Blogspot Me Links Ka Colour Change Kaise Kare CSS Ke Jariye

Blogger Blog में Links Colour Change कैसे करे ( Design Tips ) । आपका आज की Blogging से संबन्धित पोस्ट में बहुत स्वागत है। इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ की कैसे हम ब्लॉगर ब्लॉग की Links का Colour Change कर सकते है। इस पोस्ट में मैं आपको CSS Coding के द्वारा ब्लॉग की Links का कलर कैसे बदलते है इसकी पूरी जानकारी दूँगा। जिससे आप अपने ब्लॉग को बेहतर डिज़ाइन कर सकेंगे।

blogspot-blog-me-links-colour-change-kaise-kare

इस पोस्ट से आपको इन सभी सवालो के जबाव मिल जायेंगे -
  • Blog Post Title Link का Color Change कैसे करे ?
  • Blogger Post Hyperlink का Colour Change कैसे करे ?
  • ब्लॉग की सभी लिंक्स का कलर कैसे बदले । 

मैंने बहुत से ऐसे ब्लॉग देखे है जिनका Theme Colour ब्लॉग की Links के कलर से Match नहीं करता है जिससे ब्लॉग का डिज़ाइन अच्छा नहीं लगता है। चूंकि ब्लॉग को बेहतर डिज़ाइन करना Visitors के लिए बहुत ज़रूरी होता है इस कारण आपको ब्लॉग की सभी Links को चाहे वो Hyperlink हो या Theme Body Links को Theme के कलर के हिसाब से ही Match Colour में ही Set करना चाहिए। 

लेकिन बहुत से ब्लॉगर ऐसा नहीं करते है वो केवल इंटरनेट से कोई भी Free Theme Blogspot Blog में Use करते है लेकिन उसको Customize नहीं करते है । यानि की जैसा Theme Default Design किया गया है उसको वैसा ही रहने देते है। लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं होता आपको अपने ब्लॉग को अपने मनपसंद तरीके से Design करना चाहिए। ब्लॉग को Design करने से संबंधित आप हमारी यह पोस्ट्स पढ़ सकते है । 

इस कारण यदि आपका ब्लॉग Blogger पर बना है तो आपको इसे अपने हिसाब से Customize करना चाहिए। Theme Customization में Links का Colour Change करना सबसे Basic चीज है जिससे ब्लॉग का डिज़ाइन अच्छा हो जाता है । यह पूरी Process कैसे करते है इसकी जानकारी मैं आपको पोस्ट में देने वाला हूँ। 

ब्लॉगर ब्लॉग की लिंक्स का कलर कैसे बदले ? ( How To Change Links Colour In Blogger Blog )


ब्लॉग की लिंक का कलर हम CSS Coding की मदद से आसानी से बदल सकते है। आपको इसे करने के लिए यह Process Follow करनी होगी। 

Step - 1 - सबसे पहले आपको Blogger Dashboard में जाकर Theme पर क्लिक करना है इसके बाद आपको Edit Html पर क्लिक करना है। अब Theme Coding Open हो जाएगी। 


Step - 2 - Theme Coding में कहीं भी Mouse से क्लिक करे व Ctrl + F दबाये इससे Coding के Right Side में ऊपर एक सर्चबार Open हो जाएगी। इसमे आपको नीचे दिया गया Code Copy करके Paste करना है व Enter Key को दबाना है। 

]]></b:skin>

blogger-blog-theme-coding


Step - 3 - अब Theme Coding में आप देख सकते है की ]]></b:skin> कोड हाइलाइट हो गया है। हमे इस कोड के ऊपर ही अपने Link Colour का CSS Code Paste Add करना है। Code Paste करने के बाद Save Theme पर क्लिक करके थीम कोडिंग सेव कर देनी है।

तो आइये अब मैं आपको बताता हूँ की आपको कोनसा CSS Code Add करना है जिससे Link का Color Change हो जायेगा ।

1 - यदि आप Blog Post Title का Colour बदलना चाहते है तो आपको यह CSS Code Copy करके ]]></b:skin> के ऊपर Paste करना होगा। आप Link Color अपनी पसंद के अनुसार बदल सकते है। 
.post-title a {
color: black !important;
}

.post-title a:hover {
color: blue !important;
}
2 - यदि आप हाइपरलिंक ( Post Links )  का कलर बदलना चाहते है तो आपको यह CSS Code Copy करके   ]]></b:skin> के ऊपर पेस्ट करना होगा। ( हम ब्लॉग पोस्ट लिखते वक़्त उसमे कुछ पुरानी पोस्ट्स की भी Link Add करते है इस प्रकार किसी एक वेबपेज में जब हम कोई दूसरी लिंक Add करते है वह Hyperlink कहलाती है। 

.post-body a {
color: red !important;
}
.post-body a:hover {
color: black !important;
}


3 -  यदि आप अपने Blog Theme में सभी लिंक ( All Links ) का Colour Change करना  चाहते है तो आपको यह CSS Code Theme Coding में Add करना होगा । इससे आपके ब्लॉग में जितनी भी Links है उनका कलर बदल जायेगा। 

a:link {
color: black !important;
}
a:visited {
color: green !important;
}
a:hover {
color: blue !important;
}
a:active {
color: green  !important;
}

तो पाठको आप इस प्रकार ऊपर दिये गए CSS Coding के द्वारा Blogspot Blog की All Types Of Links का Color Change कर सकते है। यदि आपको लिंक का कलर बदलने में कोई Problem आ रही है तो आप Comment ज़रूर करे जिससे मैं आपकी Help कर सकूँ।  
मुझे उम्मीद है की आपको आज की यह Blogger Design से Related Post अच्छी लगी होगी। आप Blogger की सभी Posts यहाँ क्लिक करके पढ़ सकते है - Blogger All Posts । आज की इस Blogger Blog में Link Color Change कैसे करे ( Design Tips ) पोस्ट को Social Media पर Share भी ज़रूर करे ,Thanks For Reading This Post । 
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


4 comments:

  1. हेलो सर , मेने आपकी पूरी साइट देखी है , मैं खुद भी Lifestyle व Fitness से सम्बंधित ब्लॉग बनाने के प्रोसेस में हूँ , और नेट पर पोस्ट की इमेज की साइज को कैसे फिक्स करें , ये खोज रहा था , तभी आपकी पोस्ट पढ़ी , और जब मैने आपकी पूरी वेबसाइट को देखा तो मुझे आपका एफर्ट बहुत अच्छा लगा , की आपने कैसे ब्लॉगपोस्ट को इतना बढ़िया कस्टमाइज किया है , सर पर मेरी इमेज वाली प्रॉब्लम सॉल्व आउट नहीं हो पाई है , क्योंकि मेरे पास कोई कम्प्यूटर या लैपटॉप नहीं है , मैं सब कुछ मोबाइल से ही करता हूँ , तो प्लीज मेरी हेल्प करिए कि मैं आपके पोस्ट की इमेज की तरह मेरी इमेजेस को कैसे फिक्स करूँ ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. पोस्ट में Image ऐड करते वक़्त उसे Original Size में ही रखे or Responsive Theme का इस्तेमाल करे.

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।