Blogger Blog Sitemap Ko Google Search Console Me Submit Kaise Kare ?

आपका Amojeet ब्लॉग पर Blogging Related ब्लॉग पोस्ट में स्वागत है.हमने पिछली पोस्ट्स में आपको जानकारी दी थी की गूगल ब्लॉगर का इस्तेमाल करके ब्लॉग कैसे बनाये और ब्लॉगर ब्लॉग बनाने के बाद उसको गूगल सर्च कंसोल में सबमिट कैसे करे.लेकिन आज की पोस्ट में हम आपसे Sitemap क्या होता है और Blog का Sitemap बनाकर Google Search Console में Submit कैसे करते है इसकी जानकारी शेयर करने वाले है.

सबसे पहले हम आपको यह जानकारी देते है की Sitemap क्या होता है.

देखिये Sitemap XML Format में एक File होती है जिसमें हमारे ब्लॉग के सभी Pages Or Posts की Important Links Add होती है और इस File को हम Google Search Console में Submit करते है.जिससे गूगल को ब्लॉग की सभी पोस्ट्स और पेजेज को गूगल सर्च रिजल्ट्स में Show करने में आसानी होती है.

यानि की हम अपने ब्लॉग को बनाने के बाद उसमे जितनी भी पोस्ट लिखते है और उसमे जितने भी Pages Create करते है उनको Google में सबमिट करने के लिए हमे केवल एक बार Sitemap को सर्च इंजन कंसोल में सबमिट करना होता है.

Blogger-Blog-Sitemap-Ko-Google-Search-Console-Me-submit-Kaise-Kare

इस कारण ब्लॉग बनाने के बाद और उसमे 2 से 3 पोस्ट लिखने के बाद हमे ब्लॉग का sitemap बनाकर उसको सर्च कंसोल में सबमिट कर देना चाहिए जिससे हमारे ब्लॉग की सभी पोस्ट गूगल सर्च इंजन के बोट्स द्वारा क्रॉल होती रहे और इंडेक्स होकर Google Search Console में Search Results के रूप में Show होती रहे.

Sitemap को एक बार ही सर्च इंजन कंसोल में सबमिट करना होता है क्योकि उसके बाद Sitemap में आटोमेटिक रूप से हमारे ब्लॉग की सभी Posts और Pages की Links ( URL ) ऐड होते रहते है.जैसे की मान लीजिये की जब हम sitemap को गूगल में सबमिट करते है तो उस वक़्त हमारे ब्लॉग पर 10 पोस्ट है तो Sitemap में 10 Links होती है और Sitemap सबमिट हो जाता है.


और साईटमैप सबमिट करने के बाद मान लीजिये की हम अपने ब्लॉग पर २० नयी पोस्ट लिखते है तो हमे वापिस Search Console में Sitemap को Update करने की ज़रूरत नहीं पड़ती है.Sitemap File Auto Update हो जाती है और उसमे २० नयी Links Add हो जाती है.इस प्रकार साईटमैप सबमिट करके हम गूगल को हमारे ब्लॉग की हर एक नयी पोस्ट की अपडेट देते रहते है.

जिससे Google Search Engine Bots हमारे ब्लॉग को Crawl करते है और New इनफार्मेशन को इंडेक्स करके उसको सर्च इंजन में सबमिट करते रहते है.तो पाठको अब आप यह जान चुके है की Sitemap Kya Hota Hai Or Blog Ka Sitemap Google Search Console Me Submit Karna Kyo Important Hota Hai.


अब हम आपको Simple Steps में यह जानकारी देने जा रहे है की कैसे ब्लॉग का Sitemap Google सर्च कंसोल में सबमिट किया जाता है.


Blogger Blog Sitemap Banakar Usko Google Search Console Me Submit Kaise Kare ? ब्लॉग साईटमैप को गूगल सर्च इंजन में सबमिट कैसे करते है ?


Step - 1 - सबसे पहले आपको Google Search Console Sitemap Page में जाना है.इसके लिए आप लिंक पर क्लिक करे और अपने Google Account के द्वारा लॉग इन कर ले,

Note - आप वैसे Manually भी Google Search Console में जाकर Sitemap आप्शन पर आ सकते है.

Step - 2 - अब सर्च कंसोल में Sitemap पेज पर आ चुके है इसमें आपको कुछ इस तरह से Sitemap Add करना है,

आपको Add a New Sitemap के नीचे Sitemap को Add करना है.इसके लिए आपको अपने Blog Address के आगे केवल sitemap.xml ऐड करना है और सबमिट पर क्लिक करना है.

जैसे की आप देख सकते है की मेरे ब्लॉग का Sitemap कुछ इस प्रकार का है.

https://hindimeshayri2018.blogspot.com/sitemap.xml 

इस sitemap में https://hindimeshayri2018.blogspot.com/ तक का भाग पहले से ही सर्च कंसोल में ऐड होता है आपको बस इसके बिल्कुल आगे यह ऐड करना है,
sitemap.xml

sitemap.xml add करने के बाद आपको Submit पर क्लिक करना है.

add-a-new-sitemap-in-google-search-console

Step - 4 - Submit पर क्लिक करने के बाद आप Submitted Sitemaps के नीचे सबमिट किये गये साईटमैप का स्टेटस भी देख सकते है,साईटमैप सबमिट होने के बाद नीचे स्टेटस में Success लिखा हुआ Show होता है.

submitted-sitemaps

तो अब आप जब भी अपने Blogger पर नयी ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करेंगे तो वह Google Search Engine में भी Crawl होने के बाद Automatic रूप से Indexed होती रहेगी.


यदि आपको ब्लॉग का Sitemap Google Search Console में Submit करने की Process के दोरान कोई Problem आ रही है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट ज़रूर करे .हम आपकी हर संभव मदद करेंगे,इसी तरह Blogging Related Blog Post को पढ़ते रहने के लिए आप हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. सर, मेने आपके कहे अनुसार Parma Link को हिंग्लिश में ही यूज किया है ,
    पर सर मैं ये पूछना चाहता हूँ कि मैने मेरे लेबल जो है वो हिन्दी में ही लिखे है , अब मैं जब लेबल के links को menu में लगाने के लिये कॉपी करता हूँ तो उसमें वो हिंदी नाम किसी और कम्प्यूटर लेंग्वेज में आता है , तो इससे कोई problem तो नही है , क्योकि मुझे तो सिर्फ उस link को मेनू में लगाना है , क्या वो वर्क सही से करेगा या लेबल्स भी इंग्लिश में ही लिखूं ।।

    ReplyDelete
    Replies
    1. हाँ कोई दिक्कत नहीं आएगी.वैसे आप LABELS को English में ही लिखे.

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।