Blog Website की लोडिंग स्पीड चेक कैसे करे,Top 6 Free Tools

आज की पोस्ट Blogging Category से संबंधित है जिसमे मैं आपको ब्लॉग वेबसाइट की स्पीड चेक कैसे करते है इसके बारे में जानकारी देने वाला हूँ.यदि आप एक नए Blogger है तो आपको ब्लॉग वेबसाइट की स्पीड चेक करने की जानकारी नहीं होगी.लेकिन आज की पोस्ट आपकी इसमें मदद करेगी.इस पोस्ट में मैं आपको Top Free Speed Checker Tool For Blog & Websites के बारे में बताने वाला हूँ.इन Tools की मदद से आप केवल कुछ ही मिनिट में आपके ब्लॉग वेबसाइट की लोडिंग स्पीड चेक कर सकते है.

हर एक Blogger को अपने Blog को Fast Loading बनाने के लिए बहुत से Simple और Advanced Tips को Follow करना चाहिए क्योकि हमारे Blog Website की Loading Speed एक Search Engine Ranking Factor है.जिसका सीधा मतलब है की यदि हमारे ब्लॉग की स्पीड अच्छी है तो इसकी Search Engines में Rank भी अच्छी होगी.

blog-website-ki-loading-speed-check-kaise-kare-top-free-tools

यदि आप Online Speed Checker Tools की मदद से ब्लॉग की लोडिंग स्पीड चेक करेंगे तो आपको Complete Performance Reports देखने को मिलेगी जिससे आपको उन कारणों को भी जानने का मोका मिलेगा जिससे आपने ब्लॉग की स्पीड कम हो जाती है.इस कारण आप नीचे दिए Speed Checker Tools का इस्तेमाल करके Blog Website की Speed Performance Check कर सकते है.तो आइये जानते है कुछ ऐसे ही Tools के बारे में.


Read This:-

Blog Website की Speed Check कैसे करे [ Top 6 Free Speed Checker Tools For Blog & Websites ]


1 - Google PageSpeed Checker Tool - यह Google की तरह से बनाया गया एक फ्री टूल है इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग वेबसाइट की स्पीड चेक कर सकते है.यह हमे स्पीड स्कोर प्रदान करता है.यानि की इसमें हमे 100 Page Speed Score में से Score मिलता है और Status भी मिलती है.यानि की 100 में से आपकी ब्लॉग वेबसाइट को जितना Score मिलता है आप इससे अंदाजा लगा सकते है की आपकी साईट कितनी तेज है.


इसके अलावा यह Tool हमे यह भी Reports Show करके देता है जिससे हमारी साईट की स्पीड कम होती है.कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है यह Blog Website की Speed Performance Check करने के लिए एक All in One टूल है.

                            google-pagespeed-insight-checker-tool-for-speed-analyze


2 - GtMetrix Speed Performance Checker Tool -  यह टूल भी साईट की स्पीड चेक करने के बहुत पोपुलर है.इसके द्वारा जब हम साईट की स्पीड चेक करते है तो यह हमे PageSpeed Score,YSlow Score,Fully Loading Time,Total Page Size आदि जानकारी प्रदान करता है.यह एक Advanced Speed Checker Tool है.


आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है की मैंने मेरे ब्लॉग की स्पीड इसमें चेक की थी तो इसने यह रिपोर्ट दिखाई है.यह हमे कुछ सुझाव भी देता है जिनको हम Follow करके ब्लॉग की स्पीड को बूस्टर कर सकते है.इसी कारण मैं इसको बहुत पसंद करता हूँ.

Gtmetrix-speed-checker-tool


3 - Pingdom Website Speed Checker Tool -  यह भी एक बेस्ट ऑनलाइन टूल है.इसकी मदद से भी हम Website Blog की Speed check कर सकते है.इसमें हमे Blog का URL ऐड करना है और यह टूल आटोमेटिक रूप से हमारे ब्लॉग साईट को Analyze करता है और Speed Performance Reports Show करता है.

यह हमारी साईट का Load Time,Performance Grade आदि Show कर सकता है.आप नीचे मेरे ब्लॉग का परफॉरमेंस स्क्रीनशॉट में देख सकते है.

pingdom-website-speed-checker-tool

4 - Test My Site By Google - आज के जमाने में ज़्यादातर इन्टरनेट यूजर Mobile का इस्तेमाल इन्टरनेट ब्राउज़िंग करने के लिए करते है इस कारण यदि आपका Blog Desktop में तेजी से Load होता है तो उसकी Mobile में Loading Speed भी Check ज़रूर कर ले.Test My Site With Google Think टूल से आप यह चेक कर सकते है की आपका ब्लॉग मोबाइल में कितनी Speed से Load होता है.


यानि की यह Tool किसी भी Blog Website की Mobile Loading Speed और Performance Check करने के लिए Best है तो आप इसका इस्तेमाल ज़रूर करे.मैं भी Blog की Mobile Loading Speed Check करने के लिए इसका इस्तेमाल करता हूँ.आप नीचे स्क्रीनशॉट में मेरे ब्लॉग का Performance देख सकते है.


think-with-google-mobile-speed-performance-tool


5 - Bitcatcha  Tool - यह टूल भी बहुत अच्छा है.इसकी मदद से हम  यह देख सकते है की अलग अलग Location पर हमारा ब्लॉग साईट कितनी स्पीड  से लोड हो रहा है.इसका मुख्य काम Hosting को Check करना है की Hosting का Response Time कितना है.यदि आपका Blog Wordpress पर है तो आप उसके लिए Hosting ज़रूर Buy करते है इस टूल की मदद से आप देख सकते है की आपका ब्लॉग साईट इस Hosting
पर कितनी तेजी से Load होता है.यानि की Bitcatcha Tool Blog Website की Hosting Performance को मुख्य रूप से Check करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

आप स्क्रीनशॉट में देख सकते है की मेरे ब्लॉग की स्पीड अलग अलग लोकेशन पर कितनी है.यानि की यह भी एक अच्छा टूल है,इस कारण आप भी इसका इस्तेमाल ज़रूर करे.

Bitcatcha-tool-for-checking-website-hosting-speed-performance


6 - Webpagetest Tool - यह भी ब्लॉग वेबसाइट की लोडिंग स्पीड चेक करने के लिए एक अच्छा Free Online Tool है.इसमें हम Performance Result में Blog का Loading Time,Speed Index,Fully Load Time आदि Check कर सकते है.यह टूल भी हमे एक Complete और Advanced Speed Performance Reports दिखाता है.इस कारण आप अपनी साईट को चेक करने के लिए इस टूल का इस्तेमाल कर सकते है,

webpagetest-speed-checker-tool


तो Readers इन Free Online Tools का इस्तेमाल करके आप अपने Blog Website की Speed,Loading Time,Mobile और Desktop Loading Time.Speed Performance,Speed Analyze आदि कर सकते है और साथ में India और दूसरी Country Location के अनुसार भी स्पीड का एनालाइज कर सकते है.तो इन टूल्स का इस्तेमाल करे और अपनी साईट की स्पीड को जाने.

Read This:-

यदि आपके Blog या Website की Loading Speed इन Tools में कम Show हो रही है तो आप नीचे दिए गये Tips को Follow करके Speed को बढ़ा सकते है.इस लिए इन Tips को फॉलो करे और बाद में फिर से अपने ब्लॉग की स्पीड को चेक करे और Result को देखे.
  • ब्लॉग में जो Widgets Extra है उनको हटा दे इससे स्पीड कम होती है.
  • एक Fast Loading Theme का चुनाव करे और उसका उपयोग करे.
  • Images को Compress करे और Extra Images को हटा दे.
  • Blog को Simple Design करे.
  • यदि आप ब्लॉग साईट में Social Media Share के लिए कोई Script का इस्तेमाल करते है तो उसकी जगह Custom Share Button का इस्तेमाल करे.
  • Wordpress Blog Website की लोडिंग स्पीड बढ़ाने के लिए WPRocket Plugin का इस्तेमाल करे.
  • Blog Website के लिए एक Best Hosting Service का इस्तेमाल करे.
  • Blogspot Blog Theme Coding को Compress करे.
  • Lazy Load Plugin का इस्तेमाल कीजिये.
तो इन Tips को Follow करने बाद आप जब अपने Blog Website की Loading Speed Check करेंगे तो आप देख सकते है Loading Speed बहुत इनक्रीस हो चुकी है.आज की पोस्ट आपको कैसे लगी अपने विचार आप हमसे कमेंट करके साँझा कर सकते है.इस पोस्ट को Social Media पर दूसरे Bloggers के साथ Share ज़रूर करे जिससे उनको भी इस पोस्ट का Benefit मिले.Thanks For Reading This Post,Goodbye.
--
-*-

जानकारी अच्छी लगी है तो Facebook Page Like जरूर करे

Share This Post :-


No comments:

Post a comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।