Blogger Blog को Google Search Console में Submit कैसे करे ? Full Guide

Blogger पर एक नया blog या website बनाने के बाद उसे Google search engine में submit करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि जब तक किसी ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल सर्च इंजन में सबमिट नहीं करेंगे तब तक उस ब्लॉग या वेबसाइट पर गूगल से ट्रेफिक नहीं आयेगा। 

किसी Website या blog को Google search engine में submit करने के लिए गूगल ने एक Google Webmaster Tool बनाया है जिसे Google search console कहते है। Google Search Console का इस्तेमाल करके कोई भी blog या website owner अपनी blog site को गूगल सर्च इंजन में सबमिट कर सकता है और गूगल से ट्रेफिक प्राप्त कर सकता है। 

जब किसी Blog या website को google search console में submit किया है तो उसके बाद Google search engine crawlers उस ब्लॉग वेबसाइट को crawl करते है और उस पर मौजूद web pages को सर्च इंजन में index करना शुरू कर देते है। इससे एक नयी ब्लॉग या वेबसाइट भी Google में show होने लग जाती है। 

blogger-blog-ko-google-search-console-mei-submit-kaise-kare-hindi-mei-puri-jankari

इस कारण नये हिन्दी ब्लॉगर की हेल्प करने के लिए मैंने इस पोस्ट में "Blogger Blog को Google Search Console में Submit कैसे करते है" टॉपिक पर पूरी जानकारी पब्लिश की है। इस पोस्ट को पढ़कर कोई भी नया हिन्दी ब्लॉगर अपने ब्लॉग या website को आसानी से google search engine में submit कर सकता है। 

Blogger Blog को Google Search Engine / Google Search Console में Submit कैसे करे ? [ Full Hindi Guide ]


1. सबसे पहले Google Search Console की वेबसाइट पर जाये और Start Now पर क्लिक कीजिये। 

2. अब आपने जिस Google account का इस्तेमाल करके Blogger पर blog create किया था उसी गूगल अकाउंट का इस्तेमाल करके साइन इन कर लीजिये। 

3. गूगल सर्च कंसोल में गूगल अकाउंट के द्वारा sign in करने के बाद आप Welcome to Google Search Console पेज पर पहुँच जायेंगे। 

4. अब इसमें Select property type में domain वाले ऑप्शन के नीचे अपने blog के URL address को बिना https:// और www के enter कर दे। जैसे :- amojeet.com

welcome-to-google-search-console-to-start-select-property-type

3. अब Continue के ऑप्शन पर क्लिक करे। 

4. अब चूंकि आपके गूगल सर्च कंसोल में उसी गूगल अकाउंट से साइन इन किया था जिस गूगल अकाउंट के द्वारा आपके ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाया था। इस कारण गूगल को पता लग चुका है कि इस blog के owner आप ही है। इस कारण Google Search Console में यह domain property automatic verified हो गयी है। 

ownership-auto-verified

5. अब आपको Go to property पर क्लिक करना है। 

अब आपका Blogger Blog Google Search Console में submit हो चुका है। गूगल सर्च इंजन में ब्लॉगर ब्लॉग को सबमिट करने के बाद Blog का XML Sitemap Generate करके उसे भी Google search console में submit करना बहुत जरूरी है। XML Sitemap के ऊपर मैं पहले ही Full Guide लिख चुका हूँ। इसे पढ़ने के लिए आप निम्न ब्लॉग पोस्ट पढे। 

Note - यदि आपने जिस Google Account का इस्तेमाल करके Blogger पर blog create किया था उस Google Account की जगह किसी दूसरे Google Account के द्वारा Google search console में sign in किया है तो ऊपर बताई गयी प्रक्रिया के द्वारा Blogger Blog Google search console में submit नहीं होगा। इसके लिए आपको इस मेथड का इस्तेमाल करना होगा। 

Second Method का इस्तेमाल करके Blogger Blog को Google Search Engine में Submit कैसे करे ?


1. सबसे पहले Google Search Console की वेबसाइट पर जाये और Start Now पर क्लिक कीजिये। 

2. अब किसी भी Google Account का इस्तेमाल करके सर्च कंसोल में साइन इन करे। 

3.  गूगल सर्च कंसोल में गूगल अकाउंट के द्वारा sign in करने के बाद आप Welcome to Google Search Console पेज पर पहुँच जायेंगे। 

4. अब Select property type में URL prefix के ऑप्शन के नीचे https:// के साथ ही blog के URL address को enter करके continue पर क्लिक करे। 

url-prefix-select-as-a-property-type-in-google-search-console


5. अब Verify ownership का एक पॉपअप ओपन होगा। अब इसमें Other verification methods के नीचे HTML tag वाले ऑप्शन पर क्लिक करे और copy वाले बटन पर क्लिक करके meta tag code को copy करे। 

other-verification-methods-in-verify-ownership-in-google-search-console


6. अब Verify ownership वाले टैब को ऐसे ही रहने दे इसे बंद न करे। 

7. अब अपने Blogger blog dashboard में आये और उस blog को select करे जिसे search console में submit करना है। इसके बाद theme के ऑप्शन पर क्लिक करे। 

8. अब 3 डोट्स पर क्लिक करे और EDIT HTML पर क्लिक करे। Edit HTML पर क्लिक करते ही Blogger Blog की HTML Coding ओपन हो जायेगी। 

edit-html-option-in-blogger-blog-theme-sections


9. अब इस HTML coding में <head> टैग के नीचे जो meta tag code हमने पहले copy किया था उसको paste करे। Meta Tag Code Paste करने के बाद Save Theme के बटन पर क्लिक करे जिससे ब्लॉग की HTML Coding update हो जाये। 

google-site-verification-meta-tag-code-paste-in-blogger-blog-theme-html-coding


10. अब वापिस Verify ownership वाले पेज पर पहुँच जाये और Verify पर क्लिक करे। 

11. अब हमने HTML tag verification method के द्वारा अपने Blogger blog की ownership google search console में verified कर ली है। अब Go to property पर क्लिक करे। 

ownership-verified-with-HTML-tag-verification-method-in-google-search-console


अब Google Search Console में Blogger Blog Successfully Submit हो चुका है। अब ब्लॉगर ब्लॉग का साइटमैप बनाकर उसे सर्च कंसोल में सबमिट करे। 

मैं उम्मीद करता हूँ कि इस पोस्ट को पढ़कर आपने Blogger Blog को Google Search Console में Submit कर दिया होगा। यदि गूगल सर्च कंसोल में ब्लॉगर ब्लॉग को सबमिट करने में आपको किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आप कमेंट जरूर करे। 
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


14 comments:

  1. thanks sir for good information

    ReplyDelete
  2. Sir , अगर मैं पोस्ट का पूरा टाइटल हिन्दी में ही देता हूँ , तो परमालिंक में प्रॉब्लम हो जाएगी , क्योकि वो इंग्लिश में ही होंता है , और टाइटल हींगलिश में देता हूँ तो पोस्ट तो पूरी हिंदी में लिखूंगा , मैं डिसाइड नही कर पा रहा हूँ सर टाइटल किसमें दुँ , मेरा हेल्थ वेबसाइट है ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. पूरी पोस्ट हिंदी में ही लिखे.पोस्ट टाइटल आप हिंदी और हिंगलिश में से किसी भी में लिख सकते है.पर्मालिंक hinglish में लिखे बेहतर होगा.

      Delete
    2. राजेन सिंह जी: मेरा भी हेल्थ वेबसाइट है । लगभग पांच साल हो गये मैंने एक भी पोस्ट नहीं लिखी। कारण टेंप्लेट और वेबसाइट की सेटिंग।

      Delete
    3. Blogger की Settings करके एक Accha theme अपलोड करके blog पोस्ट्स लिखना शुरू करे

      Delete
  3. ब्लॉग के लिए एक अप्प से लोगो बनाया था मगर वो पूरा नही शो हो रहा आधा से ज्यादा कट जाता है।

    ReplyDelete
  4. सर ब्लॉग गूगल में सबमिट हुआ कि नहीं ये कैसे मालूम होगा।

    ReplyDelete
    Replies
    1. Google में जाकर अपने ब्लॉग का नाम सर्च करे.

      Delete
  5. Bahut achi jankari share ki sir aapne sir meri bhi ak site hai lekin add kbhi kbhi dikata hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. एक बार ही साइट को गूगल search engine में submit करना होता है.

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।