कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Wednesday, 5 December 2018

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की जानकारी ( What is PMSBY )

- - - -
प्रधानमंत्री  सुरक्षा बीमा योजना एक ऐसी योजना है जिसमे हम 12 रुपए वार्षिक प्रीमियम जमा करवाकर बीमा  सेवा  का लाभ उठा सकते है। इस  बीमा Cover की अवधि 1 बर्ष तक ही वैध होगी। यानि की आप 12 रुपए प्रीमियम भर कर 1 साल के लिए बीमा करवा सकते है ओर यदि आप इस बीमा को आगे भी जारी रखना चाहते है तो आपको 12 रुपए फिर से अगले वर्ष  के लिए बीमा अवधि को बढ़ाने के लिए जमा करवाने होगे ।


कम शब्दो में आपको मात्र साल के 12 रुपए भरने है जिससे आपका 1 साल का बीमा हो जायेगा । इस बीमा को आप आगे भी प्रति वर्ष  12 रुपए का प्रीमियम भरकर  बढ़ा सकते है। यह बीमा योजना उनके लिए बहुत अच्छी है जो आर्थिक रूप से कमजोर है ओर महंगे Insurance Policy को खरीद नहीं सकते है। लेकिन फिर भी बीमा सेवा का लाभ उठाना चाहते है।

pardhanmantri-jivan-suraksha-bima-yojna-kya-hai


इस कारण भारत सरकार की तरफ से  उनके लिए PMSBY शुरू की गयी है जिससे  सभी को बीमा योजना का लाभ मिल सके। इस पोस्ट में हम आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है इसकी पूरी जानकारी देंगे।


प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है ( What is PMSBY  in Hindi ) - 


PMBSY एक ऐसी योजना है जिसमे कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष तक है केवल 12 रुपए वार्षिक प्रीमियम राशि भरकर अपना बीमा करवा सकता है। इस बीमा Cover की वैधता 1 साल तक होगी। जिसे अगले साल 12 रुपए प्रीमियम जमा करवाकर फिर से Renew करवाया जा सकता है। 

इस बीमा Cover में यदि बीमा करवाने वाले व्यक्ति की मृत्यु किसी दुर्घटना मे हो जाती है या बीमा करवाने वाला पूर्ण अपंग हो जाता है तो उसे 2 लाख रुपए तक का बीमा राशि लाभ मिलता है। यदि अपंगता पूर्ण न होकर आंशिक है तो 1 लाख रुपए बीमा राशि के रूप में दिये जाते है। इस प्रकार यह एक दुर्घटना बीमा पॉलिसी ( Accident Insurance Policy ) है। जो जीवन की सुरक्षा प्रदान करती है। 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना  की घोषणा वित्तमंत्री अरुण जेटली ने 28 फरवरी 2015 को अपने वार्षिक बजट 2015-16 में की  थी।  वैसे देखा जाए तो केवल 12 रुपए वार्षिक प्रीमियम भरकर आपको एक अच्छी Accident Insurance Policy मिल रही है। 


प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए योग्यता ( Eligibility For PMSBY ) 

यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको यह पात्रता पूरी करनी होगी। 
  1. आपकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष तक होनी चाहिए । 
  2. आपका आधार कार्ड होना चाहिए। जो बैंक खाते से लिंक होना ज़रूरी है। 
  3. यदि आपके 2 Banks में Saving Account है तो आप किसी भी एक खाते के माध्यम से इस योजना का लाभ ले सकते है । 
  4. आपको प्र्तिवर्ष 12 रुपए का Premium भरना होगा जो आपको Bank Account से काट लिए जाएगा। 
  5. बीमा Cover को आगे जारी रखने के लिए प्रतिवर्ष आपको 1 फॉर्म भरना होगा। 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करे ( ( How to apply for the PMSBY  In Hindi )

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने बैंक में एक फॉर्म भर कर जमा करवाना होगा। यह फॉर्म आपको 31 मई से पहले हर वर्ष जमा करवाना होगा। जिससे आप भी इस योजना का लाभ ले सकते है। यह फॉर्म आपको किसी भी Emitra के माध्यम से मिल जाएगा। 


प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का प्रीमियम भुगतान - 

इस बीमा Cover में आपको केवल प्रति वर्ष 12 रुपए का भुगतान करना होगा। जो की आपने Bank Account के माध्यम से काट लिए जायेंगे । यदि आप एक वर्ष के बाद इस बीमा Cover को Extend करना चाहते है तो आपको 31 मई से पहले फिर से 12 रुपए का वार्षिक भुगतान Premium के रूप में करना होगा। 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लाभ - Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana Benefits In Hindi - 


1 - प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमाधारक ( Policy Holder ) को 2 लाख रुपये का दुर्घटना जीवन बीमा दिया जायेगा । लेकिन आंशिक ( कम )  नुकसान होने पर एक लाख रुपए का बीमा लाभ  दिया जायेगा ।

2 - इस बीमा राशि ( Insurance Coverage ) के लिए धारक को केवल 12 रुपये प्रति वर्ष अर्थात 1 रुपये प्रति माह की राशि प्रीमियम के तौर पर देनी होगी ।
3 - यह प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना बैंक से जुड़ी होने के कारण बीमा करवाने वाले को प्रीमियम भरने की चिंता से मुक्ति मिलेगी क्यूंकि यह राशि सीधे खाते से काट ली जाएगी ।

4 - ज़्यादा प्रीमियम राशि का भुगतान करने से आजादी 

5 - गरीब वर्ग के लिए फायदेमंद दुर्घटना बीमा पॉलिसी  ( Accident Insurance Policy )

6-  सरकारी बीमा योजना होने के कारण इस पर भरोसा किया जा सकता है। 


( Coverage Of Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojna   - प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का कवरेज )


1 - इस बीमा पॉलिसी में दुर्घटना के समय मृत्यु अथवा पूर्ण रूप से शारीरिक विकलांगता होती हैं तब 2 लाख रूपये दिए जायेंगे ।

2 - यदि बीमाधरक की आंशिक विकलांग हो गया है तो उसको  1 लाख रूपये का कवरेज दिया जायेगा ।

3 - प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत योजना से जुड़े रहने के दो आप्शन उपलब्ध है।

A - प्रति वर्ष 1 जून से पहले फॉर्म  भरना होगा । फॉर्म जमा करने के बाद बैंक प्रीमियम राशि खाते से  काट लेगा। यानि की बार - बार प्रीमियम का भभुगतान करने की कोई ज़रूरत नहीं है।

B - Second Option में 2 से 4 वर्ष का लम्बे समय का बीमा Covrage है। । अगर धारक इसे चुनता हैं तो प्रीमियम राशि प्रति वर्ष स्वतः बैंक द्वारा खाते से काट ली जाएगी ।


प्रधानमंत्री  सुरक्षा बीमा योजना ( PMSBY ) की सीमाएँ - Limitations of Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY) - 


1 - 70 वर्ष से ज़्यादा उम्र के लोग इस बीमा योजना का लाभ नहीं ले सकते। बीमाधारक की उम्र 70 वर्ष पूरी होने पर यह बीमा कवर पॉलिसी Terminate कर दी जाएगी। 

2 - अगर Insurance Policy को अगले वर्ष फॉर्म भरकर Renew ( पुननवीनीकरण )नहीं करवाया गया तो बीमा कवर को बंद कर दिया जाएगा। 

PMSBY के लिए आवेदन कहाँ से करे - ( Where to apply for PMSBY )


इसके लिए आप किसी भी Bank जिसमे PMSBY की सुविधा उपलब्ध है पर जाकर अपने Bank Account के माध्यम से Apply कर सकते है। यदि आपका Post Office मे Saving Account है तो भी आप पोस्ट ऑफिस के माध्यम से इस बीमा योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इसके अलावा आप किसी भी Life Insurance Company के माध्यम से भी इस Insurance Policy का लाभ ले सकते है। जैसे की - LIC के द्वारा । 

इस योजना की विशेषता  -

प्रीमियम राशि
12 रूपये प्रतिवर्ष
वैधता
1 साल ( नवीनीकरण उपलब्ध )
बीमा राशि
2 लाख या 1 लाख रूपये ( शर्तो व नियमो के अधीन )


 तो हम उम्मीद करते है की आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की जानकारी ( What is PMSBY ) की पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी. इसी तरह की Posts को पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे. आज की इस पोस्ट को Social Media पर Share भी ज़रूर करे Thanks For Reading This Post । 
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- - -

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।