Blogspot Blog Me Theme Backup Kaise Lete Hai ?

Blogger Blog Theme Backup कैसे लेते है,सभी पाठको का आज की इस ब्लॉग्गिंग related ब्लॉग पोस्ट में स्वागत है.आज की पोस्ट को पढ़कर आप blogger ब्लॉग्गिंग प्लेटफ़ॉर्म के बारे में कुछ नया सीखेगे.आज की पोस्ट में आपको जानकारी मिलेगी की ,कैसे ब्लॉग का थीम बैकअप लेते है.

Blogspot-Blog-Me-Theme-Backup-Kaise-Lete-Hai

ब्लॉग का theme backup लेना बहुत ही ज़रूरी होता है,क्योकि कई बार हमे इसकी बहुत ज़रूरत होती है.जब हम अपने ब्लॉग की theme editing डिजाइनिंग आदि से सम्बन्धित work करते है तो हमे सबसे पहले थीम का backup लेना चाहिए.क्योकि कई बार theme editing करते वक्त कुछ error आ जाते है.उस स्थिति में यदि हमारे पास ब्लॉग के theme का backup हो तो हमे चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती है.

अकसर new blogger जब भी ब्लॉग के theme में कुछ editing code add करना या code remove करते है तो उनसे कुछ गलती हो जाती है,जिससे theme coding save नहीं हो पाती इससे कुछ error show होते है.इससे उनकी ब्लॉग की theme coding ख़राब हो जाती है.
इस कारण जब भी आप अपने ब्लॉग के theme coding से related work करते है,तो इन सभी से पहले आपको अपने blogger ब्लॉग का theme का  backup लेना चाहिए.जिससे यदि theme coding करते वक़्त कुछ error आ जाये तो हम आसानी से अपने ब्लॉग की theme को बदल सके.

इस पोस्ट में हमने blogspot blogger ब्लॉग में theme backup कैसे लेते है,इसकी जानकारी साँझा की है तो आइये शुरुवात करते है.

Blogspot Blog Me Theme Backup Kaise Lete Hai ? 


सबसे पहले यह जानना बहुत ही ज़रूरी है की theme का backup क्या होता है.पाठको हमारे ब्लॉग की theme coding xml फॉर्मेट में होती है,जिससे हमारे ब्लॉग design का css data ,html data और structure data होता है.जो की हमारे ब्लॉग का most important भाग होता है.

और जब भी हमें अपने ब्लॉग में कुछ theme related या structure data related editing करनी होती है,तो हम उससे सम्बन्धित coding को इस theme coding में add करते है.इस प्रकार जब हम अपने ब्लॉग के theme का backup लेते है तो एक xml फॉर्मेट में एक फाइल डाउनलोड करते है,जिससे हमारे ब्लॉग theme की coding होती है.

Backup लेने के लिए आपको नीचे दिए गये कुछ simple steps को फॉलो करना है,जिससे आप आसानी से अपने ब्लॉग के theme का backup ले सकते है.तो lets start ---

1- स्टेप - सबसे पहले आपको अपने blogger डैशबोर्ड में जाकर उसमे theme वाले आप्शन पर क्लिक करना है.अब theme का जो पेज open होगा ,उसमे आपको उस पेज के उपर backup / restore वाले button पर क्लिक करना है.

2 – backup/restore पर क्लिक करने के बाद theme का backup लेने के लिए एक pop up विंडो open होगी.उसमे आपको download theme पर click करना है.


theme-backup-restore

3 - download theme पर क्लिक करने के बाद आपके ब्लॉग का theme backup xml फाइल फॉर्मेट में डाउनलोड होना शुरू हो जाता है.तो इस प्रकार आप केवल इन 3 steps को फॉलो करके ही अपने ब्लॉग का theme backup ले सकते है.

तो दोस्तों हमेशा ख्याल रखे की अपने ब्लॉग में theme related work करने से पहले अपने ब्लॉग का थीम बैकअप हमेशा डाउनलोड कर ले,जिससे आपको बाद में किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े.
मैं आशा करता हूँ की आपको आज की पोस्ट बहुत अच्छी लगी होगी.लेकिन आपको यह पोस्ट Blogger Blog Theme Backup कैसे लेते है कैसे लगी,आप अपने विचार कमेंट बॉक्स द्वारा कमेंट करके हमसे ज़रूर साँझा करे.इसी तरह की new ब्लॉग्गिंग related इनफार्मेशन,ब्लॉग्गिंग टिप्स आदि के बारे में जानने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।