कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Saturday, 24 November 2018

Blogspot Me Custom Robots Header Tags Setting Kaise Kare ? SEO Setting

यदि आपका ब्लॉग भी ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग प्लेटफ़ॉर्म पर है तो आपको भी इस setting के बाते में जान लेना चाहिए,क्योकि यह blogger ब्लॉग की advance search engine optimization setting कहलाती है.इस पोस्ट में हम Custom Robots.txt Header Tags setting के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले है हम यह भी बताएँगे की यह setting क्यों करनी चाहिए और यह Custom Robots Header Tags Setting Blogger Blog में कैसे करते है.

यदि आप ब्लॉग्गिंग में नए है और आपका ब्लॉग blogger पर बना है तो आपको इस पोस्ट को पूरा read ज़रूर करना चाहिए क्योकि नए blogger इस settings के बारे में ज्यादातर नहीं जानते है.कस्टम रोबोट्स हैडर टैग सेटिंग search engines के bots और हमारे ब्लॉग की इनफार्मेशन like blog posts,blog category,blog pages से related होती है.तो आइये शुरुवात करते है और जानते है इस advance search engine optimization setting के बारे में जो एक important setting होती है.

Custom-Robots-Header-Tags-Setting-Blogger-Blog

Custom Robots Header Tags Setting क्या है ?


हर एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग को अच्छे तरीके से सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ करता है,जिससे ज्यादा ट्रैफिक प्राप्त किया जा सके.लेकिन हमे सही तरीके से seo करना चाहिए.आप जानते ही है की search engines जैसे गूगल,याहू,बिंग आदि के bots हमारे ब्लॉग को crawl करते है और इनफार्मेशन प्राप्त करके सर्च रिजल्ट में उस इनफार्मेशन को show करते है.कस्टम रोबोट्स हैडर टैग्स की सेटिंग भी इसी प्रक्रिया से संबंधित है.

इस सेटिंग के द्वारा हम सर्च इंजन के bots को एक command सेट करके देते है,जिसमे हम यह तय करते है कि हमारे ब्लॉग या वेबसाइट की कौनसी जानकारियाँ सर्च इंजन में show होनी चाहिए और कौनसी जानकारियाँ सर्च इंजन में show नहीं करनी है.तो आज की पोस्ट आपको यह कैसे करते है इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेगी.इस कारण इस पोस्ट को पढ़ते रहे.

कई बार हमारे ब्लॉग की केटेगरी व पोस्ट दोनों ही सर्च इंजन रिजल्ट में show होने लग जाती है जिससे duplicate content की problem आ सकती है.मैं आपको एक उदाहरण के द्वारा समझाने की कोशिश करता हूँ.मान लीजिये की मेरे ब्लॉग पर एक label ( केटेगरी ) है जिसका नाम है SEO,जिसमे मैं सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से संबंधित पोस्ट्स share करता हूँ.होता यह है कि search engines मेरी seo से संबंधित पोस्ट को index करने के साथ साथ labels को भी एक पेज के रूप में index कर लेते है जिससे वह फिर से label के अंडर में आने वाली पोस्ट्स को crawl व index कर लेते है जिससे duplicate content की समस्या हो जाती है.

हमे अपने ब्लॉग के labels के पेज को no index करना चाहिए,जिससे duplicate content की समस्या न हो और केवल हमारी ब्लॉग पोस्ट crawl व index हो.तो यह settings भी इसी कस्टम रोबोट्स हैडर टैग्स के अंतर्गत आती है.कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि इस setting के द्वारा हम अपने blogger blog की search engine visibility improve कर सकते है.तो अब आप यह जान चुके है की यह custom robots header tags setting blogger blog में क्यों करनी चाहिए.

दोस्तों सबसे आसान भाषा में यह सर्च engine के bots को दी जाने वाली command है,की कैसे किसी ब्लॉग को सर्च करना है,और किस प्रकार की जानकारिया सर्च रिजल्ट में show करनी है और कोनसी नहीं. यानि की search engines bots द्वारा हमारे ब्लॉग को crawling व indexing करने से related setting ही custom robots header tag setting कहलाती है.यानि की हम हमारे ब्लॉग की posts,pages,आदि के लिए custom robots header tag का इस्तेमाल कर सकते है.

Blogspot Blog Me Custom Robots Header Tags Setting Kaise Kare ?


ब्लागस्पाट ब्लॉग में इस सेटिंग को करने के लिए आपको नीचे दिए गये सिंपल steps को follow करना है.


स्टेप -1-

सबसे पहले आपको नीचे दिए गये screenshot को देखकर अपने blogger blog के डैशबोर्ड में setting वाले option पर click करना है उसके बाद आपको search preference पर क्लिक करना है.बाद में आपको custom robots header tags वाले option में edit पर click करना है.


search-preference-setting-in-blogspot

स्टेप –2 -


edit पर क्लिक करने के बाद आपको yes पर क्लिक करना है.अब स्टेप 3 को फॉलो करे.


custom-robots-header-tag

स्टेप -3-

अब आपको नीचे screenshot में दिखाई गयी setting के हिसाब से अपने ब्लॉग की custom robots header tag setting करनी है.और save changes पर click करके setting save कर देनी है.अब आपके advance seo setting अपने ब्लॉग में कर ली है.

                 Blogspot Me Custom Robots Header Tags Setting Kaise Kare ? SEO Setting


custom robots header tags का मतलब ---


आप यह setting कर चुके है लेकिन आपको header tags का मतलब नहीं पता है तो इसके बारे में भी जान लीजिये.जिससे आपको पता चल सके कि आपने अपने ब्लॉग में जो setting की है उसका अर्थ क्या है.


Homepage - यानि की आपके ब्लॉग का main पेज

Archievs  and Pages -ब्लॉग की labels ( केटेगरी ) के pages

Post and Page age - ब्लॉग पोस्ट व ब्लॉग से संबंधित पेज जैसे about us,contact us आदि


अब हम आपको robots tags जिनका आप इस्तेमाल करेंगे उनका मतलब बताते है ---


all - यदि आप all सेट करते है तो इसका मतलब है की आप सर्च engines bots को आपके ब्लॉग को अच्छी तरीके से और पूर्ण crawl करने की इजाजत देते है.

noindex - यदि आप noindex tag का इस्तेमाल करते है तो इसका मतलब है  की आप इन पेज को सर्च रिजल्ट में show नहीं करना चाहते है.इसका इस्तेमाल करने से search engines के bots आपके ब्लॉग के pages को scan,crawl index नहीं करेंगे.

nofollow - यह tag आपके उन pages या पोस्ट की links के लिए है. जो आपने अपने ब्लॉग के pages में या पोस्ट में add किये है,चाहे वो आपके ब्लॉग की पोस्ट के है,या और किसी दूसरी साईट या ब्लॉग के .

none - इसका मतलब है की आप noindex और nofollow tags का इस्तेमाल एक साथ करना चाहते है.

no archievs - कई बार सर्च engine हमारे ब्लॉग की केटेगरी वाले url को सर्च engine रिजल्ट में दो बार दिखाते है,यानी की हमारे ब्लॉग का एक ही url दो बार सर्च रिजल्ट मे दिखता है,सर्च engine हमारे ब्लॉग के pages या ब्लॉग पोस्ट के url की copy सर्च रिजल्ट में show न करे इसके लिए इस no archievs tag का इस्तेमाल किया जाता है.यह cached data के लिए भी use होता है,google हमारे ब्लॉग के posts pages का cached data store रखता है,जिससे जब हमारी साईट उपलब्ध नहीं होती तो वह इसी cached data का इस्तेमाल करता है.


nosnippet - snippet का मतलब है की सर्च रिजल्ट में ब्लॉग के pages या पोस्ट के टाइटल के नीचे दिखने वाली जानकारी,जिनको हम सर्च डिस्क्रिप्शन भी कहते है,. इससे user डिस्क्रिप्शन को पढ़कर हमारे ब्लॉग पर क्लिक करता है. यदि आप चाहते है की यह डिस्क्रिप्शन show नहीं हो तो आप nosnippet tag का इस्तेमाल कर सकते है. हमे इस tag का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.


noodp- open directory project  सभी साइट्स की एक directory है.गूगल इस directory मे साईट की जानकारी देता है,की यह साईट किन टॉपिक्स से related है,यदि आप चाहते है,यह details गूगल open directory की न दे तो आप noodp tags का इस्तेमाल कर सकते है.


notranslate - गूगल ने ट्रांसलेट की सुविधा किसी साईट को user की अपनी भाषा में translate करने के लिए दी है,यदि कोई english user हमारे hindi ब्लॉग को english language में पढना चाहता है,तो वो गूगल translate के द्व्रारा हमारे ब्लॉग की पोस्ट को english में भी पढ़ सकता है,यदि आप चाहते है की आपके पेज गूगल translate user की मनपसंद language में translate न करे तो आप no translate tag का उपयोग कर सकते है.


noimagesindex - यदि आप चाहते है की आपके ब्लॉग के किसी भी images को गूगल images सर्च रिजल्ट मे show न करे तो आप noimagesindex का इस्तेमाल कर सकते है.


unavailable-after- इस tags का इस्तेमाल करके आप यह सेट कर सकते है इस समय के बाद हमारी साईट का पेज सर्च रिजल्ट में show न हो ,आप इसमें date set कर सकते है.
यदि इस पोस्ट से संबंधित आपका कोई विचार या सवाल है तो आप कमेंट कर सकते है.आज की इस पोस्ट Custom Robots Header Tags Setting Blogger Blog में कैसे करे को दूसरे bloggers के साथ share ज़रूर करे.अपना ख्याल रखे अगली पोस्ट में मिलते है.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।