ब्लॉगर ब्लॉग की सभी पोस्ट में एक साथ Adsense Ads कैसे लगाये ?

आज की पोस्ट Blogging से सम्बंधित है.आज की यह पोस्ट आपको इन सभी सवालों के जबाव देने वाली है.यदि आप भी इन प्रॉब्लम का सामना कर रहे है तो यह पोस्ट आपके बहुत काम में आने वाली है.जैसे की -

  • Blogger Blog Ki Har Ek Post Me Google Adsense Ki Ads Kaise Lagaye ?
  • Google Adsense Ki Ads Blogger Blog Ki Sabhi Posts Me Kaise Lagaye ?
  • ब्लॉगर ब्लॉग में गूगल ऐडसेंस की Ads कैसे लगाये ?

यदि आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है तो Adsense Account अप्रूवल मिलने के बाद आपको सभी बड़ी प्रॉब्लम का सामना करना होगा जो है की ब्लॉग की हर एक पोस्ट में Adsense Ads कैसे लगाते है.क्योकि Blogger Blog में हमे विज्ञापन लगाने के लिए कोई Plugin नहीं मिलता है.

blogger-blog-ke-header-sidebar-or-har-ek-post-me-adsense-ads-kaise-lagaye


इस कारण नए ब्लॉगर को चिंता होती है और यदि हर एक पोस्ट में एक-एक करके Ads लगायी जाये तो इसमें बहुत समय लगता है.इस कारण ब्लॉग में Ads लगाना कठिन हो जाता है.मुझे भी इस दिक्कत का सामना करना पड़ा था.लेकिन फिर मुझे इस समस्या का हल मिल गया था.


इस पोस्ट में मैं वही ट्रिक आपसे शेयर करने वाला हूँ.इस ट्रिक का इस्तेमाल करके आपको केवल ब्लॉग में एक जगह ही Adsense Ads लगानी है जिससे वो विज्ञापन ब्लॉग की सभी पोस्ट में अपने आप दिखाई देने लग जायेगा.मैं अपने ब्लॉग में भी इसी ट्रिक का इस्तेमाल करके ही गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन लगाता हूँ.


Blogger Blog Ke Header,Sidebar Or Har Ek Post Me Google Adsense Ads Kaise Lgaye ?


यह पोस्ट 2 भागो में है.पहले भाग में मैंने बताया है की कैसे आप ब्लॉग के Header व Sidebar में Adsense Ads लगा सकते है.दुसरे भाग में मैंने यह जानकारी दी है की कैसे आप ब्लॉग की हर एक पोस्ट में एक साथ Adsense के Ads लगा सकते है.

भाग पहला - 

1 - सबसे पहले आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग में लॉग इन कर ले.उसके बाद Layout टैब पर क्लिक करे.

2 - अब आप हैडर व साइडबार यहाँ पर भी Ads लगाना चाहता है वहाँ पर Add A Gadget पर क्लिक करे.

layout-tab-in-blogger-blog


3 - अब एक नयी पॉपअप विंडो ओपन होगी.उसमे आपको Adsense पर क्लिक करना है.

add-a-gadget

4 - अब फिर से एक नयी विंडो ओपन होगी जिसमे आपको केवल Save पर क्लिक करना है.Save पर क्लिक करने के एक से 5 मिनिट के अंदर आपके ब्लॉग में साइडबार या हैडर में Adsense Ads दिखाई देना शुरू हो जाएगी.

adsense-widget-in-blogger-blog


यहाँ पर पोस्ट का पहला भाग खतम होता है जिसमे आपने सीख लिया है की ब्लॉग के हैडर व साइडबार में Ads कैसे लगाते है.अब दूसरा भाग शुरू करते है.

Note -दुसरे भाग को शुरू करने से पहले आप अपने ब्लॉग के Theme का Backup ज़रूर ले.

भाग दूसरा - इस भाग में मैं आपको एक ऐसा तरीका बताने वाला हूँ जिसका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग की हर एक पोस्ट में एक साथ Ads लगा सकते है.अब आप नीचे दिये गये सभी स्टेप्स को फॉलो करे.

1 - सबसे पहले आपको अपने ब्लॉगर ब्लॉग में लॉग इन कर लेना है.उसके बाद आपको Theme वाले टैब पर क्लिक करना है और Edit HTML पर क्लिक करना है.

edit-theme-in-blogspot-blog


2 - अब आपके ब्लॉग की Theme Coding ओपन हो जाएगी.इसमें आपको सबसे पहले Ctrl+F शोर्टकट अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड की मदद से दबानी है.जिससे एक Search Bar ओपन हो जायेगा.इसमें आपको नीचे दिया गया कोड कॉपी करके पेस्ट कर देना है.

<data:post.body/>

कोड पेस्ट करके आपको Enter बटन प्रेस करना है.जिससे आपके ब्लॉग की Theme Coding में एक कोड पीले रंग से हाईलाइट हो जायेगा.आप नीचे स्क्रीनशॉट में भी देख सकते है.


add-a-code-in-theme-coding-of-blogspot-blog


4 - अब यदि आप अपने ब्लॉग की सभी पोस्ट के शुरुवात में Adsense Ads लगाना चाहते है तो नीचे दिया गया कोड कॉपी करके इस पीले रंग से हाईलाइट Code के ऊपर पेस्ट कर दे.यदि Adsense Ads आप ब्लॉग पोस्ट के अंत में लगाना चाहते है तो नीचे दिया गया कोड कॉपी करके इस पीले रंग से हाईलाइट कोड के नीचे पेस्ट कर दे.

<b:if cond='data:blog.pageType == &quot;item&quot;'>
<div align='center'>
Paste Your Adsense Code Here
</div>
</b:if>

आप नीचे स्क्रीनशॉट की मदद भी ले सकते है.कोड को पेस्ट करने के बाद Save Theme पर क्लिक करे.जिससे थीम की कोडिंग सेव हो जाएगी.

Note - थीम कोडिंग में आपको <data:post.body/> तीन बार मिल सकता है.आपको दुसरे नंबर वाले के ऊपर कोड पेस्ट करना है.

Add-a-small-code-in-blogspot-blog-theme-coding

5 - अब आपको अपने कंप्यूटर ब्राउज़र में एक नया टैब ओपन करना है और उसमे अपने Adsense अकाउंट में जाकर लॉग इन कर लेना है.अब आप अपने ब्लॉग में जिस प्रकार की Ads लगाना चाहते है उस Ads Unit को क्रिएट कर लेना है और उस Ads का Code Copy कर लेना है.

अब आपको Adsense Ads के Code को अपने ब्लॉग की Theme Coding में जाकर जहाँ पर Paste Your Adsense Code Here लिखा है वहाँ पर जाकर पेस्ट कर देना है.पेस्ट करने के बाद Save Theme पर क्लिक कर देना है.

Note - Adsense Code Paste करने से पहले Paste Your Adsense Code Here को कट कर दे उसके बाद Ads का Code Paste करे.आप नीचे स्क्रीनशॉट भी देख सकते है.

adsense-code-paste-kare

थीम कोडिंग सेव करने के बाद आप अपने ब्लॉग को ओपन करके उसमे किसी भी पोस्ट को ओपन करे.आप देखेंगे की आपके ब्लॉग की हर एक पोस्ट में Adsense Ads Show होने लग गयी है.

तो नए ब्लॉगर आप इस प्रकार आसानी से अपने Blogspot Blog में Header,Sidebar और हर एक ब्लॉग पोस्ट में एक साथ Adsense Ads लगा सकते है.और Online income शुरू कर सकते है.

इस पोस्ट से सम्बंधित आप अपने विचार व सवाल कमेंट करे.हम आपके सभी सवालों का जबाव देंगे.ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित पोस्ट्स को पढने के लिए आप हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


32 comments:

  1. Sir mujhe apne blog par contant matching ad lagana hai pis ke liye kya karna hoga please reply me

    ReplyDelete
    Replies
    1. Adsense Account में जाकर Auto Ads पर क्लिक करने के बाद Ad Format में आपको Matched Content Ads का ऑप्शन मिलेगा। उसको Enable करने के बाद आप Auto Ads को On करे। और Auto Ads का Code अपने ब्लॉग की Theme Coding में जाकर </Head Tag से पहले Paste करे।

      Matched Content के लिए आपकी साइट eligible होनी चाहिए।

      Delete
  2. Thanks for valuable information

    ReplyDelete
  3. sir mobile main blogging kr skte h kya ar agar ha to cntr+F ka use usme kaise kare

    ReplyDelete
    Replies
    1. Mobile se Blogging Muskil Hai.Ctrl+ F ka istemaal karne ke liye https://hindimeseekhe.info/ctrl-f-button/
      post padhe.

      Delete
  4. sir aap bahut achchi post0likhte haih.
    google adsense aproval na milne par kin advertisment ke adslagaye?
    please help me sir.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Google Adsense का Approval लेने की कोशिश करे। क्योंकि Indian Websites या Blogs जिन पर इंडिया से ही अधिक ट्रेफिक मिलता हैं उनके लिए Adsense से बेहतर कोई विकल्प नहीं हैं। Google Adsense पर भरोसा किया जा सकता हैं लेकिन दूसरे Ads Network पर नहीं। लेकिन इंटरनेट पर आप Google Adsense Alternative टाइप करके सर्च करके जानकारी जुटा सकते हैं।

      Delete
  5. sir google adsense ka aproval na milne par kin advertisment ke ads lagaye

    ReplyDelete
    Replies
    1. Google Adsense का Approval लेने की कोशिश करे। क्योंकि Indian Websites या Blogs जिन पर इंडिया से ही अधिक ट्रेफिक मिलता हैं उनके लिए Adsense से बेहतर कोई विकल्प नहीं हैं। Google Adsense पर भरोसा किया जा सकता हैं लेकिन दूसरे Ads Network पर नहीं। लेकिन इंटरनेट पर आप Google Adsense Alternative टाइप करके सर्च करके जानकारी जुटा सकते हैं।

      Delete
  6. Sir mere blog ko ek bar achche se check karke bataiye kya ispar adsense ka aproval mil jaega. mai lockdown ke baad adsense ke liye apply karun ya nahi.

    ReplyDelete
  7. Replies
    1. Theme Change Kare
      Custom Domain Add Kare Jaise .COM ya .in
      kam se kam ek post mei 700 se 800 Words to jarur likhe
      30 se 40 Blog Post Publish kare
      About us,privacy policy,contact us jaise page create kare
      iske baad hi adsense ke liye apply kare
      khud content likhe kisi bhi prkar se copy paste mat kijiyega

      Delete
  8. Sir mara blog check kar ka bata do es par adsense ka approval mela ga ki nhi sir please help me agar nhi milaga to kya ma esa band kar du please reply me
    Yah mara blog ka link ha Sir please view my blog

    https://govjob143.blogspot.com/?m=1/rebot.txt

    ReplyDelete
    Replies
    1. Nahi Milega,aap bahut choti blog post likhte hai

      Delete
  9. Sir mere me AdScense par tap kar rahe ha to ye likh raha hai :- You must set up an AdSense account in the Earnings tab before you can configure your AdSense gadgets. Ab mujhe kya karna hoga please meri help kare

    ReplyDelete
  10. sir aapne bahut hi achchi post likhi hai

    ReplyDelete
  11. सर लिंक एड कैसे लगाते हैं ब्लॉग पर,

    ReplyDelete
    Replies
    1. New Google Adsense Account Me Link Ads Ka Option Nahi Hota Hai Shahyad ? Lekin Mai Confirm Nahi Hun.

      Lekin Purane Google Adsense Account Me Links Ads Ka Option Hai. Ads Unit Me Jakar Links Ads Ka Code Copy Karke Usko Aap Apne Blog me Laga Sakte hai.

      Delete
  12. Wordpress blog ki all post me ek sath adsense add kaise lagaye

    ReplyDelete
    Replies
    1. मैं Wordpress का इस्तेमाल नहीं करता हूँ मेरा ब्लॉग Blogger Platform पर रन करता हैं।

      Delete
  13. Very informative post.... Bhai ye batao ki Blogger ki notable theme par adsense lagana sahi rahega ya dusri theme download karu.. or ek bar adsense coad lagane k bad kya theme ko chng kar sakte h.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Theme Change करने पर Adsense Ads Code दुबारा से लगाना पड़ेगा।

      जो Theme आपको अच्छा लगता हैं आप उसका इस्तेमाल करे। यदि Notable Theme आपको अच्छी लगती हैं तो इसका इस्तेमाल आप बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं।

      Delete
  14. Bhai mujhey post key andar add lagana hai par merey theme code main data post wo mil hi nahi raha

    ReplyDelete
    Replies
    1. उससे मिलता जुलता कोड होगा। लेकिन कोडिंग को एडिट करने से पहले Theme Backup लेकर रखे।

      Delete
  15. Sir mere blog me kya kami hai settings me.

    ReplyDelete
    Replies
    1. कोई कमी नहीं है। लेकिन कुछ सुझाव हैं जैसे:
      1. ब्लॉग को एक ही भाषा में लिखे। जैसे आप ब्लॉग पर जो कहानी लिख रहे है उसे हिन्दी या इंग्लिश भाषा में से किसी एक भाषा में ही लिखे।
      2. यदि आप अलग - अलग भाषा में एक ही कहानी को लिखना चाहते है तो एक और नये ब्लॉग का निर्माण कीजिये। एक ब्लॉग पर हिन्दी और दूसरे ब्लॉग पर इंग्लिश में पोस्ट पब्लिश करे।
      3. ब्लॉग का डिज़ाइन बेहतर करे। हो सके तो एक New Theme का इस्तेमाल करे। इंटरनेट पर Free Blogger Themes उपलब्ध है। उनका इस्तेमाल कीजिये।
      4. कहानी का शीर्षक / ब्लॉग पोस्ट का टाइटल बेहतर और आकर्षक होना चाहिए।
      5. Blog को Google Search Console में Submit कर दीजिये।
      6. हो सके तो ब्लॉग में एक Custom Domain खरीदकर ऐड कर लीजिये।

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।