कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Monday, 19 November 2018

Blogspot Blog Post Me Code Box Add Kaise Karte Hai ?

यदि आपका ब्लॉग Blogspot पर Create है और आप अपने ब्लॉग पर Coding से Related ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करते है तो आपको Blog Post में HTML Code Box का ही इस्तेमाल करना चाहिए.क्योकि यदि आप किसी Code को सीधा ही ब्लॉग पोस्ट में Add कर देते है,तो यूजर को बहुत परेशानी होती है,जिससे उसे यह समझ में नहीं आता है की Code कोनसा है और किसे Copy करना है.तथा इससे Blog Post की बनावट भी खराब हो जाती है.इस कारण हमे हमेशा किसी भी Coding को Code Box में ऐड करके शेयर करना चाहिए.

क्योकि इससे आपका Code आपकी ब्लॉग पोस्ट से अलग Show होता है,जिससे ब्लॉग के Visitors को भी Code Copy करने में आसानी होती है.इससे ब्लॉग को एक प्रोफेशनल look भी मिलती है और ब्लॉग का डिजाईन भी अच्छा हो जाता है.तो आज की इस पोस्ट में हम आपको पूरी जानकारी देंगे की Blogspot Blog Post Me Code Box Add Kaise Karte Hai ?

AMOJEET.BLOGSPOT.COM


आपने बहुत से Wordpress Blogs में देखा होगा की उनकी ब्लॉग पोस्ट में बहुत ही Stylish Code Box ऐड होता है,इस प्रकार का कोड बॉक्स पोस्ट में लगाने के लिए वे Plugin व HTML कोडिंग का इस्तेमाल करते है.लेकिन यदि आप Blogspot Blog का इस्तेमाल करते है तो आपको किसी भी प्रकार का ऐसा कोई Plugin Support नहीं मिलता है.लेकिन आपको निराश होने की कोई ज़रूरत नहीं है.क्योकि हम Blogspot Users भी आसानी से सिंपल Html Coding का इस्तेमाल करने पोस्ट में कोड बॉक्स ऐड कर सकते है.यह पूरी प्रोसेस कैसे करते है इसकी जानकारी हम आपको देंगे.

हम आपको जिस Code Box के बारे में बताने जा रहे है वो एकदम Stylish व Simple Design का मिश्रण है.यह Scrolling भी है.यानि की इसकी बनाबट बहुत अच्छी है और इसे पोस्ट में ऐड करना भी बिल्कुल आसान है.तो आइये इसे ऐड कैसे करते है,इसकी जानकारी प्राप्त करते है.

Blogspot Blog Post में Code Box कैसे लगाते है ?


इसे ब्लॉग पोस्ट में लगाने के लिए आपको यह Simple Steps को Follow करना है.


Step - 1 - सबसे पहले आपको अपने Blogger Blog में Login करना है.

Step - 2 - Login करने के बाद आपको जिस पोस्ट में कोड बॉक्स ऐड करना है उसको Edit करना है,यदि आप नयी पोस्ट में Code Box ऐड करना चाहते है तो आप New Post लिखते समय HTML पर क्लिक करे.


how-to-add-code-box-in-blogspot-blog-post


Step - 3 - HTML पर क्लिक करने के बाद आप पोस्ट में जहाँ भी कोड बॉक्स ऐड करना चाहते है,वहाँ पर नीचे कोड को कॉपी करके पेस्ट कर दे.कोड पेस्ट करने के बाद आप Type Your Text के स्थान पर वो Code ऐड कर दे,जिसे आप Code Box में Show करना चाहते है.

<form><textarea row="4" cols="50" style="background-color: #fcf5d8; border: 3px solid rgb(173, 140, 8); color: #ad8c08; height: 84px; width: 100%;"onClick=select() readonly>
Type Your Text
</textarea></form>

Step - 4 - अब आप Compose पर क्लिक करके देख सकते है की एक Stylish Code Box Blog Post में Add हो चुका है,अब आप ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश कर सकते है.

तो Code बॉक्स के द्वारा आप आसानी से अपने ब्लॉग के Visitors के साथ ब्लॉग पोस्ट के रूप में Css Coding,Java script आदि प्रकार की Coding आसानी से Share कर सकते है.इससे आपके ब्लॉग के विजिटर आसानी से Code को Copy भी कर सकेगे.और इससे उनको ब्लॉग पोस्ट पढने में कोई परेशानी भी नहीं होगी.क्योकि यदि हम बिना किसी Code बॉक्स के Coding Share करते है तो Visitors को ब्लॉग पोस्ट Read करने में परेशानी हो सकती है.
मैं उम्मीद करता हूँ की आपको आज की पोस्ट पसन्द आयी होगी और यह आपके लिए Useful साबित होगी.यदि आपको Blogspot Blog Post Me Code Box Add करने में किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही है तो आप नीचे Comment Box में कमेंट करे.जिससे आपकी Problem Solve की जा सके,Thanks For Reading This Post.
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


2 comments:

  1. bhai apne meri problem solve kar di.thanks

    ReplyDelete
    Replies
    1. थैंक्स मुकेश जी.इसी तरह ब्लॉग के साथ बने रहे.

      Delete

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।