Blogspot Blog Me Logo Change Or Add Kaise Kare ? Design Blog

Blogger Blogging Plateform एक बहुत ही अच्छा Free Blogging Plateform है.जिस पर हम अपना ब्लॉग बनाकर ब्लॉग्गिंग की शुरुवात कर सकते है.लेकिन ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने जे बाद हमे उसको अपने तरीके से Customize करना चाहिए जिससे Blog का Design अच्छा हो जाये.आज की यह Post भी Blogspot Blog के Design से संबंधित है,जिसमे मैं आपको यह बताने वाला हूँ की कैसे Blogger Blog में Custom Logo Change या Add करते है.

अक्सर यह सवाल मुझसे नए ब्लॉगर फेसबुक आदि पर पूछते है इस कारण आज की इस पोस्ट से उनकी भी हेल्प हो जाएगी.किसी भी Blog का Logo उसकी एक पहचान होती है ब्लॉग का Logo ऐसा होना चाहिए की वह लाखो Logo में से अलग ही दिखाई दे,मेरे कहने का मतलब है की Blog का Logo किसी दूसरे Blog से मिलता जुलता नहीं होना चाहिए.यदि आप ने भी अपने Blogger Blog के लिए ऐसा Custom Design Logo बना लिया है तो आइये उसको Blog में Add करने के बारे में जानते है.क्योकि प्रोफेशनल लुक के लिए ब्लॉग में Custom Logo Add करना बहुत महत्वपूर्ण है.

blogspot-blog-me-logo-add-or-change-kaise-kare


Blogger Blog में Custom Logo Change या Add कैसे करते है ?


आपको नीचे दी गयी Process की Step By Step पालना करनी है.

Step – 1 - सबसे पहले Blogger Blog डैशबोर्ड में जाकर Layout वाले Option पर क्लिक करे.

Step – 2 – अब  Layout Page में आपको Header वाला Widget दिखाई देगा.आपको उसके सामने Edit वाले आप्शन पर क्लिक करना है.

edit-header-widget-in-blogspot-blog

Step – 3 - Edit पर क्लिक करने के बाद एक नयी Configure Header विंडो ओपन होगी.उसमे यदि आपके ब्लॉग पर पहले से कोई Logo लगा हुआ है तो वो Show होगा.उसको हटाकर Logo की जगह अपने Custom Logo को Add करने के लिए आपको उस Logo के नीचें Remove Image पर क्लिक करना है.अब आप अपने Logo को Add कर सकते है.इसके लिए आपको 2 आप्शन मिलते है.


From your computer: - इस आप्शन से आप अपने Computer में से Logo को सेलेक्ट करके उसको अपने Blog में Add कर सकते है.


From the web. Paste an image URL below. इस आप्शन से यदि आप Online किसी Image को Logo के रूप में सेलेक्ट करना चाहते है तो आपको उस Image का URL Address इसमें ऐड करना है.

Logo को Upload करने के बाद आपके पास उसको Blog में Place करने के लिए 3 Placement आप्शन होते है.लेकिन उसके पहले आपको “Shrink to Fit”पर  क्लिक करके  Logo के साइज़ को अपने Theme के हिसाब से Set कर लेना है.जिससे आपका  Logo Blog में सही तरीके से  Show होगा.


Placement करने के 3 आप्शन --

Behind title and description -- यदि आप इस आप्शन को सेलेक्ट करते है तो आपका लोगो आपके ब्लॉग के टाइटल व डिस्क्रिप्शन के पीछे शो होगा.यानि की टाइटल व डिस्क्रिप्शन ब्लॉग के लोगो के ऊपर शो होंगे.

Instead of title and description - इस आप्शन को सेलेक्ट करने के बाद आपके ब्लॉग का टाइटल व डिस्क्रिप्शन शो नहीं होगी.केवल ब्लॉग का साफ साफ Logo Show होगा.हमारे ब्लॉग के लिए यही सेलेक्ट किया गया है.

Have a description placed after the image - इस आप्शन को यदि हम सेलेक्ट करते है तो Blog में आपका Logo Show होने के बाद उसके नीचे ब्लॉग की डिस्क्रिप्शन लिखी हुयी शो होगी.
तो इस प्रकार आप अपने Blogger Blog के Logo की Placement आसानी से कर सकते है.

configure-header-widget-in-blogspot-blog

Step – 4 - अब आपको Save पर Click करके Blog का Header Widget Save कर देना है.अब आप अपने ब्लॉग को Open करके देख सकते है की उसमे एक Custom Design Logo Show हो रहा है.
तो इस प्रकार आप अपने Blog में Custom Logo को Change या Add कर सकते है.यदि आप Free Template Use करते है तो उसमे भी Blog Designer के Custom Logo ऐड किया होता है.लेकिन अब आप ऊपर बताई गयी प्रोसेस को Follow करके उस Logo को Change करके अपना मनपसंद Logo Blogger Blog में Add कर सकते है.आप Online Free Logo Makers की सहायता से एक बढ़िया Custom Logo आसानी से बना सकते है.

तो आज की Post में हमने जाना की Custom Logo को Blog में Add कैसे करते है और Blogger Blog में Logo Change कैसे करते है.यदि आज की पोस्ट से संबंधित आप अपने विचार,सवाल या सुझाव हमसे साँझा करना चाहते है तो आप नीचे Comment Box के द्वारा आसानी से Comment कर सकते है.इसी तरह की Blogging से संबंधित Posts को पढने के लिए Amojeet ब्लॉग के साथ बने रहे
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।