कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Thursday, 29 November 2018

Google Panda Update क्या है,गूगल पांडा अपडेट की जानकारी

- -
आज की यह पोस्ट Blogging से संबंधित है.जिसमे मैं Google के Algorithm Updates में से एक बहुत महत्वपूर्ण Update Google Panda के बारे में जानकारी दे रहा हूँ.आज की यह पोस्ट Search Engine Optimization से भी संबंधित है.

हम सभी Bloggers यह जानते है की Google दुनिया का सबसे बढ़िया Search Engine है.जिस पर पूरी दुनिया' के लोग Search करते है.यह Search लगभग 40,000 Search Per Second की रफ़्तार से होते है.इतने सारे Search Query को ध्यान में रखकर Users को उनसे संबंधित Search Results दिखाना कोई आसान काम नहीं है.लेकिन Google ऐसा काम ही करता है क्योकि इसी कारण Google दुनिया का सबसे Popular Search Engine है.

आपने कभी यह सोचा है की Google No 1 क्यों है तो इसका जबाव मैं आपको देने की कोशिश करता हूँ.गूगल हमेशा से ही उस पर सर्च करने वाले Users को सबसे बेहतर अनुभव देना चाहता है.जिससे यूजर जो जानकारी चाहता है वो उसको मिले और आगे से भी वह यूजर गूगल सर्च इंजन का ही इस्तेमाल करे.तो यूजर को सबसे बेहतर जानकारी प्रदान करने के लिए Google Algorithm का इस्तेमाल करता है.

google-panda-update-kya-hai-hindi-jankari
आप यह तो जानते ही है की इन्टरनेट पर एक चीज की जानकारी कितनी वेबसाइट पर मिलती है.यानि की एक ही प्रकार की जानकारी लाखो वेबसाइट पर मिल जाती है.लेकिन Google यह कैसे पता करेगा की Users को किस Website की जानकारी सबसे ज्यादा पसंद आएगी.Users के लिए कोनसी Website Best हैतो इन सभी कामो को आसान बनाने के लिए Google Algorithm का उपयोग करता है.


Algorithm की हम कोई सटीक परिभाषा नहीं दे सकते है लेकिन यदि इसे समझना हो तो हम इस परिभाषा का इस्तेमाल कर सकते है.”Algorithm एक ऐसा System है जिसमे Search Filters का इस्तेमाल किया जाता है,जिसके द्वारा Better Search Result Find किये जाते है और उनसे संबंधित Websites को Search Engine में बेहतर Position दी जाती है.”.


अब Google अपने Core Algorithm को हर दिन Update करता रहता है क्योकि वह Users को सबसे Best अनुभव देना चाहता है.तो इस Core Algorithm में होने वाले Update को ही हम Google Search Engine Updates कहते है.यह Updates बहुत सी होती है.इनमे से कुछ छोटी Updates होती है तो कुछ Big Updates.


तो इन Updates का सीधा Effects Websites पर होता है क्योकि गूगल चाहता है की यूजर को बेस्ट वेबसाइट दिखाई जाये.यानि की Google Search Console में Submit की गयी सभी साइट्स इन Updates का हिस्सा होती है.इन Updates को ध्यान में रखकर ही Sites की Search Query Keyword के आधार पर Search Ranking तय होती है.


किसी भी Site का यदि Organic Traffic बढ़ रहा है तो इसका मतलब है की उस वेबसाइट को Core Algorithm में होने वाले Updates का फायदा मिला लेकिन यदि वेबसाइट का Organic Traffic कम हुआ है तो इसका मतलब होता है की Updates का उस साईट को नुकसान हुआ है.इस नुकसान में सर्च रैंकिंग कम होना आदि होता है.लेकिन सवाल यह है की क्यों किसी वेबसाइट को फायदा हुआ जबकि किसी साईट को नुकसान.


देखिए Google Algorithm में जो Updates होते है उन Update में कुछ चीजो को आधार बनाया जाता है.यदि इन आधारों पर हमारी Website Blog खरी उतरती है तो हमे Updates का फयदा होगा लेकिन यदि इन आधारों पर हमारी Website Blog खरे नहीं उत्तरते है तो हमे उसका नुकसान होगा.हाँ और एक बात भी महत्वपूर्ण है की हर एक नयी अपडेट में कुछ नए आधारों को जोड़ा जाता है.


मेरे कहने का मतलब है की मान लीजिये की आपकी साईट किसी विशेष Updates के आधारों पर खरी उतरती है तो इसका आपको फायदा होगा लेकिन यदि आपकी साईट Future में आने वाले Search Engine Updates पर खरी नहीं उतरती है तो आपको नुकसान होगा.यही कारण है की हर एक Pro Blogger,SEO एजेंसी आदि की हमेशा से हर एक छोटी से छोटी Core Algorithm में होने वाली Updates पर नजर रखते है.


यदि हम Black Hat SEO का इस्तेमाल अपनी साईट के ऑप्टिमाइजेशन के लिए करते है तो हमे updates से नुकसान होगा लेकिन यदि हम White Hat SEO का इस्तेमाल करते है तो हमे Updates के नुकसान नहीं होगा.


तो इतना सब बताने का मेरा एक ही मकसद है की आपको भी कुछ Google Algorithm Updates के बारे में जानकारी हो क्योकि इससे आप अपनी Site का बेहतर तरीके से Search Engine Optimization कर सकते है.


अब जेसा की हमारी पोस्ट का टाइटल Google Panda Update पर आधारित है तो इसमें मैं आपको केवल Google Panda Update के बारे में जानकारी दूँगा बाकि जितने भी Updates है उनकी जानकारी आपको मेरी आने वाली Posts में मिल जाएँगी.

Google Panda Update की हिन्दी जानकारी,गूगल पांडा अपडेट क्या है ?


हम सभी जानते है की Google की स्थापना 1997 में की गयी थी.उस दिन से लेकर आज तक हमेशा से ही गूगल में सुधार होते रहे है.लेकिन यदि हम कुछ समय पहले की बात करे तो उस वक़्त इन्टरनेट की पहुँच बहुत कम थी यानि की बहुत कम लोग इन्टरनेट के बारे में जानते थे.इस कारण उस वक़्त Low Quality वाली साईट भी Google में High Rank करती थी.क्योकि उस वक़्त गूगल का कोर अल्गोरिथम ज्यादा मजबूत नहीं था.


लेकिन Google द्वारा इनमे सुधार किया गया Core Algorithm को और ज्यादा अच्छा बनाया गया.जिससे केवल Quality Content वाली Website को अच्छी Search Ranking दी जा सके और जो Website Low Quality Content वाली थी उनकी Search रैंकिंग कम की जा सके.


इस कारण Google ने 24 फरवरी 2011 को Google Panda Update लांच किया जिससे Low Quality वाली Website को Filter किया जा सके और उनकी Search Ranking कम की जा सके.यह पांडा अपडेट निरंतर अपडेट होता रहता है यानि की Panda 1.0,Panda 2.0,Panda 3.0,Panda 4.0 आदि.और हर एक नयी अपडेट में एक नया आधार जोड़ दिया जाता है.यानि की यह मुख्य रूप से Search Filter पर आधारित है जिसका कई Website पर प्रभाव पड़ा है.यह अपडेट मुख्य रूप से वेबसाइट या ब्लॉग के कंटेंट को ध्यान में रखता है.


Google Panda Update से कुछ Website की Search Ranking बढ़ने के साथ Organic Traffic भी बढ़ा लेकिन कुछ Website को Google Panda Update से नुकसान हुआ है.तो आइये हम कुछ आधारों के बारे में जानकारी प्राप्त करते है जिन पर यह मुख्य रूप से आधारित है.और जिन आधारों पर यह Website को Search Filter करता है.


1 - Thin Content - गूगल पांडा अपडेट का सबसे ज्यादा नुकसान उन वेबसाइट को हुआ जो Thin Content ज्यादा पब्लिश करते थे.Thin Content से मेरा तात्पर्य है की ऐसा कंटेंट जो बहुत की छोटा लिखा हो और यूजर को उससे कोई खास जानकारी प्राप्त न हो रही हो.



आपने भी देखा या सुना होगा की अधिकांश ब्लॉगर कहते है Long Content लिखो तो वो ऐसा क्यों कहते है इसका जबाव आपको मिल गया होगा.गूगल कभी भी अपने यूजर को ऐसा कंटेंट नहीं दिखाएगी जिससे उसको पूरी इनफार्मेशन नहीं मिल पाती है.इस लिए आप भी जो ब्लॉग पोस्ट लिखते है तो उसमे हमेशा यही कोशिश करे की पोस्ट से संबंधित A To Z जानकारी लिखे.इससे पोस्ट अपने आप Long को जाएगी.


2 - Duplicate Content - जिन Website पर Duplicate Content पाया जाता है उनको Google के इस पांडा कंटेंट से नुकसान होता है.लेकिन कई Blogger Duplicate Content के बारे में नहीं जानते है उनके लिए मेरे द्वारा एक अलग पोस्ट लिखी गयी है जो मुख्य रूप से इसी पर आधारित है.आप इसको ज़रूर पढ़े.जिससे आपको पता चल सके की Duplicate Content किसी भी Blog या Website के SEO के लिए कितना नुकसान दायक है.


3 -  Poor Quality Content -- ऐसी Website या Blog जिन पर ऐसा कंटेंट पाया जाता है जो किसी भी यूजर के लिए फायदेमंद नहीं है मेरे कहने का मकसद है की यूजर उस कंटेंट को पसंद नहीं करते है तो उनको Google Core Algorithm के Panda Update से नुकसान होगा.


आपका कंटेंट यूजर को पसंद आ रहा है या नहीं तो इसके लिए आप ब्लॉग की Bounce Rate ज़रूर Check कर ले.Google Panda Update में Poor Quality Content वाली वेबसाइट की सर्च रैंकिंग कम की गयी.जिससे यूजर को बढ़िया कंटेंट मिल सके.



4 - ऐसी वेबसाइट जिन पर Short Content पब्लिश किया जाता है और उसमे बहुत सी गलतियाँ होती है जेसे की spelling mistake आदि तो उन पर भी इस अपडेट का प्रभाव होता है.


5 - Technically Problems वाली Website -- Technical Problems से हर एक वेबसाइट ब्लॉग का समाना होता है.जेसे की Server Down etc .लेकिन यदि इन प्रॉब्लम को solve कर लिया जाये तो ठीक है लेकिन यदि बार - बार आपकी साईट में Technically Problems आ रही है तो आप Google Panda Update का नुकसान झेलने को तैयार रहे.


6 - Broken Pages,Keyword Stuffing,Security Issue वाली Websites पर भी यह अपडेट अपना नकारात्मक प्रभाव दिखाती है.

7 - Internal Linking -- यदि आप सही तरीके से इंटरनल लिंकिंग नहीं करते है तो भी आपके ब्लॉग वेबसाइट को नुकसान पहुँच सकता है.


8 - Over SEO -- हम Blogger चाहते है की हम अपने ब्लॉग को एक अच्छी Search Rank दिला सके जिससे हमे ज्यादा Organic Traffic मिलने लग जाये लेकिन हम इसी चक्कर में Over Search Engine Optimization कर देते है जिससे Blog Website को Benefit के स्थान पर नुकसान हो जाता है.और यह नुकसान Google Algorithm के Panda Update के माध्यम से भी हो सकता है.


तो अब हम जान चुके है की Google Panda Update क्या है और इससे किसी भी Blog Website पर किस प्रकार से प्रभाव होता है.अब आपको सोचना होगा,Google Analytics का उपयोग करना होगा और इस निष्कर्ष पर पहुँचना होगा की आपके ब्लॉग पर उस अपडेट का फायदा हुआ है या नुकसान.

Google Panda Update का शिकार होने पर ब्लॉग साईट को Recover कैसे करते है ?


यदि आपका ब्लॉग भी इस अपडेट का शिकार हो गया है तो आप Google Analytics का इस्तेमाल करके देख सकते है की पिछले कुछ दिनों से ब्लॉग का ट्रैफिक किस प्रकार से Down हो गया है.इससे Recover होने के लिए आपको ऊपर बताये गये कारणों का निवारण करना होगा.
Tips -- आप हमेशा Google Search Console में दिखाई देने वाले Errors को समय समय पर Fix करते रहे क्योकि इससे बहुत सी Problem Solve हो जाएँगी.

तो मुझे उम्मीद है की आपको आज की यह पोस्ट अच्छी लगी होगी.आपका इस पोस्ट से संबंधित कोई भी विचार,सवाल या सुझाव है तो आप मुझसे सम्पर्क कर सकते है.आज की इस पोस्ट Google Panda Update की पूरी जानकारी  को दूसरे Bloggers के साथ Share ज़रूर करे.Happy Life व Happy Blogging.
--

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- -

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।