Google Penguin Update क्या है,हिंदी जानकारी

आज की यह पोस्ट Blogging व Search Engine Optimization से संबंधित है.इस पोस्ट में मैं आपको Google Algorithm Update: Penguin के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ.यदि आपका भी कोई Blog या Website है तो इस पोस्ट को पूरा ज़रूर पढ़े.

मैं आपका आज की इस पोस्ट में स्वागत करता हूँ.पिछली पोस्ट में मैने आपको Google Core Algorithm के Panda Update के बारे में जानकारी दी थी.यदि आपको भी अभी तक गूगल कोर अल्गोरिथम के बारे में जानकारी नहीं है तो आप मेरी पिछली पोस्ट ज़रूर पढ़े.जेसा की हम जानते है की Google Panda Update के कारण जो Website या Blog Thin Content वाले थे या जिन पर User Friendly Content Publish नहीं होते थे उनकी Search Ranking कम हो गयी.यानि की उन Blog या Website का Organic Traffic बहुत कम हो गया था.

इस अपडेट से जहाँ एक तरफ कुछ Blogs Sites को नुकसान हुआ तो दूसरी तरफ कुछ Blogs Sites को Benefit हुआ.उनको Google Search Engine से Quality Organic Traffic ज्यादा मात्रा में मिलने लग गया.इससे जो Users गूगल सर्च इंजन पर सर्च करते थे उनको फायदा हुआ क्योकि अब उनको Google Quality Content वाली Websites ही Search Result में पहले Page में दिखाता है.

google-algorithm-penguin-update-kya-hai-hindi-jankari
जेसा की हम जानते है की Google में किसी ब्लॉग वेबसाइट की Search Ranking तय करने के लिए 200 से भी अधिक Factor होते है.और यह सभी Factor Google के Algorithm Update में हमारे सामने आते है.गूगल पांडा अपडेट में केवल Content का ध्यान रखा गया लेकिन गूगल पेंगुइन अपडेट में कंटेंट के अलावा कुछ और फैक्टर जोड़े गये जिसके बारे में हम इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Google Algorithm Penguin Update क्या है ?

Google Penguin Update गूगल की तरफ से 24 अप्रैल 2012 को लांच किया गया था.जो पेंगुइन का पहला अपडेट था उसके बाद इस Update के कई New Version सामने आये है.यह Update मुख्य रूप से Link Buliding पर आधारित है.


यानि हम अपने Blog या Website को Search Engine में High Rank दिलाने के लिए Backlink बनाते है जिससे ज्यादा से ज्यादा Links हमारे Blog पर आने लग जाये जिससे हमे ट्रैफिक मिले और हमारी गूगल,बिंग व दूसरे सर्च इंजन में रैंक सुधर जाये.लेकिन इस अपडेट में गूगल की तरफ से Blog Site का Link Buliding का तरीका देखा गया.


क्योकि पहले कई Websites Owners बहुत ज्यादा मात्रा में गलत तरीके से Backlinks बना लेते थे और Google में Top Rank हासिल कर लेते थे लेकिन Google Penguin Update ने इस तरीके पर एक तरह की रोक लगा दी है.


मैं मानता हूँ की किसी भी Blog या Website को High Search Ranking Position दिलाने के लिए Backlinks होनी चाहिए लेकिन यदि हम गलत तरीके से Backlinks Create करते है तो हमे गूगल पेंगुइन का शिकार होना पड़ सकता है.


Google Penguin Update के कारण उन Website की Search Ranking अच्छी हुयी जो Backlink बनाने के लिए Natural तरीके का इस्तेमाल करते है लेकिन उन साईट को नुकसान हुआ जो Unnatural तरीके का इस्तेमाल करते है.


लेकिन Google के इस पेंगुइन अपडेट में केवल Link Buliding का ही ध्यान ही नहीं रखा गया इसमें कुछ दूसरे भी Factor Add किये गया है.जेसे की --


1 – Keyword Stuffing – कीवर्ड Stuffing करने का मतलब है की हम जब भी कोई ब्लॉग पर Blog Post लिखते है तो उसमे हद से ज्यादा कीवर्ड का उपयोग करते है.हद से ज्यादा कीवर्ड Use करने से Post न तो User Friendly रहती है और न ही Search Engine Friendly.क्योकि जब भी हम हद से ज्यादा Keywords किसी Post में Use करते है तो उसमे हमारी मंशा SEO करने की होती है लेकिन Google ऐसी Posts को Spam समझता है और इस प्रकार की पोस्ट रैंक नहीं होती है.


इस कारण Google Penguin Update से उन Websites को नुकसान होता है जो Keyword Stuffing करते है.


2 - Over Search Engine Optimization - जब भी हम अपने Blog Site का SEO करते है तो हमे इस बात पर विशेष ध्यान देना चाहिए की हद से ज्यादा SEO हमारी साईट को नुकसान पहुँचा सकता है.ऐसी साईट को Google Penalize कर सकता है.जब शुरुवात में यह पेंगुइन अपडेट आया था तो इससे बहुत Popular English Site को नुकसान झेलना पड़ा.आप सोच सकते है की आपको कैसे पता तो मैं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहता हूँ की उन इंग्लिश साईट की रैंक को लेकर कई Blog Posts लिखी गयी है जिनमे से मैने कुछ पोस्ट पढ़ी है.


3 - Link Buliding करने का तरीका -- इसके बारे में हम ऊपर चर्चा कर चुके है.यानि की Google Algorithm के इस अपडेट में किसी भी Websites की Backlinks में Quantity के स्थान पर Quality होनी चाहिए.यदि आपके साईट या Blog पर आने वाली Links केवल Quantity में ज्यादा है तो इससे आपको नुकसान होगा.यदि आप Natural तरीके से Backlinks Create करते है तो हमे Benefit होगा.



Google Penguin Update के नुकसान से Website Blog को Recover कैसे करे ?


यदि हमारा ब्लॉग या वेबसाइट भी इस अपडेट का नुकसान झेल रहे है तो ज़रूर हम गलत तरीके से SEO कर रहे है जिसे हम Black Hat SEO कहते है.लेकिन हम अपनी गलती को सुधार सकते है.इसके लिए आप नीचे दिए गये कुछ Tips को Follow करे.


1 - Unnatural Links बनाना बंद करे -- जी हाँ,आपको इस बात पर ध्यान देना है आगे से जब भी आप अपने Blog Website के लिए Backlinks बनाते है वो Natural link होनी चाहिए यानि की Self Buliding होनी चाहिए.आपको किस Source से बेकलिंक मिल रही है आपको उस पर ध्यान भी देना चाहिए.क्योकि एक Spam Website से बनाई जानी वाली लिंक हमेशा ही Spam Backlink होगी.साईट से बैकलिंक बनाते समय उस साईट का DA,PA,Spam Score ज़रूर Check कीजिये.


Spam व Unnatural Backlinks से बचने के लिए आप हमेशा कोशिश करे की आप जिस Website या Blog से Backlink बना रहे है वो आपके ब्लॉग साईट से संबंधित हो.मेरे कहने का मतलब है की यदि आप Health Blog के लिए Backlink बना रहे है तो आपको किसी दूसरे Popular Health Blog से ही बेकलिंक बनाना चाहिए न की किसी Technology से संबंधित Blog से.Multi Niche Blogs के लिए यह बात ज्यादा मायने नहीं रखती है.


Backlink खरीदने से भी आपको परहेज करना चाहिए.क्योकि Internet पर आपको बहुत से ऐसे Blog Site,Black Hat SEO Expert मिलेंगे जो आपको कुछ डॉलर में Quality Backlink देने का वादा करते है लेकिन वो केवल एक भ्रम है.इन चक्करों में न रहे.बैकलिंक बनाते समय एंकर टेक्स्ट पर ज़रूर ध्यान दीजिये.एंकर टेक्स्ट में यदि हमारे ब्लॉग से संबंधित कोई कीवर्ड या ब्लॉग पोस्ट से संबंधित कोई कीवर्ड होगा तो उसका हमे Benefit होगा.

2 – Unnatural Links या Spam Backlinks को Remove कर दीजिये -- यदि आपके ब्लॉग पर आने वाली लिंक्स स्पैम या Unnatural तरीके से बनायीं गयी है तो उनको Remove कर दीजिये.अब यह सवाल उठता है की Remove कैसे करे तो इसके लिए भी मैं बहुत जल्द पोस्ट लिखने वाला हूँ.तब तक आप HindiMeHelp,SupportMeIndia,HindiMeOnline,Smart2Blogging ब्लॉग पर पोस्ट पढ़ सकते है.क्योकि शायद आपको इन ब्लॉग पर इससे संबंधित पोस्ट मिल जाये.



3 - Keyword Stuffing मत करे -- मुझे Blogging का लगभग 1 साल का अनुभव है.इस अनुभव के आधार पर मैं आपको यह बताना चाहता हूँ की आप जब भी कोई Content Blog Post के रूप में लिखते है तो आपको हमेशा अपने Blog के Users के लिए लिखना है न की Search Engines के Bots के लिए.इस बात को यदि आप ध्यान में रखकर पोस्ट लिखने की कोशिश करेंगे तो कीवर्ड Stuffing की Problem ही नहीं होगी.


इसके लिए मैं आपको उदाहरण देना चाहता हूँ-

( A )
नमस्ते मैं यादविंदर सिंह हूँ,मैं यादविंदर सिंह SEO के ऊपर विशेष रूप से लिखता हूँ.मैं यादविंदर सिंह अपने ब्लॉग पर Daily New Content Publish करता हूँ.

( B )

नमस्ते मैं यादविंदर सिंह हूँ.मैं SEO के ऊपर विशेष रूप से लिखता हूँ.मैं अपने ब्लॉग पर Daily New Content Publish करता हूँ.


अब आप देखिए A वाले पैराग्राफ को पढना आसान है या B वाले को,बस हमे भी इस बात का ध्यान पोस्ट लिखने के वक़्त करना है.यानि की यहाँ ज़रूरत है उस स्थान पर Keyword का Use करे.बेबजाह Post में कीवर्ड Add करने की कोशिश न करे.


4 - Natural या White Hat SEO का इस्तेमाल कीजिये  -- जी हाँ इस बात पर विशेष ध्यान दीजिये.Natural या White Hat SEO व Black Hat SEO में अंतर आपको पता होना चाहिए.यदि आपको नहीं पता है तो आप दूसरे Popular Blogs को जरुर Read कीजिये.क्योकि सच में आपको बहुत Benefit होगा.इससे आपको इन दोनों में जो फर्क होता है उसके बारे में पता चलेगा.जिससे आप SEO सही तरीके से करेंगे.इस Topic पर मैं भी आपके लिए बहुत जल्द पोस्ट पब्लिश करने वाला हूँ.


Important Note -- Google Penguin Update 4.0 एक नया संस्करण है.अब गूगल उन वेबसाइट को दण्डित करने की बजाय उनकी Spam Backlinks को Search Ranking में कोई Value नहीं देता है.इस प्रकार जो Blogs या Website हजारो की संख्या में Unnatural Backlinks Create करते थे उनकी Search Ranking तय करने में इन लिंक्स की कोई वैल्यू नहीं रहती है.गूगल केवल Quality बैकलिंक्स को ही Search Ranking Factor मानता है.
निष्कर्ष -- तो कुल मिलाकर हम यह बात कह सकते है की Google Algorithm की हर एक Update Webmasters  के लिए बहुत ज़रूरी है.हमे इन Updates को अच्छी तरह समझकर अपने Blog Site में  सुधार करना चाहिए.इस Process में आपकी मदद हमारा Blog करेगा.यदि आपका आज की इस पोस्ट से संबंधित कोई विचार,सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट ज़रूर करे.आज की इस पोस्ट Google Algorithm Update: Penguin की हिन्दी जानकारी  को दूसरे Bloggers के साथ Share ज़रूर करे.
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।