एडोल्फ हिटलर के बारे में Top 5 Facts

आज के इस आर्टिकल में हम आपको जर्मनी के पूर्व तानाशाह एडोल्फ हिटलर के बारे में पांच ऐसी रोचक बातें बताने वाले हैं जिसकी जानकारी आपको नहीं होगी, यह 5 रोचक तथ्य जानकर आपको रोचकता का अनुभव होगा.

Top-5-Facts-About-Adolf-Hitler-in-hindi



Top 5 Facts About Adolf Hitler,एडोल्फ हिटलर के बारे में टॉप 5 फैक्ट्स


पहला रोचक फैक्ट - एडोल्फ हिटलर का जन्म जिस इमारत में हुआ था वह ऑस्ट्रिया में है, जी हां एडोल्फ हिटलर का जन्म ऑस्ट्रिया में हुआ है. बहुत से लोग यह मानते हैं कि हिटलर का जन्म जर्मनी में हुआ है लेकिन उनकी जानकारी गलत है.अडोल्फ़ हिटलर का जन्म ऑस्ट्रिया के ब्रूनाउ एम इन में एक ईस्टर शनिवार को हुआ था। तारीख 20 अप्रैल, 1889 की शाम थी।

दूसरा रोचक फैक्ट - हिटलर हमेशा से कलाकार बनना चाहता था.लेकिन उसके पिता चाहते थे कि हिटलर सिविल सर्वेंट के तौर पर अपना करियर बनाएं हालांकि हिटलर ने अपने सपने को आगे बढ़ाने की कोशिश की और 1907 और 1908 में वियना अकादमी में ललित कला में आवेदन किया था लेकिन उनकी ड्राइंग,पोस्टकार्ड और चित्रों को खारिज कर दिया गया। ऐसा दो बार हुआ जब उन्हें वियना अकादमी में प्रवेश देने से खारिज कर दिया गया.



तीसरा रोचक फैक्ट - हिटलर का वास्तविक नाम एडॉल्फ स्किकलेगर ( Adolf Hitler Schicklgruber ) था, क्योंकि उनके पिता का वास्तविक नाम अलोइस स्किकलेगर था।

चौथा रोचक फैक्ट - हिटलर जर्मनी की सेना में सैनिक के दौरे पर भर्ती हो गए थे.जब प्रथम विश्व युद्ध हुआ था ब्रिटिश सैनिकों ने एक घायल जर्मन सैनिकों छोड़ दिया था. वह घायल सैनिक एडोल्फ हिटलर ही था जो जो बाद में जर्मनी का क्रूर तानाशाह बना.


पांचवा रोचक फैक्ट - हिटलर के पिता की मृत्यु 1903 में फुफ्फुस रक्तस्राव के कारण हुई थी। हिटलर केवल 14 वर्ष का था जब उसके पिता की मृत्यु हो गई। 1907 में उनकी मां की स्तन कैंसर से मृत्यु हो गई। हिटलर 18 साल का था जब उसकी माँ की मृत्यु हो गई। इस कारण यदि हिटलर की जिंदगी पर यदि नजर डाली जाए तो उसे ज्यादा दुख झेलने पड़े थे शायद छोटी उम्र में ही इतने अधिक दुख देखने के कारण कारण ही उनमें दया नाम की चीज खत्म हो गई थी.



हिटलर के बारे में यह 5 रोचक तथ्य जानकर आपको कैसा लगा आप कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं. इसी तरह की ज्ञानवर्धक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप ब्लॉग को फॉलो कर ले.
interesting Facts in hindi,some interesting amazing facts,cool and interesting facts
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।