Google Algorithm Hummingbird Update Kya Hai ?

आज की यह Blog Post Search Engine Optimization पर आधारित है.जिसमे हम Google Core Algorithm के मुख्य Update Google Hummingbird के बारे में A to Z जानकारी प्राप्त करेंगे.यह अपडेट सभी Webmasters Bloggers के लिए बहुत Important है.


जेसा की आप सभी जानते है की पिछली Posts में मैने Google के Panda व Penguin Update के बारे में आपको बताया था.पांडा अपडेट के कारण Low Quality Content वाले Blogs Sites की Search Engine Ranking Down हुयी जबकि पेंगुइन अपडेट के कारण उन Websites को Lose हुआ जो Link Buliding के लिए गलत तरीके का इस्तेमाल करते थे.

यानि की Google Search में अब Thin Content व Unnatural Backlinks वाले Blogs या वेबसाइट की रैंकिंग कम हो गयी है.इन अपडेट के कारण गूगल सर्च इंजन में बहुत सुधार हुआ जिससे सर्च करने वाले यूजर के लिए बेहतर अनुभव को महसूस करवाया गया.लेकिन Google में यह सुधार जारी रहे और गूगल की तरफ से हर एक यूजर को अच्छे से अच्छा अनुभव देने की कोशिश की जा रही है.इसी कारण Google द्वारा Hummingbird Update लांच किया गया था.
           
google-algorithm-hummingbird-update-kya-hai-hindi-jankari

Google Hummingbird Update क्या है ?


Google का यह Hummingbird Update 2013 में जारी किया गया था.जिसका मुख्य उदेश्य है की Google को बेहतर और तेज सर्च इंजन के रूप में Develop किया जाये.इस अपडेट में यूजर द्वारा सर्च की जा रही Search Query को Focus किया गया है.क्योकि एक ही प्रकार की जानकारी के लिए अलग अलग Users अलग अलग Search Query करते है,


आपने भी देखा होगा की कुछ लोग Google पर Type करके जबकि कुछ बोलकर Search करते है चाहे उनके द्वारा किसी एक ही Topic पर Search किया गया है लेकिन उनके द्वारा सर्च की गयी Search Query में कुछ Words का अंतर होता है अब Google उन Users को अलग अलग वेबसाइट भी Top Page पर दिखा सकता है क्योकि गूगल चाहता है की हर एक यूजर को बेस्ट जानकारी मिले जिससे वह संतुष्ट हो जाये.


यानि की Google हमेशा से ही User को बेहतरीन अनुभव देना चाहता है.इसी कारण Hummingbird अपडेट से गूगल यूजर को उसके लिए Best Result Show करता है.यानि की अब गूगल केवल किसी Search Query के Main Keyword पर ध्यान देने के साथ -- साथ उससे संबंधित Long Tail Keywords या LSI Keywords पर भी ध्यान देता है.



जिसका सीधा सा मतलब है की ऐसा Content जो Users को बेहतरीन जानकारी प्रदान करे,जो User के किसी Search Query से संबंधित सभी सवालों के जबाव देता हो,उसमे मुख्य Keywords के साथ Long Tail Keywords भी Add किये गये हो वो गूगल सर्च में अच्छी रैंक हासिल कर सकता है तुलना में ऐसे Content के जिसमे User को Query से संबंधित पूर्ण जानकारी न मिलती हो.


इस अपडेट में किसी Search Query से संबंधित Conversational Search को भी शामिल किया गया.Conversational Search से मेरे कहने का मतलब है की जब हम Google पर कुछ Search करने के लिए Type करते है तो गूगल उस क्वेरी से संबंधित Search भी हमे दिखाता है जिसे Conversational Search कहा जाता है.यानि की गूगल उस पर सर्च करने वाले यूजर को पहले से ही कुछ Search Queries Show करता है.


यानि की इसका सीधा सा मतलब है की गूगल के इस Hummingbird अपडेट से ऐसा Content Top Rank हासिल कर सकता है जिसमे किसी Query से संबंधित आधी अधूरी जानकारी की बजाय सभी Conversational Search से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान की जाती है.


Google Hummingbird Update से Website Blog की Search Ranking High कैसे करे ?

जेसा की हम ऊपर जानकारी प्राप्त कर चुके है की अब गूगल ऐसा Content ही Top में दिखायेगा जो User के लिए फायदेमंद हो.जिसमे बहुत अच्छे तरीके से Long Tail keywords Add किये गये हो,जिसमे Conversational Search को भी बेहतर तरीके से Optimize किया गया हो.लेकिन हम कैसे अपने Content को भी इस Google Algorithm Hummingbird Update को ध्यान में रखकर Top Rank दिला सकते है इसके लिए हमे Blog Post लिखते समय कुछ बातो पर ध्यान देना होगा.जो कुछ इस प्रकार है ---


1 - Long Tail Keywords का Use करे -- जी हाँ दोस्तों आपको किसी Main Keyword को ध्यान में रखकर ही पोस्ट नहीं लिखनी है हमे उस कीवर्ड से संबंधित Long Tail Keywords भी Find करके उसको भी पोस्ट Paragraph में अच्छे से इस्तेमाल करना है.क्योकि इससे हमारा Content User Friendly बन जाता है और साथ में इससे हमारे Content को गूगल भी बेहतर तरीके से समझ सकता है.


इसी कारण बेस्ट लॉन्ग टेल कीवर्ड ढूंढे और उनको अपनी पोस्ट में बेहतर तरीके से ऑप्टिमाइज़ करने की कोशिश करे,जिससे Search Query में कुछ Keyword का अंतर होने पर भी हमारा Content अच्छी रैंक पोजीशन पर रहे.इसके लिए Google keyword Planner का इस्तेमाल करे क्योकि यह Keyword Research करने के लिए एक बेहतर टूल है.जिसकी मदद से हम बेस्ट कीवर्ड आसानी से Find कर सकते है.

Main Keyword – SEO

Long Tail keyword  -- SEO कैसे करते है,SEO क्या है,ब्लॉग पोस्ट का SEO कैसे करे,SEO करने के TOP TIPS etc.


2 - Conversational Searches पर ध्यान दीजिये -- आप जिस मुख्य keywords पर पोस्ट लिखने जा रहे है उसको एक बार गूगल में सर्च करने की कोशिश करे जिससे आपको यह पता चल सके की यूजर इस टॉपिक पर जानकारी प्राप्त करने के लिए कोन कोनसी अलग अलग Search Queries करते है.उस Conversational Searches को भी ध्यान में रखकर अपने Content को Optimize करने की कोशिश करे.



3 - Long Depth Post लिखना शुरू करे -- देखिए आप जो पोस्ट 400 Words में अच्छी तरह से समझा सकते है उसको 2000 Words में लिखने की कोशिश न करे लेकिन जो पोस्ट आप 2000 या 3000 Words में लिख सकते है उसको 600 – 700 में लिखने का क्या फायदा है.मेरी आपको एक सलाह है की कभी भी पोस्ट लिखते वक़्त Words Count न करे.क्योकि Google ने कभी भी Offical नहीं कहा है की किसी पोस्ट में कम Words है या ज्यादा इस बात को ध्यान में रखकर Ranking तय होती है.


आपकी कोशिश हमेशा यह होनी चाहिए की आप जो पोस्ट लिख रहे है उस पोस्ट से User को उससे संबंधित सभी सवालों के जबाव मिल जाये.और ऐसी पोस्ट के लिखने के लिए आपको Proper Research करनी होगी.Keywords Find करने होगे,Search Queries पर नजर डालनी होगी,और खुद यह सोचना होगा की यूजर इस पोस्ट से संबंधित और क्या नया सवाल सोच सकता है.बस इन चीजो को Follow कीजिये.जिससे आपका Content User Friendly हो जायेगा,


जेसा की Google Core Algorithm के Hummingbird Update में उस Content को ज्यादा अच्छा माना गया जो User के Query से संबंधित सभी सवालों के जबाव देता हो,ऐसा कंटेंट लिखने के लिए आपको ऊपर बताये गये निर्देशों की पालना करनी होगी.


Top Tip -- अब आपको पोस्ट लिखते वक़्त ऐसी सोच रखनी है की मुझे अपने ब्लॉग पर विजिट करने वाले visitors के Search Query से संबंधित सभी Questions का Proper Answer देना है.इस सोच से यदि आप पोस्ट लिखना शुरू करेंगे तो आपका Content अपने आप User व Search Engine के लिए optimize हो जायेगा.


Website Blog को Google Hummingbird Update से Recover कैसे करते है ?


यदि इस Update से हमारे Blog या Website पर Positive Results Show हो रहे है तो कुछ Blogs पर Negative Impact भी होता है.क्योकि वह सही तरीके से अपने Content को Optimize नहीं करते है.जेसा की मैने ऊपर भी आपको जानकारी देने की कोशिश की है की कैसे इस अपडेट को ध्यान में रखकर Content को बेहतर तरीके से Optimize करते है.


यदि आप ऊपर बताए गये तरीको को Follow करके अच्छे तरीके से Content लिखना शुरू कर देंगे तो यह अपडेट आपके लिए वरदान बन जायेंगा.बस आपको इस बात पर ध्यान रखना है की आपकी पोस्ट आपके पाठको के लिए Valueable होनी चाहिए.जिस Topic पर आपने पोस्ट लिखी है वो पूरी इनफार्मेशन प्रदान करने वाली होनी चाहिए.


यानि की मेरे कहने का मतलब है की आपको Google के किसी भी Algorithm Update से डरने की जरुरत नहीं है.बस आपको इन Update में जो Factors होते है उनको समझना है और उनके अनुसार अपने Content को और अधिक बेहतर बनाने की कोशिश करनी है.आइये इस Update से सम्बन्धित ऐसे Questions के Answer जानने की कोशिश करते है जिनके बारे में ज़्यादातर नए Bloggers जानने की कोशिश करते है.

Google Hummingbird Update से संबंधित Question and Answers ---


1 – Question -- Google Algorithm Hummingbird Update मुख्य रूप से किस चीज पर आधारित है ?

Answer -- Content की Value व Smart Search Results पर

2 - इस Update से नुकसान होता है या फायदा ?

Answer -- यह हमारे Content पर निर्भर करता है की हमे नुकसान होगा या फायदा .

3 - Google Hummingbird Update का मुख्य उदेश्य क्या है ?

Answer -- Google को Smart And Fast Search Engine बनाना व सभी Users को उनकी Search Query से संबंधित Best Quality Results प्रदान करना .

4 - इस अपडेट से यदि हम फायदा चाहते है तो हमे किन चीजो पर विशेष ध्यान देना होगा ?

Answer -- Content को बेहतर तरीके से Optimize करना होगा जिसके लिए इन चीजो पर विशेष ध्यान देना होगा.

Long tail Keywords,LSI Keywords,Short and Long Search Queries,Users के सर्च क्वेरी से संबंधित सभी सवालों के जबाव.

तो आज की पोस्ट से मुझे उम्मीद है की आपको Search Engine Optimization से संबंधित कुछ नयी जानकारी प्राप्त होगी,जिससे आप अपने Blog या Website का बेहतर तरीके से SEO कर सकेंगे.इसी तरह की SEO,Blogging,Blogger से संबंधित New Posts को सबसे पहले पढने के लिए ब्लॉग का Newsletter ज़रूर Subscribe कर ले.आज की पोस्ट से संबंधित आप अपने विचार,सवाल या सुझाव कमेंट में हमे ज़रूर बताये.आज की इस पोस्ट Google Hummingbird Update क्या है,SEO Factor को दूसरे Bloggers के साथ Social Media पर Share ज़रूर करे.
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. Nice post sir,

    thanks for sharing valuable knowledge.
    My url : https://www.margdarsan.com/

    ReplyDelete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।