कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Sunday, 25 November 2018

Blogspot Blog Me Free HTTPS SSL Kaise Setup Kare,Security Upgrade

- -
आज की Blogging से संबंधित Post में सभी Bloggers का स्वागत है.इस पोस्ट में मैं आपको Blogger Blog में Https Enable कैसे करते है इसके बारे में बताने वाला हूँ जिससे Blogger Blog की Security Upgrade हो जाती है.

अक्सर नए ब्लॉगर ब्लॉग की डिजाइनिंग पर ध्यान देते है,लेकिन उनको Blog Designing के साथ Blog की Security पर भी ध्यान देना चाहिए,क्योकि आजकल Modern Browser में जब भी कोई User किसी Site को Visit करता है तो वह यह देख सकता है कि क्या यह Website Secure है या नहीं.क्योकि Modern Types Browser जेसे कि Google Chrome या Microsoft Edge में हम किसी भी साईट को जब Open करते है तो उसमे हमे Not Secure या Secure का Notification मिलता है.

enable-https-ssl-in-blogspot-blog

जिन Websites या Blogs में Https Use किया जाता है वो तो Secure कहलाती है और जिन Websites में एचटीटीपी का Use होता है वो Not Secure होती है.अब आप सोचिये की जब कोई User किसी http कनेक्शन वाली Website को आधुनिक ब्राउज़र में Open करेगा तो उसको Not Secure का Notification मिलेगा,जिससे वह उस साईट को बंद भी कर सकता है.मेरे कहने का मतलब है कि उस यूजर के मन में यह ख्याल आते है कि यह वेबसाइट सिक्योर नहीं है,शायद यह एक Spam site है.जिससे User का उस Website पर विशवास कम हो जाता है.


ठीक उसी प्रकार जब कोई User किसी Https Security वाली Website को Open करता है तो उसको पता लग जाता है कि यह एक Secure Website है,जिससे वह उस Website को बिना किसी शंका के Visit करता है और उसका Blog Website पर भरोसा भी बढ़ जाता है.इसी कारण http से ट्रैफिक का lose भी हो सकता है,लेकिन https से ट्रैफिक बढ़ सकता है.Blog में Https Enable करना केवल Users को ध्यान में रखकर नहीं किया जाता यह इस लिए भी किया जाता है कि Search Engines को भी साईट की Security का पता चल सके.क्योकि High Ranking प्राप्त करने के लिए Blog या Website में Https SSL होना भी कही ना कही ज़रूरी तो होता है.


हमेशा एक Https Enable Blog Site की Security Http Blog Site की तुलना में बेहतर होती है,क्योकि इसमें Secure Level पर Data Transfer होता है.यदि आपका Blog भी Blogger Blogging Plateform पर है तो आप Free में अपने Blog को Https Secure करके Blog Security Upgrade कर सकते है.

HTTP का मतलब होता है,Hyper Text Transfer Protocol जिसके द्वारा Data का Transfer किया जाता है,यानि की Website जिससे Data Transfer User के System तक और User के System से Website Server पर Transfer किया जाता है.लेकिन इसमें Transfer किया गया Data Hack हो सकता है,क्योकि हैकर इस Protocol को कमज़ोर करके Data को चोरी कर लेते है.जिससे कारण वह Website Secure नहीं होती है.जबकि HTTPS में अंतिम S  का मतलब है की Secure ,यह Security को Show करता है,यानि की Website से User System व User System से Website तक जो Data HTTP Protocol द्वारा Transfer किया जाता है वो एक दम सिक्योर रहता है.

जब भी हम किसी Big Website like Banking Website,Online Shopping Website में HTTPS देखते है तो हमे यह पता चल जाता है कि यह Website सिक्योर है,जिससे हम आसानी से अपने क्रेडिट या Debit कार्ड द्वारा Online Payment कर सकते है.यानि की Users व Search Engines HTTPS सिक्योर वेबसाइट को ज्यादा महत्व देते है.

तो अब आप जान चुके है की किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट को HTTPS Secure करना कितना ज़रूरी है.अब हम यह जानेंगे कि कैसे ब्लॉगर ब्लॉग में HTTPS Enable करके Security Upgrade करते है.

Blogger Blog में HTTPS SSL Enable कैसे करे ?


नीचे दिए गये सभी निर्देशों की पालना करे.हमने पूरी Process Step By Step समझाने की कोशिश की है.तो आइये शुरुवात करते है.

स्टेप –1 -- सबसे पहले Blogger Blog डैशबोर्ड में जाकर Settings Option पर Click करे और उसके बाद आप Basic वाले Option पर Click करे.आप नीचे स्क्रीनशॉट को देखकर भी यह Step Follow कर सकते है.


HTTPS-redirect-in-blogspot-blog

स्टेप-2 - जब आप Basic वाले Option पर क्लिक करेंगे तो Basic Setting के लिए एक पेज Open होगा उसमे आप ने HTTPS Redirect वाले आप्शन मे no के स्थान पर yes करना है.Yes सेलेक्ट करने के बाद Page Refresh हो जायेगा.अब आपको यह जानकर ख़ुशी होगी की आपका ब्लॉग भी Https Secure हो चूका हैअब आपके ब्लागस्पाट Blog की सभी links HTTPS पर Redirect हो जाएगी.इस प्रकार आप अपने Blogger Blog में HTTPS Enable कर सकते है.

Blog में HTTPS Enable करने के Benefits --


(A) - Blog की Security Upgrade हो चुकी है.

(B) Blog Secure हो चुका है.

( C ) Search Engines व Users की नजर में भी हमारा Blog Secure हो चुका है.

( D ) Blog को एक प्रोफेशनल Look मिलती है,क्योकि प्रोफेशनल सभी Blogs HTTPS Secure होते है.

तो मुझे उम्मीद है की आपको आज की यह पोस्ट अच्छी लगी होगी,आप ब्लॉग का Newsletter भी Subscribe कर लेंगे और इस Post HTTPS Enable करके Blogger Blog में Security Upgrade कैसे करे को Social Media पर Share भी कर देंगे.इसी तरह की ब्लॉग्गिंग से संबंधित पोस्ट्स को पढने के लिए ब्लॉग के साथ बने रहे.
--

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- -

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।