Blogger Post Content कॉपी पेस्ट होने से कैसे बचाये,Disable Copy Paste In Blogger Blog

Blogger Blog Post Content Chori Copy Paste Hone Se Kaise Bachaye ? आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है और कोई दूसरा ब्लॉगर आपके ब्लॉग के कंटेंट को कॉपी करके उसको अपने ब्लॉग पर पेस्ट कर रहा है तो इसे कैसे रोकते है इस पोस्ट में आपको इसकी पूरी जानकारी मिलने वाली है.आजकल बहुत से लोग कॉपी पेस्ट करने का काम करते है वे किसी अच्छे से ब्लॉग को देखकर उसका कंटेंट कॉपी करके अपने ब्लॉग में पेस्ट करने लग जाते है.यानि की वह खुद मेहनत नहीं करते है.

आप जानते ही है जब हम ब्लॉग पोस्ट लिखते है तो उसमे कम से कम 2 से 3 घंटे का समय लगता है यानि की हम अपने ब्लॉग पर कंटेंट बढ़ाने के लिए बहुत मेहनत करते है लेकिन बहुत से ऐसे लोग होते है जो खुद को ब्लॉगर कहते है लेकिन खुद का कंटेंट नहीं लिखते है.


वे हम जैसे ब्लॉगर के ब्लॉग की पोस्ट्स को कॉपी करके अपने ब्लॉग पर पेस्ट करने लग जाते है यानि की जिस पोस्ट को हम 2 से 3 घंटे में लिखते है वे उसको केवल 2 से 3 मिनिट में ही पूरा का पूरा कॉपी करके अपने ब्लॉग पर पेस्ट कर देते है.इससे हमे नुकसान होता है क्योकि कई बार Google या दुसरे सर्च इंजन उस Copy Paste Blog को हमारे ब्लॉग की तुलना में High Rank दे देते है.

जिसका सीधा मतलब यह होता है की जिस टॉपिक पर हमारे ब्लॉग की पोस्ट रैंक होनी थी उसके स्थान पर हमारे ब्लॉग से कॉपी  करने वाले ब्लॉग की पोस्ट Search Engine में Rank कर जाती है.जिससे उसको अधिक ट्रैफिक मिलने लग जाता है.

blogger-blog-post-content-copy-hone-se-kaise-bachaye-disable-copy-paste

तो इन सभी नुकसानों से बचने के लिए और हमारे ब्लॉग पोस्ट कंटेंट को चोरी होने से बचाने के लिए हमे एक छोटा सी कोड अपने ब्लॉग में ऐड करना होता है जिससे कोई भी दूसरा व्यक्ति Ctrl + C शॉर्टकट के द्वारा हमारे ब्लॉग की पोस्ट्स को कॉपी नहीं कर सकता है.तो इस कोड को Blogspot Blogger ब्लॉग में Add कैसे करते है नीचे पोस्ट में मैंने इसकी जानकारी ही Share की है.तो आइये पूरी प्रक्रिया के बारे में जान लेते है.

Blogger Blog Post Content Ko Copy Paste Hone Se Kaise Bachaye ? How To Disable Copy Paste in Blogger Blog ?


खुद मेरे ब्लॉग का कंटेंट बहुत से लोग कॉपी करके अपनी वेबसाइट पर पेस्ट कर रहे थे उस वक़्त मेरे ब्लॉग में Adsense भी Enable भी नहीं था लेकिन जिन ब्लोग्स या वेबसाइट ने मेरे ब्लॉग के Content को Copy किया था उन में Adsense भी Enable था और वो Adsense Ads के द्वारा Earning भी कर रहे थे.अब ज़रा आप खुद सोचिये की मुझे कितना बुरा लगा होगा क्योकि मेहनत मैं कर रहा था और पैसे वे कमा रहे थे.

तो उस वक़्त मैंने इन्टरनेट पर सर्च किया और मुझे कुछ ऐसे कोड मिले जिनको ब्लॉग में ऐड करने के बाद हमारे Blog का Content Secure हो जाता है यानि उसको कोई दूसरा Website Owner Copy नहीं कर सकता है.इस पोस्ट में मैं आपसे वही कोड शेयर करने वाला हूँ.

आपको अपने Blogger Blog में Copy Paste Disable करने के लिए और Content को चोरी होने से बचाने के लिए नीचे दिये गये सभी सिंपल प्रोसेस को फॉलो करना होगा.

Step - 1 - सबसे पहले आपको नीचे दिया गया कोड कॉपी करना है.नीचे 2 प्रकार के कोड दिये गये है.पहला कोड आपके पुरे ब्लॉग के कंटेंट को Copy होने से प्रोक्टेक्ट करेगा क्योकि यह पुरे ब्लॉग के कंटेंट में ही Copy Paste को Disable कर देगा.इस कारण यदि आपका ब्लॉग कुछ ऐसा है की जिसमे आप कोई भी ऐसी जानकारी शेयर नहीं करते जिसको User कॉपी नहीं करते है तो आपको कोड पहला कॉपी करना है.

दूसरा कोड भी ब्लॉग पोस्ट को कॉपी होने से बचाता है लेकिन इसमें Quotes,Code Box Area आदि के एरिया में कॉपी फंक्शन डिसएबल नहीं होगा जिससे कोई भी आपके ब्लॉग में Quotes,Code Box Area से टेक्स्ट को कॉपी कर सकते है.यह कोड उन लोगो के लिए है जो अपने ब्लॉग पर Coding से सम्बंधित पोस्ट लिखते है क्योकि ऐसी पोस्ट में User को Code Copy करने की ज़रूरत होती है.

तो सबसे पहले आप अपने अनुसार Code First और Code Two में से कोई एक कोड कॉपी करे.

Code First 

<script type='text/javascript'>
 if (typeof document.onselectstart != "undefined") {
 document.onselectstart = new Function("return false");
 } else {
 document.onmousedown = new Function("return false");
 document.onmouseup = new Function("return false");
 }
</script>

Code Second 

 <style>body {
user-select: none !important;
-moz-user-select: -moz-none !important;
-webkit-user-select: none !important;
-ms-user-select: none !important;
}
.post-body blockquote, .post-body pre, .post-body code {
user-select: text !important;
-webkit-user-select: text !important;
-ms-user-select: text !important;
-moz-user-select: text !important;
}
</style>

Step - 2 -  अब आपको अपने Blogger Blog डैशबोर्ड में जाकर Layout आप्शन पर क्लिक करना है.

Step - 3 - अब Layout Page में आपको Add A Gadget पर क्लिक करना है फिर Gadget विंडो ओपन हो जाएगी जिसमे आपको HTML/JAVASCRIPT पर क्लिक करना है.

add-a-html-javascript-gadget-in-blogger-blog

Step - 4 - अब Configure HTML/JavaScript विंडो में आपको Content बॉक्स में कॉपी किया गया कोड पेस्ट करना है और Save पर क्लिक करना है.

configure-html-javascript-gadget-in-blogger-blog

Save पर क्लिक करते ही आपके Blogspot Blog में Copy Paste होना Disable हो गया है यानि की अब आपके ब्लॉग का पोस्ट कंटेंट कॉपी होने से बच गया है.एक बार आप अपने ब्लॉग को ओपन करके देखे की उसमे Texts Copy हो रहे है या नहीं.

How To Disable Copy Paste in Blogger Blog Hindi Tutorial Full Easy Method



हम उम्मीद करते है की आपको आज की यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और आज की पोस्ट को पढ़कर आप जान चुके है की Blogger Blog Content Ko Copy Paste Hone Se Chori Hone Se Kaise Bachaye.यदि पोस्ट से सम्बंधित आपके कोई सवाल या विचार हो तो आप कमेंट ज़रूर करे.इसी तरह हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


8 comments:

  1. Replies
    1. थैंक्स अमित जी इसी तरह ब्लॉग के साथ बने रहे और अपने विचार हमसे शेयर करते रहे.

      Delete
  2. बहुत ही सरल तरीके से समझाने के लिए धन्यवाद। बहुत अच्छा प्रयास।

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thanks For Your Comment.इसी तरह ब्लॉग के साथ बने रहे.

      Delete
  3. Sir mera to disable nahi hua

    ReplyDelete
    Replies
    1. सही तरीके से दुबारा सभी स्टेप्स फॉलो करके देखे.

      Delete
  4. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।