मगरमच्छों के बारे में Top 5 अनोखे Facts जो आपको जानने चाहिए

आज के इस आर्टिकल में हम आपको दुनिया के खतरनाक जानवर मगरमच्छ के बारे में बहुत रोचक तथ्य बताने वाले है.इन रोचक तथ्यों को पढ़कर आपको भी रोचकता का अनुभव होगा.तो आइये पोस्ट की शुरुवात करते है.

Top-5-Unique-Facts-About-Crocodiles-in-hindi


Top 5 Unique Facts About Crocodiles in Hindi,मगरमच्छों के बारे में Top 5 अनोखे Facts 


पहला फैक्ट - मगरमच्छ शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में असमर्थ होते हैं। इसलिए, जब यह गर्म हो जाता है, तो उन्हें पानी में तैरने की आवश्यकता होती है। जब ठंड पड़ती है, तो वे आमतौर पर धूप सेंक लेते हैं।




दूसरा फैक्ट - मगरमच्छ वास्तव में जमीन पर अच्छे शिकारी नहीं होते हैं। यही कारण है कि, वे पानी में शिकार करते हैं। भूमि पर अमेरिकी मगरमच्छ 17.7 किमी / घंटा की गति से दौड़ सकते हैं। पानी में, वे 32.18 किमी / घंटा की गति से तैर सकते हैं। ये आंकड़े सैन डिएगो चिड़ियाघर से आए हैं।


तीसरा फैक्ट - मगरमच्छ अंडे देने वाले प्राणी होते है.एक बार अंडे देने के बाद मादा फिर अंडे को कीचड़, पौधों और डंडों से ढँक देती है जिससे उनकी रक्षा दुसरे मगरमच्छों से हो जाती है.

चौथा फैक्ट - मगरमच्छों की त्वचा बहुत खुरदरी होती है जो पानी में तैरती हुई लकड़ियों की तरह दिखाई देती है। यही कारण है की उनको पानी में शिकार करने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है.


पाँचवा फैक्ट - मगरमच्छ नरभक्षी भी होते हैं। बड़े मगरमच्छ (विशेष रूप से अमेरिकी) वास्तव में हर साल 7% किशोर मगरमच्छों को खा जाते हैं.यह एक रोचक फैक्ट है.वह अपने ही जैसे दुसरे मगरमच्छ को मारकर खा जाते है.

हम उम्मीद करते है की यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा.इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर शेयर करे और इसी तरह की पोस्ट को पढने के लिए आप मुझे फॉलो कर सकते है.

interesting Facts in hindi,some interesting amazing facts,cool and interesting facts
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।