कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Sunday, 25 November 2018

Blogspot Ki Har Post Me Search Description Enable Kaise Kare ?

- - - -
आज की इस पोस्ट में मैं आपको Blogger Blog में Search Description Enable करने के बारे में बताने वाला हूँ.हम अपने ब्लॉग का सर्च डिस्क्रिप्शन इनेबल करके ब्लॉग का बेहतर तरीके से Search Engine Optimization कर सकते है.इससे Blog को ज्यादा मात्रा में Organic Traffic मिलने लग जाता है.आप जानते है की Google Adsense से ज्यादा Online Income करने के लिए ब्लॉग का ज्यादा से ज्यादा Oragnic Traffic होना ज़रूरी है.इस कारण Blog में Search डिस्क्रिप्शन इनेबल करना बहुत ज़रूरी है.

हम हमारे ब्लॉग पर जब भी कोई Blog Post Publish करते है तो वह Search Engine Results में Show होती है.Search Engine Results में हमारे Blog की Post के Title के नीचे 2 से 3 lines में ब्लॉग की पोस्ट से संबंधित Snippet Show होती है जिसको हम Search Description कहते है.Search Engine में सर्च करने वाले यूजर की नजर पोस्ट के टाइटल के साथ डिस्क्रिप्शन पर भी जाती है जिससे उसको यह समझने में आसानी होती है की यह पोस्ट किस टॉपिक्स से संबंधित है इसमें किस प्रकार की जानकारी साँझा की गयी है.

blogspot-blog-ki-har-ek-post-me-search-description-enable-kaise-kare

इस कारण यदि हम भी अपने Blog की Post को Publish करने के पहले उसमे एक अच्छी सी Search Description add कर दे तो इसका हमे बहुत Benefits होता है.Blogspot Blog में भी हमे इस प्रकार की सुविधा मिलती है.जिसमे हम Search डिस्क्रिप्शन आसानी से इनेबल कर सकते है.आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है की किस प्रकार किसी भी पोस्ट का सर्च डिस्क्रिप्शन सर्च इंजन रिजल्ट्स में किस प्रकार से दिखाई देता है.

search-description-enable-


तो आइये Blogspot Blog में Search Description Enable कैसे करते है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते है.

Blogger Blog की हर एक Post में Search Description Enable कैसे करते है ?


आपको केवल नीचे दिए गये सभी चरणों की पालना करनी है.

Step – 1 -  सबसे पहले हम अपने Blog में Search डिस्क्रिप्शन Enable करते है.इसके लिए आपको अपने Blogger डैशबोर्ड में Settings वाले आप्शन पर क्लिक करना है.

Step – 2 - Settings पर क्लिक करने के बाद आपको उसके नीचे कुछ और Option दिखाई देंगे,जिसमे आपको Search Preference पर क्लिक करना है.

Step – 3 - अब आपको Meta Tags के नीचे Descriptions का आप्शन मिलेगा.आपको इसके सामने Edit पर क्लिक करके No के स्थान पर Yes सेट करना है.यानि की सर्च डिस्क्रिप्शन इनेबल कर देनी है.अब इसके नीचे आपको अपने ब्लॉग की एक बढ़िया सी Search Description बॉक्स में लिख देनी है.ध्यान रखे आपको केवल 150 characters में ही डिस्क्रिप्शन लिखनी है.उसके बाद आपको Save Changes पर क्लिक करके यह Setting सेव कर देनी है.


search-preference-in-blogspot-blog


अब हम ब्लॉग की सर्च डिस्क्रिप्शन इनेबल कर चुके है.अब मैं आपको बताता हूँ की कैसे ब्लॉग की हर एक पोस्ट में सर्च डिस्क्रिप्शन इनेबल करते है.तो इसके लिए नीचे दिए गये निर्देशों की पालना करे.

Step – 1 - आप जिस भी Post में डिस्क्रिप्शन add करना चाहते है उसको Post Editor में Open कर ले.या जब भी आप कोई पोस्ट पब्लिश करते है तो आपको Post Editor में Right Side में Search Description का आप्शन मिलेगा.

Step – 2 - आपको उस पर क्लिक करना है अब आपको नीचे बॉक्स में ब्लॉग की पोस्ट से संबंधित सर्च डिस्क्रिप्शन लिख देनी है.हमेशा इस बात पर ध्यान दे की सर्च डिस्क्रिप्शन ऐसी होनी चाहिए जो आपकी पूरी पोस्ट को दर्शाती हो की इस पोस्ट में क्या जानकारी मिलेगी.क्योकि यूजर को इससे पोस्ट को समझने में आसानी होती है.इस कारण एक छोटी सी सर्च डिस्क्रिप्शन लिखना अच्छा रहता है.लेकिन उसमे पोस्ट के टाइटल से संबंधित शब्द ज़रूर लिखने चाहिए.


Step – 3 - डिस्क्रिप्शन लिख देने के बाद Done पर क्लिक करके पोस्ट पब्लिश कर दे.


add-search-description-in-blog-post

तो आप ऊपर बताये गये तरीके द्वारा ब्लॉग की हर एक पोस्ट में Search डिस्क्रिप्शन Enable कर सकते है.मान लीजिये की यदि आप पोस्ट में सर्च डिस्क्रिप्शन नहीं लिखते है तो सर्च इंजन रिजल्ट्स में डिस्क्रिप्शन के रूप में पोस्ट की शुरुवाती कुछ lines Show होती है.लेकिन यदि आप Blog की हर एक Post का Search Engine Optimization बेहतर तरीके से करना चाहते है तो हमेशा पोस्ट को पब्लिश करने से पहले उसमे Custom Search Description ज़रूर Add कर देनी चाहिए.

Blog में Search Description Enable करने के Benefits


1 - Post User व Search Engine Friendly हो जाती है.’

2 - Blog की Search Visiblity बढ़ जाती है.

3 - Blog का SEO बढ़ जाता है.

4 - Organic Traffic बढ़ जाता है.

मैं उम्मीद करता हूँ की आपको आज की यह पोस्ट अच्छी लगी होगी.इस पोस्ट से Related सवाल,विचार या सुझाव आप कमेंट बॉक्स के द्वारा कमेंट करके हमसे Share कर सकते है.Blogging,SEO,Blogger से संबंधित नयी पोस्ट हर दिन पढने के लिए ब्लॉग को ज़रूर सब्सक्राइब करे.आज की इस पोस्ट Blog की हर एक Post में Search Description Enable कैसे करे को Social Media पर Share ज़रूर करे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- - -

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।