कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Sunday, 25 November 2018

Blogspot Blog Me Lazy Load Plugin Add Kaise Kare,Speed Up Blog

Blogger Blog में Lazy Load Plugin Add कैसे करे ब्लॉग की स्पीड बढ़ाने के लिए - आज की यह पोस्ट विशेष रूप से उन Bloggers के लिए लिखी गयी है जो अपना Blog Blogspot Blogging Plateform के माध्यम से चलाते है.Blogspot User अपने Blog को Fast करने के लिए यानि की उसकी Loading Speed बढ़ाने के लिए बहुत से Tips को Follow करते है क्योकि उनको Speed Up करने के लिए कोई Plugin नहीं मिलता है जेसा की Wordpress में मिलता है.लेकिन आज की पोस्ट में मैं Blogspot के लिए Lazy Load Plugin लेकर आया हूँ.

Lazy Load Plugin को ब्लॉग में Add करने के क्या फायदे है और इसका इस्तेमाल करना चाहिए जा नहीं या फिर Blog में Lazy Load Plugin को Add करने से क्या Effect होता है इसके बारे में बहुत से Blogspot User जानना चाहते है.इस लिए आज की पोस्ट इसी Topic पर केन्द्रित है जिसमे मैं आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दूँगा.

blogspot-blog-me-lazy-load-plugin-add-kaise-kare

Blog बनाने के बाद उसमे Quality Content लिखना पहला काम होता है और उसके बाद Blog को User Friendly Design करना दूसरा मुख्य काम होता है.जब Blog को User Friendly बनाने की बात शुरू होती है तो उसमे सबसे पहले बात आती है Blog को Fast Loading बनाने की क्योकि यदि हमारा Blog Fast Loading है तो हमारे Visitors ब्लॉग को ज्यादा पसंद करते है.लेकिन यदि ब्लॉग की लोडिंग स्पीड कम है तो Quality Content होने के बाद भी User पोस्ट को नहीं पढ़ते है.

Read Also:-

इस कारण Blog को बहुत ही Fast Loading बनाना चाहिए जिससे ब्लॉग के Visitors को ब्लॉग Open करने में आसानी हो लेकिन इसके अलावा आप जानते ही है की Website Loading Speed एक Search Engines Ranking Factor भी है मेरे कहने का मतलब है की यदि आपका ब्लॉग तेजी से ओपन होता है तो आपका Blog User Friendly Or SEO friendly भी हो जाता है यानि की हमे Double Benefit मिलता है.

इस पोस्ट में हम जिस Lazy Load Plugin को Blog में Add करने की Step By Step जानकारी देने जा रहे है यह आपके Blogspot Blog को Fast Loading बनाने में मदद करता है.क्योकि इसको ब्लॉग में Add करने के बाद आपका Blog तेजी से load होगा मेरे कहने का मतलब है की इससे आपके Blogspot Blog की Loading Speed इनक्रीस हो जाएगी.

जब हम इसको Blog में Add कर लेते है तो जब भी कोई हमारे ब्लॉग को Open करता है तो सबसे पहले हमारे ब्लॉग पर जो Text Content होता है वो सबसे पहले Load होता है उसके बाद एक एक करके सभी Images Load होती है.इसका मतलब है की Lazy Loading Plugin के कारण हमारे ब्लॉग का Text Content तेजी से Load हो जाता है क्योकि उस वक़्त यह Plugin Images को Load होने से रोकता है क्योकि Images Load होने में ज्यादा Time लेती है जिससे ब्लॉग तेजी से Fully Load नहीं हो पाता है.

लेकिन इस Plugin के कारण जब कोई Visitors हमारे ब्लॉग को Open करता है तो तेजी से Text Content Load हो जाता है और Visitors उस पोस्ट को पढना शुरू कर देते है और जब वह पोस्ट पढ़ते है तो आगे हमने उस पोस्ट में जो Images Add की थी वो एक एक करके Load होती रहती है.

यानि की Lazy Load Plugin Blog में पहले Images Load होने से रोकता है यानि की Images को Lazy Loading होने वाली बना देता है जिससे तेजी से Text Content Load होता है.जिससे यूजर यदि कम इन्टरनेट स्पीड से भी हमारे ब्लॉग को विजिट करते है तो उनको पूरा Text Content पढने का मोका मिल जाता है.क्योकि उनका डाटा Images को पहले Load होने में व्यर्थ नहीं होता है.

यदि आप इसका Live Demo देखना चाहते है तो मेरे Blog को देख सकते है मैं इसका इस्तेमाल करता हूँ.आप Lazy Loading Plugin का Effect मेरे ब्लॉग में देख सकते है.तो यदि आप भी यह Effect अपने Blog में देखना चाहते है तो आपको Lazy Load Plugin को Blog में Add ज़रूर करना चाहिए.

Read Also:-

Blogger Blog में Lazy Load Plugin Add करके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड कैसे बढ़ाये ?


Step - 1 - सबसे पहले Blogger डैशबोर्ड में जाकर आपको Theme पर क्लिक करना है.

Step - 2 - Theme पेज ओपन होने के बाद आपको Edit HTML पर क्लिक करना है.

Step - 3 - Edit HTML पर क्लिक करने के बाद ब्लॉग की Theme Coding Open हो जाएगी.इस कोडिंग में आप Mouse से कही भी क्लिक करे और Ctrl + F बटन को Press करे अब आप देख सकते है की उसमे एक Search Bar Open हो गया है.

उसमे आपको </head> टैग को टाइप करके Enter Button प्रेस करना है.आप देख सकते है की आपके Blog की Theme Coding में </head> हाईलाइट हो जायेगा.


Step - 4 - अब आपको नीचे Code Box से Lazy Load Plugin Code Copy करना है और इस Code को हाईलाइट </head> के ऊपर Paste कर देना है.Code Paste करने के बाद Save Theme पर क्लिक करे जिससे Theme Coding Save हो जाएगी.


edit-theme-in-blogspot

अब आपके ब्लॉग में Lazy Load Plugin Add हो गया है आप ब्लॉग को ओपन करके इसका Effect देख सकते है.तो Amojeet ब्लॉग को उम्मीद है की आपको आज की यह Blogging Related Blog पोस्ट अच्छी लगी होगी.आज की Post से Related आप अपने सवाल,सुझाव या विचार नीचे Comment Box के माध्यम से कमेंट कर सकते है.

आज की पोस्ट जिससे आपको Lazy Load Plugin को Blogspot Blog में Add कैसे करे और Lazy Load Plugin को ब्लॉग में ऐड करने के क्या Benefit है के बारे में जानकारी प्राप्त हुयी है इसको Social Media Plateforms पर ज़रूर Share कीजिये.Thanks For Reading This Post,Goodbye.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. Aap kon sa theme use karte ho pa ji name batana 2. Apka theme paid h free

    ReplyDelete
    Replies
    1. खुद डिजाईन किया गया है.मैंने डिजाईन किया है.

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।