Twitter Cards Kya Hai,Blogspot Blog Me Add Kaise Kare ?

आप सभी का आज की Blogger से संबंधित पोस्ट में स्वागत है.यदि आप अपने ब्लॉग के लिए Twitter Social Media से Traffic प्राप्त करना चाहते है तो आज की पोस्ट आपके बहुत काम में आने वाली है.इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की कैसे Blogger Blog में Twitter Cards Add करते है.और यदि आप यह नहीं जानते की Twitter Cards क्या है तो आज की पोस्ट पढ़कर आपको इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

आजकल लगभग सभी Bloggers अपने Blog पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाने की कोशिश करते है.यदि हम Social Media से ज्यादा ट्रैफिक प्राप्त करना चाहते है तो हमे अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया पर बेहतर तरीके से प्रमोट करना होगा.क्योकि जितना ज्यादा बेहतर हम प्रमोट करेंगे उतने ही अच्छे Result हमे प्राप्त होगे.इसके लिए ब्लॉग पोस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर Share करना सबसे मुख्य और Basic चीज है.

twitter-cards-kya-hai-blog-me-twitter-cards-add-kaise-kare

जब बात Twitter से बेहतर ट्रैफिक प्राप्त करने की होती है तो हमारे ब्लॉग में Twitter Cards Add होना बहुत ज़रूर है.क्योकि इसके द्वारा हम अपनी ब्लॉग पोस्ट को बेहतर तरीके से Twitter पर Share कर सकते है.
जिससे Share की गयी पोस्ट को बेहतर Response मिलता है .सीधी भाषा में हमे ज्यादा ट्रैफिक मिलता है.

लेकिन होता यह है की कई बार जब हम Twitter पर पोस्ट Share करते है तो केवल link ही Share होती है उसके साथ Blog Post का Title,डिस्क्रिप्शन,Thumbnail Image Show नहीं होता है.ऐसी पोस्ट Twitter Users पर ज्यादा Impact नहीं डालती है और इस कारण हमे Twitter से ट्रैफिक प्राप्त नहीं हो पाता है.लेकिन कभी अपने सोचा है की क्यों आपके Blog पोस्ट को Twitter पर Share करने के बाद वो बेहतर तरीके से Twitter Show नहीं होती जबकि दूसरे Bloggers की Post Twitter पर बेहतर Show होती है.

तो इसका कारण मैं आपको बताता हूँ.आप अपने Blog के लिए जिस Theme का इस्तेमाल करते है उसमे Twitter Cards Add नहीं होता जबकि दूसरे Bloggers के Theme में Twitter Cards Add होता है.यही कारण है की आपकी पोस्ट Twitter पर Share करने के बाद सिंपल सी दिखाई देती है.लेकिन यदि आप Twitter से बेहतर तरीके से ट्रैफिक प्राप्त करना चाहते है तो आपको Blog में Twitter Cards Add करना चाहिए.

मैं ऐसा क्यों कह रहा हूँ इसके पीछे एक तर्क है.आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है की जब मैं बिना Twitter Cards कोडिंग वाला Theme Use करता था तो उस वक़्त जब मैं कोई पोस्ट ट्विटर पर Share करता था तो वह Twitter पर बहुत ही साधारण तरीके से Show होती थी लेकिन जब मैं Twitter Cards Enable Theme का Use ब्लॉग में करता हूँ तो मेरे Blog की पोस्ट Twitter पर Share करने के बाद Better तरीके से Show होती है जिसमे पोस्ट की फोटो,टाइटल,डिस्क्रिप्शन भी शो होता है.जिससे ज्यादा ट्रैफिक मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

                          

आप भी अपने Blog पोस्ट को Twitter पर Share करके देखिए यदि वह साधारण तरीके से ट्विटर पर Show होती है तो आपके ब्लॉग की थीम कोडिंग में Twitter Cards Add नहीं है लेकिन यदि पोस्ट Big Thumbnail के साथ दिखाई देती है तो आपके Blog के Theme में यह पहले से Enable है.इस लिए आपको इसे ब्लॉग में Add करने की ज़रूरत नहीं है. लेकिन यदि आपके Blogspot Blog में यह Add नहीं है तो आपको Theme Change करने की कोई ज़रूरत नहीं है.आप बस Twitter Cards Coding को Theme में Add कर सकते है.जिसके बारे में नीचे जानकारी दी गयी है.

Twitter Cards क्या है ?


Twitter Cards एक Code होता है जिसमे अलग अलग प्रकार के ट्विटर कार्ड Add होते है.इसकी मदद से हम Twitter पर जो भी पोस्ट Share करते है वो बेहतर तरीके से Show होती है.मेरे कहने का मतलब है की Twitter पर हमारे द्वारा जो भी पोस्ट प्रोडक्ट Share किया जाता है उसकी Rich Media Presentation ( जिसमे टाइटल,डिस्क्रिप्शन,विडियो आदि होते है ) को दिखाने के लिए Twitter Cards का इस्तेमाल किया जाता है.


यदि हम Twitter Cards को Simple तरीके से Blog में Add करना चाहते है तो हमे Blog में एक Twitter Cards Meta Tag Code Add करना होगा.तो आइये इसे ब्लॉग में Add करके Blog Post को Twitter पर बेहतर तरीके से Show करना शुरू करते है.

Blogger Blog में Twitter Cards को Add कैसे करते है 


Step - 1 - सबसे पहले Blogger डैशबोर्ड में Theme वाले आप्शन पर क्लिक करे.

Step - 2 - Theme पेज Open होने के बाद Edit Theme पर क्लिक करे.

Step - 3 - Theme Coding में <head> टैग को सर्च करे.इसे Search करने के लिए Ctrl + F कमांड का इस्तेमाल कर सकते है.



Step - 4 - नीचे Code Box से Twitter Cards Copy कीजिये और इसे <head> टैग के नीचे पेस्ट कर दे.

<meta content='summary_large_image' name='twitter:card'/> <meta content='@yadwind09843499' name='twitter:site'/> <meta content='@yadwind09843499' name='twitter:creator'/> <b:if cond='data:blog.pageType == "item"'><meta expr:content='data:blog.pageName' name='twitter:title'/><b:else/> <meta expr:content='data:blog.pageTitle' name='twitter:title'/></b:if> <b:if cond='data:blog.metaDescription'><meta expr:content='data:blog.metaDescription' name='twitter:description'/> <b:else/> <meta expr:content='data:post.snippet' name='twitter:description'/> </b:if> <b:if cond='data:blog.postImageUrl'><meta expr:content='data:blog.postImageUrl' name='twitter:image'/><b:else/> <meta content='#' name='twitter:image'/></b:if> <b:if cond='data:blog.postImageThumbnailUrl'><meta expr:content='data:blog.postImageThumbnailUrl' property='og:image'/> <b:else/><meta content='#' property='og:image'/></b:if> 
Step - 5 - Code Paste करने के बाद कोडिंग में मेरे Twitter Username @yadwind09843499 की जगह आप अपना Twitter username Add कर सकते है.


Step - 6 - अब आपको Save Theme पर क्लिक करके Theme Coding Save कर देनी है.
                        

तो दोस्तों आप इस तरीका का इस्तेमाल करके आसानी से अपने Blog में Twitter Cards को Add कर सकते है.यदि आप Check करना चाहते है की Blog में Twitter Cards सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं तो इसके लिए आप Twitter Cards Validator का इस्तेमाल कर सकते है.

इसके लिए सबसे पहले Twitter Cards Validator साईट पर जाये.उसमे आपको अपने ब्लॉग की Link Add करनी है जिस ब्लॉग में आपने Twitter Cards को Add किया है.Link दर्ज करने के बाद आप Preview Card पर क्लिक करके देख सकते है की अपने Blog यह काम कर रहे है या नहीं.
तो मैं उम्मीद करता हूँ की आपको आज की यह पोस्ट पसंद आयी होगी और इससे आपको Blog के लिए ज्यादा मात्रा में Twitter से Traffic भी मिलने लग जायेगा.यदि आपको Blogging से Related कोई Problem है तो आप Comment कर सकते है.मैं आपकी Problem का हल निकालने की कोशिश करूँगा.आज की इस पोस्ट Blog में Twitter Cards Add कैसे करते है ( Twitter Cards क्या है ) को Social Media पर दूसरे Bloggers के साथ Share करे जिससे उनको भी इस पोस्ट का Benefit मिल सके.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. Yadwinder Singh Sir Its Work mene Apki Guidelines Follow ki jesa apne post par likh h bhut hi sarl bhasa me or mere kaam ho gya Twitter par Thambnel Website link ke sath blog bost show ho rahi h Thanks sir G

    ReplyDelete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।