विलियम शेक्सपियर के बारे में टॉप 5 फैक्ट

विलियम शेक्सपियर अंग्रेजी साहित्य के महान लेखक, कवि, नाटककार व अभिनेता रहे हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आप को उनके बारे में ऐसे 5 अनोखे तथ्य बताने जा रहे हैं जो शायद बहुत कम लोग जानते होंगे.

Top-5-Facts-About-William-Shakespeare-in-hindi



Top 5 Facts About William Shakespeare,विलियम शेक्सपियर के बारे में टॉप 5 फैक्ट 


पहला फैक्ट - विलियम शेक्सपियर ने अंग्रेजी में बहुत सारी रचनाएं लिखी हैं. लेकिन उनकी सबसे पहले प्रकाशित होने वाली रचना ‘First Folio’ थी जिसमे उनके द्वारा लिखे गए नाटकों का संकलन था. यह रचना 1623 ईसवी में प्रकाशित हुई थी.



दूसरा फैक्ट - विलियम शेक्सपियर ने अपनी रचनाओं में 600 से भी अधिक पक्षियों का जिक्र किया है. शायद विलियम शेक्सपियर पक्षियों से ज्यादा प्यार करते थे. उनकी रचनाओं में सबसे अधिक जिस पक्षी का विवरण है उसका नाम स्टारलिंग है.इस नाम का पक्षी पश्चिमी एशिया और यूरोप में पाया जाता है. उनकी रचनाओं में पक्षियों को गीत गाते हुए बताया गया है. उन्होंने लिखा है कि पक्षी गीतकार होता है.

तीसरा फैक्ट - विलियम शेक्सपियर की रचनाओं में इंग्लिश के बहुत से शब्द देखने को मिलते हैं. वह अपनी रचनाओं में जिन शब्दों का सबसे अधिक इस्तेमाल करते थे उनकी संख्या 17000 से 23000 के मध्य है. आप देख सकते हैं कि विलियम शेक्सपियर की इंग्लिश व्याकरण पर काफी मजबूत पकड़ थी.




चौथा फैक्ट - विलियम शेक्सपियर को स्ट्रैटफ़ोर्ड-ऑन-एवन में स्थित होली ट्रिनिटी चर्च के पास दफनाया गया था। यह वही जगह है जहाँ पर विलियम शेक्सपीयर ने ईसाई धर्म अपनाया था.

पाँचवा फैक्ट - वह 154 से अधिक 14 लाइन्स वाला कविता या गीत ( जिसे इंग्लिश में Sonnet कहा जाता है ) लिख चुके थे.मात्र 52 वर्ष की जिंदगी में विलियम शेक्सपियर ने जितना अधिक लिखा उतना शायद ही कोई लिख पाये.इस कारण कुछ इंग्लिश इतिहासकार इनको विश्व का सबसे बड़ा लेखक मानते है.

 मैं उम्मीद करता हूं कि यही आज के इस आर्टिकल में आपको विलियम शेक्सपियर के बारे में रोचक जानकारी पढ़ने को मिली होगी. इसी तरह की जानकारी को पढ़ते रहने के लिए आप मुझे फॉलो कर सकते हैं धन्यवाद.
interesting Facts in hindi,some interesting amazing facts,cool and interesting facts
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।