कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Sunday, 25 November 2018

Blogspot Blog Post Me Sitemap Page Kaise Banaye ?

- - - -
Html Sitemap Page Blogger Blog के लिए कैसे बनाये,इस पोस्ट में हम blogging related knowledge को improve करने जा रहे है.Blog website बनाने के बाद उसमे हमे उसकी design का विशेष ख्याल रखना होता है,जिससे हमारे blog पर visit करने वाले users को blog navigate करने में आसानी हो.इसके लिए हम blog में important page add करते है,जैसे privacy policy,comment policy,about us,contact us etc.आज हम html sitemap पेज ब्लॉग के लिए कैसे बनाये,इसके बारे में जानेगे.

html sitemap blog page कैसे बनाये,html sitemap क्या होता है,और html sitemap पेज blog के लिए important क्यों होता है,इसके बारे में अक्सर new bloggers search करते है.आज की पोस्ट में मैं इन्ही सभी सवालों का जबाव देने जा रहा हूँ.

blogspot-blog-me-sitemap-page-kaise-banaye


Html sitemap page क्या होता है ?

html sitemap page हमारे blog का एक sitemap पेज होता है.जिसमे हमारे blog की सभी posts की link add रहती है.यानि की हमारे blog की सभी blog posts की links एक page में category के हिसाब से set रहती है.

इससे user हमारे blog की सभी posts को एक page में ही देख सकता है,जिससे user को blog posts पढने में आसानी होती है.जब हमारे ब्लॉग की सभी links एक पेज में html के रूप में रहती है ,तो वह पेज ही html sitemap page कहलाता है.

जब हमारे blog में यह पेज add होता है.तब search engines bots को भी हमारे blog posts को crawl व index करने में आसानी होती है.इससे हमारे blog की index rate भी बढ़ सकती है,क्योकि इससे ब्लॉग पोस्ट index fastly हो जाती है.
html sitemap दूसरे प्रकार के sitemap से अलग प्रकार का होता है,क्योकि दूसरे sitemap जैसे xml sitemap केवल search engines bots ही crawl कर सकते है.जबकि html sitemap को search engines व हमारे blog को visit करने वाले users दोनों ही आसानी से read कर सकते है.

html sitemap page create करने के बाद हमारे blog की सभी posts link उस page में add हो जाती है,और जो हम नयी blog post लिखते है वो भी automatic रूप से उस html sitemap page में add होती रहती है.


क्या ब्लॉग के लिए html sitemap पेज ज़रूरी है ?

Blog को एक professional look देने के लिए इस पेज का बहुत महत्व होता है.और ब्लॉग को user friendly व सर्च इंजन फ्रेंडली करने के लिए भी इस पेज को blog में add करना बहुत important है.

क्योकि user को यदि हमारे blog का design अच्छा लगता है तो वह ज्यादा समय तक हमारे blog पर रुकता है.और इससे blog की bounce rate भी improve होती है.यानि की bounce rate कम होती है.

Blogger Blog Me Sitemap Page Kaise Banaye ?


blogspot blog में responsive html sitemap पेज को add करने के लिए आपको नीचे दिए गये सभी steps को follow करना है,तो lets start ---

स्टेप 1 - सबसे पहले blogger blog dashboard में जाकर pages option पर click करे और new page पर click करे.अब स्टेप 2 follow करे.
                    
make-new-page-in-blogspot

स्टेप -2- जब आप new page पर click करेंगे तो एक नया पेज open होगा जिसमे हमे html sitemap पेज create करना होता है.

उसमे आपको title वाले स्थान पर sitemap लिखना है .अब photo में दिखाए गये अनुसार html पर click करना है.अब स्टेप 3 follow करे.

create-sitemap-page-in-blogspot

                  
स्टेप-3- अब नीचे दिया गया code copy करे और उस code को उस sitemap पेज में paste कर दे.ध्यान रखे आपको compose में code paste नहीं करना है आपको html section में code paste करना है.आप ऊपर photo में देख सकते है.

      
step -4- अब आपको sitemap page के right side में option पर click करना है और नीचे photo को देखकर सभी setting करके save कर देना है.और उसके बाद page को publish पर click करके publish कर देना है.

1 -Reader Comments -- इस आप्शन में आप Do Not Allow पर क्लिक करे.
2 - Compose Mode - इसमें आपको Show HTML Literally को सेलेक्ट करना है.
3 - Line Breaks -- इसमें आपको Use <br> tag जो select करना है,
4 - Done पर क्लिक करे.

page-setting-in-blogspot
                              

अब आपको अपने blog के layout वाले page पर जाकर pages widget को add कर लेना है.यदि आपने pages widget को blogger blog में पहले से ही add कर लिया है तो आपको उस widget पर click करके sitemap वाले page को भी उस widget में add कर लेना है.अब आपके ब्लॉग पर sitemap पेज बन चुका है.
तो आप इस प्रकार आसानी से अपने ब्लॉग के लिए html sitemap page बना सकते है.हम आशा करते है की आपको आज की पोस्ट अच्छी लगी होगी.

इस पोस्ट से सम्बन्धित अपने विचार आप कमेंट के रूप में हमसे ज़रूर साँझा करे,how create html sitemap page for blogger blog,Html Sitemap Page Blogger Blog के लिए कैसे बनाये, Blogger Blog Me Sitemap Page Kaise Banaye ? पोस्ट को share भी ज़रूर कर दे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- - -

Share This Post :-


9 comments:

  1. sir aap konsi theme use kar rahe hai
    aapne ise kha se download kiya

    ReplyDelete
    Replies
    1. यह थीम मैंने खुद डिजाईन की है.यह थीम आपको इन्टरनेट पर नहीं मिलेगी.

      Delete
  2. Sir sitemap ek baar hi add karna hota h

    ReplyDelete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।