Blogspot Blog Me Comment Box Setting Kaise Kare ?

यदि आपका ब्लॉग भी blogger blogging plateform पर बना हुआ है तो यह पोस्ट आपके बहुत काम में आने वाली है.अक्सर नए bloggers नहीं जानते की blogger blog की complete setting kaise करते है तो वह बिना settings के ही blogging करते है जिससे उनको कुछ नुकसान उठाना पड़ सकता है.एक ब्लॉग की complete setting करना search engine optimization व users दोनों के लिए बहुत ज़रूरी होती है.आज की यह पोस्ट भी ब्लॉग सेटिंग्स से संबंधित है जिसमे हम Blogger Blog की Comment Box settings के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है.

blogspot-blog-comment-box-setting-kaise-kare


यदि आप एक नए blogger है तो आपको अपने ब्लॉग की complete setting ज़रूर कर लेनी चाहिए,जिससे आपकी ब्लॉग्गिंग में प्रोफेशनल quality की झलक दिखाई दे.ब्लॉगर ब्लॉग में एक simple comment बॉक्स दिया गया है,लेकिन इसमें बहुत से features है,और आप इन features के बारे में जानकर बड़ी आसानी से अपने ब्लॉग की कमेंट बॉक्स की सेटिंग कर सकते है.

Blogger Blog Comment Box Ki Proper Settings Kaise Kare ?


इस सेटिंग को करने के लिए आपको नीचे दिए गये simple steps को फॉलो करना है,हमने आपकी सहायता के लिए स्क्रीनशॉट भी add किये है,जिससे आपको हेल्प मिलेगी.तो आइये शुरुवात करते है और ब्लॉग को प्रोफेशनल लुक देते है.

1 –STEP-

सबसे पहले आपको ब्लॉगर ब्लॉग में GOOGLE ACCOUNT द्वारा SIGN IN करना है.

2 –STEP-

अब आपको अपने ब्लॉगर ब्लॉग के डैशबोर्ड में जाकर setting वाले option पर click करना है,और उसके बाद  आपको उसके नीचे दिखने वाले option में Post,comment and sharing पर click करना है.इसके बाद जो पेज open होगा ,उसमे आपको comments वाली जगह पर जाना है.


Post-Comment-And-Sharing-Settings-in-Blogspot


अब आप comment box की सभी settings देख सकते है,अब आपको स्टेप 3 को फॉलो करना है.

3-STEP-

अब आप इन settings का मतलब जान ले जिससे आपको comment बॉक्स setting करते समय किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े.हमने फोटो में numbering की है,जिससे हिसाब से हम नीचे settings के बारे में बताएँगे.

1 - Comment location --- इसमें Embedded select करे.यदि आप comment बॉक्स को ब्लॉग पर show नहीं करना चाहते है तो embedded के स्थान पर hide आदि भी सेलेक्ट कर सकते है.

2 - Who Can Comment - इसका मतलब है की आप अपने ब्लॉग पर किन लोगो को कमेंट करने की आज्ञा देते है.anyone पर select करे,यदि आप चाहते है की आपके ब्लॉग पर कोई भी person कमेंट कर सके.मैं आपको यह सेलेक्ट करने के लिए suggest करूँगा,क्योकि इससे कमेंट बॉक्स में user को नाम व website link add करने का आप्शन मिलेंगा.जिससे वह कमेंट करते वक़्त अपने blog website की link भी add कर सके.जिससे आपके ब्लॉग पर होने वाले कमेंट संख्या बढ़ सकती है.



3 - Register User - को select करे ,यदि आप चाहते है की केवल Register user ही कमेंट कर सके.

4 - User with Google Account -- इसको सेलेक्ट करे,यदि आप चाहते है की आपके ब्लॉग पर केवल वो ही person कमेंट कर सके,जिसका google account बनाया हुआ है.

5 - Only Member of this blog - इसको select करे ,यदि आप चाहते है की आपके ब्लॉग का केवल author ,admin ही कमेंट कर सके.यह personal blog के लिए सही रहता है.क्योकि इससे कोई third person आपके ब्लॉग पर कमेंट नहीं कर सकता है.

Comment Moderation से संबंधित सेटिंग ---


6 – Always - सेलेक्ट करे यदि आप चाहते है की आपके ब्लॉग पर जिस किसी ने भी कमेंट किया है,वो पब्लिश होने से पहले उस comment को पब्लिश होने के लिए आपकी अनुमति की ज़रूरत हो.इससे आपके ब्लॉग पर कमेंट पब्लिश होने से पहले आपको उस कमेंट को check करने का आप्शन मिलेंगा,जिससे आपकी मर्जी के बिना कोई भी कमेंट ब्लॉग पर पब्लिश नहीं होगा.

7 – Sometime - यह भी comment moderation से related है,इसका मतलब है की आप कभी कभार ही अपने ब्लॉग पर पब्लिश होने वाले कमेंट को पब्लिश होने से पहले check करना चाहते है.

8 – Never -- को सेलेक्ट करे,यदि आप चाहते है की कमेंट बिना आपकी मर्जी के ही ब्लॉग पर पब्लिश हो जाये,यानि की आप comment moderation नहीं करना चाहते,इससे आपके ब्लॉग पर जो भी users comment करेंगे वो उसी समय ही ब्लॉग पर पब्लिश हो जायेगा.इसमें कमेंट पब्लिश करने से पहले आपकी अनुमति की ज़रूरत नहीं पड़ेगी.

9- Show word verification --- इसे सेलेक्ट करे यदि आप चाहते है की user को कमेंट पब्लिश करने से पहले word verification प्रोसस से गुजरना पड़े.इससे यह फायदा होता है की यदि कोई real user कमेंट करना चाहे तो वह कमेंट ज़रूर करेगा,लेकिन यदि कोई spam कमेंट करना चाहता है तो वह इस प्रोसेस से गुजरना नहीं चाहेगा.इससे आपके ब्लॉग पर real यानि की वास्तविक कमेंट ही ज्यादा होंगे.और spam comment पर एक हद तक रोक लग जाएगी.

10 - Comment form message -- इसमें आपको कुछ मेसेज लिखना है,जो आपके ब्लॉग के कमेंट बॉक्स के ऊपर showहोगा.यानि की आप comment बॉक्स के ऊपर कुछ लाइन्स लिख सकते है.जैसे की आप लिख सकते है --- आपसे निवेदन है की गलत कमेंट न करे,कमेंट करते वक़्त गलत शब्दों का प्रयोग न करे.आप इसमें अपने हिसाब से कोई भी विचार जोड़ सकते है.

11 – Google + comment --- यदि आप चाहते है की google plus social media plateform के द्वारा भी कमेंट आपके ब्लॉग पर पब्लिश हो,यानि की user google plus के माध्यम से भी comment कर सके.तो इसको आप no के स्थान पर yes कर सकते है.अब आपको यह सब setting को अपने हिसाब से सेलेक्ट करे उसके बाद save settings पर क्लिक करे सभी setting save कर देनी है.
तो हम आशा करते है कि आपको आज की यह पोस्ट बहुत अच्छी लगी होगी.इस पोस्ट से संबंधित अपने विचार आप हमसे कमेंट रूप में ज़रूर साँझा कर सकते है.इसी तरह की ब्लॉग्गिंग से संबंधित टिप्स पाने के लिए आप हमारे ब्लॉग का newsletter ज़रूर सब्सक्राइब कर ले,जिससे आपको email भेज कर हर एक नयी ब्लॉग्गिंग updates भेजी जा सके.आज की इस पोस्ट Comment Box Setting Blogger Blog में  कैसे करे को social media पर दूसरे bloggers के साथ साँझा ज़रूर करे.अगली पोस्ट में मिलते है Smile .
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।