कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Sunday, 25 November 2018

Blogspot Blog Me Stylish Google Fonts Add Use Kaise Kare

- - - -
हर एक blogger जिन चीजो पर सबसे ज्यादा ध्यान देता है वो है,traffic,search engine optimization,quality content और ब्लॉग design.आज की पोस्ट Blog के Designing से संबंधित है.यदि हम अपने blog को बढ़िया तरीके से Design कर लेते है तो हमारा blog user friendly हो जायेगा.मेरा मतलब है कि यदि हमारे ब्लॉग के readers को Blog Design अच्छा लगा तो वह ज्यादा समय तक हमारे ब्लॉग पर रुकते है.क्योकि best design हमेशा हम सभी को अपनी और आकर्षित करता है.

यदि आप भी अपने Blogger Blog के simple text fonts को stylish google fonts से replace करना चाहते है तो इस पोस्ट को ज़रूर पढ़े.क्योकि इस पोस्ट में हम बताने वाले है कि,Stylish Google Fonts Blogger Blog में Add कैसे करे.

Google fonts बहुत ही अच्छी quality के fonts होते है जो हमारे ब्लॉग के simple fonts की तुलना में blog visitors को ज्यादा अच्छे लगते है.यह कई प्रकार के होते है यानि की आप अपने मनपसंद google fonts का use अपने Blogger Blog में कर सकते है.यह बिल्कुल फ्री है.Blogger Blog में हम Theme designer के द्वारा भी text change कर सकते है ,लेकिन यदि यह fonts उनसे भी काफी अच्छे है.

blogspot-me-stylish-google-fonts-add-kaise-kare

आप ने बहुत सारे Blogs को देखा होगा उनमे से अधिकांश Blogger stylish Google fonts का ही use करते है क्योकि यह ब्लॉग को एक बेहतर look देते है.यदि हम हमारे ZoneHindi ब्लॉग की बात करे तो पहले हम भी simple fonts का use करते थे,लेकिन अब हम भी गूगल स्टाइलिश fonts types में से ‘Noto Sans' ‘फॉण्ट का use करते है.तो चलिए अब हम आपकी ब्लॉगर ब्लॉग में स्टाइलिश गूगल फोंट्स ऐड कैसे करते है इस पूरी प्रोसेस के बारे में बताते है.

Blogger Blog Me Stylish Google Fonts Add Use Kaise Kare ?


अपने ब्लॉगर ब्लॉग को बेहतर look देने के लिए नीचे दिए गये simple steps को फॉलो करे.

स्टेप - 1- सबसे पहले आपको Google fonts की website को open करना है.अब उसके बाद आपको बहुत सारे stylish fonts दिखाई देंगें,उसमे आपको जो भी font अच्छा लगे आपको उसके उपर बने + के निशान पर क्लिक करना है.आप नीचे screenshot में भी देख सकते है.

add-google-fonts-in-blogger-blog


स्टेप - 2- अब आपको अपने computer स्क्रीन पर google fonts के webpage पर bottom में एक black colour में Font Selected एक पट्टी दिखाई देगी,आपको उस पर क्लिक करना है.नीचे screenshot देखे और स्टेप 3 पर आ जाये.

google-fonts-family-selected


स्टेप - 3- अब चूँकि आपने  उस black colour पट्टी पर क्लिक किया है तो अब एक विंडो open होगी,जिसमे आपके द्वारा सेलेक्ट किये गये गूगल fonts की stylesheet link व css code होगा.आप screenshot में देख सकते है.अब आपको उसके बाद stylesheet link code व css code दोनों को copy कर लेना है.हमे यह दोनों code अपने blogger blog में add करने है.अब स्टेप 4 पर आ जाये.

embed-fonts-in-website-blog


स्टेप - 4- तो अब आपको blogger.com को open करके गूगल खाते द्वारा sign in कर लेना है.अब आपको अपने blogger blog के डैशबोर्ड में Theme वाले आप्शन पर क्लिक करना है.Theme पर क्लिक करने के बाद Edit Html पर क्लिक करे.अब स्टेप 5 पर आ जाइये.

>>blogger डैशबोर्ड>>Theme>>Edit HTML


स्टेप - 5- Edit html पर क्लिक करने के बाद हमारे ब्लॉग की theme coding open हो जाएगी.उसमे आपको </head> code को search करना है.आप ctrl + f button को press करके इस code को theme में search कर सकते है.जब आपको theme coding में </head> code मिल जाये तो आपको इसके बिल्कुल ऊपर google fonts की stylesheet link का जो code पहले नंबर पर था वो paste कर देना है.ज्यादा जानकारी के लिए screenshot देखे.ध्यान रखे की stylishsheet code को ब्लॉग theme में add करने से पहले आपको उसके code में > से पहले / लगा लेना है,यानि कि stylesheet link code का अंत  /> से होना चाहिए.


edit-html-in-blogspot-blog

स्टेप – 6 -तो अब हमने stylesheet link code को blogger blog में add कर दिया लेकिन अब दूसरे code को add करना बाकि है.इसके लिए आपको ब्लॉग की theme coding में font-family:  को search करना है.यह  font-family: आपको अपने ब्लॉग की css coding में बहुत बार मिलेगा.आपको उस  font-family: code को गूगल स्टाइलिश fonts के  font-family: code से Replace कर देना है,मेरा मतलब है की पुराने  font-family: की जगह नया stylish font family code add कर देना है.एक - एक करके आप जिस section का चाहे font family change कर सकते है.जब आपने इस css code को ब्लॉग में add कर लिए तो उसके बाद आपको save theme पर क्लिक करके theme coding save कर देनी है.


change-font-family-in-blog-theme-coding

अब आप अपने Blogger Blog को open करके देखे,अब आपके ब्लॉग का simple text font stylish google fonts में बदल गया है,जिससे आपके ब्लॉग का look और भी अच्छा हो गया है.तो इस प्रकार आपने बहुत ही आसानी से अपने ब्लॉगर ब्लॉग में स्टाइलिश गूगल फोंट्स add कर लिए है.
तो मुझे उम्मीद है कि आपको आज की यह पोस्ट काफी अच्छी लगी होगी.इसी तरह की Blogging व Blogger से संबंधित posts को पढने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे.आज की Stylish Google Fonts Blogger Blog में Add कैसे करे पोस्ट को social media पर share ज़रूर करे.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- - -

Share This Post :-


2 comments:

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।