Blogspot Blog Me Title Or Description Add Kaise Kare ?

आज की इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ कि कैसे ब्लॉगर ब्लॉग में टाइटल व डिस्क्रिप्शन add करते है.किसी भी Blog का Title व Description उस ब्लॉग का सबसे महतवपूर्ण भाग होता है.क्योकि किसी भी User की Search Engine Results में सबसे पहले टाइटल व डिस्क्रिप्शन पर सबसे पहले नजर जाती है.जिससे इन दोनों को ब्लॉग में add करना बहुत important होता है. तो आइये जानते है ( How Add Title And Description In Blogger Blog Full Information in Hindi ).

डिस्क्रिप्शन हमारे ब्लॉग की लगभग 150 से 300 characters में लिखी गयी जानकारी होती है जिससे Users को Search Engine Results में यह पता लगता है कि यह ब्लॉग किन चीजो से संबंधित है और इस पर किस प्रकार की जानकारियाँ share की जाती है.इस कारण आपको एक अच्छा सा डिस्क्रिप्शन अपने ब्लॉग के लिए create करना है.और Title हमारे ब्लॉग का नाम होता है,इस लिए हमे बढ़िया सा Title भी Blog के लिए Set करना चाहिए.Search Engine Result में हमारे ब्लॉग के Title के नीचे Description show होती है.तो आइये जानते है इस पूरे Proces के बारे में.

blogspot-blog-me-title-or-description-add-kaise-kare

Blogger Blog में Title And Description Add करने की पूरी जानकारी -


आपको स्टेप by स्टेप नीचे दिए गये निर्देशों की पालना करनी है.तो आइये शुरुवात करते है.

STEP - 1- सबसे पहले नीचे दिए गये meta tags code को copy करे और फिर meta tags code में जिस स्थान पर डिस्क्रिप्शन लिखा है उसको हटाकर उसमे अपने ब्लॉग की डिस्क्रिप्शन को लिखे.फिर जिस स्थान पर आपके ब्लॉग के keywords लिखा है उसको remove/cut करके उसमे अपने ब्लॉग के keywords add कर दे.जिस स्थान पर लेखक का नाम लिखा है उसको हटाकर अपना नाम लिख ले.बाकी code के साथ किसी प्रकार की कोई छेड़छाड़ न करे.अब आपके ब्लॉग के लिए  meta tags code बन चुका है,अब इस code को copy कर ले.


STEP - 2- अब आपको अपने Blogger Blog के डैशबोर्ड में Theme पर क्लिक करना है.उसके बाद Edit HTML पर क्लिक करे.अब आपको अपने ब्लॉग की Theme Coding में <head> code को search करना है.अब आपने जो Meta tags code copy किया था उसको <head> code के नीचे Paste कर दे.Paste करने के बाद Save Theme पर क्लिक करके थीम कोडिंग save कर दे.ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिया गया screenshot देखे.

add-description-in-blogspot-blog

STEP – 3 - अब आपको अपने Blogger Blog के डैशबोर्ड में Settings वाले आप्शन पर क्लिक करना है.उसके बाद Search preference पर क्लिक करे.अब आपको इसके Right साइड में Meta tags का आप्शन मिलेगा.उसमे Edit पर क्लिक करे,Enable Search Description में Yes सेलेक्ट करे और जो बॉक्स open हो जाता है उसमे अपने ब्लॉग की Search डिस्क्रिप्शन लिख दे.एक छोटी व अच्छी डिस्क्रिप्शन लिखने की कोशिश करे.डिस्क्रिप्शन लिखने के बाद Save Change पर क्लिक करे.

ब्लॉगर-ब्लॉग-में-टाइटल-व-डिस्क्रिप्शन-add-कैसे-करे

STEP - 4- अब आपको अपने ब्लागस्पाट ब्लॉग का टाइटल add करना है.इसके लिए आपको सबसे पहले Blogger Blog के डैशबोर्ड में जाकर Setting वाले आप्शन पर क्लिक करके उसके बाद Basic पर click करना है.Basic में आपको एक Title का आप्शन मिलेगा उसमे आपको Edit पर क्लिक करना है फिर एक Box Open होगा.उसमे आपको अपने ब्लॉग का एक बढ़िया सा Title Add करना है.और उसके बाद save पर क्लिक करके setting save कर देनी है.इस स्टेप से आप अपने ब्लॉग में टाइटल आसानी से Add कर सकते हो.इसके नीचे भी आपको Description का आप्शन मिलेगा.उसमे भी डिस्क्रिप्शन add कर दे.

ब्लॉगर-ब्लॉग-में-टाइटल-व-डिस्क्रिप्शन-ऐड-कैसे-करे

तो इस प्रकार आपको यह 4 स्टेप पूरे करने से जिससे आप आसानी से अपने Blogger Blog में Title व Description add कर सकते है.तो अब कुछ दिनों का इंतजार करे कुछ दिनों बाद जब search engine bots आपके ब्लॉग को फिर से crawl करेंगे तो search रिजल्ट update हो जायेगा और आपके Blogspot ब्लॉग का टाइटल व डिस्क्रिप्शन search engines में show होने लग जायेगा.
तो मैं यह उम्मीद करता हूँ कि आपको आज की यह पोस्ट अच्छी लगी होगी.यदि आप इस तरह की Blogging,Blogger,SEO से संबंधित Tips and Tricks की पोस्ट को सबसे पहले पढना चाहते है तो हमारे ब्लॉग के newsletter को subscribe ज़रूर कर ले.आज की इस पोस्ट टाइटल व डिस्क्रिप्शन ब्लॉगर ब्लॉग में Add कैसे करे ? को फेसबुक,गूगल प्लस आदि सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर share ज़रूर करे.
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. सर मेरा ब्लॉग सेलेब्रिटीज़ के बारे में है , मैं ये चाहता हूं कि पोस्ट के बीच मे हाइपर लिंक देने की बजाय फ़ोटो को हाइपर लिंक की तरह इस्तेमाल करूँ , परन्तु मेने मेन पोस्ट के लिये आपका इमेज साइज फिक्स वाला कोड भी इस्तेमाल कर रखा है , तो सर अब मैं उसी पोस्ट में दूसरी इमेज को छोटा नहीं कर पा रहा हूँ क्योकि वो तो फिर फिक्स साइज की हो जाएगी उस कोड के कारण , सर मैं अब क्या करूँ , क्योंकि सर वर्डप्रेस में तो प्लगइन होते है , पर ब्लॉगपोस्ट के लिये ऐसा क्या करूँ की उसी पोस्ट में दूसरी इमेज का साइज भी चेन्ज कर पाऊ...

    ReplyDelete
    Replies
    1. इसका कोई हल नहीं है.

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।