Blogger Blog का Theme Backup कैसे लेते है ? [ Full Guide ]

Blogger blog के theme का backup लेना बहुत जरूरी है। कई बार हम अपने blogger blog की theme coding में जाकर कोई नया css,javascript,HTML,Meta Tag Code add कर देते है।

तब इस बात की पूरी संभावना रहती है कि हमारे Blog का design खराब हो जाये क्योंकि कई बार हम कुछ ऐसे css,html या javascript code को blogger blog की theme coding में जाकर ऐड कर देते है जो सही नहीं होते है उनमें कुछ errors होते है। 
उन errors की वजह से हमारे ब्लॉग की theme coding में भी errors आ जाते है,जिससे कई बार theme coding save ही नहीं हो पाती है। जिससे blog का design,look बिगड़ सकता है। इस कारण जब भी आप blogger blog की theme coding को edit करना चाहे तो इससे पहले blog theme का backup लेकर रख ले। 

blogger-blog-ka-theme-backup-kaise-lete-hai

Blogger blog का backup लेने पर एक XML Format में theme file download होती है। यदि आपको blogger blog के theme की html coding को edit करने के वक़्त कोई error आए तो आप इस xml file को दुबारा से ब्लॉग में upload कर सकते है। जिससे ब्लॉग का डिज़ाइन खराब नहीं होगा। 

इस पोस्ट में मैं Blogger Blog का Theme Backup कैसे लेते है ? टॉपिक पर पूरी जानकारी शेयर कर रहा हूं। जिससे कोई भी ब्लॉगर जिसका ब्लॉग blogger platform पर है वो अपने ब्लॉग के थीम का बैकअप आसानी से ले सकता है। 

Blogger Blog का Theme Backup कैसे लेते है ? [ Full Guide ]


ब्लॉगर ब्लॉग के थीम का बैकअप लेने के लिए आप नीचे दिये गये सभी स्टेप्स को फॉलो कीजिये। 

1. सबसे पहले Blogger dashboard में साइन इन करने के बाद उस blog को select करे जिसका theme backup लेना है। 

2. Theme के ऑप्शन पर क्लिक करे। 

3. अब My Theme के आगे बने थ्री डॉट पर क्लिक करे। 

4. अब कुछ अन्य ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें Backup के ऑप्शन पर क्लिक करे। 

theme-backup-option-in-blogger-blog-dashboard

5. अब एक पॉपअप ओपन होगा जिसमें download के option पर क्लिक करे। 

download-blogger-blog-theme-backup-xml-file


Download के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद blogger blog का theme backup xml फाइल फॉर्मेट में डाउनलोड हो जायेगा। इस प्रकार आप आसानी से Blogger blog का theme backup लेकर रख सकते है। 

मुझे आशा है कि इस पोस्ट को पढ़कर आपने Blogger Blog का Theme Backup कैसे लेते है ? के बारे में सीख लिया होगा। इस पोस्ट से जुड़े सवाल पूछने के लिए आप नीचे कमेंट कर सकते है।
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।