कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी

सरकार द्वारा 21 दिन के लिये लगाये गये Lockdown का पालन जरूर करे। कोरोना जैसी महामारी को देश में फैलने से रोकने के लिये और खुद इससे बचने के लिये घर से बाहर न निकले। सरकार द्वारा दिये जा रहे निर्देशों का पालन जरूर करे।

Sunday, 22 December 2019

Blogspot Blog Me Broken Links Ko Fix Kaise Kare ? SEO Settings

- - - -
Amojeet ब्लॉग के पाठको का आज की Blogging Related Blog Post में बहुत स्वागत है। इस पोस्ट में मैं आपको Blogspot Blog में Broken Dead Links को Fix कैसे करते है इसकी जानकारी दूँगा। यदि हम अपने Blog की Broken Links को Fix न करे तो इससे हमारे Blog के Search Engine Optimization पर Negative Impact होता है । साथ ही यदि Broken या Dead Links की संख्या ज़्यादा है तो इससे ब्लॉग का ट्रेफिक भी कम हो जाता है।

कुछ नए Bloggers Broken Links क्या होता है यह नहीं जानते है,तो आइये पहले इसके बारे में जानते है । जब भी हम अपने Blog पर Publish किये गए Page या Post की Permalink Change कर देते है तो उस Page की वह पुरानी Link URL Dead हो जाती है। यानि की उस पुरानी लिंक को हमने जिस किसी भी दूसरी पोस्ट में Add किया है या जो Search Engine में Index हो चुकी  है तो जब भी कोई User उस लिंक पर क्लिक करता है तो उसे Error 404 Show होता है । 

या फिर जब हम कोई Post या Page Delete कर देते है तो उसकी URL Link Dead हो जाती है। क्योकि ऐसे पोस्ट या पेज की लिंक को हमने दूसरी Posts में Add किया होता है। इस कारण हमारे Blog में Dead Links या जिसे Broken Link भी कहते है उनकी संख्या बढ़ जाती है। जिससे हमारे Blog पर आने वाले Visitors को बहुत परेशानी होती है क्योकि जब भी वह किसी ऐसी Link पर क्लिक करता है तो उसे कोई Content दिखाई नहीं देता जिससे वह हमारे ब्लॉग को छोड़कर चला जा जाता है। जिससे Blog के Traffic को Lose होता है । 

अब हम यह जान चुके है की Broken Dead Links क्या होती है। अब हम इनको Fix कैसे करते है इसकी जानकारी प्राप्त करते है । चूंकि आप जानते ही है की Amojeet ब्लॉग भी Blogger Blogging Plateform पर ही बना हुया है,इस कारण मेरी कोशिश रहती है की मुझे जो Problems का सामना करना पड़ा वो किसी नए Blogspot User को न करना पड़े.अक्सर Blogger में Broken Links Error 404 Show करती है। यानि की User के सामने यह Message Show होता है की The Page Could Not Be Found ,यानि यह पेज उपलब्ध नहीं है। 

अब हम Error 404 Show करने वाली Broken या Dead Link को 2 तरीके से Fix कर सकते है। पहले Method में हम सभी Error 404 Show होने वाली Links को हमारे ब्लॉग के Homepage पर Redirect कर देंगे। जिससे जब भी कोई Visitor किसी Dead Link को Access करेगा तो वह हमारे Blog के Homepage पर Redirect हो जाएगा । यह Broken Links को Fix करने का एक Simple व Smart तरीका है । 

इसके अलावा हम दूसरी Method में किसी भी Dead Link को Custom Redirect करके किसी New URL Address Link पर Redirect कर सकते है। मान लीजिये की आपने किसी Post का Permalink Change कर दिया ओर अब आप Post के पुराने Permalink को New Permalink पर Redirect करना चाहते है तो Blogspot में हम यह भी आसानी से कर सकते है । यह पूरी Process कैसे करते है आइये इसकी जानकारी प्राप्त करते है ।

blogspot-blog-me-broken-links-ko-fix-kaise-kare
Blogspot Blogger Blog में Dead Broken Links को Fix कैसे करे ( 2 Methods )

Method First - इसमे हम हमारे Blogspot Blog की सभी Broken Link को Homepage पर Ridirect कर देंगे इसके लिए आपको यह Process Follow करना है । 

Step - 1 - सबसे पहले आपको अपने Blogger Blog Dashboard में जाकर Settings पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको Search Preferences पर क्लिक करना है। अब आपको Error and Redirections के नीचे Custom Page Not Find के सामने Edit पर क्लिक करना है। 

custom-page-not-find-in-blogger-blog-error-fix


Step - 2 - Edit पर क्लिक करने के बाद एक Box Open होगा। उसमे आपको नीचे दिया गया Code Copy करके Paste कर देना है। ओर Save Change पर क्लिक करके Setting को Save कर देना है । 

Sorry, the page you're looking for in this blog does not exist.
You will be redirected to homepage shortly.
  <script type = "text/javascript">
  PNF_redirect = setTimeout(function() {
  location.pathname= "/"
  }, 5000);
  </script>

fix-error-page-not-found-in-blogger-blog


अब आपने अपने Blog की सभी Dead व Broken Links को अपने ब्लॉग के Homepage पर Redirect कर दिया है। यदि कोई ब्लॉग का Visitor किसी Dead या Broken Link पर क्लिक करेगा तो Homepage पर Redirect हो जाएगा। जिससे Blog का Traffic कम नहीं होगा । 

Method Second - इस तरीके द्वारा आप अपने Blog की किसी भी Post या Page की पुरानी Permalink को New Permalink पर Redirect कर सकते है। मान लीजिये की मैंने अपने ब्लॉग पर कोई पोस्ट पब्लिश की थी जिसका URL Address है zonehindi.blogspot.com/2015/09/blog-kaise-banaye-hindi-me-jankari.html . लेकिन मैंने कुछ दिनों बाद इस पोस्ट की Permalink Change करके New Permalink Create की जिसका URL Address है - zonehindi.blogspot.com/2015/09/blog-kaise-banaye.html .

यानि की अब मेरी पोस्ट New Permalink द्वारा Access होगी। लेकिन यदि कोई Visitor उस पोस्ट की पुरानी Permalink को Open करेगा तो वह पोस्ट Open नहीं होगी। इस Problem को Solve करने के लिए हमे पुरानी Permalink को New Permalink पर Redirect करना होगा। जिससे जब कोई पुरानी Permalink को भी Open करे तो URL Redirect होकर New Permalink में Change हो जाए ओर Visitor पोस्ट पढ़ सके । इस पूरी Process को Custom Redirection करना कहते है। नीचे मैंने यह पूरी प्रोसैस Blogger Blog में कैसे करते है इसकी जानकारी Step By Step दी है । 


Step - 1 - Blogger Dashboard में जाकर Settings पर क्लिक करे इसके बाद Search Preferences पर क्लिक करे अब आपको इसमे Error And Redirections के नीचे Custom Redirect के सामने Edit पर क्लिक करना है । 

search-preference-in-blogger


Step - 2 - Edit पर क्लिक करने के बाद आपको इन निर्देशों की पालना करनी है। 

1 - From में आपको अपनी पोस्ट या  पेज की पुरानी Permalink Add करनी है। जो अब Dead या Broken Link हो चुकी है, जैसे की -  zonehindi.blogspot.com/2015/09/blog-kaise-banaye-hindi-me-jankari.html आपकी पुरानी पोस्ट की लिंक है। इसका आपको केवल /2015/09/blog-kaise-banaye-hindi-me-jankari.html वाला भाग ही From में Paste करना है। 

2 - To - इसमे आपको उस Post की Link Add करनी है या फिर आप कह सकते है की New Permalink Add करनी है। जिस पर आप From वाली Link को Redirect करना चाहते है। इसमे भी आपको Link का केवल आधा हिस्सा ही पेस्ट करना है जैसे की -  /2015/09/blog-kaise-banaye.html . 

3 - Permanent के सामने बॉक्स पर टिक मार्क का निशान लगाए। 

4 - अब आपको Save पर क्लिक करना है । 

5 - Save पर क्लिक करने के बाद आपको Save Change पर क्लिक करना है । Save Change पर क्लिक करके आपने Custom Redirect की Setting पूरी कर ली है । अब हमेशा redirect हो जाएगी। 

6 - यदि आप ऐसी बहुत सी Link को Custom Redirect करना चाहते है तो आप New Redirect पर क्लिक करके दूसरी पोस्ट्स या पेज की Old Permalink को New Permalink पर Redirect कर सकते है ।

custom-redirection-in-blogspot-blog

तो मैं उम्मीद करता हूँ की आज की पोस्ट को पढ़कर आपको Blogspot Blog में Dead व Broken Links को Fix कैसे करते है इसकी पूरी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी। यदि आपको इस पूरे Process को Follow करने में कोई Problem आ रही है तो आप Comment कर सकते है । मैं आपकी हर संभव मदद करूंगा। यह Posts भी ज़रूर पढे :-
यदि आपको Blogspot Blog को Manage करने में कोई Problem आ रही है या कोई ऐसी कमी जो आप Blogspot Blogging Plateform में देखते है ज़रूर Comment करे। शायद मैं आपको आपकी Problem का हल दे सकूँ। Blogging,Blogger,Search Engine Optimization से Related New Posts को Read करते रहने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे। Thanks For Reading This Post , Goodbye। 
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

---- - -

Share This Post :-


2 comments:

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।