश्त धीरे-धीरे कम होने लग जाती है.

चौथा तथ्य - गायों में आंखें कुछ इस प्रकार से व्यवस्थित होती हैं कि वह 330 डिग्री का दृश्य देखने में सक्षम होती हैं. जी हां हमें स्मार्टफोन में 330 डिग्री या उससे अधिक का फोटोग्राफ लेने के लिए वाइड एंगल कैमरा लेंस की जरूरत होती है लेकिन गायों में यह क्षमता कुदरत ने उन्हें तोहफे में दी है.



पांचवां तथ्य - गायों की सुनने की क्षमता 23 हर्ट्ज से 25 किलोहर्ट्ज के बीच है. वे 8 kHz की ध्वनि को आसानी से बिना किसी कठिनाई के सुन लेती है.एक गाय का दिल 60 बीपीएम से 70 बीपीएम की दर से धड़कता है।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा. आर्टिकल को शेयर भी करें और कमेंट भी करें. इसी तरह की ज्ञानवर्धक जानकारियां सबसे पहले पढ़ने के लिए आप मुझे फॉलो कर सकते हैं.
--
interesting Facts in hindi,some interesting amazing facts,cool and interesting facts,rochak jankari hindi me
--

-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- - -

Share This Post :-


2 comments:

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।