कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Thursday, 29 November 2018

Blogspot Me Fully SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe ( All Tips )

- -
Blogspot Blog पर SEO Friendly Blog Post कैसे लिखे ? इस सवाल का जबाव आपको इस पोस्ट में मिलने वाला है। मुझे ब्लॉगिंग करते हुये लगभग एक साल हो चुका है और इस एक साल में मुझे ब्लॉग्गिंग के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिला है. जिसमे कुछ Basic & Pro Level की बाते भी सीखने को मिली. इस पोस्ट को मैं अपने इसी अनुभव को आधार मानकर लिख रहा हूँ.

जब मैंने पहली ब्लॉग पोस्ट लिखी थी तो मुझे पोस्ट लिखने का कोई तरीका या फिर Style नहीं आता था लेकिन धीरे धीरे मैंने अपनी लिखने की शैली में सुधार किया.इसका प्रभाव यह रहा की मेरी पोस्ट बहुत से Visitors को पसंद आने लगी यानि की मुझे User Friendly ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखते है इसकी समझ आ चुकी है.लेकिन हर एक Blogger को User Friendly Blog Post लिखने के साथ SEO का भी ध्यान रखना होता है.

क्योकि Search Engine Optimization के द्वारा ही हम Search Engines से High Organic Traffic प्राप्त कर सकते है.इस कारण हमारी ब्लॉगर होने के नाते यह कोशिश होनी चाहिए की हम जो भी Blog Post पब्लिश करते है उसको यूजर के साथ साथ सर्च इंजन के लिए भी फ्रेंडली बनाये. जिससे हमारी पोस्ट यूजर को पसंद आने के साथ - साथ सर्च इंजन Google,Bing आदि के Bots को भी अच्छे से समझ आ सके.जिससे हमारी पोस्ट Search Engine Ranking में High Position प्राप्त कर सके.

blogspot-blog-me-fully-seo-friendly-blog-post-kaise-likhe

लेकिन सवाल यह है की SEO Optimize Blog Post कैसे लिखी जाये ? तो इसका एक सीधा सा जबाव है की आपको यह सीखना होगा,अनुभव प्राप्त करना होगा,पुराने Bloggers के द्वारा दिए गये Tips को Follow करना होगा.क्योकि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक सिंपल सी चीज नहीं है जो एक रात में सीखी जा सके.इसके लिए आपको लगातार मेहनत करनी होगी.अनुभव प्राप्त करना होगा.

इस पोस्ट में मैं आपको यह बात दावे के साथ कह सकता हूँ की आप Blogging को जितना ज्यादा Time देंगे इससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा.इसी कारण आज की Blogging से संबंधित पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसे Tips बताने जा रहा हूँ जो मैंने अपने अनुभव से और पुराने Bloggers से सीखे है. मुझे पूरी उम्मीद है की इन Tips को Follow करके आप आसानी से SEO Friendly Blog Post लिखकर Search Engine से Quality ट्रैफिक प्राप्त कर सकते है.


यह पोस्ट कुछ लम्बी है. लेकिन आप यह मत सोचिये की मैंने इसमें Extra Words Add किये है.यदि आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ते है तो आपको यह समझ में आ जायेगा की यह पोस्ट इतनी Long क्यों है.जेसा की आप सभी जानते है की मेरा Blog Amojeet Blogspot Blogging Plateform पर Create किया हुआ है.इस कारण यह पोस्ट Blogspot का इस्तेमाल करने वाले Bloggers के लिए विशेष रूप से लिखी गयी है.जिससे नए Bloggers की यह गलतफमी दूर हो जाये की हम Blogger पर Wordpress की तुलना में ज्यादा अच्छी SEO Optimize ब्लॉग पोस्ट नहीं लिख सकते है.तो आइये इस पूरी Process को जानते है.

Blogger Blog पर SEO Friendly Optimize Blog Post कैसे लिखते है ?


सबसे पहले आपको अपने Blogger Blog का Blog Post Editor Open कर लेना है.अब नीचे मैंने इसके बारे में पूरी जानकारी दी है की कैसे आपको  एक SEO Optimize ब्लॉग पोस्ट लिखनी है.







Post Title - इसमें हमे जो ब्लॉग पोस्ट लिख रहे है उसको एक बढ़िया सा Title देना है. यानि की इसमें हमे Blog Post का Title लिखना है.जब भी आप Blog का Title लिखते है तो आपको इन सभी बातो का ध्यान रखना है.

  • Post Title Short होना चाहिए.उसमे केवल उन्ही Words का इस्तेमाल करना चाहिए जो Important हो तथा Blog Post में मुख्य रूप से Add किये गये हो. 

  • कभी भी ऐसा Title न लिखे जो पोस्ट से संबंधित न हो. हमेशा इस बात का ध्यान रखे की आपका Post Title पूरी पोस्ट की कहानी बताने वाला होना चाहिए,जिससे User को Post Title पढ़कर आसानी से Post के Content का अंदाजा हो सके.

  • Post Title 60 या 65 करैक्टर का ही होना चाहिए.क्योकि Search Engines में पोस्ट का टाइटल 65 करैक्टर तक ही दिखाया जाता है.अब आप खुद सोचिये की जब User को Search Results में हमारी पोस्ट का पूरा Title ही पढने को नहीं मिलेगा तो वह पोस्ट को क्यों पढ़ेगा.

  • पोस्ट का टाइटल आकर्षक व Eye Catching होना चाहिए.क्योकि ऐसे Title User ( Visitors ) पर सबसे ज्यादा Effect डालते है. 

  • Title में Popular Words जेसे कैसे करे,जानकारी हिन्दी में,Top,Tips आदि Words का इस्तेमाल बेहतर तरीके से करना चाहिए.

  • Post Title एक ही Language ( भाषा ) में लिखे क्योकि दो लैंग्वेजेज में लिखा गया टाइटल अजीब सा लगता है.यह गलती मैंने भी कई बार की है जिससे मुझे नुकसान हुआ है.हमेशा जिस भाषा में आपका पोस्ट कंटेंट है उसकी भाषा में आपको टाइटल लिखना है. 

पोस्ट टाइटल इस कारण भी सबसे ज्यादा Important होता है क्योकि User या Visitors की नजर सबसे पहले इसी पर पड़ती है यदि आपने एक अच्छा पोस्ट Title नहीं लिखा तो चाहे आपना बहुत बढ़िया Content लिखा है Visitors उसको नजरंदाज कर सकता है.इस कारण हमेशा एक पोस्ट के लिए 4 से 5 Title बनाकर रखे उनमे से आपको जो सबसे बेहतर SEO Optimize लगे उसका Use करे.यदि आप ऊपर बताये गये सभी Tips को Follow करेंगे तो आप एक SEO व User Friendly Post Title Create कर लेंगे.जो SEO Optimize Blog Post के लिए बहुत ज़रूरी है . 


अब आप जान चुके है की ब्लॉग पोस्ट के टाइटल की कितनी अधिक महत्वता होती है.अब हम यह सीखते है की आपको कैसे ब्लॉग की पोस्ट को लिखना है.एक बेहतर ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आपको इन सभी बातो पर ध्यान देना चाहिए. 


  • सही भाषा का चुनाव कीजिये.अगर आप एक हिन्दी ब्लॉगर है तो आपके सामने 2 आप्शन है हिन्दी में कंटेंट लिखने का या फिर हिंगलिश में कंटेंट को लिखने का .आप सबसे पहले इसका चुनाव करे की आप किस रूप में हिन्दी ब्लॉग पोस्ट को बेहतर लिख सकते है. इस कारण Language को लेकर कभी भी Double Mind मत होना चाहिए.

  • English Words का इस्तेमाल करे.जी हाँ आप एक हिन्दी ब्लॉगर है लेकिन आपको English Words का Post पैराग्राफ में इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए.क्योकि इससे पोस्ट को पढना आसान हो जाता है.इसके अलावा आप अपने पोस्ट के Main Keyword को English में ही Add कर सकते है.आप मेरे लिखे आर्टिकल देख सकते है. मैं हमेशा जिन शब्दों को English में लिखना बेहतर होता है उनको इंग्लिश में ही लिखता हूँ.

  • Keywords के जाल में ही मत उलझे रहे.आप सोच रहे होंगे की मैं क्या कह रहा हूँ.देखिए जब आप Keywords को Mind में रखकर ब्लॉग पोस्ट लिखते है तो आप अपना नेचुरल लिखने का तरीका खो बैठते है.क्योकि उस समय हमारा ध्यान केवल इस बात पर ही रहता है की किसी तरह Keywords को ब्लॉग पोस्ट में Add किया जाये लेकिन ऐसा करने से Blog Post की Structure खराब हो जाती है.ऐसी पोस्ट को Visitors भी पढना पसंद नहीं करते है.

  • हमेशा Keywords को First Paragraph में Natural तरीके से Add करे.मान लीजिये की मैंने पोस्ट लिखी जिसका टाइटल है की - ब्लॉग कैसे बनाये.तो मुझे मुख्य Keywords जेसे की Create Blog,Free Blog आदि को First Paragraph में Add करना चाहिए.तो मै इस प्रकार से Natural तरीके से पहले पैराग्राफ में लाइन Add कर सकता हूँ जेसे की - बहुत से लोग यह जानना चाहते है की Free Blog कैसे Create करते है.आपको भी कुछ ऐसा ही करना है.

  • First Paragraph के अलावा Middle Paragraph व Last Paragraph में भी एक दो Main Keyword ऐड करने चाहिए.लेकिन हमेशा यह बात याद रखे - ब्लॉग पोस्ट को अपने अंदाज Natural Way में लिखना चाहिए.क्योकि इससे आपके ब्लॉग पोस्ट के Keywords आप आसानी से पोस्ट में ऐड कर सकते है.क्योकि कीवर्ड ऐड कहाँ करने है यह आपकी ज़रूरत पर निर्भर है.लेकिन ज्यादा Keywords Add करने से Keyword Stuffing की Problem हो सकती है. 

  • पोस्ट लिखते वक़्त यहाँ ज़रूरत हो दूसरी पोस्ट की लिंक्स Add ज़रूर करे.आपकी मुख्य कोशिश यह रहनी चाहिए की यदि आप Search Engine Optimization के ऊपर ब्लॉग पोस्ट लिख रहे है तो दूसरी सभी Add की गयी Links SEO से Related होनी चाहिए.इससे पोस्ट का मुख्य Topic आसानी से Search Engine को समझ में आ जाता है 

अब हम बात करते है की किसी भी Blog Post को SEO ऑप्टिमाइज़ करने के लिए Content कितना लम्बा होना चाहिए.या फिर हम कह सकते है की Blog पोस्ट में कितने Words Add करने से वह SEO फ्रेंडली बन जाएगी.तो मैं आपको इस दुविधा से दूर कर देता हूँ.देखिए ऐसा कुछ नहीं होता है.न तो 500 Words वाली पोस्ट न ही 2000 Words की Post SEO Friendly कहलाएगी. 

आपको बस Content को Quality प्रदान करनी है.यह आप पर निर्भर करता है की आप कितने Words का इस्तेमाल करके यह काम कर सकते है.कभी भी 800 शब्दों में जिस पोस्ट को पूरा लिखा जा सके उसको 1200 शब्दों में नहीं लिखना चाहिए और जिसको आप 2000 शब्दों में लिख सकते है उसको 1000 Words में Short करके लिखने की कोशिश न करे.

मैं आपको अपना उदाहरण देता हूँ मेरी कई Short Content Blog Post Search Engines में अच्छीपोजीशन पर है.लेकिन कई Long Content वाली पोस्ट को जितनी मुझे उम्मीद थी High Rank हासिल नहीं हुयी है.इस कारण Blog Post में Words को Count करके उसकी Search Engine Optimization के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है,यह मेरा अनुभव है.

लेकिन कई Topics पर Long Content लिखना आसान होता है,जेसे की SEO topic पर,लेकिन कई टॉपिक्स पर कम शब्दों में ही पोस्ट की पूरी जानकारी प्रदान की जा सकती है.इस कारण आपको अपने ब्लॉग के टॉपिक को देखना होगा जिससे आपको इस बात का अंदाजा हो जायेगा की आपको Post में 800 Words लिखने है या 2000.यह आपकी Research पर भी निर्भर करता है की आप कितनी Long Post लिख सकते है.


इसके अलावा आपको एक Structure में ब्लॉग पोस्ट लिखनी चाहिए जेसे की पहले H1 Heading,उसके बाद H2 Heading इसी प्रकार H3 व H4 Heading का एक क्रम बनाकर इस्तेमाल करना चाहिए.क्योकि इससे पोस्ट को Visitor व Search Engines के Bots आसानी से समझ सकते है. अब आप खुद सोचिये की Heading H1 के बाद H3 Heading और इसके बाद फिर से H2 Heading का इस्तेमाल करने से ब्लॉग पोस्ट की Structure कितनी ख़राब होती है. 


मैंने बहुत से Bloggers को यह गलती करते हुए देखा है की वह Heading का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करते है.जिससे पोस्ट Search Engine में High Rank हासिल नहीं कर सकती है.क्योकि ब्लॉग पोस्ट में Heading भी Search Engine Ranking Factor है.इस कारण हमेशा आपको Important Words को ही Heading में Add करना चाहिए जो Blog Post Title से Related होते है.ऐसे शब्दों की Heading कभी भी न बनाये जिनका पोस्ट टाइटल से दूर दूर तक कोई वास्ता ही नहीं होता है.


तो अब आप जान चुके है की कैसे Blog Post के Content को SEO Optimize किया जाता है.अब मैं आपको बताता हूँ की कैसे आप Blogger पर ब्लॉग पोस्ट लिखते वक़्त इनका इस्तेमाल कर सकते है.अब आप ऊपर स्क्रीनशॉट को देखकर नीचे निर्देशों को समझ सकते है.


2 - Normal :- इस पर क्लिक करके आपको Heading ( h2),Subheading (h3),Minor heading ( h4) व Normal Text का Option मिलता है.अब आपको जब ब्लॉग पोस्ट लिखनी है तो Normal Text को सेलेक्ट करना है.यानि की आपको पोस्ट का पूरा Content Normal Text में ही लिखना है.

लेकिन जब आप किसी Word या Sentence को Heading देना चाहता है तो आपको Normal पर क्लिक करके Heading को सेलेक्ट करना है जिससे वह Words या Text Heading बन जायेगे और Normal Text की तुलना में ज्यादा बड़े व गहरे हो जाएँगे.ध्यान दे की यदि आप Heading का इस्तेमाल कर रहे है तो आप h2 Heading का Use कर रहे है,उसी प्रकार Subheading h3 व Minor Heading h4 होती है. और हमारे ब्लॉग का पोस्ट टाइटल H1 Heading होता है.इस प्रकार आपको एक Simple Structure को Follow करना है.


एक निश्चित क्रम में Heading का इस्तेमाल करना है.और बाकी पोस्ट का Text Normal रूप में लिखना है.बहुत से ब्लॉगर यह जानना चाहते है की हम Heading का इस्तेमाल कैसे करे तो इसका जबाव है की आपको क्रम में Headings का इस्तेमाल करना है जेसे की h1 Heading के बाद आपको h2 Heading का इस्तेमाल करना है.और आप 2 से 3 बार h2 Heading का इस्तेमाल कर सकते है.क्योकि Heading को कितनी बार इस्तेमाल करना है यह आपकी पोस्ट की लेंथ पर निर्भर करता है.मान लीजिये की आप 700 Words को कोई पोस्ट लिखते है तो उसमे आपको एक h2 Heading का इस्तेमाल ही करना चाहिए.यह SEO के लिए भी अच्छा है. 


3 - Bold - नार्मल के साथ में ही आपको Right Side में Bold का आप्शन मिलता है.आपको ब्लॉग पोस्ट में Main Keywords को Bold कर देना चाहिए.इसके लिए पहले आप ब्लॉग पोस्ट में जिस Word को Bold करना चाहते है उसको सेलेक्ट करना है और बोल्ड पर क्लिक करके bold कर देना है.जिससे वह शब्द दूसरे शब्दों की तुलना में गहरा हो जाता है.


4 - Underline - ब्लॉग पोस्ट में जो सबसे ज्यादा Important Lines होती है आपको उन्हें Underline कर देना चाहिए.जिससे User की नजर इस पर ज़रूर पड़े. 

5 - Links - इस पर क्लिक करके आप पोस्ट में Links Add कर सकते है.मान लीजिये की आप अपनी पोस्ट में किसी दूसरी पोस्ट का लिंक ऐड करना चाहते है तो आपको इस पर क्लिक करना है.अब आपके सामने एक विंडो ओपन होगी.उसमे आपको कुछ इस प्रकार लिकं ऐड करनी है.

Text To Display - इसमें आपको सबसे सबसे Link का Anchor Text Add करना है.Anchor Text वह होता है जिस पर Visitor क्लिक करके दूसरी पोस्ट को Open कर सकता है.Anchor Text में आपको जो शब्द ऐड करने है वो पोस्ट से ही Related होने चाहिए.मान लीजिये की मैंने कोई पोस्ट Computer टॉपिक पर लिखी है तो मुझे पोस्ट में जो भी लिंक्स ऐड करनी है वो Computer Topic से Related ही होनी चाहिए.यह एक SEO Tip है.



Which URL Should This Link Go - इसमें आपको उस पोस्ट का URL Address ऐड करना है जो पोस्ट आप दूसरी पोस्ट में Add करना चाहते है.


Open This Link in New Window - इस पर क्लिक करने के बाद वह नयी पोस्ट हमेशा एक नयी Window में Open होगी.जब कोई Visitor उस पर क्लिक करेगा.


Add Rel Nofollow - इसके बारे में आपको जानना बहुत ज़रूरी है.मैंने Backlink क्या होती है पोस्ट में इसके बारे में पूरी जानकारी दी है.आप इस पोस्ट को ज़रूर पढ़े.वैसे यदि आप पोस्ट लिखते वक़्त उसमे अपने ही ब्लॉग की लिंक Add कर रहे है तो आपको इस पर टिक मार्क नहीं करना है.लेकिन सभी External Links के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते है.


OK -इस पर क्लिक करके आपकी पोस्ट में दूसरी पोस्ट की लिंक Add हो जाएगी.

इस प्रकार आप Blog Post को Search Engine Optimize करने के लिए उसमे उससे Related दूसरी ब्लॉग पोस्ट की Links को Add कर सकते है.
             Add-links-in-blog-post


6 - Insert Images - इस पर क्लिक करके आप ब्लॉग पोस्ट में Images Add कर सकते है.इसके लिए इस आप्शन पर क्लिक करे.अब आपको जो Image पोस्ट में Insert करनी है उसको Upload करना है.और फिर Images को select करके पोस्ट में Add करना है.ब्लॉग में Image को Insert करने के बाद आपको उस Image पर क्लिक करना है अब आपको Properties पर क्लिक करना है.Properties पर क्लिक करने के बाद एक नयी Window Open होगी.


इसमें आपको Insert की गयी Image की Title Text व ALT Text Properties Add करनी है.

Title Text - इसमें हम जो भी Text लिखते है,वो Image पर Mouse लाने पर दिखाई देता है.इस कारण आपको Image को एक Title Name देना है. मान लीजिये की आपने MS Word Software की Screenshot Image पोस्ट में Add की है तो आपका Title Text कुछ इस प्रकार होना चाहिए- microsoft-word-software-screenshot .यानि की हमे Title Name में words के बीच में Space की जगह - - का उपयोग करना है.


Alt Text - Search Engines के Bots हमारी ब्लॉग पोस्ट में Images को नहीं देख सकते वह केवल Text को ही समझते है.इस कारण हमने पोस्ट में जो Image Insert की है उसको Search Engines Bots समझ सके इसके लिए हम Alt Text Add करते है.जिससे Bots को समझ में आ जाता है की यह इमेज किस सब्जेक्ट पर केन्द्रित है.यह Alt Text एक प्रकार की image का डिस्क्रिप्शन होती है.इसे भी Title Text की तरह बिना Space के लिखते है.

इस कारण Blog Post को Search Engine Optimization Friendly बनाने के लिए उसमे Insert सभी Images को भी SEO फ्रेंडली बनाना चाहिए.और इसके बारे में मैं आपको ऊपर जानकारी दे चुका हूँ.यह भी एक SEO Tip है.इसको Follow ज़रूर करे.

                             blog-images-ko-seo-friendly-kaise-banaye


7 - Quote - ब्लॉग पोस्ट में यदि आप कोई Quote लिखना चाहते है तो उसको विशेष रूप से Show करने के लिए आप Quote पर क्लिक करके ऐसा आसानी से कर सकते है.


तो यह थी कुछ ऐसी Tips जिनको Follow करके आप एक SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है.लेकिन केवल SEO Optimize पोस्ट लिखने से हमारी बात नहीं बनने वाली है.हमे अभी भी Post का SEO Optimization करना है.और इसका Option भी हमारे Blogger Blog में है. 


आप जब Blogger पर Blog लिखते है तो आपको Post Editor में Post Settings का भी Option मिलता है.जिसकी मदद से हम पोस्ट की Advance SEO Setting कर सकते है. 


8 - Labels -  Post Settings के नीचे आपको पहला Option इसी का मिलता है.इस पर क्लिक करके के बाद आपको अपनी Post का Label Add करना होता है.Label एक Category होती है जिससे यह पता चलता है की Post किस Tag Subject पर आधारित है.जेसे की मैं अपने ब्लॉग पर Blogging,Blogger,SEO के ऊपर पोस्ट लिखता हूँ तो मैंने Blogging,SEO,Blogger के Labels Create किये है. 

अब जब भी मैं कोई ब्लॉग पोस्ट लिखता हूँ तो उसे पब्लिश करने से पहले मैं उसमे Labels Add कर देता हूँ.मान लीजिये की मैंने SEO क्या होता है पोस्ट लिखी है तो इसमें मैं Blogging,SEO दो Label Add कर दूँगा.आप भी ठीक इसी तरह पोस्ट के लिए Labels Add कर सकते है.लेकिन हमेशा Label पोस्ट से Related होना चाहिए.


9 - Schedule - ब्लॉग पोस्ट कब पब्लिश करनी है उसके लिए हम इस आप्शन का इस्तेमाल करते Publish Time Set कर सकते है. 


10 - Permalink - Permalink का मतलब होता है की हम जो ब्लॉग पोस्ट पब्लिश कर रहे है उसका URL Address . Blog Post को SEO Optimize करने के लिए उसकी Custom Permalink होनी चाहिए.Blogger में भी हमे अपने ब्लॉग की पोस्ट की Permalink Set करने का Option मिलता है.Permalink Option पर क्लिक करने के बाद आपको 2 आप्शन मिलते है पहला Automatic Permalink का और दूसरा Custom Permalink का.


हमे Custom Permalink को Select करके ब्लॉग पोस्ट का Custom URL Address Create करना है.जिससे Post को और अधिक Search Engine Optimization किया जा सके.यह पूरी Process कैसे करते है इस पर मैंने एक Complete Blog Post लिखी है.आप इस पोस्ट को ज़रूर पढ़ ले.




11 - Location - Permalink के नीचे इसका आप्शन उपलब्ध होता है.इसमें हम अपनी Location Add कर सकते है.यदि आप इसमें अपनी Location Add करना चाहते है तो आप कर सकते है.


12 - Search Description - यह एक बहुत ही अच्छा आप्शन है.इस पर क्लिक करके एक बॉक्स Open होता है इसमें हमे अपनी पोस्ट का छोटा विवरण लिखना होता है जेसे की यह पोस्ट किसके बारे में है,इस पोस्ट में हमने क्या जानकारी Share की ही है.इस कारण हमे हर एक Blog Post को पब्लिश करने से पहले उसकी एक छोटी Search Description ज़रूर Add करनी चाहिए.इसके बारे में मैंने पोस्ट लिखी है आप इस पोस्ट को पढ़कर इसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते है.क्योकि Search Description Blog Post को SEO Friendly बनाने के लिए बहुत Important होती है.


13 - Options Setting - Search डिस्क्रिप्शन के नीचे Options Setting का फीचर होता है.जिस पर क्लिक करके आप Reader Comment,Compose Mode आदि से संबंधित Setting कर सकते है.लेकिन मैं आपको सलाह देना चाहता हूँ की आपको इस पर क्लिक करके कोई Setting नहीं करनी चाहिए.यह जेसे है इसे वैसे ही रहने दे.


14 - Custom Robots Header Tags - Blog Post के Search Engine Optimization में यह Robots Tags भी बहुत काम में आते है.Blogger Blog में यदि आप इसकी एक बार Setting कर ले तो आपको हर एक पोस्ट में बार - बार इसकी Settings नहीं करनी होगी.यह पूरी Process कैसे करते है इसके बारे में मैंने एक Complete Post लिखी है.आप उसको पढ़कर Blogspot Blog की Robots Tags Setting के बारे में जान जाएँगे.

तो आप इस प्रकार Blogspot Blog में आसानी से SEO Friendly Blog Post लिख सकते है.जो आपके ब्लॉग को Search Engine से Organic Traffic दिला सकती है.ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने के पहले आप Preview पर क्लिक करके यह देख ले की पोस्ट Publish होने के बाद कैसे दिखाई देगी.यदि आप उसमे कोई Editing करना चाहते है तो पहले Editing कर ले.अब आप एक Quality Content वाली Blog Post Publish कर सकते है.

तो आज की पोस्ट में हमने सीखा की एक Search Engine Optimize ( SEO Friendly ) Blog Post लिखने के लिए हमे बहुत सी चीजो पर ध्यान देना चाहिए,जिनमे मुख्य रूप में शामिल है.

  • SEO Optimize Blog Post Title
  • SEO Optimize Content 
  • Good Internal & External Linking
  • SEO Optimize Blog Post Images
  • SEO Friendly Blog Post Description 
  • SEO Optimize Blog Post URL Structure ( Custom Permalink )

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आती है तो इसे Social Media Plateform पर ज़रूर Share करे.Search Engine Optimization से Related Others Posts को आप यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते है SEO । Thanks For Reading This Post ,Goodbye । 
--

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- -

Share This Post :-


6 comments:

  1. bhai aap konsa theme use kar rahe ho
    yah free hai ya aapne buy kiya hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. यह मैंने खुद डिजाईन किया है.आपको इन्टरनेट पर नहीं मिलेगा.

      Delete
  2. बहुत ही अच्छे तरीके से समझाया धन्यवाद सर

    ReplyDelete
  3. Sir aap ne bahut hi datails se bataya hai thanks for share information

    ReplyDelete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।