Blogger Blog का Google Adsense Account Approve कैसे करवाये ?

Blogger Blog को Google Adsense के लिए तभी Apply किया जा सकता है जब वह इसके लिये Eligible / Qualify हो जाये। ब्लॉगर ब्लॉग गूगल ऐडसेंस के लिये अप्लाई करने के योग्य है या नहीं इसे चेक कैसे करते है ? इस टॉपिक पर मैं पहले एक पोस्ट में जानकारी दे चुका हूं। आप पहले वह पोस्ट पढे। 
जब ब्लॉग गूगल ऐडसेंस के लिये अप्लाई करने के लिये योग्य हो जाता है तो इसे Google Adsense के लिये Apply करते है। ऐडसेंस के लिये अप्लाई करने के बाद गूगल ऐडसेंस टीम ब्लॉग को पूरी तरह से चेक करती है। यदि उनकी नजर में ब्लॉग ठीक है तो वह Google Adsense Approve कर देती है। 

लेकिन यदि ऐडसेंस टीम को ब्लॉगर ब्लॉग में कोई भी कमी लगती है तो वह उस ब्लॉग पर Google Adsense Approval नहीं देती है। मुझे भी ब्लॉगिंग की शुरुवात में एक साल तक ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिला था। लेकिन मैंने कोशिश जारी रखी और ब्लॉगर ब्लॉग पर अप्रूवल प्राप्त कर लिया। 

blogger-blog-ka-google-adsense-account-approve-kaise-karvaye

इस पोस्ट में मैं आपको अपने अनुभव के आधार कुछ ऐसे टिप्स देने वाला हूं जिनको फॉलो करके आप अपने Blogger Blog में आसानी से Google Adsense Approve करवा सकते है। तो आइये पोस्ट को शुरू करते है। 

Blogger Blog पर Google Adsense Approval कैसे पाये ? ब्लॉगर ब्लॉग का गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव कैसे करवाये ? Google Adsense Approval Tips For Hindi Blog [ Full Guide ]


जब आपका Blogger Blog गूगल ऐडसेंस के लिये अप्लाई करने के योग्य हो जाता है तो आप Google Adsense Account Create करके इसे Adsense Approval के लिये Apply कर सकते है। 

लेकिन मैं आपको सलाह दूंगा कि ब्लॉग को गूगल ऐडसेंस के लिये अप्लाई करने से पहले नीचे दिये गये सभी टिप्स को फॉलो जरूर करे। यदि आप इन टिप्स को फॉलो करेंगे तो आपके ब्लॉग पर 100%  Google Adsense Approval मिल जायेगा और आपका Adsense Account Disapprove नहीं होगा।

यह टिप्स मैं अपने अनुभव के आधार पर शेयर कर रहा हूं। यदि आप भी अपने ब्लॉग का Adsense Approval प्राप्त करना चाहते है तो आपको नीचे दिये गये टिप्स को फॉलो करना है,लेकिन फॉलो करने से पहले उनको ध्यान दे पढ़कर समझ ज़रूर ले.टिप्स कुछ इस प्रकार है:-


1. Blog में Custom Domain Add करे 


वैसे तो Blogspot.com Subdomain वाले ब्लॉगर ब्लॉग में भी ऐडसेंस अप्रूवल मिल जाता है। लेकिन इसमें अधिकतम 6 महीने तक का वक़्त लग सकता है। क्योंकि यदि blogspot.com subdomain वाला ब्लॉग 3 से 6 महीने पुराना हो तो तभी उस पर ऐडसेंस अप्रूव होगा। 
लेकिन यदि वहीं Blog में Custom Domain ऐड कर ले तो ब्लॉग बनाने के केवल 1 से 2 महीने के अंदर ऐडसेंस अप्रूवल मिलने की संभावना बढ़ जाती है। इस कारण टॉप लेवल डोमेन जैसे .in या .com domain को ब्लॉग में ऐड जरूर करे। 

2. Blog में सभी Important Page Add करे


ब्लॉग में सभी महत्वपूर्ण पेज ऐड कर लेने चाहिए। क्योंकि गूगल ऐडसेंस टीम जब आपके ब्लॉग को review करती है तो वह यह भी चेक करती है कि ब्लॉग में सभी Important Page ऐड है या नहीं। यदि पेज ऐड न हो तो अप्रूवल नहीं मिलता है। ब्लॉगर ब्लॉग में सभी महत्वपूर्ण पेज ऐड कैसे करते है इसकी जानकारी आपको इन सभी पोस्ट्स में मिल जाएगी। 

3. Quality Content वाली कम से कम 30 ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करे


Blog पर Quality Content युक्त 30 से अधिक ब्लॉग पोस्ट्स पब्लिश होना जरूरी है इससे गूगल ऐडसेंस अप्रूव होने के चान्स बढ़ जाते है। ब्लॉग पोस्ट को छोटा न लिखे,हमेशा कोशिश करे कि आप जिस टॉपिक पर ब्लॉग पोस्ट लिख रहे है उससे जुड़ी सभी प्रकार की जरूरी जानकारी ब्लॉग पोस्ट में होनी चाहिए। इससे पोस्ट छोटी नहीं होगी। 

शुरुवात में केवल एक या दो - तीन कैटेगरी को ही फोकस करके ब्लॉग पोस्ट लिखे इसके लिये पहले से ही Blog Niche सेलेक्ट करे। 

4. Google Adsense Content Policies के अनुसार ही कंटैंट लिखे


आप ब्लॉग पोस्ट में जो भी कंटैंट लिख रहे है वो Adsense Content Policies के अनुसार होना चाहिए। क्योंकि यदि आप किसी ऐसे टॉपिक पर Blog Posts लिख रहे है जो Google Adsense Content Policies का उलंघन करती है तो उस ब्लॉग पर ऐडसेंस कभी भी अप्रूव नहीं होता है। 

मैंने बहुत से ऐसे ब्लॉग देखे हैं जिसमें Quality Contents होता है लेकिन 2 से 3 ऐसी पोस्ट होती है जो Adsense Content Policies का उलंघन करती है,जिसके कारण उन ब्लॉग पर ऐडसेंस अप्रूवल नहीं मिलता है। इस कारण सबसे पहले ऐडसेंस कंटैंट पॉलिसी को जरूर पढे। 

5. किसी दूसरे Blog या Website का Content Copy करके Blog में Paste न करे


Google Adsense Approval चाहते है तो कभी भी अपने ब्लॉग पर किसी दूसरे ब्लॉग या वेबसाइट से कंटैंट कॉपी करके पेस्ट न करे। हमेशा खुद का कंटैंट लिखे। 

6. ऐसा Blog Theme चुने जो साफ - सुथरा हो 


ब्लॉगर ब्लॉग में ऐसे ब्लॉग थीम को अपलोड करे जो बिल्कुल साफ सुथरा हो उसका डिज़ाइन बिल्कुल सिम्पल हो। उसमें एक्सट्रा Gadgets Add नहीं होने चाहिए। साथ ही ब्लॉग Fast Loading होना चाहिए। 

Sidebar में भी केवल जरूरी Gadgets ही Add होने चाहिए। इस बात का ध्यान रखे कि थीम में एक Responsive Menu Bar हो जिसमें सभी Important Pages और Labels की Link ऐड हो। 

Theme Mobile Responsive होना चाहिए। एक बार अपने ब्लॉग को किसी मोबाइल में ओपन करके देख ले कि वह सही से ओपन होता है या नहीं। 

7. Blog को Google Search Console में Submit जरूर करे


ब्लॉगर ब्लॉग को Google Search Console में Submit करना बहुत जरूरी है। जिससे ब्लॉग पर गूगल सर्च इंजन से ट्रेफिक आना शुरू हो जाता है। यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो जल्द से जल्द ब्लॉग को सर्च कंसोल में सबमिट करे। 

8. Blogger Blog को SEO Optimize करे 


ब्लॉग के Search Engine Optimization पर पूरा ध्यान देवें। ब्लॉग का एसईओ करने से ऑरगेनिक ट्रेफिक बढ़ता है और यदि ब्लॉग में अच्छी मात्रा में Organic Traffic मिलता है तो उस ब्लॉग पर Google Adsense Approval आसानी से मिल जाता है। 

9. Blog को पूरी तरह से Ready करने के बाद ही Apply करे 


ब्लॉग को हर तरह से तैयार रखे। ब्लॉग के डिज़ाइन से लेकर ब्लॉग पोस्ट के कंटैंट तक सभी प्रकार से ब्लॉग को पूरी तरह से सेटअप कर ले। जिससे जब गूगल ऐडसेंस टीम आपके ब्लॉग को Review करे तो उनको आपके ब्लॉग में किसी भी तरह कि कोई कमी नजर न आये और वह आपके ब्लॉग का गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव करदे। 

Blogger Blog का Google Adsense Account Disapprove होने पर क्या करे ?


यदि Blog का Google Adsense Account Disapprove हो जाये तो हार न माने,निराश न होवें। 

मेरा खुद का Adsense Account चार बार Disapprove होने के बाद लगभग डेढ़ साल बाद अप्रूव हुआ था। यदि मैं हार मान लेता तो क्या मैं आज Blogging से Online Earning कर पाता ?

इस कारण उन कारणों को ढूँढे जिनके कारण अकाउंट अप्रूव नहीं हुआ है। फिर उन कारणों को फिक्स करने के बाद फिर से Adsense Apply करे। हमेशा कोशिश जारी रखे। 

जीवन में एक बात गांठ बांध ले। 

"जीतकर सब कुछ मत ठहर जाना जनाब इससे आखिर में हार नसीब होगी 
जो हारकर भी चलते रहने का हौंसला रखते है उनकी मंजिल और उनके करीब होगी"

इस कारण यदि आप अपने ऊपर बताये गये 8 Tips को Follow करके उसे अपने Blogger Blog में अप्लाई करने के बाद ब्लॉग को ऐडसेंस के लिये Apply करेंगे तो आपको 100% Blogger Blog पर Google Adsense Approval मिल जायेगा। 
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


129 comments:

  1. Aapka blog layout bahut accha hai aur aap ka blog bi bahut informative hai.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks Read Smarty For Your Valuable Comment

      Delete
  2. Bhai aapko adsense approve mil gya ya nahi

    ReplyDelete
  3. sir me aapko pichale 6 mahine se follow kar rha hun. useful jankari dene thanks sir.

    sir please meri yah post chek kare.

    https://www.physicsfanda.co.in/2018/07/blog-post.html?m=1

    ReplyDelete
  4. Site - www.missiongovtexam.blogspot.com
    Total Post - 70
    Total View - 25k+
    Per day View - 1k+
    Adsense k liye apply kr du kya or approvel mil jayega na
    Ek bar aap site pr visit krke dekh le

    ReplyDelete
    Replies
    1. ji Mil sakta Hai.SITE 6 MAHINE PURANI HO TO GOOD HAI.

      Delete
  5. Replies
    1. आपका धन्यवाद,हमे यह जानकर खुशी हुयी की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है.

      Delete
  6. बहुत ही अच्छी जानकारी, आपका ये पोस्ट पढ़कर कोई भी Google AdSense Approval tips के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकता है, you are a great blogger

    ReplyDelete
  7. मैने अपना अकाउंट 2016 में बनाय था लेकिन एक दो पोस्ट ही कि थी अब में इसे चलाना चाहता हु तो क्या अब इसे ही चला सकता हु ए नया अकॉउंट बनाना पड़ेगा
    क्या इसी पर भी google adSense से approval मिल जाएगी या नही

    ReplyDelete
    Replies
    1. मिल जायेगा,लेकिन पोस्ट में बताई गयी सभी बातो को ध्यान में ज़रूर रखे.Thanks For Comment.

      Delete
  8. adsense lgaaney k liye kya kya requirements hoti hai.hmne apply kiya tha kmi kha rh gyi jroor guide kre

    ReplyDelete
  9. यदि आप पूरी पोस्ट पढ़ते तो आपको इस सवाल को पूछने की ज़रूरत नहीं थी.एक बार पोस्ट को ज़रूर पूरा पढ़े.धन्यवाद

    ReplyDelete
  10. hamari ladbharolnews.com ma adsense ku nai lag rehi

    ReplyDelete
    Replies
    1. सबसे पहले तो Quality Content पर ध्यान दीजिये और कुछ महीनो तक लगातार ब्लॉग पर मेहनत करे.ब्लॉग में दुसरे टॉपिक भी ऐड करे.कमेंट करने के लिए आपका धन्यवाद.

      Delete
  11. सर प्लीज हमारी वेबसाइट में अप्रूवल के लिए कितना टाइम लगेगा कमी कहां रह रही है

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप कुछ महीनो पर लगातार ब्लॉग पर पोस्ट लिखते रहे.ब्लॉग पर लगातार कंटेंट लिखे और कुछ others Topic पर content लिखना शुरू करे.60 से 70 पोस्ट लिखने के बाद ही adsense के लिए apply करे.

      Delete
  12. सर जी नमस्कार सर आप बोल रहे हैं कि 60 70 न्यूज़ के बाद ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें तो सर जी मेरी 111 न्यूज हो गई सर मैंने मेहनत तो मैंने पूरी की है लेकिन मुझे यह समझ नहीं आ रहा है कि कमी कहां रह गई है

    ReplyDelete
    Replies
    1. मिंटू जी बात समझने की कोशिश कीजिये की आप किसी विशेष क्षेत्र की खबरे ही अपने ब्लॉग पर लिखते है.ऐसे ब्लॉग पर आपको गूगल Adsense अप्रूवल नहीं मिलेगा.आपको कुछ ऐसे टॉपिक पर लिखना होगा जो गूगल पर लोग सर्च करते हो और जिस पर लोग ज्यादा सर्च करते हो.इससे आपके ब्लॉग को गूगल से ट्रैफिक मिलेगा.फिर कही जाकर गूगल आपके ब्लॉग को विज्ञापन देगा.आप अपने ब्लॉग पर कुछ ऐसे टॉपिक पर पोस्ट लिखे जो लोग गूगल पर सर्च करते है.

      Delete
  13. Sir Mujhe Aapse Contact Karna He Bataye Me Kese Apse Sampark Kar Sakta Hu.....

    Aapane Blog Ko Bahut Achha Design Kiya He Aur Kya Khubsurat Tarike Se Blog Ko Chala Rahe He Please Sir Bataye

    ReplyDelete
    Replies
    1. राजेश जी सबसे पहले तो धन्यवाद आपने हमारे ब्लॉग व मेरे काम की तारीफ की.मैं आपको बताना चाहता हूँ की आप Contact us page या फेसबुक,ट्विट्टर के माध्यम से मेरे से सम्पर्क कर सकते है.यह ब्लॉग मैंने खुद डिजाईन किया है और सब कुछ मैंने इन्टरनेट से ही पिछले 2 सालो से सिखा है और सीख रहा हूँ.

      Delete
  14. सर जी नमस्कार हमने आपसे एक बात पूछनी थी हम अपनी व्हाट्सएप या कहीं पर इसको टाइप कर लेते हैं न्यूज़ को तो फिर उसके बाद पेस्ट करके हम ब्लॉगर में डाल सकते हैं

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी हाँ बेशक आप ब्लॉगर पर पेस्ट करके पोस्ट पब्लिश कर सकते है.

      Delete
  15. सर जी नमस्कार हेल्प करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद सर जी बात ऐसी है कि मैं अपने ब्लॉग में मेरा न्यूज़ डालने का तरीका यह है कि मैं पहले अपनी व्हाट्सएप या राइट मैसेज में लिख लेता हूं फिर उसको copi कर लेता हूं उसके बाद मैं अपने ब्लॉगर को ओपन करता हूं जो मैंने न्यूज़ बनाई होती है उसको अपने ब्लॉगर में पेस्ट कर देता हूं क्या यह सही है सॉरी मुझे माफ करना आपको बार-बार तंग करता हूं जिसके बाद फिर भी कुछ समझ नहीं आएगा तो मैं आपको जरूर लिखूंगा

    ReplyDelete
    Replies
    1. सर्वप्रथम आपके जीतने भी प्रशन है आप बेझिझिक पूछ सकते है.पहले मैं आपसे एक प्रशन पूछता हूँ की आपके 2 ब्लॉग है.आप Adsense किस पर अप्रूवल चाहते है.उस ब्लॉग के बारे में मुझे बताये.

      आप आर्टिकल को कही पर भी लिख सकते है और फिर उसको ब्लॉगर में पेस्ट करके पोस्ट पब्लिश कर सकते है.आप अपने ब्लॉग का लिंक ज़रूर शेयर करे मैं आपके ब्लॉग को देखकर कुछ सुझाव दूँगा.

      Delete
    2. मिंटू जी कोई बात नहीं इसमें तंग होने जैसी कोई बात नहीं है.आप जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.मैंने आपके ब्लॉग को देखा मेरा आपको एक सुझाव है.


      मैंने आपका ब्लॉग https://www.ladbharolnews.com को आज पूरा देखा मेरा यह सुझाव है.लड भडोल क्षेत्र के ऊपर पोस्ट डालने से अच्छा है की आप Technology,Entertainment,Sports,Lifestyle जैसे टॉपिक पर लिखना शुरू करे.यदि आप केवल भडोल क्षेत्र के ऊपर पोस्ट लिखते रहेंगे तो Adsense Approval नहीं मिलेगा.

      Delete
  16. mera blogspot domain par AdSense approved h kya mujhe custum domain lene par dubara approval lena hoga

    ReplyDelete
    Replies
    1. नहीं दुबारा अप्रूवल लेने की जरुरत नहीं है.बस आपको नए डोमेन को Adsense Account में ऐड कर लेना है.

      Delete
  17. Hello meri website he
    www.examvxam.blogspot.com
    Pr abhi tk adsense approval nhi mila. Bhai please adsense approval dilane m help karo.
    Aapke saare content ko padhne ke baad diya that to bhi nhi mila.

    ReplyDelete
    Replies
    1. नहीं भाई आपने सभी step फॉलो नहीं किये है.आपके ब्लॉग में कंटेंट बहुत कम है पोस्ट में आप बहुत कम कंटेंट लिखते है.आपके ब्लॉग पर केवल 10 से 20 आर्टिकल ही पब्लिश है.और आपने ब्लॉग को अच्छी तरह से डिजाईन भी नहीं किया है.आप मेरी पोस्ट में बताये गये सभी स्टेप्स को ध्यान से फॉलो कीजिये.

      Delete
  18. Noce Article , Motivational Article For Blogger Bhai || Apke Kitne Earning Hoti Hai bhaiya , Mai bhi Blogging Krta Hu 2 Month Se Pr Maine Adsense ke Liye Apply nhi kiya Hai , Mera Ghar Muz pe Depend Hai , Mai Kaam Krke Blogging krta Hu || Plz Reply Kijeye Ke Kitnne Earning Ho Skti Hai Per month .... Fir Mai Blogging Continue Krunga 🙏

    ReplyDelete
    Replies
    1. अभी तो दोस्त कुछ खास पैसे नहीं कमा पा रहे है.आप भी ब्लॉग्गिंग पर ज्यादा निर्भर ना रहे साथ में कोई दूसरा काम करते रहे.ब्लॉग्गिंग से अभी मैंने एक बार भी पैसे नहीं कमाये है.

      Delete
  19. Adsense Approvel Kese Kare Best Tips

    ReplyDelete
  20. aapka blog blogspot hone ke bavjud bhi aap bahut mehnat kate hain. aur aapka blog post high quality ka hota hai. thanks very much for this post.

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका बहुत धन्यवाद.आप जैसे पाठक ही हमारे इस ब्लॉग के मार्गदर्शक है.यदि आप जैसे प्रेरणा देने वाले कमेंट ब्लॉग पर आना बंद हो जाये तो यह ब्लॉग भी लम्बे समय तक नहीं चल पायेगा.आप सभी की शुभकामनायो के कारण ही मुझे इतनी मेहनत करने की प्रेरणा मिलती है.अपने विचार लिखने के लिए धन्यवाद.

      Delete
  21. Kiya .Online domain pe approval milega bhai
    Agar apke pas time ho to please mere website ko check kar ke batae ki isme me koi dikkat to nhi h agar ho to mujhe batae taki me use sudhar sku please bhai
    Https://www.aktechhindi.online

    ReplyDelete
  22. आपकी वेबसाइट ओपन नहीं हो रही है website coming soon का message सामने आ रहा है.

    ReplyDelete
  23. hello sir ji mera blog (jalluhelptech.blogspot.com) sir mera sawal h ki jab m post open karta hu to post ke alwa kuch nhi dikh raha jab view web version par click karte he to tbhi sab kuch dikhta hai direct post open karne par kuch nhi dikhra plz help me sir

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप Blogger में जाकर Theme पर क्लिक करे और यहाँ पर Mobile लिखा हुआ है उसके नीचे सेटिंग वाले आइकॉन पर क्लिक कीजिये और उसमे No. Show desktop theme on mobile devices. को सेलेक्ट करके Save कर दीजिये.

      Delete
  24. हेल्लो sir मेरा ब्लॉग www.jalluhelptech.com है क्या इसका लेआउट ठीक है या कोई कमी रहगई है और मेरा कंटेंट कैसा है sir plzz help me

    ReplyDelete
    Replies
    1. लेआउट ठीक है बस logo को ठीक कर लीजिये.

      Delete
  25. क्या meri blog में adsense aprovel मिल sakta है plzzzz help मी सर

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपके ब्लॉग का कंटेंट ठीक है.लेकिन यदि आप Amazon एफिलिएट के जरिये पैसे कमाना चाहते है तो आपको product से सम्बंधित कंटेंट लिखना होगा.adsense approval के लिए और बेहतर कंटेंट लिखना शुरू करे.

      Delete
    2. सर मेरा ब्लॉक भी देखिए

      Delete
    3. आपके ब्लॉग का डिज़ाइन अच्छा नहीं हैं। सबसे पहले ब्लॉग को अच्छे से डिज़ाइन कीजिये।

      Delete
  26. hello sir क्या meri ब्लॉग की सेटिंग ठीक है मेरा ब्लॉग www.jalluhelptech.in है plzzz ek baar चेक karke बता दीजिए plz

    ReplyDelete
    Replies
    1. ठीक है सब कुछ ,बस मेहनत करते रहिये.

      Delete
  27. please check Kar btaiye mera blog Kasia hain , mera AdSense approve nhi ho rha

    ReplyDelete
    Replies
    1. ब्लॉग कितना पुराना है,यह बताईये

      Delete
  28. jee mera blog 6 marina purana Hain

    ReplyDelete
    Replies
    1. जी भास्कर जी आपका ब्लॉग चेक किया है सब कुछ ठीक है.बस आप कुछ और ब्लॉग पोस्ट लिखे.जब ब्लॉग पोस्ट 60 से 70 हो जाये तब adsense के लिए apply करे.

      Delete
  29. Ghanta tum baat ko lamrate ho bas

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका धन्यवाद,आप जैसे लोग जब कमेंट करते है तो हमे और बेहतर कंटेंट लिखने की प्रेरणा मिलती है.

      Delete
  30. Sir mai sex stories likhta hu to mujhe Aprubvl milega ki nhi

    ReplyDelete
    Replies
    1. इस प्रकार की सामग्री पर Adsense Approval नहीं मिलता है।

      Delete
  31. bhai amojeet aaj blog kuch naya sa lag raha hai
    shayad theme change ki hai aapne aur custom domain bhi add kiya hai bahut acha lag rha hai apka blog
    bro mere blog par perday ka traffic 600 ke aaspas hai lekin abhi abhi mere blog par adsense sign up ka option nahi aaya hai
    please bro ek baar mere blog ko check krke apna anubhav share kro
    me aapke reply ka waitkrunga

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपके कमेंट के लिए बहुत शुक्रिया।
      जैसा की आप जानते है की आपने ब्लॉग पर अभी custom domain add नहीं किया है,और आप अभी blogspot.com subdomain का ही इस्तेमाल कर रहे है इस कारण subdomain वाले blogger blog में adsense के लिए earning tab में sign up वाला button show होने में आपके ब्लॉग बनाने की तारीख से लेकर अधिकतम 6 महीने का वक़्त भी लग सकता है।

      यदि आप अपने ब्लॉग पर .com वाला custom domain ऐड करे तो लगभग 30 दिन के समय में sign up का button show हो जायेगा।

      Delete
    2. bhai mene .in custom domain add kar diya hai
      aur adsense sign upp button ke bina hi adsense ke liye apply kar diya hai
      direct code placement base par.
      kya mera adsense account approve hoga any hint suggetion dijiye
      aap konsi theme use kar rahe hai

      Delete
    3. Blogger Blog Ko Sign up dwara hi apply karte hai. baki wait karke dekhe.corona virus ke karan abhi jo adsense ke apply kar rahe hai unki website ko adsense ki team review nahi kar rahi hai.
      abhi adsense new account ko approval nahi de raha hai corona ke karan unko adhik time lag raha hai.
      theme to vhi purani hai lekin thoda customize kiya hai

      Delete
  32. Iss samay apki evening kitni hi Raji hai kya ap batayenge please

    ReplyDelete
    Replies
    1. Sorry लेकिन हम बता नहीं सकते हैं.

      Delete
  33. सर मेरे ब्लॉग पर कितने दिन में ऐडसेंस का अप्रबल मिलेगा
    Https:-help876.blogspot.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. iss post ko pura jarur padhe.isme jabav diya gaya hai

      Delete
  34. aapka blog read krk mujhe bahut achha lga.

    mai comdey jokes me blogging krna chahta hu, to aap mujhe btaiye ki ye sahi rhega ya nhi plzzzzzz

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप कॉमेडी से जुड़े कुछ दूसरे ब्लोग्स को गूगल पर खोजे। और देखे की वो कंटैंट कैसे लिखते हैं। उसी प्रकार से खुद का original कंटैंट लिखने की कोशिश करे।

      Delete
  35. भाई यार मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा है। अब में क्या करू ? क्या कमी है मेरे ब्लॉग में ?

    मेरी साइट कोनसी निति का उलंघन कर रही है ? कुछ पता नहीं ?

    मेने ब्लॉग पर कस्टम डोमेन ऐड करके एक महीने बाद एडसेन्स के लिए आवेदन किया था।

    पर एडसेन्स टीम ने मेरे ब्लॉग पर निति उलंघन बताया है।

    मुझे समझ नहीं आ रहा है ? की मेने कोनसी निति का उलंघन किया है।

    मेरी साइट पर 105 आर्टिकल में प्रकाशित कर चूका हूँ।

    कोई copiright content नहीं है। मेने खुद लिखे है ? इमेज भी खुद के बनाये हुए है।

    प्लीज भाई मेरे ब्लॉग को चेक करो और मुझे बताओ की अब में क्या करू ?



    Please review the issues we've found, resolve them, and submit the form after you've finished. You need to resolve these issues to be able to use AdSense.

    Fix the issues on your site
    We found some policy violations on your site, https://bestbookshindi.in. We can't serve ads on your site until you fix these issues below.
    Fixed the violations?

    ReplyDelete
    Replies
    1. Lokesh Bhai आप Amojeet हिन्दी ब्लॉग के फ़ेसबूक पेज पर मैसेज करे। वहाँ पर आपसे बात करूंगा और इस समस्या का समाधान करने की कोशिश करूंगा।

      Delete
  36. Please Mera blog check Kar ke btaye ki Google adence approval kab milega please

    ReplyDelete
    Replies
    1. https://help876.blogspot.com

      Delete
    2. Yadi Blogger Dashboard me adsense signup wala option aa raha hai to adsense ke liye apply karke dekhe

      Delete
    3. Ho sake to custom domain add karne ke kam se kam 20 se 30 din baad adsense ke liye apply karna

      Delete
  37. sir me adsense ke liye apply kar sakta hu please suggest me

    ReplyDelete
    Replies
    1. abhi 20 se 30 article aur likhe.uske baad apply karna

      Delete
  38. sir kya ab ke time me blogspot subdomain me addsence aproval mil jayega kya
    krpya mera blog chack karke jarur btaye ki mil sakta h ya nhi
    link: https://hifijankari.blogspot.com/

    ReplyDelete
    Replies
    1. कम से कम 40 से 50 खुद की लिखी हुई Original Blog Post होना जरूरी हैं।
      कुछ मात्रा में Google से Organic Traffic आना भी जरूरी हैं।
      Earning Tab में Sign up आने पर adsense के लिए apply करके देख सकते हैं।
      Subdoamin पर Adsense Approval मिल जाता हैं। बस Content अच्छा हो और कुछ मात्रा में Organic ट्रेफिक भी जरूरी हैं।

      आपकी साइट अच्छी हैं लेकिन आप बहुत सी टॉपिक और कैटेगरी पर पोस्ट लिख रहे हैं। पहले आप तय करे की आपको किन - किन टॉपिक पर लिखना हैं।

      अभी आपके ब्लॉग पर बहुत कम मात्रा में Quality Content उपलब्ध हैं। Adsense Approval के लिए अच्छी क्वालिटी वाली खुद की रिसर्च करके लिखी हुई कम से कम 30 से 40 ओर ब्लॉग पोस्ट की जरूरत हैं।

      Delete
  39. Sir, minimum kitne post hone chahiye hare blog pe adsence approval ke liye.

    plz reply
    Nidhi Sina

    ReplyDelete
    Replies
    1. ऐसी कोई सीमा निर्धारित नहीं हैं। लेकिन कम से कम 40 से 50 ब्लॉग पोस्ट तो होना जरूरी हैं और गूगल से कुछ ओरगनिक ट्रेफिक भी चाहिए।

      Delete
  40. sir meri website ka name www.jayhindnews.in hai . ispe maine 80+ post likhe hai fir bhi no content ka error aa raha hai kya aap meri help kar sakate hai . dhanyawad .

    ReplyDelete
    Replies
    1. Content Ka Error Kab AA Raha Hai.Uske Bare Me Bataye.

      आप Amojeet Facebook Page के माध्यम से मैसेज करे। वहाँ पर मैं आपकी मदद कर सकूँगा। वहाँ पर आप Content Error का स्क्रीनशॉट भी भेज देना।
      https://www.facebook.com/AmojeetBlog

      Delete
  41. aap ne bhut acha smjhaya hai ye meri website hai Jio phone tricks index me problem aa rahi hai kya app help kar skate hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. Posts Index Hona Shuru Ho Jayega.Aap Bas Blog Posts Ko Social Media Par Share Kare Aur Quality Content Likhkar Update Karte Rahe.

      Ab Google New Blogs Ko Index Karne Me Kuch Jyada Time Le Raha Hai.

      Delete
  42. Sir bina custom domain ke blogspot pe achha traffic ho toh AdSense approval mil paayega?
    Aur kya hum English aur Hindi dono me articles publish kar sakte hain apne blog pe?
    I mean theek rahega Hindi blog par Kuch English articles likhna?

    ReplyDelete
    Replies
    1. हाँ Blogspot Subdomain वाले ब्लॉग पर भी Adsense Approval मिल जाता हैं। ब्लॉग कुछ पुराना होना चाहिए और अच्छा ट्रेफिक होना चाहिए।

      एक ब्लॉग पर आप एक ही भाषा में लिखे तो अच्छा होगा।

      Delete
  43. Apka Pehele Blogspot.com domain tha ab .com hai..... Apki Income Pehele Kitni Thi Aur Ab Kitni Hai.... Kya Apke Income Me Kuch Fark Pada..... Please Reply

    ReplyDelete
    Replies
    1. Domain से फर्क नहीं पड़ता है।
      Adsense Earning के लिए आपके ब्लॉग पर Organic Traffic होना चाहिए,डोमेन क्या है ? इससे कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है।
      हिन्दी ब्लॉग पर लगभग 1000 पेज व्यू होने पर 1 से 3 डॉलर तक ऐडसेंस इनकम हो सकती है। लेकिन यह बहुत सी बातों पर निर्भर करता है। यह औसत है ।
      मेरी इनकम कितनी है ? यह तो मैं आपको नहीं बता सकता हूं।
      लेकिन हां अब कुछ कमा रहा हूं।

      Delete
  44. sir mere blog par adsense approval nahi mil raha meri website ko dekhiye
    https://www.thewish143.com/?m=1

    2 years ho gaye h lakin adsense ka
    approval nahi mil raha hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. इतनी छोटी पोस्ट वाले ब्लॉग पर कभी भी ऐडसेंस अप्रूवल नहीं मिलेगा। किसी ऐसे टॉपिक पर लिखना सर्च करे जिसे यूजर्स इंटरनेट पर सर्च करते है। ब्लॉग पर लगातार किसी एक ही कैटेगरी पर ब्लॉग पोस्ट लिखने की आदत डाले।

      अभी आपके ब्लॉग पर न्यूज़ का बहुत ही छोटा कंटैंट उपलब्ध है। यदि आप इसी कैटेगरी पर ऐसे ही लिखते रहे तो ऐडसेंस अप्रूव कभी नहीं होगा।

      किसी और कैटेगरी पर पोस्ट लिखना शुरू करे और कम से कम 600 से 800 शब्दों की पोस्ट लिखकर पब्लिश करे।

      Delete
  45. सर नमस्कार मै आपके ब्लॉग पर आज पहली बार आया हूँ। आप सभी के प्रश्नो के उत्तर दे रहे हो काफी अच्छा लगा देख के जिस तरह आप इन सभी की प्रश्नो के उत्तर दे रहे हो तो मेने सोचा सर से क्यों एक प्रश्न मै भी करू।
    सर मेरा एक ब्लॉग है। उस पे 86 पोस्ट है। ओरिजनल कंटेंट के साथ परन्तु ट्रैफिक नहीं आरहा।
    दूसरा जब भी मै गूगल अद्सेंसे के लिए अप्लाई करता हूँ तो मुझे ADHERE PROGRAM POLICY KA ERROR आ जाता है कृपया करके मेरा उचित मार्गदर्शन करे
    हम आपके अति आभारी रहेंगे।

    ReplyDelete
    Replies
    1. डोमेन को रैंक होने में समय लगेगा। Low कॉम्पटिशन Keywords पर ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू करे। Adsense Policy Violation शायद Health Articles की वजह से आ रहा है।

      Delete
  46. Namaste sir, aasha hai ki aap mere question ka answer bhi jrur denge 🙏🙏

    Sir, mere blog ka ek baar review krke btaiye ki blog me kya kya or hona chahiye or kya garbari hai. Sir, 2 baar adsense ke liye apply kar chuke hai but disapprove hogya. Policy violation aa raha hai. Kya krna chahiye aage please btaiyega.

    ReplyDelete
    Replies
    1. ब्लॉग का लिंक दीजिये।

      Delete
  47. सर मेरा एक ब्लॉग है। उस पे 96 पोस्ट है। ओरिजनल कंटेंट के साथ ट्रैफिक BHI आ रहा।
    जब भी मै गूगल अद्सेंसे के लिए अप्लाई करता हूँ तो मुझे Your site adheres to AdSense Program Policies आ जाता है कृपया करके मेरा उचित मार्गदर्शन करे
    हम आपके अति आभारी रहेंगे।

    ReplyDelete
    Replies
    1. Google Adsense Content Policy को रीड कीजिये।

      Delete
  48. Bhai mera hindimeter.com blog hai isme maine 32 posts likhi hai aur me AdSense ke liye apply krna chahta hun. Aap please ek baar check krke bataye n isme kya kamiya hai...
    Please bhai answer...

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका ब्लॉग अच्छा है। 40 ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने के बाद Adsense Apply कर दीजिये।

      Delete
  49. दूसरा सवाल यदविन्दर सिंह जी,
    क्या यह बात सही हैं, की अगर हमारी वेबसाइट में सबकुछ सही हो, A to z important चीज, वह डोमेन 6 महीने पुराना हो, और अगर पालिसी एरर आ रहा हो, तो हम लगातार हर रोज एक quality post लिखे, तो क्या एक दिन approval मिल जायेगा ????

    और अंत में आपका चार बार जो एकाउंट disapproved hua उन error ke kya naam thain ??

    ReplyDelete
    Replies
    1. अगर Google Adsense Content Policy Violation Error आ रहा है तो इसके लिए हमें उन ब्लॉग पोस्ट को डिलीट करना होगा जिसमें कुछ ऐसा कंटैंट है जो गूगल ऐडसेंस कंटैंट पॉलिसी के विरुद्ध है। गूगल कंटैंट पॉलिसी में कुछ ऐसे टॉपिक और श्रेणीयों की जानकारी दी गयी है जिन पर गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव नहीं होगा। इस कारण पहले उसे जरूर पढे।

      शुरवाती समय में मेरा ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव न होने के कारण यह थे।
      मेरे ब्लॉग पर कंटैंट कम था।
      गूगल से कोई ट्रेफिक नहीं मिल रहा था। केवल सोश्ल मीडिया से ट्रेफिक आता था।
      एक बार गूगल ऐडसेंस पॉलिसी violation का error था।

      Delete
  50. नमस्कार अमोजीत,
    मैं पिछले 6 महीनों से आपके ब्लॉग पर एक्टिव हूँ, बहुत सारी मेरी ब्लॉगिंग प्रॉब्लम का सोलुशन आपके ब्लॉग पर मिल गया मुझे। कृपया
    नीचे दिये गई दो समस्याओं का समाधान दीजिये।
    पहली बात तो ये की जो दूसरा वाला eroor आ रहा हैं, उसका क्या कारण हो सकता हैं, मैंने अभी तक एक भी Adsense account भूल से भी नही बनाया हैं, पहली बार adsense use kar rha hoon. और ये प्रोग्राम पालिसी के error को हटाने के लिए किस कैटेगरी पर पोस्ट लिखू।

    ● your site adheres to adsense programme policies .
    ● You don't already have another AdSense account, as we only allow one account per person. If you do have another AdSense account, please close it in order to use this one.

    ReplyDelete
  51. "your site adheres to adsense programme policies" इस एर्र का मतलब है कि आपके ब्लॉग पर किसी ब्लॉग पोस्ट में ऐसा कंटैंट है जो गूगल ऐडसेंस कंटैंट पॉलिसी का उल्लंघन कर रहा है। इस कारण आप पहले Google Adsense Content Policy को Read कीजिये और देखे कि आपके ब्लॉग की किस पोस्ट में कुछ ऐसा कंटैंट है जो ऐडसेंस के खिलाफ है। उस पोस्ट को डिलीट करने के बाद Adsense के लिए Apply कीजिये।

    एक व्यक्ति के नाम से एक ही गूगल ऐडसेंस अकाउंट बनाया जा सकता है। यदि आप किसी एक ही मोबाइल या वेब ब्राउज़र में दो अलग - अलग गूगल अकाउंट इस्तेमाल कर रहे है तो भी गूगल उसे एक ही व्यक्ति के 2 गूगल अकाउंट मानकर चलता है। गूगल की नजर में वे दोनों अकाउंट एक ही यूजर के है।

    जब आप एक ही मोबाइल या वेब ब्राउज़र में इस्तेमाल करने वाले दो गूगल अकाउंट में से किसी एक गूगल अकाउंट के द्वारा ऐडसेंस अप्लाई कर देते है तो उसके बाद यदि आप गूगल ऐडसेंस के लिए दूसरे गूगल अकाउंट से अप्लाई करेंगे तो आपको यह एरर देखने को मिलेगा "ou don't already have another AdSense account, as we only allow one account per person. If you do have another AdSense account, please close it in order to use this one."

    इसका मतलब है कि आपका एक दूसरा गूगल ऐडसेंस अकाउंट है पहले किसी एक ऐडसेंस अकाउंट को बंद कीजिये फिर आप दूसरा ऐडसेंस अकाउंट इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन जब तक गूगल ऐडसेंस अकाउंट अप्रूव नहीं होता है तो उस ऐडसेंस अकाउंट को डिलीट या बंद भी नहीं कर सकते है।




    ReplyDelete
  52. बिल्कुल जी, एक बात मैंने नयी सीखी, आपके इस जवाब में ( बहुत बहुत धन्यवाद ! ) अब मेरे मन में कुछ सवाल हैं, मैं जिस प्रकार पूछ रहा हूँ, कृपया करके आप भी 1,2,3, नम्बर लगाकर जवाब दीजिए।

    1. कुल 50 पोस्ट मैंने पिछले 7 महीनों में पब्लिश की हैं ( क्या सबको ड्राफ्ट करके, 10 और पोस्ट लिखकर 2k words की ) apply कर सकता हूँ ? या फिर पूरा डिलीट करना पड़ेंगा।

    हालांकि सारी पोस्ट 1 से 2000 words की है, और सब मैंने अपने ज्ञान से लिखी हैं। और content & programme policy को दो-चार बार हिंदी और अंग्रेजी दोनो में पढ़ी है।



    2. Aap ne jou reply diya. आपके कहने का मतलब हैं, मेरे पास दो गूगल अकाउंट हैं, एक ही browser mein log in hain. तो दोनों account से sign out लोग आउट करके, 【लेपटॉप में adsense log in करके apply करु ?】सिर्फ एक email id se . [ और ये भी बताये की मोबाइल और लेपटॉप में एक ही जीमेल id log in हो तो भी यह error आता हैं ( you don't have already adsense account) ??

    3. यह सवाल नही हैं, मैं आपको विश्वास दिलाकर बोलना चाहता हूँ, इससे पहले मैने कभी एडसेन्स account नही बनाया हैं। मतलब मेरा दूसरा कोई भी adsense account पहले नही बना हुआ हैं।

    और अगर होता तो यह error सबसे पहले ही आ जाता, 3 error हटने के बाद यह error आया हैं।

    ReplyDelete
  53. 1. आपके ब्लॉग की किसी न किसी पोस्ट में ऐसा कुछ कंटैंट होगा जो Google Adsense Content Policy का उल्लंघन कर रहा होगा। यदि ऐसा कंटैंट नहीं है तो गूगल ऐडसेंस अप्लाई करने के बाद Adsense Content Policy Violation का Error नहीं आयेगा।

    यदि Adsense Apply करने के बाद आपको ऐडसेंस की तरफ से Adsense Content Policy Violation का error आ रहा है तो आपको सभी ब्लॉग पोस्ट को अनपब्लिश करने की जरूरत नहीं है। केवल उस पोस्ट को अनपब्लिश या डिलीट कर दे जिसके कारण यह error आ रहा है।

    2. मोबाइल और लैपटाप में एक ही गूगल अकाउंट साइन इन होने के यह एरर नहीं आता है। यह एरर केवल तभी आता है जब किसी एक ही डिवाइस में दो गूगल अकाउंट साइन इन हो और दोनों गूगल अकाउंट से ऐडसेंस के लिए अप्लाई किया गया हो।

    3. यदि आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है तो आप Earning वाले टैब पर क्लिक करके Adsense के लिए अप्लाई कर सकते है। ब्लॉग को ऐडसेंस के लिए अप्लाई करने के बाद आपको क्या एरर आ रहा है उसका स्क्रीनशॉट लेकर आप AMOJEET ब्लॉग के Facebook Page पर मैसेज भेजकर मुझे भेज दे। शायद फिर मैं आपकी कोई मदद कर सकूँ।

    ReplyDelete
  54. सर नमस्कार सर एक बार मुझे भी बताये की मेरा ब्लॉग गूगल अद्सेंसे के लिए तैयार है या नहीं।

    ReplyDelete
    Replies
    1. OK आप अप्लाई करके देखिये।

      Delete
  55. सर मेरे ब्लॉग पर दो महीने से एडसैंस एप्रूव के लिए रेड्डी है Getting your blog ready to show ads
    AdSense is reviewing your site. For some publishers, the activation process can be as quick as a day, and for others it can take several weeks.
    साथ ही एक और मैसेज है कि AdSense doesn't know about your blog इसमें There is an issue with your blog's details in AdSense. Please go to AdSense and make sure that your blog's domain name (eknayisochblog.blogspot.com) is listed as a site.
    सर ये क्या है समझ नहीं आ रहा....हाँ मेरा ब्लॉग फ्री है पेड नहीं....
    सर आपसे निवेदन है कि मेरा मार्गदर्शन करने की कृपा करें।

    ReplyDelete
    Replies
    1. 1. सबसे पहले Earnings वाले टैब पर क्लिक करने के बाद Connect Adsense का ऑप्शन आता है।
      2. Connect Adsense पर क्लिक करने के बाद यदि आपका Adsense Account बना हुआ है तो आपको एक Adsense Publisher ID दिखाई देगी और उसके नीचे AdSense doesn't know about your blog का मैसेज दिखाई दे रहा होगा।

      इस Message का मतलब है कि आपको Adsense Account में लॉगिन करने के बाद Sites के ऑप्शन पर क्लिक करके उस ब्लॉग का URL ऐड करना है जिस पर आप Adsense का Approval लेना चाहते है।

      अधिक जानकारी के लिए आप यह पोस्ट पढे। आपके सभी सवालों का जबाव इसमें मिल जायेगा।
      Blogger Blog को Google Adsense के लिये Apply कैसे करे ? [ Full Guide ]

      यदि Getting your blog ready to show ads के नीचे Adsense is reviewing your site लिखा हुआ है तो मतलब है कि आपने Adsense Account क्रिएट कर लिया है अब Google Adsense Team आपके ब्लॉग को Review करने के बाद Approval देगी।

      Delete
    2. शायद आपने एक ही Blogger Account में दो ब्लॉग बना लिए है।
      1. एक ब्लॉग को आपने Adsense Account Create करके Adsense के लिए Apply कर दिया है और आपकी Adsense Publisher ID बन गयी है। और इस ब्लॉग को Google Adsense Team Review कर रही है। Review करने के बाद आपको Approval मिलेगा।

      इस कारण जब आप इस ब्लॉग के Earnings वाले टैब पर क्लिक करते है तो आपको Getting your blog ready to show ads AdSense is reviewing your site. For some publishers, the activation process can be as quick as a day, and for others it can take several weeks का मैसेज दिखाई दे रहा है। जिसका मतलब है कि आपका यह ब्लॉग Adsense के लिए Apply हो चुका है। अब जब गूगल ऐडसेंस टीम इस ब्लॉग को रिवियू कर लेगी उसके बाद आपको Approval मिलेगा।

      2. अब जब आप दूसरे ब्लॉग के Earnings वाले टैब पर क्लिक करके उसे Connect Adsense पर क्लिक करते है तो आपको AdSense doesn't know about your blog There is an issue with your blog's details in AdSense. Please go to AdSense and make sure that your blog's domain name is listed as a site का मैसेज दिखाई दे रहा है।

      ऐसा इस कारण दिखाई दे रहा है कि आपने अपने पहले वाले ब्लॉग को Google Adsense Account Create करके Appply कर दिया है लेकिन इस दूसरे ब्लॉग को अभी Apply नहीं किया है।

      यदि आप इस ब्लॉग को भी ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आपको अपने Adsense Account में लॉगिन करने के बाद Sites के ऑप्शन पर क्लिक करके इस ब्लॉग के URL को वहाँ Submit करना होगा। उसके बाद ही इस ब्लॉग साइट को Adsense Team Review कर सकेगी।

      एक ही Adsense Account में हम जितनी चाहे वेब साइट को ऐड कर सकते है। हर एक वेबसाइट के लिए अलग-अलग ऐडसेंस अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं है,

      जब हमारी किसी साइट का Google Adsense Approve हो जाता है तो हम उसी Adsense Account के द्वारा दूसरे ब्लॉग या साइट को भी कनैक्ट कर सकते है। बस आपको इसके लिए जो Google Adsense Account Approve हुआ है उसमें लॉगिन करने के बाद Sites के ऑप्शन में जाकर उस ब्लॉग या वेबसाइट का URL ऐड करना है जिसे आप Adsense से connect करना चाहते है। URL ऐड करने के बाद Google Team उस ब्लॉग को review करने के बाद approve करेगी। फिर उस साइट पर भी विज्ञापन दिखाई देंगे।

      Delete
  56. बहुत बहुत धन्यवाद सर आपने मेरे प्रश्न का उत्तर दिया परन्तु सर मेरा एक ही ब्लॉग है और एक ही अकाउंट ...उसी ब्लॉग पर दोनों मैसेज एक साथ ही दिखाए गये हैं करीब दो महीने से ऊपर हो गया है।publisher Id भी दोनों मैसेज में एक ही है.....मेरा ब्लॉग चार साल पुराना है
    एक ही ब्लॉग पर ये दोनो मैसेज हैंऔर दो महीने से ऊपर हो गये कोई और रिप्लाई नहीं आया इसका क्या मतलब होगा?

    सर मैंने आपकी पोस्ट पढी आपकी बाकी पोस्ट पढकर ही अपने ब्लॉग को ठीक करने की कोशिश की है सर आपकी पोस्ट से ही सीखकर साइटमैप और बाकी पेजेज बनाए जितना समझ आया उतना किया ....इसके लिए आपका हृदयतल से धन्यवाद।
    अब आगे भी आपसे ही मार्गदर्शन की उम्मीद है कृपया कुछ सुझाव दें
    सादर आभार...।
    मेरा ब्लॉग...
    eknayisochblog.blogspot.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. Control how ads are shown on your blog के नीचे Display ads on your blog के ऑप्शन को Enable कर दीजिये। और Adsense की वेबसाइट पर जाकर अपने Google Account से लॉगिन करके देखे कि Google Adsense Homepage पर क्या मैसेज शो हो रहा है।

      Delete
  57. सर ये ऑप्शन Enable नहीं हो रहा है और adsense Homepage में We are working on setting you up

    This usually takes a few days, but in some cases can take up to 2 weeks. We'll notify you when everything's ready. Then start earning money by placing ads.
    ये मैसेज है आगे मार्गदर्शन करें सर!
    आपका बहुत बहुत आभार।

    ReplyDelete
    Replies
    1. तो इसका मतलब है कि आपने अपना ब्लॉग Adsense के लिए Apply कर दिया है और आपका ब्लॉग Adsense Team Review कर रही है। Adsense Team Review करने के बाद आपके ब्लॉग को Approval मिलेगा।

      Delete
  58. शंका समाधान एवं मार्गदर्शन हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद एवं आभार।

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका भी शुक्रिया।

      Delete
  59. Tnq sir 🙏

    Sir mere pass kuch domains hai me unko sell krna chahta hu
    YouTube channel k hai jinke subscriber 579k
    A
    & Kuch or followers 760k hai
    Ky ap meri help kr skte ho

    ReplyDelete
    Replies
    1. माफ कीजिये मैं आपकी मदद नहीं कर सकता हूँ।

      Delete
  60. Sir mene mere blog https://www.hifijankariweb.xyz/ par adsense ke liye apply kiya tha apply kiye huye 1 mahina ho gya hai ab tak koi adsense ki taraf se koi reply nhi aaya hai. aap mere blog ko dekhkar btaye ki isme kya kmi rah gyi hai.

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपके ब्लॉग में कुछ कमियाँ है जैसे :-
      1 - ब्लॉग पोस्ट का टाइटल छोटा और स्पष्ट रखे। आप ब्लॉग पोस्ट टाइटल को बहुत लंबा लिखते है।
      2 - ब्लॉगिंग को मन लगाकर कीजिये।
      3- ब्लॉगिंग शुरू करने से लेकर अब तक अभी आपने केवल 20 ब्लॉग पोस्ट ही पब्लिश किए है जबकि आपको ब्लॉगिंग करते हुये 5 महीने से भी ज्यादा हो गये है।
      4 - .xyz की जगह .com या .in जैसे Top Level Domain का इस्तेमाल करे।
      5 - आपके ब्लॉग पर बहुत सी कैटेगरी पर मिली जुली ब्लॉग पोस्ट पब्लिश है। ऐसा न करे इसकी बजाय 2 या तीन ऐसे टॉपिक ढूँढे जिस पर आप लिख सकते है।

      चूंकि अभी आपने 20 ब्लॉग पोस्ट पर ही Adsense Apply कर दिया है तो Adsense Approve होने के चान्स बहुत कम है। इस कारण आपको इंतजार ही करना होगा। Adsense Team Reply भेज देगी।

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।