Blogger Blog Post में Code Box Add कैसे करते है ?

आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर बना हुआ है और आप ब्लॉग पोस्ट में कोड बॉक्स लगाना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढे। इस पोस्ट में मैं Blogger Blog Post में Syntax Highlighter Code Box कैसे Add करते है ? टॉपिक पर पूरी जानकारी शेयर कर रहा हूं। 

blogger-blog-post-me-code-box-kaise-add-karte-hai

Blog Post में Code Box का Use क्यों करना चाहिए ?


यदि आप अपनी Blog Post में यूजर्स से किसी भी प्रकार का Code जैसे HTML,CSS,Javascript आदि शेयर करते है तो आपको ब्लॉग पोस्ट में Code Box जरूर लगाना चाहिए। क्योंकि यदि आप किसी ब्लॉग पोस्ट में किसी भी कोड को बिना कोड बॉक्स के ऐड कर देंगे तो इससे यूजर को बहुत परेशानी होगी। 

यूजर को यह समझने में परेशानी होगी कि ब्लॉग पोस्ट का टेक्स्ट कौनसा है और Code का Text कौनसा है। इससे आपने ब्लॉग पोस्ट में जो HTML,CSS,Javascript जैसे Source Code यूजर्स के साथ शेयर किये है,यूजर उन्हें कॉपी भी नहीं कर पायेगा। 

इस कारण हमेशा किसी भी प्रकार के Code को ब्लॉग पोस्ट में सीधा ऐड करने कि बजाय Code Box में ऐड करके शेयर करना चाहिए। क्योंकि ब्लॉग पोस्ट में Code Box का डिज़ाइन अलग ही दिखाई देगा और उसमें से यूजर को Source Code Copy करने में भी आसानी होती है। 

इस कारण Code Box ऐड करने से न तो ब्लॉग पोस्ट का डिज़ाइन प्रभावित होगा और न ही यूजर को कोड कॉपी करने में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ेगा। 

Blogger Blog Post में Code Box Add कैसे करे ? How to Add Code Box in Blogger Blog Post - ब्लॉगर ब्लॉग पोस्ट में कोड बॉक्स लगाने का सरल तरीका 


ब्लॉगर ब्लॉग में कोड बॉक्स को ऐड करना बहुत आसान है। इसके लिए आप नीचे दिये गये सभी स्टेप्स को फॉलो कीजिये। 

1. सबसे पहले hilite.me साइट को ओपन करे। यह एक Source Code Beautifier / Syntax Highlighter साइट है। 

2. अब साइट ओपन होने के बाद Source Code में आप उस HTML,CSS या Javascript Code को Paste करे जो आप ब्लॉग पोस्ट में यूजर्स के साथ शेयर करना करना चाहते है। 

Source Code में Code Paste करने के बाद Highlight बटन पर क्लिक करे। इससे सोर्स कोड Syntx Highlighter HTML Code के रूप में बदल जायेगा। अब HTML बॉक्स में से सारे कोड को कॉपी करे। 

syntax-highlighter-for-source-code


3. अब आप ब्लॉगर डैशबोर्ड में जाकर ब्लॉगर पोस्ट एडिटर में उस पोस्ट को ओपन करे जिसमें आप Code Box को Add करना चाहते है। पेंसिल के आइकॉन पर क्लिक करके HTML View पर क्लिक करे। अब पोस्ट HTML View में ओपन हो जायेगी। 

html-view-in-blogger-blog-post-editor

अब आप पोस्ट में जिस भी जगह Code Box ऐड करना करना चाहते है उस जगह पर क्लिक करके एचटीएमएल बॉक्स में से कॉपी किया गया कोड Paste करदे। अब वापिस Compose View पर क्लिक करे। 

compose-view-in-blogger-blog-post-editor

4. अब आप देख सकते है कि ब्लॉग पोस्ट में में एक Code Box ऐड हो चुका है। इस कोड बॉक्स में से कोई भी यूजर आसानी से Source Code को Copy कर सकता है जो आपके ब्लॉग पोस्ट में यूजर्स के साथ शेयर किया है। अब आप ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करदे। 

successfully-add-a-code-box-in-blogger-blog-post

इस प्रकार आप किसी भी Source Code जैसे HTML,CSS,Javascript Codes को Code Box के रूप में Blogger Blog Post में यूजर के साथ शेयर कर सकते है। 

hilite.me साइट की तरह ही Pinetools साइट का इस्तेमाल करके आप आसानी से किसी भी सोर्स कोड को एचटीएमएल कोड बॉक्स के रूप में बदलकर उसे ब्लॉग पोस्ट ऐड कर सकते है। 

मैं उम्मीद करता हूँ कि Blogger Blog Post में Code Box Add कैसे करते है ? टॉपिक के बारे में इस पोस्ट को पढ़कर एक नया ब्लॉगर आसानी से सीख सकता है। लेकिन फिर भी यदि आप इस पोस्ट से जुड़े सवाल पूछना चाहते है तो कमेंट जरूर करे। 
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


8 comments:

  1. bhai apne meri problem solve kar di.thanks

    ReplyDelete
    Replies
    1. थैंक्स मुकेश जी.इसी तरह ब्लॉग के साथ बने रहे.

      Delete
  2. Aapne konsa code box add kiya hai

    ReplyDelete
  3. Ye Code Box Nahi Hai,Bas css code se hi text aesa show ho raha hai

    ReplyDelete
  4. Thank you very much sir, apke wajah se mera ye problem solve ho gya.

    ReplyDelete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।