Blogger Blog के Sitemap को Search Console में Submit कैसे करे ?

Google search engine crawlers ब्लॉग या वेबसाइट को crawl करते है और उन्हे जो web pages मिलते है उनको गूगल सर्च इंजन में इंडेक्स कर देते है। लेकिन crawling के दौरान search engines bots ब्लॉग या वेबसाइट के सभी web pages को crawl नहीं कर पाते है।

इस कारण Google Search Console में blog या website को submit करने के बाद हमे अपने ब्लॉग साइट का XML Sitemap Generate करके उसे भी google search console में submit कर देना चाहिए। 
क्योंकि किसी blog या website का XML Sitemap एक ऐसी directory file होती है जिसमें उस ब्लॉग या वेबसाइट के सभी web pages मौजूद रहते हैं। इस XML Sitemap को Google search conosle में submit कर देने से google crawlers आसानी से blog और website के सभी web pages को crawl करता है जिससे search engine में उन सभी web pages की fast indexing होती है। 

blogger-blog-ke-xml-sitemap-ko-google-search-console-me-submit-kaise-kare-full-hindi-guide

जिससे ब्लॉग का ट्रेफिक भी बढ़ता है। इस कारण एक नये Blogger blog के search engine optimization के लिए उसके XML Sitemap को Google search console में submit करना बहुत जरूरी होता है। 

इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ कि "Blogger Blog के XML Sitemap को Google Search Console में Submit कैसे करते है ? 

Blogger Blog के XML Sitemap को Google Search Console में Submit कैसे करे ?


1. सबसे पहले Blogger blog के लिए XML Sitemap Generate करना होता है। Blogger blog के लिए XML Sitemap Generate कैसे करते हैं ? इसकी जानकारी मैं पहले एक ब्लॉग पोस्ट में दे चुका हूं। आप पहले उस पोस्ट को पढ़कर अपने ब्लॉग का साइटमैप जनेरेट करे। 

ब्लॉग का साइटमैप जनेरेट होने के बाद जो XML Sitemap Code मिलेगा उसमें sitemap के आगे का सारा code copy कर ले। इस कॉपी किये गये साइटमैप कोड को ही सर्च कंसोल में सबमिट करना है। 

XML-Sitemap-submit-in-search-console

2. अब Google search console को ओपन करे। 

3. गूगल सर्च कंसोल में उस domain property को सेलेक्ट करे जिस blog का sitemap submit करना है। 

select-domain-property-in-google-search-console


4. Sitemaps के ऑप्शन पर क्लिक करे। 

5. अब Add a new sitemap के नीचे बने बॉक्स में कॉपी किये गये XML Sitemap Code को पेस्ट करे और Submit पर क्लिक कर दे। 

submit-xml-sitemap-of-a-blogger-blog-in-google-search-console

6. साइटमैप सबमिट होने के बाद आप Submitted Sitemaps में देख सकते हैं,साइटमैप बिल्कुल सही तरीके से सबमिट हो चुका है और status मे success दिखाई दे रहा है। 

अब कुछ ही दिनो में Google crawlers आपके blog की सभी posts को crawl करना शुरू कर देंगे और उन web pages की गूगल सर्च इंजन में indexing होना शुरू हो जायेगी। अब आप जब भी अपने Blogger पर नयी ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करेंगे तो वह Google Search Engine में भी Crawl होने के बाद Automatic रूप से Indexed होती रहेगी।

किसी Blog या website के XML Sitemap को Google Search console में केवल एक बार ही submit करना होता है। बार - बार इसे सबमिट करने की जरूरत नहीं है। 

मैं उम्मीद करता हूं कि आपने भी Blogger blog का XML Sitemap generate करके उसे Google search console में submit कर दिया होगा। यदि sitemap submit करने में आपको किसी भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप कमेंट जरूर करे। 
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. सर, मेने आपके कहे अनुसार Parma Link को हिंग्लिश में ही यूज किया है ,
    पर सर मैं ये पूछना चाहता हूँ कि मैने मेरे लेबल जो है वो हिन्दी में ही लिखे है , अब मैं जब लेबल के links को menu में लगाने के लिये कॉपी करता हूँ तो उसमें वो हिंदी नाम किसी और कम्प्यूटर लेंग्वेज में आता है , तो इससे कोई problem तो नही है , क्योकि मुझे तो सिर्फ उस link को मेनू में लगाना है , क्या वो वर्क सही से करेगा या लेबल्स भी इंग्लिश में ही लिखूं ।।

    ReplyDelete
    Replies
    1. हाँ कोई दिक्कत नहीं आएगी.वैसे आप LABELS को English में ही लिखे.

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।