Search Engine Me Post Title Ko Blog Title Se Pehle Show Kaise Kare ? SEO Ke Liye

Blogger पर Blog बनाने के बाद हमे कुछ ज़रूरी Settings करनी होती है.क्योकि जिससे हम Blogspot Blog को Search Engine Optimization फ्रेंडली कर सके.ब्लॉगर में जब हम कोई पोस्ट लिखकर पब्लिश करते है तो वह Search Engine में SEO Friendly Show नहीं होती है जिससे हमे Quality Traffic प्राप्त नहीं होता है लेकिन आज की पोस्ट में इस Problem को Solve करने के बारे में बताया गया है.इस पोस्ट में हम आपको यह जानकारी देंगे कि Search Engine में Blog Post Title को Blog Title से पहले Show कैसे करते है.

Search-Engine-Me-Blog-Post-title-Ko-Blog-Title-Se-Pehle-Show-Kaise-kare

Blogger पर हम जब भी कोई Post लिखकर पब्लिश करते है तो वह Search Engine में कुछ इस प्रकार से Show होती है - पहले उसमे Blog Title Show होता है और बाद में Blog Post का Title.मैं आपको एक उदाहरण के द्वारा समझाने की कोशिश करता हूँ.मान लीजिये मैने एक पोस्ट लिखी,जिसका टाइटल है कि -- Blog को Seo Friendly कैसे बनाया जाता है 10 टिप्स,तो वह Search Engines Result में कुछ इस तरह से Show होगी.
Amojeet - हिंदी ब्लॉग- Blog को Seo Friendly कैसे बनाया जाता
यानि की पहले उसमे Blog का Title Show होता है और बाद में Post का टाइटल जिससे Users को Post का टाइटल पूरा दिखाई नहीं देता है.क्योकि Search Results में लगभग 50 से 60 characters में ही Post Title Show होता है.लेकिन आज की इस Post में मैं आपको जो Tricks बताने वाला हूँ उससे Blogspot Blog की यह कमी दूर हो जाएगी और जिससे ब्लागस्पाट ब्लॉग की पोस्ट Search Engine में कुछ इस तरह से Show होंगी.
Blog को Blog को Seo Friendly कैसे बनाया जाता है 10 टिप्स - Amojeet - हिंदी ब्लॉग 
तो इस प्रकार Post Title Blog Title से पहले Show होगा जिससे Users को ज्यादा लम्बा Post Title पढने को मिलेगा जिससे Blog का Organic Traffic बढ़ने में मदद मिलेगी क्योकि अब ज्यादा Users टाइटल पर क्लिक करके हमारे ब्लॉग पर सर्च इंजन से आयेंगे.

तो कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि यदि आप अपने Blog में यह Importent Search Engine Optimization सेटिंग कर लेंगे तो इससे आपके ब्लॉग को बहुत ज्यादा Benefits मिलेंगा.जेसे की आपके ब्लॉग का सर्च इंजन से मिलने वाला ट्रैफिक बढ़ जायेगा और Blog की Search Engine में Serach visibilty भी बढ़ जाएगी.तो आइये सर्च इंजन में ब्लॉग पोस्ट टाइटल को ब्लॉग टाइटल से पहले शो कैसे करते है इस पूरी प्रोसेस की जानकारी प्राप्त करते है.

Search Engine में Blog Post Title को Blog Title से पहले Show कैसे करे ?


स्टेप - 1- सबसे पहले Blogger Blog डैशबोर्ड में Theme Option पर क्लिक करे.उसके बाद Theme Page में Edit HTML पर क्लिक करे.
                     
स्टेप - 2- Edit HTML पर क्लिक करने के बाद ब्लॉग की Theme Coding Open हो जाएँगी.उसमे आपको नीचे दिया गया Code Search करना है.आप इस कोड को Ctrl + f  शॉर्टकट के द्वारा सर्च कर सकते है.जब आपको यह कोड मिल जाये तो उसको cut कर देना है यानि की डिलीट कर देना है

<title><data:blog.pageTitle/></title>

स्टेप - 3-  अब आपको नीचे दिया गया कोड Copy करके उसको उस स्थान पर Paste कर देना है यहाँ पर आपने ऊपर दिया कोड डिलीट किया था.यानि की स्टेप 2 के code को स्टेप 3 के code से Replace कर देना है.
<b:if cond='data:blog.pageType == "item"'>
<title><data:blog.pageName/> | <data:blog.title/></title>
<b:else/> <title><data:blog.pageTitle/></title> </b:if>
स्टेप - 4- Code को Replace करने के बाद आपको Save Theme पर क्लिक करके Theme Coding Save कर देनी है.अब आपने सारी सेटिंग कर ली है.

add-code-into-blogspot-theme-coding

अब जब Search Engines के Bots आपके ब्लॉग को फिर से Crawl करेंगे तो आपके ब्लॉग की सभी पोस्ट Search Engine Results में बेहतर तरीके से Show होने लग जाएँगी.यानि की पहले पोस्ट टाइटल show होगा.इस प्रकार आपके blogger ब्लॉग की Search Engine Results में Search visibility बढ़ जाएगी.

यदि इस पोस्ट से संबंधित आप अपने विचार,सवाल या सुझाव हमसे साँझा करना चाहते है तो आप कमेंट कर सकते है.इसी तरह की Blogging,SEO,Blogger से संबंधित पोस्ट को पढ़ते रहने के लिए ब्लॉग के साथ बने रहे.इस पोस्ट Search Engine में Blog Post Title को Blog Title से पहले Show कैसे करे को share भी करे.Happy Blogging व Happy life.
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


4 comments:

  1. Replies
    1. aap kisi dusri blog ko check kare,humara blog BLOGGER par hai.Thanks For Comment

      Delete
  2. realy very nice post sir lekin wordpress kaise karte hai ye bhi batao

    ReplyDelete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।