Bina Domain Buy Kiye Google Adsense Approve Kaise Karvaye,Blogspot Blog Adsense Approval Tips

How To Get Adsense Approval Without Buy Domain With Blogspot.Com Subdomain,Blogspot Subdomain Par Adsense Approval Kaise Karvaye,Bina Domain Kharide Adsense Approval Blogger Blog Ke Liye Kaise Lete Hai Hindi Me Jankari ?

आज की पोस्ट में मैं आपको Google Adsense Approval Tips For Blog देने वाला हूँ की कैसे आप गूगल ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाकर गूगल ऐडसेंस अप्रूव करवा सकते है.आप हमारे ब्लॉग को देख सकते है यह Google Blogger पर बनाया गया है जिसमे हमने कोई Custom Domain भी Add नहीं किया है यानि की यह बिना Custom Domain के Blogspot.Com Subdomain पर ही चल रहा है.और आप देख सकते है की इसमें Google Adsense Approval भी मिला हुआ है.

यानि की हमारे ब्लॉग पर Google Adsense Fully Approved है और आप देख सकते है की इसमें Ads भी शो हो रही है.हमने ऐसा कैसे किया बिना डोमेन ख़रीदे ब्लॉग बनाकर Adsense Approval कैसे ले लिया.आज की इस पोस्ट में आपको इन सभी सवालों के जबाव मिलने वाले है.तो आइये टॉपिक पर बात शुरू करते है.

आप एक नए Blogger है और आपने अपना पहला ब्लॉग Blogger.Com पर बनाया है और आपने कुछ पोस्ट पब्लिश भी कर दी है और अब आप यह जानना चाहते है की Blog बनाकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये जाते है.तो पैसे कमाने के लिए आपके ब्लॉग पर Google Adsense Approve होना चाहिए क्योकि  बिना गूगल ऐडसेंस के ब्लॉग से पैसे बनाना बहुत मुश्किल काम होता है.इस कारण हर एक नया हिंदी ब्लॉगर ब्लॉग बनाकर उसका Adsense Account Approve करवाने में लग जाता है.

blogspot-blog-par-adsense-approve-kaise-karvaye-bina-domain-kharide

देखिये Adsense Account ब्लॉग के लिए Approve करवाना कोई कठिन काम नहीं है आपको बस सही तरीके से काम करना होता है क्योकि कई बार हम कुछ ऐसा काम कर देते है जिससे हमारे ब्लॉग पर Adsense Approve नहीं होता है.लेकिन यदि आप सही तरीके से काम करेंगे तो आपका ब्लॉग आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का अवसर देगा.

तो Google Blogger पर Free Blog Create करके बिना कोई Custom Domain ख़रीदे Google Adsense Account Approve करवाने के लिए आपको नीचे दिये गये कुछ Simple Steps को Follow करना है.

Blogspot Blogger Blog Par Adsense Approval Kaise Karvaye,Bina Domain Kharide Blog Ka Adsense Approve Kaise Karvaye ?


सबसे पहले आप यह जान ले की बिना Domain ख़रीदे Blogspot.Com Subdomain पर Google Adsense Approval मिल जाता है हमारा ब्लॉग इसका उदाहरण है.इसी प्रकार आपको बहुत से ब्लॉग देखने को मिल जायेंगे जिनका Blogspot.Com Subdomain के साथ Adsense Account Approve हो चुका है.आप भी अपने ब्लॉग पर अप्रूवल ले सकते है इसके लिए आपको कुछ शर्तो की पालना करनी होगी जो कुछ इस प्रकार से है.

1 - 6  Month Old Blog होना ज़रूरी है -

आपका ब्लॉग 6 महीने पुराना होना चाहिए.क्योकि यदि आप Blogspot.Com Subdomain पर ही Adsense अकाउंट approve करवाना चाहते है तो आपका ब्लॉग कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए.यह बात मैं अपने अनुभव के आधार पर कह रहा हूँ.

हमारे ब्लॉग के कुछ पुराने पाठक यह बात जानते है की मैंने अपने पहले ब्लॉग Zonehindi पर 6 महीने के बाद ही Google Adsense Approve करवाया था.लेकिन अब आप सोच रहे होंगे की लोग एक महीने में ही अपने ब्लॉग का Adsense Approve कैसे करवा लेते है तो मैं आपकी यह शंका भी दूर कर देता हूँ.

जो ब्लॉगर 1 महीने में ही अपना Adsense Approve करवा लेते है उनके ब्लॉग पर Custom Domain लगा होता है.यानि की उनके द्वारा Domain Buy किया होता है.Custom Domain Subdomain की तुलना में बेहतर होता है.

क्योकि Custom Domain ऐड करके हम 6 महीने से पहले ही ब्लॉग का ऐडसेंस अकाउंट Approve करवा सकते है.यह एक दम सही बात है.लेकिन हम Blogspot.Com Subdomain पर Adsense Approve करवाना चाहते है तो आपको कम से कम ब्लॉग बनाने के बाद 6 महीने का इतंजार करना होगा क्योकि यह मेरा अनुभव है.

अब यह बात आप पर निर्भर करती है की आप 6 महीने का इतंजार कर सकते है या नहीं.क्योकि Blogspot.Com ब्लॉग पर आपको 6 महीने का इतंजार करना ही होगा.

Note - हो सकता है आपका Subdomain वाला ब्लॉग 6 महीने से पहले ही Approve हो जाये क्योकि यह आपके ब्लॉग पर ही निर्भर करता है.लेकिन मैं 6 महीने पुराना ब्लॉग होना चाहिए यह इस कारण कह रहा हूँ क्योकि मुझे 80 Posts से अधिक पोस्ट लिखने के बावजूद भी 4 महीने पुराने Blogspot.Com ब्लॉग पर Adsense Approval नहीं मिला था मेरा अकाउंट 6 महीने पुराने ब्लॉग पर ही Approve हुआ था.

2 - 40 + Posts होनी चाहिए ब्लॉग पर -

जी हाँ 40 से अधिक पोस्ट ज़रूर पब्लिश कर दे.क्योकि जितनी ज्यादा Quality Content वाली पोस्ट आपके ब्लॉग पर पब्लिश होगी उतना बेहतर होगा.हमेशा अच्छी जानकारी वाली Long Content वाली पोस्ट पब्लिश करे जिसे पाठक पढना पसंद करे.

हमेशा पोस्ट लिखते वक़्त कुछ बातो का ध्यान रखे जैसे की :-
  • लम्बी पोस्ट लिखने की कोशिश करे.
  • पाठको के लिए उतम से उतम जानकारी पब्लिश करे.
  • पोस्ट में लेबल्स का इस्तेमाल ज़रूर करे.
  • किसी ब्लॉग की कॉपी करके अपने ब्लॉग पर पब्लिश न करे.

सबसे ज़रूरी बात यह है की चाहे आपके ब्लॉग पर 40 से कम पोस्ट पब्लिश हो लेकिन कभी भी कॉपी न करे किसी ब्लॉग का कंटेंट कॉपी करके उसको अपने ब्लॉग पर पेस्ट मत करे.खुद का कंटेंट लिखे जैसा आप लिख सकते है.क्योकि एक ब्लॉगर धीरे - धीरे ही आर्टिकल लिखना सीखता है.बस आपको एक नियम को फॉलो करना है की आपको खुद का कंटेंट लिखना है,
क्योकि Copyright Content की वजह से भी बहुत से ब्लॉग का Adsense Account Approve नहीं हो पाता है क्योकि उन ब्लॉग को चलाने वाले ब्लॉगर लालच का शिकार हो जाते है.आपको इससे बचना है और आपको खुद का Quality Content ही लिखना है.आप ब्लॉग पोस्ट में जो Photos Add करेंगे वो भी Copyright Free होनी चाहिए.

Copyright Free Images के लिए आप Google पर Royalty Free Images लिखकर सर्च कर सकते है.


3 - ब्लॉग का डिजाईन सिंपल रखे :-

Google Adsense Approval Tips For ब्लॉग में यह भी एक बहुत अच्छी Tip है.आपको अपने ब्लॉग का एक Simple Design वाला Theme लगाकर रखना है जो Mobile Or Computer Device में अच्छे से Show होता है.यानि की आपको Simple Responsive Theme का इस्तेमाल करना है.ब्लॉग थीम से आपको सभी ज़रूरी Widget जैसे की Email Subscription Widget,Category Labels,Social Media Follow us widget add करने है क्योकि इससे ब्लॉग को एक बेहतर लुक मिलता है.
आप अपने ब्लॉग में कुछ Important Pages जैसे की Privacy Policy,Contact us,Sitemap,About us Page भी Create करके Add कर ले क्योकि इससे हमारे ब्लॉग पर आने वाले पाठको को हमारे ब्लॉग के बारे में अधिक जानने का अवसर मिलता है इसके अलावा यह Pages ब्लॉग में ऐड करने से ब्लॉग को एक Professional Look भी मिलती है.
ब्लॉग में सोशल मीडिया शेयर बटन ऐड कर ले.सबसे ज़रूरी बात यह है की आपके ब्लॉग का Navigation Easy होना चाहिए इसका मतलब है की आपके ब्लॉग पर जो पाठक आते है उनको आपके ब्लॉग पर किसी पेज या पोस्ट को सर्च करने में कोई परेशानी न हो.इस कारण आपको ब्लॉग में एक Search Widget और Easy Navigation के लिए Menu Bar Add करना चाहिए.
Note - आप ब्लॉग का Navigation Easy रखे क्योकि बहुत से ब्लॉग का Adsense इस वजह से Approve नहीं हो पाता क्योकि उनके ब्लॉग में Navigation Easy नहीं था यानि की उनके द्वारा ब्लॉग में कोई भी menu bar,search widget add नहीं किया गया था.


4 - ब्लॉग बनाकर Google व दुसरे Search Engine में Submit भी कर दे :-

Adsense Approval Tips में यह भी एक Basic लेकिन Important Tip है.ब्लॉग बनाकर आपको उसको Google Search Console में Submit कर देना चाहिए.जिससे Google Search Engine में आपका ब्लॉग Show होने लगे और आपके ब्लॉग को सर्च इंजन से Quality Organic Traffic मिलने लग जाये.इसके लिए आप यह पोस्ट्स पढ़ सकते है.
5 - Google Adsense Terms,Condition Or Content Policy का ध्यान रखे 

ब्लॉग का Google Adsense Approval पाने के लिए आपको Adsense की कुछ Terms,Condition and Content Policy पर भी ध्यान देना होगा क्योकि Google Adsense सभी प्रकार के कंटेंट्स वाले ब्लॉग वेबसाइट को Approve नहीं करता है क्योकि उनकी कुछ Content Policy है जिसके अनुसार ही हमे अपने ब्लॉग पर कंटेंट पब्लिश करना होगा.

जैसे की गूगल adsense उन ब्लॉग या वेबसाइट पर Approval नहीं देता जो निम्न प्रकार के कंटेंट पब्लिश करती है जैसे की :-

अश्लीलता ( Pornography ),Software Cracking ( Paid Software Free Me Download karne ke tarike,Hacking Related Content,Copyright Content,किसी धर्म समुदाय के विरुद्ध कंटेंट वाला ब्लॉग,धार्मिक भावनायो को आहत करने वाला ब्लॉग,नशे को प्रमोट करने वाला कंटेंट आदि कंटेंट युक्त ब्लॉग का Adsense Account Approve नहीं होता है क्योकि यह कंटेंट उनकी कंटेंट पालिसी का Violation करता है.

इस प्रकार आप अपने ब्लॉग कर ऊपर बताये गये टॉपिक पर कंटेंट लिखने से बचे एक बार पूरी जानकारी के लिए आप Google Adsense की पूरी Content Policy को ज़रूर पढ़ ले .

मैं आपको इस कारण Full Google Adsense Content Policy पढने के लिए कह रहा हूँ क्योकि इसको पढने के बाद आपको पता लग जायेगा की Adsense Approval पाने ले लिए आपको किस प्रकार का कंटेंट अपने ब्लॉग पर नहीं लिखना है.होता यह है की कुछ ब्लॉगर ऐसा कंटेंट अपने ब्लॉग पर लिख देते है जो Adsense Content Policy का Violation कर देते है जिससे उनका Account Approve नहीं हो पाता है.लेकिन मुझे उम्मीद है की आप ऐसी गलती नहीं करेंगे क्योकि मैंने आपको पहले ही इसकी जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है.


6 - कम से कम Traffic कितना होना चाहिए Subdomain Blogspot.Com Blog का Adsense Approve करवाने के लिए 

देखिये  Adsense Approval For Blog के लिए आपको अपने ब्लॉग के Content पर ध्यान देना है.ट्रैफिक चाहे सोशल मीडिया से आये या Google सर्च से.जितना ट्रैफिक ज्यादा आएगा उतना बेहतर होगा.लेकिन इसमें कम या ज्यादा ट्रैफिक का कोई विशेष प्रभाव नहीं है.यदि आपके ब्लॉग पर 50,100,200 या इससे अधिक Page Views Daily Traffic आता है तो आप Adsense के लिए Apply कर सकते है.यदि आपके ब्लॉग को Google Search Engine से ज्यादा ट्रैफिक नहीं मिलता है.तो आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है,

क्योकि Social Media से आने वाला ट्रैफिक भी Adsense Approval के लिए काफी है बस आपके ब्लॉग का कंटेंट उतम होना चाहिए.


Subdomain Blogspot.Com Blog Ka Adsense Approval Pane Ke Liye Blog Ko Apply Kaise Kare ?


आप यदि ऊपर बताये गये सभी 6 Google Adsense Approval Tips For Blogger Blog को फॉलो करते है तो आप बिना डोमेन ख़रीदे ब्लॉग का ऐडसेंस अकाउंट अप्रूवल प्राप्त कर सकते है.अब कुछ पाठक यह जानना चाहते है की Adsense के लिए ब्लॉग को Apply कैसे करते है.तो आइये इसकी जानकारी प्राप्त करते है क्योकि जिनका भी ब्लॉग Blogspot पर बना हुआ है उनको इस प्रोसेस की जानकारी होना बहुत ज़रूरी होती है.


1 - सबसे पहले आप चेक करे की क्या आपका Blogger Blog Adsense के लिए Qualify हो चुका है या नहीं.इसके लिए आपको अपने Blogger Blog डैशबोर्ड में जाना है और Earning Tab पर क्लिक करना है.

अब Earnings Tab पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नीचे बताई गयी 2 Condition आ सकती है.

पहली कंडीशन :-

जब आप Earnings पर क्लिक करेंगे तो आपको Google Adsense के पेज पर कुछ ऐसा पढने को मिलेगा की your blog does not currently qualify for adsense .इसका मतलब है की अभी इस समय आपका ब्लॉग Adsense के लिए Apply करने के लिए योग्य नहीं हुआ है.यानि की अभी आप ब्लॉग का Adsense Account Apply नहीं कर सकते है.

यदि आपके ब्लॉग में यही पहली कंडीशन है तो आपको कुछ दिनों तक इंतजार करना होगा और ऊपर बताई गयी सभी 6 टिप्स को फॉलो करना होगा.जिससे जब आपका ब्लॉग Google Adsense के लिए Qualify हो जायेगा तो आपकी पहली कंडीशन दूसरी कंडीशन में बदल जाएगी जिसके बारे में हमने नीचे जानकारी शेयर की है.

your-blog-does-not-currently-qualify-for-adsense

दूसरी कंडीशन :-

जब आप अपने Blogger Blog में जाकर Earnings टैब पर क्लिक करेंगे तो आपको Sign Up For Adsense देखने को मिलेगा जिसका मतलब यह है की आपका ब्लॉग Adsense के लिए Apply करने के योग्य हो चुका है यानि की अब आप Adsense के लिए Apply कर सकते है.

अब आपको Sign up for adsense पर क्लिक करने अपने ब्लॉग को adsense के लिए apply करना है.apply करने के बाद कुछ दिन Google Adsense Team आपके ब्लॉग का Review करेगी यदि उनको लगा की आपका ब्लॉग Adsense Ads Show करने के लिए सही है तो आपके ब्लॉग का Adsense Account Approve हो जायेगा यानि की आपको Adsense Approval मिल जायेगा.जिससे आप अपने ब्लॉग पर Adsense Ads लगाकर Online Earning कर सकते है.

Note - Adsense Apply करने के बाद आपको 2 दिन से लेकर 3 हफ्तों तक का इंतजार करना होगा क्योकि इस टाइम में Google Adsense Team आपके ब्लॉग को Check करेगी की क्या आप Approval देना चाहिए या नहीं.जब टीम आपने ब्लॉग का Review कर लेगी तो आपके Email Address पर उनकी तरफ से एक Email भी आएगा.जिससे आपको सूचना पता लग जाएगी.

blogger-blog-qualify-for-adsense-sign-up-for-adsense


तो अब आपको हमेशा ध्यान रखना है की जब भी आप अपने Blogger Blog को Adsense के लिए Apply करना चाहते है तो आपको Earnings टैब पर जाकर ही sign up for adsense पर क्लिक करके अप्लाई करना है.

निष्कर्ष :- ब्लॉग का ऐडसेंस अप्रूवल पाना बहुत आसान है बस आपको सही तरीके से काम करना होता है.इस पोस्ट को लिखने का हमारा मकसद था की नए ब्लॉगर जिनके द्वारा अभी Blogger पर ब्लॉग बनाकर Blogging शुरू की गयी है उनको उचित से उचित जानकारी उपलब्ध करवाई जाये जिससे उनको Blog का Adsense Approval प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार की कठिनाई ना आये.इस पोस्ट में हमने नए ब्लॉगर की हर एक शंका को दूर करने का प्रयास किया है.लेकिन यदि फिर भी आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट करे जिससे हम आपके सवालों का जबाव देने की कोशिश करे.



तो नए Bloggers यह 6 टिप्स आप फॉलो करे जिसमे मैंने Basic व Pro Level टिप्स बताये है जिनको Follow करके आप बिना Domain ख़रीदे अपने ब्लॉग का Adsense Account Approval प्राप्त कर सकते है.Blog Ka Adsense Account Approve Kaise Karvaye Bina Domain Kharide Blogspot.Com Subdomain Par Adsense Account Approval Kaise पाये हिंदी में जानकारी पोस्ट को सोशल मीडिया पर दुसरे ब्लॉग पर शेयर भी ज़रूर करे जिससे उनको इस पोस्ट का लाभ मिल सके.
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


52 comments:

  1. क्या ये बात सच है कि गूगल एडसेंस ने blogspot.com डोमेन पर अप्रूवल देना बंद कर दिया है, हाल ही में?

    ReplyDelete
    Replies
    1. बिल्कुल नहीं यह मात्र एक अफवाह है.यदि आपके ब्लॉग पर कंटेंट बेहतर है तो अप्रूवल मिलेगा.

      Delete
  2. sir mere blog par nashe ko chudvane ke liye mene ek post likhi hai kya vh post adsense aprovel me badha dalegi please reply sir

    ReplyDelete
    Replies
    1. नशा छुडवाने से सम्बंधित पोस्ट Adsense अप्रूवल में कोई बाधा नहीं बनेगी.

      Delete
  3. Sir apne whatsapp number provide kare

    ReplyDelete
    Replies
    1. Provide Nahi Kar Sakte Hai.Aap Contact Us Page Ka Use Karke Contact Kare.

      Delete
  4. Bhai Mera bhi Ek blog hai Abhi tak Maine 3 post likhi hai kya aap Meri madad Kr sakte hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप हमारे blog की ब्लॉगिंग posts ko padhe.

      Delete
  5. Bhai Aapke es blog se kitni monthely earnings Ho jati hai

    ReplyDelete
  6. Sir aap ne bahut hi sahi information share ki hai thanks for share

    ReplyDelete
  7. आप ये बताएं कि हम कुछ कटेंट कॉपीराइट में अपने से कुछ edit कर लेते हैं , इसके बाद पब्लिश करते हैं।सितम्बर से हमने शुरू किया है, एक माहीने से लगातार 1500 से 4000 तक views आते हैं, तो भी approve नहीं हुआ है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप एक Custom Domain add करने के बाद खुद original content लिखे। 30+ Original Blog Post With Custom Domain Adsense Approve हो जायेगा।

      Delete
  8. Sir mera Adsense Approved to ho gya lekin traffic nahi aa raha bahut pareshan hun pleses help me sir mujhe bataiye sir me kya karu

    ReplyDelete
    Replies
    1. Long Content लिखे। ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले पूरी रिसर्च करे। Quality Backlinks बनाये। जब आपके ब्लॉग का DA और PA बढ़ेगा तब आपकी पोस्ट गूगल में रैंक होना शुरू हो जायेगी।

      Delete
  9. Sir kya mere blog me khuc problem he dekh lege. Pz

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपके ब्लॉग में कोई कमी नहीं है। लेकिन पोस्ट को कुछ लंबा जरूर लिखे। अधिक से अधिक जानकारी देने की कोशिश करे। वैसे आपका ब्लॉग ठीक है,डिज़ाइन भी बढ़िया है।

      Delete
    2. ब्लॉग में Sitemap Page भी ऐड जरूर करे।

      Delete
  10. Kya Adsense approved hone ke bad custom domain name le sakte hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. हाँ लेकिन Custom Domain को फिर से Adsense Approved करवाना पड़ता है।

      Delete
  11. bhai mere blog par monthly 15000 ka traffic aa raha hai lekin blogger earning me abhi tak adsense ka button nahi aaya hai
    please bhai kya karu

    ReplyDelete
    Replies
    1. यदि आपने Custom Domain Buy नहीं किया तो Earning Tab शो होने में अधिकतम छ महीने लग सकते है।

      इस कारण यदि आप Earning Tab जल्दी चाहते है तो ब्लॉग में Custom Domain ऐड करे।

      Delete
  12. Sir mere blog par viewsers Nahi as rahe
    Google par free blog banaya he mane Dekh Lange


    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका ब्लॉग तो बिल्कुल नया है। इस पर अभी एक ही पोस्ट पब्लिश है। इस कारण मेहनत करते रहे। अच्छी से अच्छी पोस्ट लिखे और ब्लॉग को गूगल सर्च engine में सबमिट कर दे।

      Delete
  13. Sir mere blog par view Nahi aa rha hai
    थोड़ा देख लीजिए

    ReplyDelete
    Replies
    1. ब्लॉग का एड्रैस क्या हैं। ब्लॉग का यूआरएल शेयर करे।

      Delete
  14. Namaskar sir,
    mein bhi ek blogger hu. mera blog 15-16 month purana hai .page views bhi achhe-khase aa jate hai paruntu abhi tak google se koyi koyi mail nahi aya.
    my blog : https://guideaj.blogspot.com/
    please sir app ise check karen .is me koyi bhi kami nahi hai.
    i am ready for your serve ,always.
    i wait for your reply.
    please please please sir m bahut paresan hu

    ReplyDelete
    Replies
    1. Adsense ke liye apply kijiye.adhik jankari ke liye Facebook Page par message kare,aapki help jarur ki jayegi.

      Delete
  15. Mene March 20 me blog bnaya hi plse dekh kr btaye blog approval Ho jayega

    ReplyDelete
    Replies
    1. ब्लॉग की लिंक दीजिये

      Delete
  16. Mera ek blog hai jo blogspot wale domain par rank hone laga hai aur daily 200 page views ane lage hai ab me uspar custom domain kharid kr add karunga to site par ranking ya traffic me kutch farak padega kya.

    Kuchh nuksan to nhi hoga na

    ReplyDelete
    Replies
    1. एक बार तो ट्रेफिक कम होगा लेकिन धीरे धीरे नॉर्मल वापिस हो जायेगा। custom domain जरूर add कीजिये।

      Delete
  17. www.exampurupdate.blogspot.com
    Bhai Mere Blog Pe Views Nhii Aa Raha H
    Please Kuchh Tarika Batao please Reply Me Aurr Adsense Ke Liye Kyaa Karen Maine Search Console Me Daal Diya Hain Aaap Reply Dijiye

    ReplyDelete
    Replies
    1. Quality कंटैंट पर फोकस कीजिये।
      कम से कम 60 से 70 बढ़िया ब्लॉग पोस्ट पब्लिश कीजिये।
      Search Console में ब्लॉग और ब्लॉग के sitemap को सबमिट कीजिये।
      ब्लॉग को Update करते रहे।
      धीरज रखे। धीरे - धीरे ट्रेफिक आना शुरू हो जायेगा।

      Delete
    2. Bhai Please Ab Dekh lijiye https://exampurupdate.blogspot.com/ Plese Aap apna contact number share kr dijiye plese bhai instagram.com/anandsingh6489

      Delete
    3. आप बहुत छोटी ब्लॉग पोस्ट लिखते है।
      पोस्ट का टाइटल अच्छा लिखना शुरू करे। आपकी लगभग हर एक पोस्ट का टाइटल अच्छे तरीके से नहीं लिखा गया है।
      आप दूसरे ब्लॉगस को देखे जो General Knowledge और Education Related जानकारीयां शेयर करते है। जिससे आपको पता चल सके कि आर्टिक्ल कैसे लिखा जाता है।

      आप जिस भी टॉपिक पर लिख रहे है उस पर पूरी रिसर्च करके ब्लॉग पोस्ट लिखना शुरू करे। ब्लॉग पोस्ट में सम्पूर्ण जानकारी या टॉपिक को कवर करने की कोशिश करे।

      ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। इस कारण सीखते रहे और मेहनत करते रहे। ब्लॉग में एक Custom Domain को खरीदकर ऐड करे और Exampur के नाम से ब्लॉग का डोमैन न रखे क्योंकि Exampur एक यूट्यूब चैनल है उसके नाम का इस्तेमाल करने की बजाय खुद का एक अलग सा नाम खोजे और फिर उस नाम से डोमैन खरीदकर ब्लॉग बनाये।

      आप फेस्बूक के माध्यम से कांटैक्ट कर सकते है।

      Delete
  18. अगर किसी ने वेबसाइट का domain purchase कर लिया तो कितने समय मे adsense का अप्रूवल मिल जाएगा.. earning kitni hoti hai per 50 visit pr sir jb adsense approval mil jaayegi to

    ReplyDelete
    Replies
    1. Adsense Approval Content Par Nirbhar Karta Hai
      Adsense Se Earning Ads Par Click Hone Par Hoti Hai User Visit Se Nahi

      Delete
  19. ।आप ने बहुत अच्छी जानकारी दी है ।SIR Maine भी एक ब्लॉग बनाया हैं । Plz check Kar me बताए कि कोई कमी तो नहीं है
    लिंक। Tech4nh.blogspot.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. अच्छा ब्लॉग हैं। मेहनत करते रहे सफलता जरूर मिलेगी।

      Delete
  20. सर बहुत बढ़िया जानकारी दी ह आने मैंने भी एक ब्लॉग बनाया ह सर म वह से 100 $ की कमाई कर रहा हु हर महीने आपके टिप्स से

    ReplyDelete
  21. Sir Mai bhakti se related post likhta hu Jaise koi bhagavan ke bhakt ke bare me to kya mujhe Google AdSense approval milega

    ReplyDelete
    Replies
    1. Google Adsense Content Policy को आप जरूर पढे। यह आपको इंटरनेट पर मिल जाएगी। Google Adsense Content Policy में साफ - साफ बताया गया हैं कि किस प्रकार से टॉपिक,विषय से संबन्धित कंटैंट वाली ब्लॉग और साइट को Approval नहीं दिया जायेगा।

      हमेशा अपने ब्लॉग पर Google Adsense Content Policy को ध्यान में रखकर ही पोस्ट लिखनी चाहिए।

      वैसे आप धर्म के बारे में लिखते हैं,जानकारी देते हैं और आपके ब्लॉग पर ट्रेफिक आता हैं तो आपको Adsense Approval मिल जायेगा। लेकिन ख्याल रखे आप किसी भी धर्म के बारे में गलत बाते,अभद्र भाषा,और धर्म के नाम पर किसी को हिंसा करने के लिए प्रेरित करना,और धर्म के नाम पर लोगों को लड़ाने से जुड़ी विषय सामग्री ब्लॉग पर पब्लिश न करे। इस प्रकार के कंटैंट को Google Adsense Approval नहीं मिलता हैं।

      धर्म सम्बन्धी विषय बहुत संवेदनशील होते हैं। हमेशा इस बात का ख्याल रखे आपकी ब्लॉग पोस्ट से किसी धर्म विशेष की धार्मिक भावनाओं को ठेस न पहुँचे।

      Delete
  22. Sir mujhe Adsense approval to mil gya lekin Link ads ka options nahi a raha. Link ads kya ab band ho gya hai. Ya fir der se milta hai. Please help sir. Thanks for share information.

    ReplyDelete
    Replies
    1. New Google Adsense Account Mei Links Ads Ka Option Nahi Mila Hai.

      Delete
  23. बहुत अच्छी जानकारी दी है आपने...
    सर कृपया मेरे ब्लॉग का भी अवलोकन करें
    मार्गदर्शन करें क्या कमी है कुछ सुझाव दें मैं आपकी आभारी रहूंगी
    Eknayisochblog.blogspot.com

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका ब्लॉग अच्छा है लेकिन मेरी तरफ से कुछ सुझाव है :-
      1. ब्लॉग के लिए कोई अच्छा सा Theme इस्तेमाल कीजिये। इंटरनेट पर बहुत से फ्री Blogger Theme उपलब्ध है।
      2. Subdomain ( Eknayisochblog.blogspot.com ) की जगह .in या .com ( Eknayisochblog.com ) Custom डोमेन का इस्तेमाल कीजिये।
      3. आप जो पोस्ट लिख रहे है उसका ब्लॉग पोस्ट टाइटल अच्छा लिखे।
      4. ब्लॉग को Google Search console में सबमिट कर दीजिये। Sitemap भी Submit कीजिये।
      5. ब्लॉगिंग में निरंतरता लाये। आपकी लेखन कला बहुत अच्छी है।

      बस अपनी लेखन कला को और बेहतर कीजिये और सफलता प्राप्त कीजिये।

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।