कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Saturday, 20 July 2019

ब्लॉगर ब्लॉग की सभी पोस्ट में एक साथ Adsense Ads कैसे लगाये ?

- -
आज की पोस्ट Blogging से सम्बंधित है.आज की यह पोस्ट आपको इन सभी सवालों के जबाव देने वाली है.यदि आप भी इन प्रॉब्लम का सामना कर रहे है तो यह पोस्ट आपके बहुत काम में आने वाली है.जैसे की -

  • Blogger Blog Ki Har Ek Post Me Google Adsense Ki Ads Kaise Lagaye ?
  • Google Adsense Ki Ads Blogger Blog Ki Sabhi Posts Me Kaise Lagaye ?
  • ब्लॉगर ब्लॉग में गूगल ऐडसेंस की Ads कैसे लगाये ?

यदि आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है तो Adsense Account अप्रूवल मिलने के बाद आपको सभी बड़ी प्रॉब्लम का सामना करना होगा जो है की ब्लॉग की हर एक पोस्ट में Adsense Ads कैसे लगाते है.क्योकि Blogger Blog में हमे विज्ञापन लगाने के लिए कोई Plugin नहीं मिलता है.

blogger-blog-ke-header-sidebar-or-har-ek-post-me-adsense-ads-kaise-lagaye


इस कारण नए ब्लॉगर को चिंता होती है और यदि हर एक पोस्ट में एक-एक करके Ads लगायी जाये तो इसमें बहुत समय लगता है.इस कारण ब्लॉग में Ads लगाना कठिन हो जाता है.मुझे भी इस दिक्कत का सामना करना पड़ा था.लेकिन फिर मुझे इस समस्या का हल मिल गया था.


इस पोस्ट में मैं वही ट्रिक आपसे शेयर करने वाला हूँ.इस ट्रिक का इस्तेमाल करके आपको केवल ब्लॉग में एक जगह ही Adsense Ads लगानी है जिससे वो विज्ञापन ब्लॉग की सभी पोस्ट में अपने आप दिखाई देने लग जायेगा.मैं अपने ब्लॉग में भी इसी ट्रिक का इस्तेमाल करके ही गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन लगाता हूँ.


Blogger Blog Ke Header,Sidebar Or Har Ek Post Me Google Adsense Ads Kaise Lgaye ?


यह पोस्ट 2 भागो में है.पहले भाग में मैंने बताया है की कैसे आप ब्लॉग के Header व Sidebar में Adsense Ads लगा सकते है.दुसरे भाग में मैंने यह जानकारी दी है की कैसे आप ब्लॉग की हर एक पोस्ट में एक साथ Adsense के Ads लगा सकते है.

भाग पहला - 

1 - सबसे पहले आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग में लॉग इन कर ले.उसके बाद Layout टैब पर क्लिक करे.

2 - अब आप हैडर व साइडबार यहाँ पर भी Ads लगाना चाहता है वहाँ पर Add A Gadget पर क्लिक करे.

layout-tab-in-blogger-blog


3 - अब एक नयी पॉपअप विंडो ओपन होगी.उसमे आपको Adsense पर क्लिक करना है.

add-a-gadget

4 - अब फिर से एक नयी विंडो ओपन होगी जिसमे आपको केवल Save पर क्लिक करना है.Save पर क्लिक करने के एक से 5 मिनिट के अंदर आपके ब्लॉग में साइडबार या हैडर में Adsense Ads दिखाई देना शुरू हो जाएगी.

adsense-widget-in-blogger-blog


यहाँ पर पोस्ट का पहला भाग खतम होता है जिसमे आपने सीख लिया है की ब्लॉग के हैडर व साइडबार में Ads कैसे लगाते है.अब दूसरा भाग शुरू करते है.

Note -दुसरे भाग को शुरू करने से पहले आप अपने ब्लॉग के Theme का Backup ज़रूर ले.

भाग दूसरा - इस भाग में मैं आपको एक ऐसा तरीका बताने वाला हूँ जिसका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग की हर एक पोस्ट में एक साथ Ads लगा सकते है.अब आप नीचे दिये गये सभी स्टेप्स को फॉलो करे.

1 - सबसे पहले आपको अपने ब्लॉगर ब्लॉग में लॉग इन कर लेना है.उसके बाद आपको Theme वाले टैब पर क्लिक करना है और Edit HTML पर क्लिक करना है.

edit-theme-in-blogspot-blog


2 - अब आपके ब्लॉग की Theme Coding ओपन हो जाएगी.इसमें आपको सबसे पहले Ctrl+F शोर्टकट अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड की मदद से दबानी है.जिससे एक Search Bar ओपन हो जायेगा.इसमें आपको नीचे दिया गया कोड कॉपी करके पेस्ट कर देना है.

<data:post.body/>

कोड पेस्ट करके आपको Enter बटन प्रेस करना है.जिससे आपके ब्लॉग की Theme Coding में एक कोड पीले रंग से हाईलाइट हो जायेगा.आप नीचे स्क्रीनशॉट में भी देख सकते है.


add-a-code-in-theme-coding-of-blogspot-blog


4 - अब यदि आप अपने ब्लॉग की सभी पोस्ट के शुरुवात में Adsense Ads लगाना चाहते है तो नीचे दिया गया कोड कॉपी करके इस पीले रंग से हाईलाइट Code के ऊपर पेस्ट कर दे.यदि Adsense Ads आप ब्लॉग पोस्ट के अंत में लगाना चाहते है तो नीचे दिया गया कोड कॉपी करके इस पीले रंग से हाईलाइट कोड के नीचे पेस्ट कर दे.

<b:if cond='data:blog.pageType == &quot;item&quot;'>
<div align='center'>
Paste Your Adsense Code Here
</div>
</b:if>

आप नीचे स्क्रीनशॉट की मदद भी ले सकते है.कोड को पेस्ट करने के बाद Save Theme पर क्लिक करे.जिससे थीम की कोडिंग सेव हो जाएगी.

Note - थीम कोडिंग में आपको <data:post.body/> तीन बार मिल सकता है.आपको दुसरे नंबर वाले के ऊपर कोड पेस्ट करना है.

Add-a-small-code-in-blogspot-blog-theme-coding

5 - अब आपको अपने कंप्यूटर ब्राउज़र में एक नया टैब ओपन करना है और उसमे अपने Adsense अकाउंट में जाकर लॉग इन कर लेना है.अब आप अपने ब्लॉग में जिस प्रकार की Ads लगाना चाहते है उस Ads Unit को क्रिएट कर लेना है और उस Ads का Code Copy कर लेना है.

अब आपको Adsense Ads के Code को अपने ब्लॉग की Theme Coding में जाकर जहाँ पर Paste Your Adsense Code Here लिखा है वहाँ पर जाकर पेस्ट कर देना है.पेस्ट करने के बाद Save Theme पर क्लिक कर देना है.

Note - Adsense Code Paste करने से पहले Paste Your Adsense Code Here को कट कर दे उसके बाद Ads का Code Paste करे.आप नीचे स्क्रीनशॉट भी देख सकते है.

adsense-code-paste-kare

थीम कोडिंग सेव करने के बाद आप अपने ब्लॉग को ओपन करके उसमे किसी भी पोस्ट को ओपन करे.आप देखेंगे की आपके ब्लॉग की हर एक पोस्ट में Adsense Ads Show होने लग गयी है.

तो नए ब्लॉगर आप इस प्रकार आसानी से अपने Blogspot Blog में Header,Sidebar और हर एक ब्लॉग पोस्ट में एक साथ Adsense Ads लगा सकते है.और Online income शुरू कर सकते है.

इस पोस्ट से सम्बंधित आप अपने विचार व सवाल कमेंट करे.हम आपके सभी सवालों का जबाव देंगे.ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित पोस्ट्स को पढने के लिए आप हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.
--

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- -

Share This Post :-


6 comments:

  1. Sir mujhe apne blog par contant matching ad lagana hai pis ke liye kya karna hoga please reply me

    ReplyDelete
    Replies
    1. Adsense Account में जाकर Auto Ads पर क्लिक करने के बाद Ad Format में आपको Matched Content Ads का ऑप्शन मिलेगा। उसको Enable करने के बाद आप Auto Ads को On करे। और Auto Ads का Code अपने ब्लॉग की Theme Coding में जाकर </Head Tag से पहले Paste करे।

      Matched Content के लिए आपकी साइट eligible होनी चाहिए।

      Delete
  2. Thanks for valuable information

    ReplyDelete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।