कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Wednesday, 2 January 2019

Blogger Blog Ka Google Adsense Approval Kaise Paye ? Adsense Approval Tips

- - - -
सबसे पहले आप सभी को नव वर्ष ( 2019) की शुभकामनाये ,हम आशा करते है की आप व आपके परिवार के लिए नया साल ख़ुशी से भरा रहे.आपके हर अच्छे व सच्चे सुपने पूर्ण हो.आपका आज की Blogging से सम्बंधित पोस्ट में स्वागत है,इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाला हूँ जिनको फॉलो करके आप अपने ब्लॉग का Adsense Account Approval प्राप्त कर सकते है.इस कारण आज की पोस्ट का एक ही सेण्टर पॉइंट है वो है :- Google Adsense Approval Tips For Blogger Blog.तो आइये शुरूवात करते है.

अपना ब्लॉग बनाने के बाद हमारा पहला काम यह होना चाहिए की ब्लॉग का Daily Traffic Improve किया जाये यानि की एक ब्लॉगर होने के नाते हमारा यह फर्ज होता है की हमारे ब्लॉग पर जो भी पाठक पोस्ट पढने के लिए आते है उनको अच्छे से अच्छे High Quality Content उपलब्ध करवाया जाये क्योकि इससे हमारे ब्लॉग का Traffic Improve होता है.

क्योकि जब कोई पाठक हमारे ब्लॉग की एक अच्छी सी पोस्ट को पढता है और उससे कोई Knowledge जानकारी प्राप्त करता है तो वह अन्य लोगो को भी हमारे ब्लॉग के बारे में जानकारी देता है जिससे हमारा ब्लॉग ज्यादा से ज्यादा Traffic प्राप्त करता है.और हमारे ब्लॉग पर जितना ज्यादा ट्रैफिक आता है यह हमे उतनी ही Motivation देता है जिससे हम जैसे ब्लॉगर High Quality Content लिखने की कोशिश करते है.

इस कारण सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग का High Quality Content लिखना है जिससे ब्लॉग का ट्रैफिक बढे.अब जब ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ जाये तब हमे ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते है इसके बारे में सोचना है क्योकि आप जानते है की यदि हम Blog से Online Earning करने लग जाये तो यह हमारे जीवन के लिए अच्छा है क्योकि ब्लॉग से होने वाले आमदनी से हम अपने जीवन की कुछ जरूरतों की पूर्ति कर सकते है.

blog-ka-google-adsense-account-approve-kaise-karvaye-kare-approval-tips-google-adsense

अब Blog Se Paise Kaise Kamaye इस सवाल का जबाव तलाशते है तो इसका एक जबाव हमारे सामने आता है की Google Adsense.क्योकि Hindi Bloggers के लिए Google Adsense ब्लॉग से पैसे कमाने का एक बेहतर रास्ता है.तो इस कारण सबसे पहले जान लेते है की Google Adsense Kya Hota Hai.

Google Adsense गूगल का ही एक Advertisement Program है यानि की Google कंपनी उन सभी कम्पनीज से विज्ञापन दिखाने के लिए पैसे लेती है जो अपना विज्ञापन Online Websites,Blog,Channels पर Show करवाना चाहती है.

और गूगल फिर उन कम्पनीज का विज्ञापन बहुत से Blogs पर दिखाती है और बदले में जिसका ब्लॉग वेबसाइट होता है यानि की जो Blog का Admin होता है उसको Ads Show करवाने के बदले Payout देती है यानि की पैसे देती है.

अब आप समझ चुके होंगे की Google Adsense क्या होता है.तो आइये अब यह जानते है की कैसे Google Adsense Account Approve करवाया जाता है.देखिये जब भी कोई Blogger अपने ब्लॉग को Monetize करता है यानि की उस पर Ads ( विज्ञापन ) दिखाकर पैसे कमाना चाहता है तो वह उसका Google Adsense Account Create करता है यानि की Google Adsense के लिए Apply करता है.

Google Adsense Apply करने के बाद Adsense Team उस ब्लॉग के कंटेंट को चेक करती है की क्या यह Content विज्ञापन Show करवाने के लिए Ready है या नहीं उसके बाद पुरे ब्लॉग को चेक किया जाता है और यदि Google Adsense Team को ऐसा लगता है की यह ब्लॉग Adsense Approval के लिए योग्य है तो उसका Adsense Account Approve किया जाता है.

और यदि उनको हमारे ब्लॉग में कोई कमी लगती है तो वह हमारे ब्लॉग को Approval नहीं देते है और हमे उस कमी के बारे में बता देते है जिनको दूर करके हम अपने ब्लॉग को फिर से Google Adsense के लिए Apply कर सकते है.

तो इस प्रकार ब्लॉग का Adsense Approval  Process में तीन Steps होते है.
  • Google Adsense के लिए Apply करना .
  • Review Time - अप्लाई करने के बाद वह समय जिसमे ऐडसेंस टीम आपके ब्लॉग को चेक करेगी 
  • और End में Account Disapprove या Account Approval 

तो आज की इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसे Tips देने वाला हूँ जिसको Follow करके आप First Time Apply करते ही अपने ब्लॉग का Google Adsense Approve करवा सकते है इस कारण यदि आप अपने Blogger Blog का Adsense Account Apply करने जा रहे है तो इन सभी टिप्स को Apply करने से पहले फॉलो ज़रूर करे.

और यदि आपने पहले Google Adsense के लिए Apply किया था और आपको Approval नहीं मिला है तो आपको निराश होने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योकि मुझे भी 3 से 4 बार Apply करने के बावजूद भी Google Adsense Approval नहीं मिला था लेकिन फिर मैंने कुछ टिप्स को फॉलो किया जिससे मुझे आख़िरकार Google Adsense Approval मिल गया था तो इस कारण यदि आपका भी Account Disapprove हो गया है तो आपको इन सभी टिप्स को फॉलो करना है क्योकि इससे आपका अकाउंट Approve हो जायेगा,तो आइये अब इन Approval Tips के बारे में बात करते है.


Google Adsense Approval Kaise Karvaye,Blogger Blog Adsense Approval Kaise Kare,Adsense Approval Tips For Blog in Hindi ?

आप जानते ही है की मेरा ब्लॉग Blogger पर बना है इस कारण पहले आप इस बात को अपने दिमाग से निकाल दे की Google Adsense Wordpress Blogs या Blogspot Blogs पर जल्दी Approve होता है या नहीं.

क्योकि यह बात मैं आपको पहले ही बता देता हूँ की ब्लॉग के Adsense Approval में आपके ब्लॉग का plateform निर्भर नहीं करता है की आप Wordpress User है या Blogger User.यानि की इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है की आपने ब्लॉग Google Blogger पर बनाया है या Open Source Wordpress पर.


यदि आप भी अपने ब्लॉग का Adsense Approval प्राप्त करना चाहते है तो आपको नीचे दिये गये कुछ टिप्स को फॉलो करना है लेकिन फॉलो करने से पहले उनको ध्यान दे पढ़कर समझ ज़रूर ले.


1 - Google Adsense Content Policy को ज़रूर Read करे :-

गूगल ऐडसेंस हर तरह के कंटेंट पर विज्ञापन नहीं दिखाता है क्योकि इसकी कुछ Content Policy है जिसमे यह बताया गया है की किस तरह के Content वाले Website,Blogs पर Google Adsense Approval नहीं मिलता है.तो यदि आपके ब्लॉग का कंटेंट ऐसा है जिस पर adsense अप्रूवल नहीं मिलता है तो आपको ऐसा कंटेंट अपने ब्लॉग से हटाना होगा क्योकि यदि आप Adsense Ads ब्लॉग पर Show करवाकर पैसे कमाना चाहते है.


तो कैसे कंटेंट पर अप्रूवल मिलता है और किस तरह के कंटेंट पर अप्रूवल नहीं मिलता है इसकी जानकारी के लिए आपको Google Content Policy को पढना होगा जिससे आपके सारे भ्रम दूर हो जायेंगे इसे पढने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करे.


2 - Blog को अच्छे तरीके से Design कर ले :-

यह भी एक अच्छी Adsense Approval Tip है.आपको हमेशा अपने ब्लॉग को एक Simple Look देनी है और उसको बेहतर से बेहतर User फ्रेंडली बनाना है जिसका मतलब होगा की आपके ब्लॉग पर आने वाले पाठक को आपका ब्लॉग Navigate करने में कोई आसानी न हो इस कारण ब्लॉग को बढ़िया तरीके से डिजाईन ज़रूर कर ले.जिससे Adsense Approve लेना आसान हो जाये.

एक बात का हमेशा ध्यान रखे Adsense Approve करने का काम कोई इंसान ही करेगा इस कारण आपका ब्लॉग उस Google Adsense Team Member को अच्छा लगना चाहिए.

अब ब्लॉग को अच्छे तरीके से Design कैसे करे इसका जबाव तलाशने की कोशिश करते है देखिये Blogger Blog को बेहतर तरीके से डिजाईन करने लिए आपको कुछ एक्स्ट्रा मेहनत करनी होगी क्योकि इस प्लेटफॉर्म पर आपको Wordpress Plugin जैसा Support नहीं मिलेगा लेकिन हमने आपकी help के लिए कुछ Posts पब्लिश की है जिसको फॉलो करके आप आसानी से अपने Blogspot Blog को बेहतर तरीके से Design कर सकते है.

ब्लॉग को अच्छे तरीके से डिजाईन करने के बाद उसमे कुछ जरुरी Widget जैसे की Email Subscription Widget,Labels Widgets,Search Bar,Menu Bar,Contact Form आदि,इसके अलावा कुछ ज़रूरी Pages जैसे Contact us,About us,Privacy Policy Page बनाकर भी अपने Blogger Blog में ज़रूर Add कर ले जिससे Adsense Approval पाना आसान हो जाये.अब आप सोच रहे होंगे की यह सब कैसे करे तो इसके लिए आप हमारे ब्लॉग की कुछ ज़रूरी पोस्ट्स को पढ़ सकते है.



3 - Blogger में Custom Domain ऐड कर ले 

आप जानते ही है जब हम अपना ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाते है तो हमे एक Subdomain मिलता है जो की Blogspot.com होता है,जैसे की आप हमारे ब्लॉग का URL देख सकते है वो है :-
Amojeet.Blogspot.Com .जिसका मतलब है की हमारा ब्लॉग Subdomain वाला है.


लेकिन यदि आप Google Adsense Approval आसानी से और कम समय में लेना चाहते है तो आपको Subdomain का Use नहीं करना है इसकी जगह आपको Custom Domain का इस्तेमाल करना है जैसे की .Com,.in,net आदि क्योकि यह Top Level Domain होते है जिस पर Subdomain जैसे blogspot.com की तुलना में कम समय में ही अप्रूवल मिल जाता है.इस कारण आपको अपने ब्लॉग में subdomain की जगह एक Custom Domain add कर लेना है.

Custom Domain आपके इन्टरनेट पर बहुत सी वेबसाइट पर आसानी से 300 रूपये से 800 रूपये के बीच में मिल जायेगा तो इस कारण सबसे पहले अपने ब्लॉग में एक Custom Domain खरीदकर Add कर ले.यह एक important adsense approve लेने की टिप है जो मैंने आपको बताई है.

यदि आप सोच रहे है की बिना डोमेन ख़रीदे ब्लॉगर ब्लॉग का गूगल ऐडसेस अप्रूवल कैसे लेते है तो आपको हमारी यह पोस्ट पढनी होगी जिससे आपको आपके सभी सवालों के जबाव मिल जायेंगे.

4 - Write High Quality Content 

आपको अपने ब्लॉग पर ऐसा कंटेंट लिखना है जो आपके ब्लॉग के पाठको के लिए अच्छी से अच्छी जानकारी देने वाला होना चाहिए क्योकि एक ब्लॉग का Content is King होता है यदि आपके ब्लॉग का कंटेंट अच्छा है तो आपका ब्लॉग आसानी से Adsense Approval प्राप्त कर सकता है.

आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी टॉपिक ( Google Content Policy को ज़रूर पढ़ ले ) पर पोस्ट लिख सकते है लेकिन उसमे Quality होनी चाहिए कभी भी ब्लॉग पोस्ट में Quality को Quantity के चक्कर में नजरंदाज न करे.यदि आप अपने ब्लॉग पर बहुत से टॉपिक पर लिखते है तो सभी टॉपिक्स को साथ लेकर चले.क्योकि Multi Niche Blog को manage करना Single Niche Topic वाले ब्लॉग की अपेक्षा कठिन होता है.

अब आप सोच रहे होंगे की Blogger ब्लॉग में एक अच्छी Quality वाली पोस्ट कैसे लिखे जो User Friendly हो और साथ में Search Engine Friendly भी हो.क्योकि यह एक बहुत ज़रूरी चीज होता है,तो इनका जबाव भी आपको हमारी एक पोस्ट में मिल जायेगा जिसमे मैंने A To Z जानकारी शेयर की है जिसको फॉलो करके आप ब्लॉगर पर एक अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिखना सीख सकते है.

अब कुछ नए ब्लॉगर यह जानना चाहते है की जब हम ब्लॉग को Google Adsense के लिए Apply करेंगे तो उसमे कितनी पोस्ट्स लिखी होनी चाहिए इसका कोई एक मत जबाव हो नहीं है लेकिन कम से कम 30 से 40 Posts Publish ज़रूर होनी चाहिए जिससे कम कंटेंट की प्रॉब्लम न आये.वैसे जितनी ज्यादा पोस्ट होगी उतना बेहतर होगा.
Note - यदि Google Adsense Approval लेना है तो कभी भी किसी दुसरे ब्लॉग की पोस्ट्स को कॉपी करके उसको अपने ब्लॉग पर पेस्ट मत करे यानि की Copy Paste न करे खुद को Content चोरी करने वाला न कहलाये.Blogging को ईमानदारी से करे जिससे आपको ईमानदारी वाला परिणाम भी देखने को मिले.

5 -  SEO Optimize Blog होना ज़रूरी है 


ब्लॉग को सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ ज़रूर कर ले इसके लिए पहले आपको अपने ब्लॉगर ब्लॉग को Google Search Console में Submit करना है और फिर ब्लॉग का Sitemap भी गूगल सर्च कंसोल और दुसरे सर्च इंजन में सबमिट करना है.इससे आपका ब्लॉग Search Engines के Results में Show होने लग जायेगा यानि की आपके ब्लॉग की Search Engine Visibility बढ़ जायेगा.
इसके अलावा आप ब्लॉग का ON Page SEO और Off Page SEO दोनों करना है इसके लिए आप हमारी कुछ पोस्ट्स को पढ़ सकते है जो आपकी help करेंगे.

6 - ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाये Google Adsense Account Approval लेने के लिए 

ब्लॉग का ऐडसेंस अप्रूवल करवाने के लिए आपको सबसे पहले ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाना है इसके लिए आप अपने ब्लॉग पोस्ट्स को Social Media पर शेयर करे जिससे ब्लॉग को सोशल मीडिया से ट्रैफिक मिलने लग जायेगा और Search Engine Optimization पर भी ध्यान दे जिससे आपके ब्लॉग को Search Engines से ट्रैफिक मिलने लग जायेगा एक बात का ध्यान रखे की कभी भी सोशल मीडिया पर ज्यादा ब्लॉग पोस्ट की लिंक शेयर न करे क्योकि इससे Social Media जैसे Facebook आपने ब्लॉग को ब्लॉक कर देगा जिससे आप अपने ब्लॉग पोस्ट को फेसबुक पर शेयर नहीं कर पाएंगे,


तो इस प्रकार ब्लॉग को Organic और Social Media Traffic मिलना शुरू हो जायेगा जब आपके ब्लॉग पर प्रतिदिन के कम से कम 50 या 100 Page Views आने लग जाये तो आप Adsense के लिए Apply कर सकते है.लेकिन मैं यही कहना चाहता हूँ की आप जितना ज्यादा ट्रैफिक बढ़ायेंगे आपके ब्लॉग के लिए उतना ही बेहतर होगा.


तो पाठको ऊपर बताये गये 6 Tips को आप ज़रूर फॉलो करे क्योकि यह Blogger Blog का Google Adsense Approval करवाने के लिए Most Important Tips है.अब मैं आपको बताने वाला हूँ की आपको कब पता चलेगा की आपका Blogger Blog Adsense के लिए Apply करने के लिए Ready है यानि की आपको कब अपने ब्लॉग को Apply करना है.

Google Adsense Account Approval Lene Ke Liye Blogger Blog Ko Kab Or Kaise Apply Kare ?


1 - सबसे पहले आप चेक करे की क्या आपका Blogger Blog Adsense के लिए Qualify हो चुका है या नहीं.इसके लिए आपको अपने Blogger Blog डैशबोर्ड में जाना है और Earning Tab पर क्लिक करना है.

अब Earnings Tab पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नीचे बताई गयी 2 Condition आ सकती है.

पहली कंडीशन :-

जब आप Earnings पर क्लिक करेंगे तो आपको Google Adsense के पेज पर कुछ ऐसा पढने को मिलेगा की your blog does not currently qualify for adsense .इसका मतलब है की अभी इस समय आपका ब्लॉग Adsense के लिए Apply करने के लिए योग्य नहीं हुआ है.यानि की अभी आप ब्लॉग का Adsense Account Apply नहीं कर सकते है.

यदि आपके ब्लॉग में यही पहली कंडीशन है तो आपको कुछ दिनों तक इंतजार करना होगा और ऊपर बताई गयी सभी 6 टिप्स को फॉलो करना होगा.जिससे जब आपका ब्लॉग Google Adsense के लिए Qualify हो जायेगा तो आपकी पहली कंडीशन दूसरी कंडीशन में बदल जाएगी जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी शेयर की है.

your-blog-does-not-currently-qualify-for-adsense

दूसरी कंडीशन :-

जब आप अपने Blogger Blog में जाकर Earnings टैब पर क्लिक करेंगे तो आपको Sign Up For Adsense देखने को मिलेगा जिसका मतलब यह है की आपका ब्लॉग Adsense के लिए Apply करने के योग्य हो चुका है यानि की अब आप Adsense के लिए Apply कर सकते है.

अब आपको Sign up for adsense पर क्लिक करने अपने ब्लॉग को adsense के लिए apply करना है.apply करने के बाद कुछ दिन Google Adsense Team आपके ब्लॉग का Review करेगी यदि उनको लगा की आपका ब्लॉग Adsense Ads Show करने के लिए सही है तो आपके ब्लॉग का Adsense Account Approve हो जायेगा यानि की आपको Adsense Approval मिल जायेगा.जिससे आप अपने ब्लॉग पर Adsense Ads लगाकर Online Earning कर सकते है.

Note - Adsense Apply करने के बाद आपको 2 दिन से लेकर 3 हफ्तों तक का इंतजार करना होगा क्योकि इस टाइम में Google Adsense Team आपके ब्लॉग को Check करेगी की क्या आप Approval देना चाहिए या नहीं.जब टीम आपने ब्लॉग का Review कर लेगी तो आपके Email Address पर उनकी तरफ से एक Email भी आएगा.जिससे आपको सूचना पता लग जाएगी.

blogger-blog-qualify-for-adsense-sign-up-for-adsense


तो अब आपको हमेशा ध्यान रखना है की जब भी आप अपने Blogger Blog को Adsense के लिए Apply करना चाहते है तो आपको Earnings टैब पर जाकर ही sign up for adsense पर क्लिक करके अप्लाई करना है.
तो पाठको आपको आज की पोस्ट को पढ़कर यह जानकारी हासिल हो चुकी है की ब्लॉगर ब्लॉग का गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूवल कैसे करवाते है और ब्लॉग को गूगल adsense के लिए apply कब और कैसे करते है.लेकिन फिर भी यदि आपका कोई Google Adsense Approval Tips For Blogger Blog  टॉपिक पर कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट कर सकते है हम आपकी हर सम्भव मदद करने का प्रयास करेंगे.आप अपने Blogging Related Question भी कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- - -

Share This Post :-


69 comments:

  1. Aapka blog layout bahut accha hai aur aap ka blog bi bahut informative hai.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks Read Smarty For Your Valuable Comment

      Delete
  2. Bhai aapko adsense approve mil gya ya nahi

    ReplyDelete
  3. sir me aapko pichale 6 mahine se follow kar rha hun. useful jankari dene thanks sir.

    sir please meri yah post chek kare.

    https://www.physicsfanda.co.in/2018/07/blog-post.html?m=1

    ReplyDelete
  4. Site - www.missiongovtexam.blogspot.com
    Total Post - 70
    Total View - 25k+
    Per day View - 1k+
    Adsense k liye apply kr du kya or approvel mil jayega na
    Ek bar aap site pr visit krke dekh le

    ReplyDelete
    Replies
    1. ji Mil sakta Hai.SITE 6 MAHINE PURANI HO TO GOOD HAI.

      Delete
  5. Replies
    1. आपका धन्यवाद,हमे यह जानकर खुशी हुयी की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है.

      Delete
  6. बहुत ही अच्छी जानकारी, आपका ये पोस्ट पढ़कर कोई भी Google AdSense Approval tips के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकता है, you are a great blogger

    ReplyDelete
  7. मैने अपना अकाउंट 2016 में बनाय था लेकिन एक दो पोस्ट ही कि थी अब में इसे चलाना चाहता हु तो क्या अब इसे ही चला सकता हु ए नया अकॉउंट बनाना पड़ेगा
    क्या इसी पर भी google adSense से approval मिल जाएगी या नही

    ReplyDelete
    Replies
    1. मिल जायेगा,लेकिन पोस्ट में बताई गयी सभी बातो को ध्यान में ज़रूर रखे.Thanks For Comment.

      Delete
  8. adsense lgaaney k liye kya kya requirements hoti hai.hmne apply kiya tha kmi kha rh gyi jroor guide kre

    ReplyDelete
  9. यदि आप पूरी पोस्ट पढ़ते तो आपको इस सवाल को पूछने की ज़रूरत नहीं थी.एक बार पोस्ट को ज़रूर पूरा पढ़े.धन्यवाद

    ReplyDelete
  10. hamari ladbharolnews.com ma adsense ku nai lag rehi

    ReplyDelete
    Replies
    1. सबसे पहले तो Quality Content पर ध्यान दीजिये और कुछ महीनो तक लगातार ब्लॉग पर मेहनत करे.ब्लॉग में दुसरे टॉपिक भी ऐड करे.कमेंट करने के लिए आपका धन्यवाद.

      Delete
  11. सर प्लीज हमारी वेबसाइट में अप्रूवल के लिए कितना टाइम लगेगा कमी कहां रह रही है

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप कुछ महीनो पर लगातार ब्लॉग पर पोस्ट लिखते रहे.ब्लॉग पर लगातार कंटेंट लिखे और कुछ others Topic पर content लिखना शुरू करे.60 से 70 पोस्ट लिखने के बाद ही adsense के लिए apply करे.

      Delete
  12. सर जी नमस्कार सर आप बोल रहे हैं कि 60 70 न्यूज़ के बाद ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें तो सर जी मेरी 111 न्यूज हो गई सर मैंने मेहनत तो मैंने पूरी की है लेकिन मुझे यह समझ नहीं आ रहा है कि कमी कहां रह गई है

    ReplyDelete
    Replies
    1. मिंटू जी बात समझने की कोशिश कीजिये की आप किसी विशेष क्षेत्र की खबरे ही अपने ब्लॉग पर लिखते है.ऐसे ब्लॉग पर आपको गूगल Adsense अप्रूवल नहीं मिलेगा.आपको कुछ ऐसे टॉपिक पर लिखना होगा जो गूगल पर लोग सर्च करते हो और जिस पर लोग ज्यादा सर्च करते हो.इससे आपके ब्लॉग को गूगल से ट्रैफिक मिलेगा.फिर कही जाकर गूगल आपके ब्लॉग को विज्ञापन देगा.आप अपने ब्लॉग पर कुछ ऐसे टॉपिक पर पोस्ट लिखे जो लोग गूगल पर सर्च करते है.

      Delete
  13. Sir Mujhe Aapse Contact Karna He Bataye Me Kese Apse Sampark Kar Sakta Hu.....

    Aapane Blog Ko Bahut Achha Design Kiya He Aur Kya Khubsurat Tarike Se Blog Ko Chala Rahe He Please Sir Bataye

    ReplyDelete
    Replies
    1. राजेश जी सबसे पहले तो धन्यवाद आपने हमारे ब्लॉग व मेरे काम की तारीफ की.मैं आपको बताना चाहता हूँ की आप Contact us page या फेसबुक,ट्विट्टर के माध्यम से मेरे से सम्पर्क कर सकते है.यह ब्लॉग मैंने खुद डिजाईन किया है और सब कुछ मैंने इन्टरनेट से ही पिछले 2 सालो से सिखा है और सीख रहा हूँ.

      Delete
  14. सर जी नमस्कार हमने आपसे एक बात पूछनी थी हम अपनी व्हाट्सएप या कहीं पर इसको टाइप कर लेते हैं न्यूज़ को तो फिर उसके बाद पेस्ट करके हम ब्लॉगर में डाल सकते हैं

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी हाँ बेशक आप ब्लॉगर पर पेस्ट करके पोस्ट पब्लिश कर सकते है.

      Delete
  15. सर जी नमस्कार हेल्प करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद सर जी बात ऐसी है कि मैं अपने ब्लॉग में मेरा न्यूज़ डालने का तरीका यह है कि मैं पहले अपनी व्हाट्सएप या राइट मैसेज में लिख लेता हूं फिर उसको copi कर लेता हूं उसके बाद मैं अपने ब्लॉगर को ओपन करता हूं जो मैंने न्यूज़ बनाई होती है उसको अपने ब्लॉगर में पेस्ट कर देता हूं क्या यह सही है सॉरी मुझे माफ करना आपको बार-बार तंग करता हूं जिसके बाद फिर भी कुछ समझ नहीं आएगा तो मैं आपको जरूर लिखूंगा

    ReplyDelete
    Replies
    1. सर्वप्रथम आपके जीतने भी प्रशन है आप बेझिझिक पूछ सकते है.पहले मैं आपसे एक प्रशन पूछता हूँ की आपके 2 ब्लॉग है.आप Adsense किस पर अप्रूवल चाहते है.उस ब्लॉग के बारे में मुझे बताये.

      आप आर्टिकल को कही पर भी लिख सकते है और फिर उसको ब्लॉगर में पेस्ट करके पोस्ट पब्लिश कर सकते है.आप अपने ब्लॉग का लिंक ज़रूर शेयर करे मैं आपके ब्लॉग को देखकर कुछ सुझाव दूँगा.

      Delete
    2. मिंटू जी कोई बात नहीं इसमें तंग होने जैसी कोई बात नहीं है.आप जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.मैंने आपके ब्लॉग को देखा मेरा आपको एक सुझाव है.


      मैंने आपका ब्लॉग https://www.ladbharolnews.com को आज पूरा देखा मेरा यह सुझाव है.लड भडोल क्षेत्र के ऊपर पोस्ट डालने से अच्छा है की आप Technology,Entertainment,Sports,Lifestyle जैसे टॉपिक पर लिखना शुरू करे.यदि आप केवल भडोल क्षेत्र के ऊपर पोस्ट लिखते रहेंगे तो Adsense Approval नहीं मिलेगा.

      Delete
  16. mera blogspot domain par AdSense approved h kya mujhe custum domain lene par dubara approval lena hoga

    ReplyDelete
    Replies
    1. नहीं दुबारा अप्रूवल लेने की जरुरत नहीं है.बस आपको नए डोमेन को Adsense Account में ऐड कर लेना है.

      Delete
  17. Hello meri website he
    www.examvxam.blogspot.com
    Pr abhi tk adsense approval nhi mila. Bhai please adsense approval dilane m help karo.
    Aapke saare content ko padhne ke baad diya that to bhi nhi mila.

    ReplyDelete
    Replies
    1. नहीं भाई आपने सभी step फॉलो नहीं किये है.आपके ब्लॉग में कंटेंट बहुत कम है पोस्ट में आप बहुत कम कंटेंट लिखते है.आपके ब्लॉग पर केवल 10 से 20 आर्टिकल ही पब्लिश है.और आपने ब्लॉग को अच्छी तरह से डिजाईन भी नहीं किया है.आप मेरी पोस्ट में बताये गये सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो कीजिये.

      Delete
  18. Noce Article , Motivational Article For Blogger Bhai || Apke Kitne Earning Hoti Hai bhaiya , Mai bhi Blogging Krta Hu 2 Month Se Pr Maine Adsense ke Liye Apply nhi kiya Hai , Mera Ghar Muz pe Depend Hai , Mai Kaam Krke Blogging krta Hu || Plz Reply Kijeye Ke Kitnne Earning Ho Skti Hai Per month .... Fir Mai Blogging Continue Krunga 🙏

    ReplyDelete
    Replies
    1. अभी तो दोस्त कुछ खास पैसे नहीं कमा पा रहे है.आप भी ब्लॉग्गिंग पर ज्यादा निर्भर ना रहे साथ में कोई दूसरा काम करते रहे.ब्लॉग्गिंग से अभी मैंने एक बार भी पैसे नहीं कमाये है.

      Delete
  19. Adsense Approvel Kese Kare Best Tips

    ReplyDelete
  20. aapka blog blogspot hone ke bavjud bhi aap bahut mehnat kate hain. aur aapka blog post high quality ka hota hai. thanks very much for this post.

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका बहुत धन्यवाद.आप जैसे पाठक ही हमारे इस ब्लॉग के मार्गदर्शक है.यदि आप जैसे प्रेरणा देने वाले कमेंट ब्लॉग पर आना बंद हो जाये तो यह ब्लॉग भी लम्बे समय तक नहीं चल पायेगा.आप सभी की शुभकामनायो के कारण ही मुझे इतनी मेहनत करने की प्रेरणा मिलती है.अपने विचार लिखने के लिए धन्यवाद.

      Delete
  21. Kiya .Online domain pe approval milega bhai
    Agar apke pas time ho to please mere website ko check kar ke batae ki isme me koi dikkat to nhi h agar ho to mujhe batae taki me use sudhar sku please bhai
    Https://www.aktechhindi.online

    ReplyDelete
  22. आपकी वेबसाइट ओपन नहीं हो रही है website coming soon का message सामने आ रहा है.

    ReplyDelete
  23. hello sir ji mera blog (jalluhelptech.blogspot.com) sir mera sawal h ki jab m post open karta hu to post ke alwa kuch nhi dikh raha jab view web version par click karte he to tbhi sab kuch dikhta hai direct post open karne par kuch nhi dikhra plz help me sir

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप Blogger में जाकर Theme पर क्लिक करे और यहाँ पर Mobile लिखा हुआ है उसके नीचे सेटिंग वाले आइकॉन पर क्लिक कीजिये और उसमे No. Show desktop theme on mobile devices. को सेलेक्ट करके Save कर दीजिये.

      Delete
  24. हेल्लो sir मेरा ब्लॉग www.jalluhelptech.com है क्या इसका लेआउट ठीक है या कोई कमी रहगई है और मेरा कंटेंट कैसा है sir plzz help me

    ReplyDelete
    Replies
    1. लेआउट ठीक है बस logo को ठीक कर लीजिये.

      Delete
  25. क्या meri blog में adsense aprovel मिल sakta है plzzzz help मी सर

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपके ब्लॉग का कंटेंट ठीक है.लेकिन यदि आप Amazon एफिलिएट के जरिये पैसे कमाना चाहते है तो आपको product से सम्बंधित कंटेंट लिखना होगा.adsense approval के लिए और बेहतर कंटेंट लिखना शुरू करे.

      Delete
  26. hello sir क्या meri ब्लॉग की सेटिंग ठीक है मेरा ब्लॉग www.jalluhelptech.in है plzzz ek baar चेक karke बता दीजिए plz

    ReplyDelete
    Replies
    1. ठीक है सब कुछ ,बस मेहनत करते रहिये.

      Delete
  27. please check Kar btaiye mera blog Kasia hain , mera AdSense approve nhi ho rha

    ReplyDelete
    Replies
    1. ब्लॉग कितना पुराना है,यह बताईये

      Delete
  28. jee mera blog 6 marina purana Hain

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी भास्कर जी आपका ब्लॉग चेक किया है सब कुछ ठीक है.बस आप कुछ और ब्लॉग पोस्ट लिखे.जब ब्लॉग पोस्ट 60 से 70 हो जाये तब adsense के लिए apply करे.

      Delete
  29. Ghanta tum baat ko lamrate ho bas

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका धन्यवाद,आप जैसे लोग जब कमेंट करते है तो हमे और बेहतर कंटेंट लिखने की प्रेरणा मिलती है.

      Delete
  30. Sir mai sex stories likhta hu to mujhe Aprubvl milega ki nhi

    ReplyDelete
    Replies
    1. इस प्रकार की सामग्री पर Adsense Approval नहीं मिलता है।

      Delete
  31. bhai amojeet aaj blog kuch naya sa lag raha hai
    shayad theme change ki hai aapne aur custom domain bhi add kiya hai bahut acha lag rha hai apka blog
    bro mere blog par perday ka traffic 600 ke aaspas hai lekin abhi abhi mere blog par adsense sign up ka option nahi aaya hai
    please bro ek baar mere blog ko check krke apna anubhav share kro
    me aapke reply ka waitkrunga

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपके कमेंट के लिए बहुत शुक्रिया।
      जैसा की आप जानते है की आपने ब्लॉग पर अभी custom domain add नहीं किया है,और आप अभी blogspot.com subdomain का ही इस्तेमाल कर रहे है इस कारण subdomain वाले blogger blog में adsense के लिए earning tab में sign up वाला button show होने में आपके ब्लॉग बनाने की तारीख से लेकर अधिकतम 6 महीने का वक़्त भी लग सकता है।

      यदि आप अपने ब्लॉग पर .com वाला custom domain ऐड करे तो लगभग 30 दिन के समय में sign up का button show हो जायेगा।

      Delete
  32. Iss samay apki evening kitni hi Raji hai kya ap batayenge please

    ReplyDelete
    Replies
    1. Sorry लेकिन हम बता नहीं सकते हैं.

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।