Blogspot Blog Me Font Size Ko Change Kaise Kare CSS के Jariye

Blog को User Friendly Design करना बहुत ज़रूरी है क्योकि यदि आप अपने ब्लॉग को बढ़िया डिज़ाइन कर लेते है तो इससे आपके ब्लॉग पर आने वाले Visitors को ब्लॉग को Navigate करने में कोई परेशानी नहीं होती है। जिससे Visitors हमारे ब्लॉग को पसंद करने लगते है। मेरे कहने का मतलब है की ब्लॉग का बढ़िया डिज़ाइन ब्लॉग का ट्रेफिक लाने में बहुत Important है। यह पोस्ट भी इस Topic से ही संबन्धित है जिसमे हम आपको जानकारी देने वाले है की Blogspot Blog Post में Font Size Change कैसे करते है। 

blogspot-blog-me-font-size-ko-change-kaise-kare

हमारे ब्लॉग पोस्ट में हम जो टेक्स्ट लिखते है उसके लिए एक Font Size Set होता है। यानि की उस Font Size के अनुसार ही हमारे ब्लॉग की Post के शब्द ( टेक्स्ट ) छोटे या बड़े दिखाई देते है। इस कारण यदि आपके Blog के Theme Body में Font Size का आकार कम रखा गया है तो पोस्ट के शब्द छोटे दिखाई देंगे लेकिन यदि Font Size का आकार ज़्यादा रखा गया है तो Post में लिखे गए Words बड़े दिखाई देते है.

जेसे की मैंने अपने Blog की Post Body के लिए 16px Font Size Set किया है। लेकिन बहुत से नए Bloggers को यह नहीं पता होता है की  Font Size का आकार कैसे कम या ज़्यादा किया जा सकता है। इस पोस्ट में मैं  बहुत Simple Method से समझाने वाला हूँ की कैसे Blog Post का Font Size Change करते है।

एक सही Font Size को सेट करना इस लिए भी बहुत ज़रूरी है क्योकि ज़्यादा छोटे अक्षरो को पढ़ने में Visitors को Problem हो सकती है ठीक उसी प्रकार ज़्यादा बड़े अक्षरो से भी Visitors को पोस्ट पढ़ने में दिक्कत महसूस होती है। इस लिए हमे एक अपनी  Blog Post के लिए एक ऐसा Font Size Set करना चाहिए जिससे पोस्ट मे लिखे गए सभी अक्षर साफ - सुथरे दिखाई दे,इससे Visitors भी आसानी से हमारे ब्लॉग पोस्ट को पढ़ सकते है।

यदि आपके ब्लॉग पोस्ट में भी Words ज़्यादा छोटे या बड़े दिखाई देते है तो आप उनको Change करके अपने मन मुताबिक Font Size Set कर सकते है। यह कैसे करते है इसकी जानकारी मैं आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूँ। तो आइये Blog Post Font Size Change करने की पूरी प्रक्रिया को Step By Step जानते है। 

Blogger Blog Me Font Size Ko Kam Ya Zyada Kaise Kare ( Change Font Size )


Font Size Change करने के बहुत से Method है। आप नीचे बताये गये किसी भी Method का इस्तेमाल कर सकते है।

Method First - Theme Designer के द्वारा Blog Post का Font Size Change करना - इसके लिए पहले आपको यह देखना होगा की क्या आपका Theme Blogger Theme Designer को Support करता है या नहीं। क्योकि Blogger Dashboard में हमे Theme ऑप्शन के अंदर ब्लॉग पर Apply करने के लिए बहुत से Themes मिलते है। यदि आप उन सभी Themes में से कोई Theme Use करते है तो आपका Theme Blogger Theme Designer को Support करता है। 


लेकिन यदि आप अपने ब्लॉग के लिए कोई Third Party Themes जेसे की इंटरनेट से Download किया गया Theme आदि इस्तेमाल करते है तो आपको पहले Check करना होगा की आपका Theme Blogger Theme Designer को Support करता है या नहीं क्योकि बहुत से ज़्यादातर Custom Theme इसे Support नहीं करते है। इसे जानने के लिए आप इस Process को Follow करे । 

Step - 1 - सबसे पहले आपको Blogger Dashboard में जाकर Theme पर क्लिक करना है। Theme Page Open होने के बाद आपको Customize पर क्लिक करना है। 

         change-font-size-in-blogger-blog-post


Step - 2 - Customize पर क्लिक करने के बाद Theme Designer Open हो जाएगा। अब आपको इन निर्देशों का पालन करना है। 

1- Advance पर क्लिक करे। 

2 - Page Text पर क्लिक करे। 


3 - अब आप Font Option द्वारा अपने Blog के लिए Font Family का चुनाव कर सक सकते है.

4 - अब आपको Font Size पर क्लिक करना है। आप नीचे देख सकते है की Font Size 12px Set है। आप इसकी जगह अपना मनपसंद Font Size Set कर सकते है। जेसे की मैंने अपने Blog Post के लिए Font Size 16px Set किया है। आप जितना कम Font Size px रखेंगे ब्लॉग पोस्ट के अक्षर उतने ज़्यादा छोटे हो जायेगे लेकिन यदि आप Font Size Px अधिक सेट करेंगे तो ब्लॉग पोस्ट के अक्षर भी उतने बड़े हो जायेंगे।

5- Text Colour - इसके मदद से आप Blog Post के अक्षरो का कलर बदल सकते है। मान लीजिये की आपने इसमे Red Colour Select किया तो आपकी पोस्ट के अक्षरो का रंग Red हो जाएगा। 

6 - Apply To Blog - Font Size व Colour को Change करके अपने मनमुताबिक Set करके आपको Apply To Blog पर क्लिक करना है।जिससे आपके ब्लॉग में बदलाव हो सके। 


तो आप इस प्रकार आसानी से अपने Blogger Blog के Theme Designer के द्वारा Blog Post & Page का Font Size व Colour Set कर सकते है। 


blogger-blog-theme-designer


लेकिन यदि आपका Custom Theme इस Blogger Theme Designer को Support नहीं करता है तो आप इस Method का Use नहीं कर सकते है। इसके लिए आपको दूसरे तरीके का इस्तेमाल करना होगा। 


Method Second - CSS की मदद से Blogger Blog Post का Font Size Change कैसे करे ?

इसके लिए आपको इन निर्देशों का पालन करना होगा। 

Step - 1 - सबसे पहले आपको Blogger Blog Dashboard में Theme पर क्लिक करना है। Theme पर क्लिक करने के बाद आपको Edit Theme पर क्लिक करके Blog Theme की Coding Open करनी है। 

Step - 2 - अब आपके Blog Theme की Coding Open हो चुकी है। अब Theme Coding में कहीं भी क्लिक करे तथा Ctrl + F बटन दबाये। अब एक Search बार Open हो जाएगा। उसमे नीचे दिया गया Code Copy करके Paste करे व Enter पर क्लिक करे। 

.post-body {

Step - 3 - अब आप देख सकते है की हमने जो Code Search किया था वो Theme की Coding में Highlight हो गया है।  इस Code के नीचे Font Size की भी CSS Code है। अब आपकी इसकी जगह font-size : 20px ; आदि सेट कर सकते है। यानि की आपको 18px की जगह अपने अनुसार 15px या 16 px आदि आप जो चाहे Font Size सेट करना है। 

लेकिन कुछ Themes की Coding में Font Size px की जगह % में होता है जेसे की 110% आप इसको भी Edit कर सकते है। मान लीजिये की आपके Theme की Coding में Blog Post के लिए Font Size 110% है तो यदि आप इसकी जगह 90% करेंगे तो आपके ब्लॉग की पोस्ट के अक्षर छोटे हो जायेंगे व यदि आप 110% की जगह 130 % सेट करेंगे तो ब्लॉग पोस्ट के अक्षर बड़े हो जायेंगे। 

Blog Post का Font Size Select करने के बाद आपको Save Theme पर क्लिक करके Theme की Coding Save कर देनी है। 


तो इस पर आप CSS Coding में कुछ मामूली सी Editing करके ब्लॉग पोस्ट का Font Size आसानी से Change कर सकते है। 

Note - यदि .post-body { code आपको ब्लॉग की Theme Coding में नहीं मिला है तो आप नीचे दिये गये Code को Search बार में Paste करके Enter Button को Press करे। क्योकि अलग अलग Themes में अलग अलग CSS Coding की जाती है। 

.entry-content {

 .post {

change-blog-post-font-size-by-css-coding

तो मुझे उम्मीद है की अब आप सीख चुके है की कैसे Blogger Blog के Custom या Default Blogger Template Theme में ब्लॉग पोस्ट का Font Size Change करते है। यदि आपकी इस पूरी Process को Follow करने में कोई Problem आ रही है तो आप Comment करके हमे बता सकते है। हम आपकी हर संभव Help करेंगे। मुझे उम्मीद है की आपको यह Posts भी पसंद आएगी। इस लिए इन्हे ज़रूर पढे। 
इस पोस्ट को Share ज़रूर करे। Thanks For Reading This Blog Post ,Goodbye । 
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।