कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Sunday, 25 November 2018

Blogspot Blog Post Ki Custom Permalink Kaise Banaye,Permalink Kya Hoti Hai ?

- - - -
Permalink क्या होती है,Blog Post के लिए Custom Permalink कैसे बनाये,मैं आशा करता हूँ की आप कुशल मंगल होंगे,आज इस post में हम पर्मालिंक क्या होती है और blog post के लिए कस्टम पर्मालिंक Set कैसे करते है इसकी जानकारी साँझा करेंगे.सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन  के लिए custom permalink बहुत ज़रूरी होता है.यदि हम सही पर्मालिंक का use करेंगे तो इससे हमारे blog post का seo बहुत ही improve होगा.

सभी bloggers चाहते है की उनकी blog posts search engine ranking में अच्छे यानि की top rank पर हो ,पर इसके लिए केवल blog post लिखने से काम नहीं बनने वाला,हमे चाहिए की seo को अच्छे तरीके से समझकर उसका सही use करके blog post लिखी जाये,क्योकि जितना ज्यादा blog posts का seo ( search engine optimization ) होगा वह उतनी ही बढ़िया search engine में rank करती है.

किसी भी ब्लॉग पोस्ट का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने के लिए उसमे कस्टम पर्मालिंक का उपयोग करना बहुत ही महत्वपूर्ण है.अक्सर नए bloggers इसके बारे में नहीं जानते है और बिना कस्टम पर्मालिंक के लिए ब्लॉग पोस्ट पब्लिश कर देते है,जिससे उनकी पोस्ट सर्च रैंकिंग में पिछड़ जाती है.इसको देखते हुए आज मैने यह पोस्ट लिखी है,जिससे नए ब्लॉगर आसानी से इसके बारे में जान सके.यह पोस्ट कुछ लम्बी ज़रूर है लेकिन यह आपकी ब्लॉग्गिंग में बहुत काम में आने वाली है.

Blogspot-Blog-post-ki-custom-permalink-kaise-banaye

पर्मालिंक क्या होती है ( What is Permalink ) ?


मैं आपको बहुत simple तरीके द्वारा इसे समझाने की कोशिश करता हूँ,देखिए जब भी हम कोई ब्लॉग पोस्ट लिखते है तो हमे उस पोस्ट की लिंक बनानी होती है.यानि की ब्लॉग पोस्ट का लिंक एड्रेस बनाना होता है.तो वह पोस्ट की लिंक पर्मालिंक कहलाती है.लेकिन अक्सर नए ब्लॉगर इस पर ध्यान नहीं देते यह उनकी गलती होती है,वह अक्सर automatic link select कर देते है,जिससे हमारे ब्लॉग पोस्ट के लिए automatic link create हो जाती है.जो सर्च इंजन फ्रेंडली नहीं होती है.

जिससे ब्लॉग पोस्ट का proper seo नहीं हो पाता है.इस कारण हमे कस्टम पर्मालिंक सेट करनी होती है,जिससे पूर्ण तरीके से ब्लॉग पोस्ट का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन किया जा सके.अब आप सोच रहे होंगे की custom permalink कैसे सेट की जाये तो आपके इस सवाल का जबाव भी इस पोस्ट में लिखा गया है.आप बस ध्यान से इस पोस्ट को पढ़ते रहे.

जब हम कोई blog post लिखते है तो हमे उसमे custom permalink set करनी चाहिए,क्योकि यदि मान ले की हमने कोई blog post लिखी है और उसमे custom permalink set नहीं की तो search engine व users को यह समझने में परेशानी होती है की यह post किस subject या topic से related है.जिससे हमे नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.हम आपको एक उदाहरण द्वारा समझाने की कोशिश करते है .

मान ले की मेरे द्वारा एक पोस्ट लिखी गयी है जो कुछ इस प्रकार की है.

ब्लॉग पोस्ट टाइटल  --- ब्लॉग कैसे बनाये

default permalink – yourdomain.com/date/blog-post.html.

custom permalink – yourdomain.com/date/blog-kaise-banaye.html.

अब आप ऊपर देखे कि कौनसी पर्मालिंक यह show करती है की यह link किस प्रकार के content से related है.ऊपर देखकर यह आसानी से समझा जा सकता है जो link हम blog post के लिए बनाते है यानि की custom permalink उसको देखकर पता लग जाता है की यह किस प्रकार के content से related है.यानि की कस्टम पर्मालिंक से search engine व users को यह समझने में आसानी होती है कि यह लिंक किस प्रकार के content से संबंधित है.



इस प्रकार जब हमारे blog के content यानि की blog post को search engines bots द्वारा crawl करते है तो वह permalink को भी क्रॉल करते है.इस प्रकार permalink यदि blog post title से related होती है तो search engine bots content को आसानी से समझ लेते है और यह यह सर्च रैंकिंग इनक्रीस करने में एक बहुत ही अच्छा फैक्टर होता है.अब आप यह समझ चुके होंगे की हर एक blog post के लिए custom permalink क्यों ज़रूरी होती है.अब आगे हम यह जानेगे की blogger blogspot blog की blog post के लिए custom permalink कैसे बनाते है.

यदि आपके मन में यह सवाल भी उठ रहा है की custom permalink की सुविधा क्या blogger blogging plateform देता है तो इसका जबाव है की हाँ हम blogger ( blogspot ) ब्लॉग की हर एक पोस्ट के लिए कस्टम पर्मालिंक सेट कर सकते है.तो अब हम आपको यह बताते है की custom permalink कैसे सेट करे.

Blogspot Blog Post Ki Custom Permalink Kaise Banaye ?


ब्लागस्पाट ब्लॉग की पोस्ट्स के लिए आप कस्टम पर्मालिंक आसानी से सेट कर सकते है.इसके लिए आपको नीचे दिए सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना है.तो आइये शुरुवात करते है.

स्टेप-1

जब आप ब्लॉगर ब्लॉग में पोस्ट लिखते है तो आपको blog post ediitor page में right side की तरफ Post Settings के option मिलते है.जिसमे custom permalink सेट करने की भी सुविधा होती है.आप नीचे ब्लॉग पोस्ट के स्क्रीनशॉट को देख सकते है.जिसमे आपको permalink के नीचे automatic व custom permalink का option मिलता है.आपको कस्टम पर्मालिंक को सेलेक्ट करके ब्लॉग पोस्ट के लिए कस्टम पर्मालिंक बनानी होती है.
                                  
post-settings-options-in-blogspot

अब आप सोच रहे होंगे की एक seo फ्रेंडली व proper तरीके से permalink कैसे बनाये तो इसका भी मैं आपको जबाव देने जा रहा हूँ.आपको कस्टम पर्मालिंक बनाने से पहले नीचे लिखी गयी सभी बातो को ध्यान में रखना है.यदि आप इन बातो को ध्यान में न रखकर पर्मालिंक बनाते है तो वह सही पर्मालिंक नहीं है.

Permalink बनाने का सही तरीका क्या है ?


1- custom permalink में words का उपयोग अपने blog post के title में add किये हुए words से related ही करे.ध्यान रखे आपकी पोस्ट की permalink आपके ब्लॉग पोस्ट के title को describe करती हो.केवल ज़रूरी words का ही उपयोग करे.extra सभी words remove कर दे.

2- एक ऐसा permalink बनाये ,जो आपकी blog post के title से मेल खाता हो.

3- कस्टम पर्मालिंक बनाते समय words के बीच में space न रखे,खाली स्थान रखने की बजाय  - का use करे,उदाहरण,  guruhindime.blogspot.com/date/blog-kasie-banaye.html.

4 - permalink को ज्यादा लम्बा न करे.छोटे पर्मालिंक अच्छे रहते है.क्योकि इनको पढना हमारे ब्लॉग के पाठको के लिए आसान रहता है.इससे वो link address को याद भी रख सकते है.

5- permalink बनाते समय capital यानि की बड़े अक्षर का प्रयोग नहीं करना चाहिए छोटे अक्षर का ही use करना चाहिए.आप नीचे दिए उदाहरण द्वारा समझने की कोशिश करे.

ब्लॉग पोस्ट टाइटल -- ब्लॉग कैसे बनाये

Good Permalink - blognamedomain.com/date/blog-kaise-banaye.html

Bad Permalink - blognamedomain.com/date/BLOG-KAISE-BANAYE.html

6 - जब भी हम किसी blog post की permalink बनांते है तो हमे अंको का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए यदि बहुत ज्यादा ज़रूरत हो तो ही आपको अंको का इस्तेमाल करना चाहिए.जैसे - top 3 मिडी keyboard की जानकारी तो इस प्रकार की पोस्ट की कस्टम पर्मालिंक बनाते वक़्त आप 3 यानि की अंको का use कर सकते है.

इस प्रकार आप जो भी नयी blog post लिख रहे है उसके लिए custom permalink बना सकते है.लेकिन जो posts आपने बिना custom permalink के ही publish कर दी है उन blog post की link edit करके custom permalink कैसे बनाये इसकी जानकारी भी आपको इस पोस्ट से मिल जाएगी.


यदि आप publish हो चूकी blog post की permalink edit करके कस्टम पर्मालिंक सेट करना चाहते है तो आपको नीचे दिए गये सभी steps को फॉलो करना होगा.

स्टेप- 1-

आप सबसे पहले अपने blogger डैशबोर्ड मे जाए ,publish posts  के option पर click करने के बाद आप को जिस blog post  की permalink edit करनी है  उस पोस्ट के आगे बने box पर टिक लगाकर उसे select करे.उसके बाद उसके ऊपर आपको Revert to draft वाला option दिखेगा,उस पर क्लिक करे.क्लिक करने पर वह पोस्ट आपके पास revert to draft के रूप में वापिस आ जाती है,अब आप उस post के edit option पर जाकर custom permalink को सेट करके ,उस post को वापिस से publish कर सकते है.आप नीचे फोटो में देख सकते है.


revert-to-draft
   

स्टेप-2

अब जो पहले post की default permalink थी वो work करना बंद कर देगी और अब आपकी वह ब्लॉग पोस्ट नए custom permalink url address से open होगी.तो अब आप कस्टम पर्मालिंक से संबंधित नॉलेज को प्राप्त कर चुके है.अब हम custom permalink use करने के कुछ benefits के बारे में जानते है.अब आपकी ब्लॉग पोस्ट की link error 404 दिखाएगी.इसके लिए आपको यह पोस्ट ज़रूर पढ़ लेनी चाहिए.

कस्टम पर्मालिंक के फायदे ( benefits of custom permalink in hindi ) 

1- इससे blog post की seo improve हो जाएगी.

2- blog post की search ranking भी improve हो जाएगी ,लेकिन ध्यान रखे केवल custom permalink का इस्तेमाल करने से blog post की search ranking improve नहीं होती,इसके लिए आपको blog post की overall search engine optimization पर work करना होगा.

3- ब्लॉग पोस्ट के content को समझने में search engines व visitors को आसानी होगी.

तो यदि आपका कोई भी सवाल है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है,हम आपकी हर संभव सहायता करने के लिए तत्पर है.आपको यह पोस्ट कैसे लगी,इससे आपने क्या कुछ सिखा आप एक बार कमेंट करके हमे ज़रूर बताये.यदि आप इसी तरह की blogging tips hindi में प्राप्त करना चाहते है तो आ नीचे दिया गया newsletter ज़रूर subscribe कर ले.इससे आपको email भेज कर ब्लॉग्गिंग संबंधित updates भेज दी जाएगी.तो आज की पोस्ट Blogspot Blog Post Ki Custom Permalink Kaise Banaye,Permalink Kya Hoti Hai ? को share करना न भूले.अगली पोस्ट में मिलते है अपना ख्याल रखे.जय हिन्द.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- - -

Share This Post :-


2 comments:

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।