कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Tuesday, 11 December 2018

Blogger Blog Ko Google Search Engine Me Submit Kaise Kare ? Hindi Me

आपका Amojeet ब्लॉग पर स्वागत है.पिछली पोस्ट में हमने आपको जानकारी दी थी की कैसे आप Google Blogger का इस्तेमाल करके Free Blog Website बना सकते है.तो आज की पोस्ट भी उसी पोस्ट से सम्बंधित है जिसमे हम आपको जानकारी देने वाले है की ब्लॉगर ब्लॉग को गूगल सर्च इंजन में सबमिट कैसे करते है.तो आइये आज की पोस्ट की शुरुवात करते है.

आप Google.Com का इस्तेमाल बहुत बार करते होंगे क्योकि गूगल दुनिया का सबसे ज्यादा पोपुलर Search Engine है जिस पर आप और हम जैसे लाखो लोग सर्च करते है और जो जानकारी वे प्राप्त करना चाहते है उसको प्राप्त करते है.लेकिन क्या आपने सोचा है की Google हमे कैसे इतनी सटीक जानकारी देता है.

तो चलिए पहले इसके बारे में जान लेते है.वास्तव में होता यह है की Google Search Engine के पास बहुत सी Websites का एक डाटाबेस है जिसमे बहुत सी Websites Add होती है और उन पर जो जानकारी होती है गूगल उसको भी स्टोर करके रखता है.

blogspot-blog-ko-google-search-engine-me-submit-kaise-kare


जब भी आप और हम या कोई भी User Google पर कुछ भी Search करता है तो गूगल सर्च इंजन सबसे पहले अपने डेटाबेस में उन Websites को अलग करता है जो गूगल पर सर्च करने वाले User ने जो सर्च किया था उससे मेल खाती हो.जैसे की मान लीजिये की मैंने गूगल पर सर्च किया की- Latest Android Mobiles.

तो Google Search Engine मुझे यानि की यूजर को सर्च रिजल्ट्स में अपने डेटाबेस में से केवल वे ही Websites Show करेगा जो की Latest Android Mobile से Related होती है.यानि की गूगल के पास बहुत सी Website का डाटाबेस है.यहीं कारण है की जब हम गूगल पर कुछ भी सर्च करते है तो हमे उनसे Related ही Search Results Show होते है.

अब आपने भी Blog बनाया है और अब आप भी चाहते है की वह Google Search Engine में Submit हो जाये तो हमे Google Webmaster Tool का इस्तेमाल करना होगा जिसकी मदद से हम अपने ब्लॉग को भी गूगल में सबमिट कर सकते है.जिससे यूजर जब भी किसी टॉपिक पर गूगल में सर्च करेगा तो यदि उस टॉपिक पर हमारे ब्लॉग पर कोई जानकारी होगी तो गूगल हमारे ब्लॉग को भी Search Results में Show करेगा.

जिससे हमारे ब्लॉग पर Google से Traffic आयेगा.तो आप अपने Blogger Blog Ko Google Webmaster Tool Me Submit Kaise Kare इसकी जानकारी मैंने आपको नीचे Simple Steps में बताई है,बस आपको नीचे दिये गये निर्देशों की पालना करनी है.

Blogger Blog Ko Google Search Console Me Submit Kaise Kare ? How To Submit Blogger Blog Into Google Search Engine in Hindi ?


जब भी हम अपने ब्लॉग को Google Search Engine में Submit करना चाहते है तो हमे Google Search Console का इस्तेमाल करना होता है इसे Google Webmaster Tool के नाम से भी जाना जाता है.इस टूल का कोई भी Webmaster Free करके अपने ब्लॉग वेबसाइट को गूगल में सबमिट कर सकता है.

तो इस टूल की मदद से अपने ब्लॉगर ब्लॉग को गूगल में सबमिट करने के लिए आपको इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा.तो आइये शुरुवात करते है.


Step - 1 - सबसे पहले आपको अपने Mobile या Computer के Web Browser में जाकर Google.Com को ओपन करना है इसमें गूगल में आपको Google Search Console लिखकर सर्च करना है.यदि आपने Google में Sign in नहीं किया है तो पहले अपने Google Account के द्वारा Sign in कर ले.
google-search-engine

Step - 2 - अब सर्च रिजल्ट्स में आपको Google Search Console की वेबसाइट पर क्लिक करना है.आप स्क्रीनशॉट में भी देख सकते है.

google-search-console

Step - 3 - अब आपको Start Now पर क्लिक करना है.

improve-your-performance-on-google-search

Step - 4 - अब हम Welcome To Google Search Console पेज पर पहुँच जायेंगे.अब Site URL में आपको अपने ब्लॉग का URL Address Add करना है और ADD PROPERTY पर क्लिक करना है.

welcome-to-google-search-console

Step - 5 - ADD PROPERTY पर क्लिक करने के बाद आपको Property Verify करनी होगी यानि की आपको Google को यह Verify करना होगा की यह वेबसाइट आपकी ही है जिसे आप गूगल में सबमिट करना चाहते है.

Ownership Verify करने के लिए आपको Other Verification Methods के नीचे HTML Tag पर क्लिक करना है.HTML Tag पर क्लिक करने के बाद आपको उसके नीचे एक Meta Tag Code दिखाई देगा आपको उसको Copy करना है.

ध्यान रखे अभी आपको VERIFY पर क्लिक नहीं करना है.अभी आपको Step 6 फॉलो करना है.

verify-ownership-in-google-search-console


Step - 6 - Google Search Console में Property Verify करने के लिए आपको Meta Tag जो आपने कॉपी किया है उसको अपने Blogger Blog में Add करना है.

अपने ब्लॉगर ब्लॉग में Meta Tag Code को Add करने के लिए आप इन निर्देशों की पालना करे.

1 - सबसे पहले आपको अपने वेब ब्राउज़र में एक नए टैब में Blogger,Com को ओपन करके अपने ब्लॉगर ब्लॉग डैशबोर्ड में जाना है.

2 - अब आपको Theme आप्शन पर क्लिक करना है और EDIT HTML पर क्लिक करना है.

blogger-blog-dashboard-theme-option

3 - EDIT HTML पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ब्लॉग की Theme Coding Open हो जाएगी इस कोडिंग में आप कही भी माउस के द्वारा क्लिक कर दे और CTRL + F शॉर्टकट KEY प्रेस करे जिससे Theme Coding के Top Right Side में एक Search BAR ओपन होगा जिसमे आपको </head> टैग को लिखकर Enter बटन दबाना है.

4 - Enter Button दबाते ही थीम कोडिंग में </head> टैग हाई लाइट हो जायेगा.अब आपको इसके बिल्कुल ऊपर उस Meta Tag Code को Paste करना है जो हमने Step 5 में Property Verify करने के लिए Copy किया था,

blogger-blog-theme-editor


Meta Tag Code को </head> के  ऊपर पेस्ट करने के बाद आपको Save Theme पर क्लिक करके Theme Coding को Save कर देना है.अब Step 7 पर आ जाये.

Step - 7 - अब Meta Tag Code को Blogger Blog में Add करने के बाद हमे VERIFY पर क्लिक करना है.Verify पर क्लिक करने के बाद आपका ब्लॉग गूगल सर्च इंजन में सबमिट हो चुका है.

verify-par-click-kare

Step - 8 - VERIFY पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे आप Ownership Verified का Mark भी देख सकते है.अब आप GO TO PROPERTY पर क्लिक करके Google Search Console Dashboard पर जा सकते है.

ownership-verified-in-google-search-console

Note - यदि आपने Same ( एकसमान)  Google Account के द्वारा Blogger पर Blog Create करते है और  उसी Account का Use करके Google Search Console में Blog Property को Add करते है तो आपको Property Verify करने की ज़रूरत नहीं होती है क्योकि गूगल को इस तरह आटोमेटिक रूप से पता चल जाता है की यह Blog Website आपका ही है.


तो आप इस प्रकार आप आसानी से Google Search Console Me Blogger Blog Ko Submit Add कर सकते है.यदि ब्लॉग को गूगल में सबमिट करने की प्रोसेस में आपको कोई दिक्कत आ रही है तो आप नीचे Comment Box में कमेंट करे.हम आपकी Help करेंगे.इसी तरह Blogging की हर एक Update व Knowledge पाने के लिए आप हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


14 comments:

  1. Sir , अगर मैं पोस्ट का पूरा टाइटल हिन्दी में ही देता हूँ , तो परमालिंक में प्रॉब्लम हो जाएगी , क्योकि वो इंग्लिश में ही होंता है , और टाइटल हींगलिश में देता हूँ तो पोस्ट तो पूरी हिंदी में लिखूंगा , मैं डिसाइड नही कर पा रहा हूँ सर टाइटल किसमें दुँ , मेरा हेल्थ वेबसाइट है ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. पूरी पोस्ट हिंदी में ही लिखे.पोस्ट टाइटल आप हिंदी और हिंगलिश में से किसी भी में लिख सकते है.पर्मालिंक hinglish में लिखे बेहतर होगा.

      Delete
    2. राजेन सिंह जी: मेरा भी हेल्थ वेबसाइट है । लगभग पांच साल हो गये मैंने एक भी पोस्ट नहीं लिखी। कारण टेंप्लेट और वेबसाइट की सेटिंग।

      Delete
    3. Blogger की Settings करके एक Accha theme अपलोड करके blog पोस्ट्स लिखना शुरू करे

      Delete
  2. ब्लॉग के लिए एक अप्प से लोगो बनाया था मगर वो पूरा नही शो हो रहा आधा से ज्यादा कट जाता है।

    ReplyDelete
  3. सर ब्लॉग गूगल में सबमिट हुआ कि नहीं ये कैसे मालूम होगा।

    ReplyDelete
    Replies
    1. Google में जाकर अपने ब्लॉग का नाम सर्च करे.

      Delete
  4. Bahut achi jankari share ki sir aapne sir meri bhi ak site hai lekin add kbhi kbhi dikata hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. एक बार ही साइट को गूगल search engine में submit करना होता है.

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।